How to Write Blogs in Blogger 2020 (in Hindi)?

How to Write Blogs in Blogger?

दोस्तों नमस्कार ! उम्मीद  करता हूँ पिछले सभी Article बढ़िया लगे होंगे अब तक हम Blogging के बारे में काफी कुछ जान चुके है. Blogging को आगे बढ़ाते हुए हम आज की पोस्ट में जानेगें कि Blogs पर क्या लिखे और कैसे लिखे?

Blogging के सफर में ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को बिच में ही छोड़ देते है. क्योंकि उन्हें पैसे कमाने की बहुत जल्दी होती है. तो friends में आपको एक बात बताना चाहूंगा कि  पैसा कमाना इतना आसान नहीं है जितना आप सोचते है और यदि आप सही दिशा में जा रहे है मतलब आप Proper Direction में काम कर रहे है

Genuine work कर रहे है तो आपको Online Earning करने से कोई नहीं रोक सकता आप जरूर Successful हो जाओगे। आज के Blogging के दौर में Content ही सब कुछ है –

BLOG पर क्या लिखें ?

how to write blogsजब भी नया blogger ब्लॉग बनाना शुरू करता है तो उसके दिमाग में यही question उठता है कि ब्लॉग पर क्या लिखे कि मेरा ब्लॉग एक successful ब्लॉग बन जाये.

इसी problem को दूर करने के लिए मैं आज आपको कुछ tips बता रहा हूँ जिसको पढ़कर आप ये अच्छी तरह जान पाएंगे कि ब्लॉग पर हम क्या लिखे.

  • Blogging शुरू करने से पहले आपके दिमाग में एक niche होना चाहिए मतलब कोई topic होना चाहिए जिसपे आप ब्लॉग लिख सके.
  • Topic आपने वही select करना है जिसमे आप पूरा interest हो.
  • जो topic आप select करे उसमे कम से कम 25 आर्टिकल उसके related आवश्यक हो.
  • ब्लॉग्गिंग के लिए topic जो select करोगे वो तब ही करे कि लगातार अगले 6 month तक लिख सके.
  • ब्लॉग्गिंग में career बनाने के लिए आपको blogs लिखते रहना पड़ेगा क्योंकि फिर ही user का attraction होता है.
  • हमेशा Content इस तरीके से हो कि पढ़ने वाले बढ़िया लगे means उसको पसंद आये.
  • Blogging के लिए आप कोई भी language प्रयोग कर सकते है चाहे हिंदी या English. जिसमे आप comfortable हो उसका ही चयन करे.
  • Niche select करने से पहले ये जान ले कि उस niche का मार्किट में कितनी demand है. यदि demand ही नही तो वो niche कभी भी न select करे.
  • Keyword research tool की help ले ताकि आप ये जान सके कि जो मैं topic select कर रहा हूँ उसकी monthly searches कितनी है. मतलब एक targeted keyword का चुनाब करे.

ऐसे बहुत से free keyword research tool है जिससे आप keyword research कर सकते है जैसे – Google Keyword Planner, Ubersuggest etc.

How to Write Blogs (ब्लॉग कैसे लिखे ?)

Friends, बहुत से लोग Blogging करना चाहते है पर उनको ये ये पता ही नहीं कि blogs लिखने का सही तरीका क्या है और वो ब्लॉग को अपने अंदाज़ में लिखते है पर बाद में उनको रिजल्ट मिलता है कि Traffic नहीं आ रहा जिससे वो Blogging करना छोड़ देते है

But According to me, यह सही फ़ैसला नहीं है अगर आपको नहीं पता की ब्लॉग कैसे लिखते है तो मैंने इस पोस्ट में यह बताने की कोशिश की है कि ब्लॉग को कैसे लिखा जाता है उसके लिए आपको दिए गए पॉइंट्स पर ध्यान देना होगा –Blog Kaise Likhe

