10 Tips Best Domain Name For Blog in 2020

Best Domain For Website or Blog

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम करेंगे कि हम एक Blog या Website के लिए सबसे Best Domain Name For blog कैसे सेलेक्ट करें ?

एक ब्लॉगर जब ब्लॉग बनाना शुरू करता है. तो सबसे पहले बात आती है. कि मैं अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया डोमेन नाम कैसे सेलेक्ट करूं क्योंकि business स्टार्ट करने से पहले हम उसका नाम सोचते है. जिससे हमारे business की आगे चलकर पहचान बनती है.

उस नाम से। ऐसे ही ब्लॉग्गिंग एक तरह का Business है जिसे हम शुरू करने से पहले उसका नाम सोचते है.

  • यदि आप ब्लॉग्गिंग में carrier बनाना चाहते हो.  उससे पैसा कमाना चाहते हो तो आपको भी अच्छा domain name सेलेक्ट करना पड़ेगा. जो आसानी से याद हो सके।
  • पहले ही एक ऐसा नाम choose करें जो आगे चलकर बदलने की जरूरत न पड़े. क्योंकि हमने यदि सारी मेहनत पहले domain में लगा दी. फिर हमे वो डोमेन पसंद न आये और दूसरा डोमेन लेना पड़े इससे आपकी सारी मेहनत द्वारा करनी पड़ेगी।

आज में आपको यही बताऊँगा की हम अपने blog के लिए अच्छा डोमेन कैसे सेलेक्ट करें.

What is Domain Name (Domain नाम क्या है )?

इंटरनेट पर कोई भी वेबसाइट को विजिट करने के लिए जो नाम इस्तेमाल करते है. उसे डोमेन name कहा जाता है।

Best Domain Name For Blog

Domain Name को हम DNS (Domain Naming System) भी कह सकते है. जिससे हम किसी वेबसाइट को इंटरनेट में identify कर सकते है. हर वेबसाइट का एक IP Address भी होता है यह एक numerical एड्रेस होता है।

Domain Name की खोज वर्ष 1983 में “पॉल मौकापेट्रिक्स” ने किया.

डोमेन नाम एक आसान नाम है जिससे हम आसानी से याद कर सकते है. लेकिन IP address को याद रखना बहुत मुश्किल होता है. Domain Name की मदद से एक या ज्यादा भी ip address को find कर सकते है।

जैसे कि Google.com है यह सैंकड़ो IP को रेफेर करता है.

10 Tips - Best Domain Name For Blog कैसे Select करें ?

कुछ Tips जो आपके साथ शेयर कर रहा हूँ. जो कि आपको best Domain Name Select करने में मदद करेगा। –

1) आपका Topic

सबसे पहले ये Decide करो कि आपके ब्लॉग का Topic क्या है. जैसे कि – Technology, Cooking, Fashion, Traveling etc. आपको जिस Topic में सबसे ज्यादा नॉलेज हो वही Topic आप choose करें।

Example : यदि आप technology से related ब्लॉग या वेबसाइट create करना चाहते है. तो आप हमेशा ये ध्यान रखे आपके domain में technology से related word पक्का हो. आप इन्टरनेट पर ऐसे popular technology ब्लॉग देख सकते हो जहाँ domain में technology से related वर्ड प्रयोग हुआ है.

2) Top Level Domain purchase करें

Top Level Domain का सबसे ज्यादा यही फायदा है. कि यह आसानी से याद हो जाता है. यदि आप पूरी दुनिया के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है. तो आप .com, .org ही ख़रीदे।  .Com सबसे ज्यादा पॉपुलर है लेकिन यदि आप किसी country तक सिमित है. तो आप Country Level Domain Name ही ख़रीदे जैसे कि – .in, .uk, .us, .pk, etc.

अगर .com available नही है तो .org, .net या फिर देश के लिए बनाये गये extension जैसे india के लिए .in, कनाडा के लिए .ca इत्यादि को select कर सकते है.

ज्यादातर आपको .com extension वाले ही domain देखने को मिलेंगे. .org, .net जैसे domain extension आपको बहुत कम दिखाई देंगे.

कुछ extension  है जो मैंने इसके बारे में बताया है

  • .Com  (Commercial वेबसाइट के लिए)
  • .net (तकनीकी व इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए)
  • .org (Non Business and non-profit Organizations)
  • .co (Business or community के लिए)
  • .biz (special business के लिए )

कुछ sites जिनसे आप best Domain और सस्ता डोमेन ले सकते है

3) सबसे ज्यादा Popular Domain को Copy न करें –

कई बार क्या होता है हम किसी पॉपुलर डोमेन से मिलता जुलता नाम अपने डोमेन का भी रख लेते है. और ये सोचते है यदि ये पॉपुलर है. तो मेरा ब्लॉग भी पॉपुलर हो जायेगा लेकिन ऐसा नहीं होता। domain popular बनता है सिर्फ आपके Content से।

आप खुद ही सोच सकते है कि जो domain पहले से ही Top Ranked है तो आप अपनी वेबसाइट को rank नही कर पायोगे. क्योंकि domain से ज्यादा content को focus करना पढता है. इसीलिए कभी भी Best Domain लेते समय कभी भी ये गलती न करे.

4) आपका Domain 3 Words से ज्यादा न हो

Best Domain select करने के लिए ये important tips है जो आप डोमेन खरीदना चाहते है. वह 2-3 words का ही होना चाहिए. अपने देखा होगा इंटरनेट पर ज्यादातर वेबसाइट आपको 2-3 words में ही मिलेगा. लेकिन कोई जरूरी भी  नहीं है. कि आप डोमेन 2-3 words  का ख़रीदे चाहे तो आप इससे ज्यादा भी कर सकते हो।

  • जितना ज्यादा domain short होगा उतना ही सबसे अच्छा है but कभी भी अपने keyword को add करते करते domain को ज्यादा long न ले जाये. Try करो कि domain नाम 15 character से ज्यादा न हो.

