What is Wordpress

What is WordPress? Step by Step guide for Blogger

WordPress क्या है ?

WordPress एक Open Source Website Create करने का Tool है जिसे हम वेबसाइट बनाने के लिए काम में लेते है।  वर्डप्रेस को PHP and SQL में लिखा गया है. इसकी शुरुआत 27 May 2003 को हुई थी। ये एक Content Management System है ऐसे और भी बहुत सारे CMS है जिससे हम website बना सकते है. और वो भी बिलकुल Free में। 

Joomla, Drupal, Tumblr etc.

दुनिया में सबसे ज्यादा जो लोग CMS प्रयोग करते है वो है- WordPress

पहले की बात करें तो उस टाइम वेबसाइट या ब्लॉग को बनाना बहुत मुश्किल था क्योंकि वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए Web Developer and Web Designing ही कर सकते थे. पहले Content Management System नहीं हुआ करता था और ये काम वही कर सकता था जिसे  Programming की अच्छी knowledge होती थी। 

आज की बात करें तो CMS ने ये काम बिलकुल आसान कर दिया है. यदि आज हम blogging करना चाहते है. तो वर्डप्रेस  सबसे आसान CMS है क्योंकि इसमें हमे बने बनाये Design मिलते है. जैसेकि Theme, Plugins, Widgets etc . करने से हमारी वेबसाइट को एक नया look बड़ी आसानी से दे सकते है। 

वर्डप्रेस हमारे लिए Important क्यों है?

WordPress सिखने के लिए कोई Programming सिखने की जरुरत नहीं है। 

Why Need WordPress for new blogger

WordPress में इतने सारे Options है कि हम यदि shopping साइट बनाना चाहते है. तो इसके लिए हम Woo-Commerce जैसे theme यूज़ कर सकते है। 

कहने का ये मतलब है जो हम जिस तरह की वेबसाइट बना चाहते है. उसी स्टाइल का थीम ले सकते है .और अपनी मर्ज़ी से उसे  Customize भी कर सकते है। 

वर्डप्रेस  का इस्तेमाल दुनिया में 10 Million वेबसाइट में से 30.6% हैं. तभी वर्डप्रेस  सबसे Popular CMS है। जो लोग ब्लॉग बनाने की शुरुआत करते है वो Blogger प्रयोग करते है लेकिन जब वो अच्छी तरह सिख चुके होते है. तो काफी Blogger उसको वर्डप्रेस  में Convert कर लेते है। 

सबसे जो Popular Platform दुनिया में है वो 2 तरह के है –

  1. Blogger.com

  2. WordPress

Blogger.com गूगल की ही Free सर्विस है. इसमें हमे कोई invest नहीं करना पड़ता न ही इसमें Domain खरीदने की जरूरत है. और न ही Web Hosting की। Google इसे खुद subdomain देता है blogger को। वेबसाइट free में बनाने के लिए और डाटा भी ये खुद ही स्टोर करता है। 

WordPress – कई बार ये भी दिमाग में Question आ जाता है कि क्या वर्डप्रेस भी free है Blogging करने के लिए तो जी हाँ।  वर्डप्रेस  भी totally free ब्लॉग बनाने के लिए। 

यदि आप इस दोनों के बारे में Difference जानना चाहते है कोनसा प्लेटफार्म बढ़िया है तो क्लिक करें |

वर्डप्रेस अपनी services 2 तरीको से provide करता है 

  • WordPress.Com

  • WordPress.org

यदि आप पैसा invest नहीं करना चाहते तो WordPress.com आपके लिए best platform है। इसमें आपको किसी चीज़ की टेंशन नहीं है न hosting का चक्कर और न ही Web Server का। 

WordPress.com

WordPress.Com पर ब्लॉग बनाना बिलकुल free है। इसमें हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को customize भी कर सकते है। लेकिन कुछ नुकसान भी है 

  • इसमें ये खुद अपना Default WordPress.com जोड़ते है 
  • जो इन्होने Themes दिए है वही प्रयोग कर सकते है। अलग से यूज़ नहीं कर सकते अपनी वेबसाइट को look देने के लिए। 
  • न ही कोई Plugin का प्रयोग कर सकते है। 

WordPress.Org

अगर आपके खुद का Domain or Hosting है. या फिर खुद का डोमेन और होस्टिंग ख़रीदकरके वेबसाइट बनाना चाहते हो तो WordPress.org आपके लिए बहुत बहुत अच्छा है। 

इसके बहुत फायदे है –

  • इसके लिए आप Top Level Domain चुन सकते हो  
  • अच्छी Hosting Purchase करके  अपनी वेबसाइट को उसमे होस्ट कर सकते हो। 
  • वर्डप्रेस  में 50316 Plugins है और कोई भी plugin प्रयोग कर सकते है अपनी वेबसाइट के according.
  • Users को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए इसमें हजारो Themes मिलते है।  जिससे हम अपनी मर्ज़ी से इनस्टॉल करके अपनी वेबसाइट को एक नया look दे सकते है। 
  • इसमें  Themes Mobile Responsive भी है। 
  • वर्डप्रेस में एक से अधिक user हो सकते है 

आखिर में यही कहना चाहूंगा कि WordPress ब्लॉग के लिए सबसे बढ़िया Platform है यदि आप ब्लॉग्गिंग में series है तो।

Leave a comment