  1. सबसे पहले आप अपना Blogging का Platform सही तरीके से select करे.
  2. Platform सही select करने के बाद आप Topic को सेलेक्ट करें. और topic वही होना चाहिए जिसमे आपका interest हो.
  3. Topic select करने के बाद आपको अब content quality पर ध्यान देना होगा. क्योंकि ब्लॉग्गिंग में एक बात कहते है “Content is King”.
  4. आपका content बिलकुल अलग होना चाहिए क्योंकि यदि पहले से content पढ़ा है जो आप लिखे रहे है तो कभी भी आपका ब्लॉग rank नही करेगा.
  5. अपने content में हमेशा images और videos का प्रयोग करे क्योंकि ऐसा करने से अपने पोस्ट की quality हाई होती है और SEO के दृष्टिकोण से भी बहुत अच्छा है.
  6. अपने ब्लॉग पर कभी भी कॉपी पेस्ट का प्रयोग न करें क्योंकि बाद में Google Adsense अप्लाई करने में बहुत प्रॉब्लम आती है.
  7. अपने ब्लॉग को हमेशा Regular अपडेट करें।
  8. अपनी पोस्ट को हमेशा एक ही स्टाइल में रखे और लिंकिंग का color same हो. जैसा मैंने अपने हर पोस्ट में दिया हुआ है.
  9. Content में हमेसा H1, H2, H3 Tag Use करें। क्योंकि इससे हमारे content की quality बढती है तो google के bots भी tags को जल्दी crawl करते है.
  10. content रेगुलर update करते रहने से गूगल में रैंकिंग भी बढ़ती  होती है और Readers को देखने में भी बहुत अच्छा लगता है।
  11. यदि आपकी पोस्ट पर कमेंट आ रहे है तो हमे कमेंट का जवाब जरूर देना चाहिए। 

Blog के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो आप निचे दिए ब्लॉग क्या है के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है 

एक Blogger को Blogging क्यों  करनी  चाहिए

ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए ? यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है उनके लिए जो अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है। 

आज की दुनिया में Internet का  दिन व दिन बढ़ना इस तरह हो गया हो. कि India में America के बराबर Internet का यूज़ हो रहा है। 

वही हर इंसान के पास कुछ न कुछ ideas जरूर होते है. और इंटरनेट ही एक ऐसा विकल्प है जिसकी मदद से वो अपने आइडियाज को पूरी दुनिया के सामने शेयर कर सकते है।

But कई बार ये question भी हमारे mind में आता है कि हम अपनी knowledge या ideas किसी और को शेयर क्यों करें?
जैसे social media पर अपने ideas, अपना लाइफ स्टाइल logo तक शेयर करते है तो इसका मतलव आप भी ब्लॉग्गिंग की लाइन में हो बस तरीका अलग है.

अब question ये है कि क्या social media आपको पैसा देते है अपने knowledge को वहा पर शेयर करने के. नही न|

लेकिन यदि यदि चीज़ एक ब्लॉग बनाकर अपने ideas और लाइफ स्टाइल को दुनिया के सामने शेयर करे तो आप वहा से Earning भी कर सकते हो

कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको Blogging के बारें में जानना चाहिए-

  • Blogging की शुरुआत हमेशा सिंगल niche पर करनी चाहिए |
  • शुरू में पैसे की जगह Traffic पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए|
  • Traffic के लिए social media प्रोफाइल पर जरुर शेयर करें | 
  • Daily Routine में पोस्ट हमेशा करनी चाहिए |

Conclusion

ऊपर दिए गये पोस्ट में आपको समझ आ गया होगा कि एक ब्लॉगर में blogs को कैसे लिखा जाता है. और क्यों लिखा जाता है यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो please शेयर करना न भूले और comment करना न भूले.

but फिर भी यदि आपको ब्लॉग्गिंग के related कोई भी QUERY है. तो आप हमे comment कर सकते है. मैं आपके comment का रिप्लाई करने कि पूरी कोशिश कुरुँगा|

Leave a comment