What is Do Follow and No Follow Link for SEO

Do Follow and No Follow

Hello Friends, आज की इस Post में मैं आपके साथ Dofollow और Nofollow की नॉलेज शेयर करने जा रहा हूँ इसको आज डिटेल्स में जानेंगे। जो नए नए ब्लॉग्गिंग कर रहे है. और SEO के बारे में जानना चाहते है. तो उनको Dofollow और Nofollow के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है. तो उनके लिए तो ये Post बहुत ही वढ़िया होने वाली है। 

SEO में हम जब भी बात करते है. तो उसमे कुछ Common Word है. – Crawling, Bots, Noindex, Doindex, Nofollow, Dofollow. ये सब Words SEO में अपनी अपनी Importance रखते है. आज इस से Dofollow And Nofollow के बारे में पता लगेगा।

शुरू में जब Blogging करते है नया ब्लॉग क्रिएट करते है. तो Google And Bing को कैसे पता पता चलेगा कि आपने ब्लॉग को बनाया है। उसके लिए हमें Website Or Blog के Sitemap को Google, Bing में सबमिट करना पड़ता है. जैसे ही हम साइट को सबमिट कर देते है तो Google Bots हमारे Website Or Blog को Crawl करते है. और साइट की Indexing करते है तांकि Viewer सर्च इंजन में खोज सके। 

बिना SEO के हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को ऊंचाइयों तक नहीं पहुंचा सकते यदि आपने जानना है कि SEO क्या होता है. तो क्लिक करें-

जितना हमारे Blog Ya Website के लिए बढ़िया आर्टिकल लिखना जरूरी है. उतना ही जरुरी है SEO, सिर्फ SEO ही ऐसा वे है, रास्ता है. जिसे हम अपने ब्लॉग को Success बना सकते है।

Dofollow Links

Dofollow links को हम follow link भी कह सकते है. सभी लिंक dofollow ही होते है लेकिन यदि हमने Attribute(Rel=”nofollow”) add कर दिया तो ये nofollow link बन जाता है। dofollow link से search engine के साथ स्पैमिंग नहीं होती। 

Dofollow link search engine को link follow करने के लिए link juice और backlink देकर allow करते है. 

Link Juice :- जब हम वेबसाइट के पेज को हाइपरलिंक करते है. तो गूगल बोट्स links को follow करते हुए link juice पास करता है. यह link juice post की रैंकिंग बढ़ाने में भी मदद करता है और domain authority भी। 

जब आप किसी वेबसाइट या पेज को लिंक करते हो तो targetted keyword as a anchor text प्रयोग करें। 

For example –

<a href=”https://www.technicalpassion.com”>How to create a blog</>

Dofollow link का कहा पर use करना चाहिए -

  • यदि आप एक हाई क्वालिटी तो वेबसाइट है उसको लिंक कर रहे हो। 
  • यदि आपने किसी भी वेबसाइट का ओरिजिनल डाटा कॉपी कर रखा है तो reference के तौर पर यूज़ करते है। 
Do Follow and No Follow

Nofollow Links

Nofollow search engine bots को लिंक follow करने के लिए allow नहीं करते उस लिंक को सिर्फ यूजर ही follow कर सकते है. उदाहरण के लिए 

<a href=”https://www,technicalpassion.com” rel=”nofollow”>How to create a blog</a>

Nofollow link का कहा पर प्रयोग करना चाहिए 

  • कभी भी अपनी साइट पर bad links जैसे कि pornsite, spam site, gambling sites का  प्रयोग नहीं करना चाहिए यदि by chance करना पढ़ जाये तो उसको nofollow जरूर कर दे। 
  • Affiliate Link पर भी nofollow का इस्तेमाल करें। 
  • यदि आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर based है और आप उसमे कुकिंग से समन्धित लिंक करना चाहते हो तो उसे जरूर nofollow कर दे नहीं तो साइट का रैंकिंग डाउन हो जायेगा। 

Dofollow और Nofollow को check कैसे करें -

आप अपने Browser पर right click करके “Inspect Element” click करें ये करने के बाद एक विंडो ओपन होगा उसमे html का कोड होगा और आप देख सकोगे कि link dofollow है या nofollow .

Types of Nofollow link

1. Robots Meta Tag

<meta tag=”robots” content=”nofollow”> ये गूगल bot बताता है कि वह फुल पेज के लिंक को follow ही न करें।

2. Link Attributes

<a href=”https://www.google.com” rel=”nofollow”> ये सर्च इंजन को यह बताता है की पोस्ट या पेज की रैंकिंग में लिंक काउंट न करें।

यदि आप dofollow एंड nofollow लिंक अपनी वेबसाइट का check करना चाहते है तो क्लिक करें

Check Dofollow and No follow link

आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल में आपको dofollow और nofollow link के बारे में पता चल गया होगा कि dofollo or nofollow link कैसे बनाते है यदि फिर भी कोई doubt है तो आप कमेंट कर सकते है but यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो please शेयर करना न भूले.

Leave a comment