ज्यादा long domain होगा तो spelling mistake हो सकती है इसीलिए try करे कि कम से कम word का हो.

5) डोमेन लेने से पहले थोड़ा सा सोचे

यदि आपके मन में आ गया वेबसाइट बनाने का तो एक दम से डोमेन नाम न ख़रीदे।  Register करने  से पहले आपको कम से कम 10 बार सोचना चाहिए तांकि आपको आगे परेशानी न हो।  आगे चलकर अपना domain name चेंज न करना पड़े।

मैंने भी एक बार domain गलत ले लिया था means मेरा topic कोई और था और domain मैंने कोई और ले लिया इसलिए कभी भी ये गलती न करे.

6) Double Letter का कभी Use न करे

जब भी आप domain purchase करो तो domain में डबल लैटर प्रयोग न करो. but यदि आप ऐसा करते है तो आपके domain पर traffic कम होने के chance रहते है. जैसे कि expresssite.com  इसमें आप देख सकते है कि triple  s आया हुआ है. जब हम टाइप करते है तो ये गलती हो सकती है. आप गलती ये बिलकुल न करे.

7) Special Character को Insert न करें

Domain Name में कभी भी special character का प्रयोग न करे. Special Character जैसे डैश( – ), Hyphen ( _ ), greater than ( > ) इत्यादि ऐसे character का इस्तेमाल न करे. ये Search Engine के दृष्टिकोण से भी अच्छा नही है.

क्योंकि इस तरह का साईट नाम spam जैसा लगता है. इन्टरनेट पर आपको ऐसे domain नाम मिल भी जायेंगे और वो ज्यादातर spam ही होते है.

दूसरा, Domain नाम के साथ कभी भी Number या Digit को add न करे. क्योंकि जब हम इस प्रकार domain नाम किसी को बताते है तो वो नंबर कि जगह हो सकता है कि अल्फाबेटिक में टाइप करदे. जैसे किसी का domain नाम hi5 है और किसी को बताने पर वो टाइप कर देता है hifive. इसीलिए इस तरह के domain नाम कभी भी purchase न करे. इससे Confussion बढती है.

8) Social Pages को ध्यान में  रखें

जब भी domain नाम purchase करे. उससे पहले आप ये check जरुर करले कि इस नाम से कोई social pages तो नही बना. मेरे कहने का मतलब है कि ब्लॉग के लिए social pages का रोल होना बहुत ही जरूरी है. इसलिए domain purchase करने से पहले social pages पर जाकर check करले फिर ही आप domain नाम purchase करे.

domain नाम से पहले कोई username बना हुआ है तो आप उस username को अपने domain के लिए प्रयोग नही कर पाएंगे. यदि आपने ये पता करना है कि domain के नाम से कोई social pages तो नही बना तो इसके लिए आप KnowEM tool का प्रयोग करके check कर सकते है.

9) Domain के साथ अपना Main Keyword प्रयोग करे

जब भी domain purchase करो तो उससे पहले जो domain का नाम लेना चाहते तो उसके अपने niche के according अपने keywords को भी add करे. Domain के साथ keyword रखने से आपको ये फायदा मिलेगा कि आपका ब्लॉग जल्दी से सर्च इंजन में rank होगा.

Search Engine को find करने में ये आसानी से पता लग जाता है कि आपका ब्लॉग किस topic के बारे में है. जैसे कि Healthytips, mp3music इत्यादि.

10) Domain और Brand Safe करे

अगर आपने जो domain नाम purchase किया है वह एक दिन बहुत बढ़ा brand के रूप में हो गया तो उसके लिए आपको उस domain को safe करना अति जरूरी है.

  • Safe करने का मतलब है कि domain नाम के आप अलग अलग extension भी purchase करले जैसे कि .org, .net, .co इत्यादि. जिस country में आप रह रहे है उसका extension भी purchase कर ले. (जैसे india के लिए .in)

इससे यही फायदा है कि यदि वो सभी extension आप खरीद लेते हो तो दूसरा compititor आपके domain के किसी भी extension को नही खरीद सकेगा.

एक Successful brand बनने के बाद आप यदि हो सके तो गलत नाम वाले domain भी purchase करले. क्योंकि जब भी कोई आपकी साईट का गलत नाम टाइप करेगा फिर भी वो आपकी साईट पर redirect हो जायेगा.

Example :- Yahoo कंपनी ने भी एक बार करोड़ो रूपये देकर flicker.com को खरीदना पढ़ा था क्योंकि गलत टाइपिंग के कारण user flickr कि जगह flicker पर चले जाते थे. इसलिए उसको flicker को भी खरीदना पढ़ा. यदि आपका main domain .com से है तो बाकि extension वाले domain (.net, .org, .in)को आप .com पर redirect करदे.

Conclusion

दोस्तों ऊपर दिए गए पोस्ट में आपको पता लग गया होगा कि हम blog या website के लिए कौन सा best domain for blog सेलेक्ट करे. यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा आगे तो प्लीज कमेंट करें और यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डोमेन नाम खरीदना चाहते हो. आप कमेंट करके बता सकते है.

मैं आपको पूरी कोशिश करूंगा आपको हेल्प करने की। और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो please शेयर करना न भूले और comment करना भी न भूले.

Leave a Comment

error: Content is protected !!