10 Best Plugins For WordPress for Blogs in 2020

आज के इस आर्टिकल में हम पढ़ने वाले है WordPress के top 10+ plugins जो एक नए blogger के लिए बहुत ही खास है.

यदि आपने आज इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ लिया तो आपको कहीं भी और जाने की जरूरत नही होगी क्योंकि आज इस आर्टिकल में आपको best Plugins for wordpress के बारे में पता लगेगा जो भी नए blogger है और अपना wordpress में career शुरू करना चाहते है. तो ये पोस्ट आपके लिए वेहतर साबित होगा.

आपको मैं बता दूं कि 30% से ज्यादा दुनिया में websites wordpress पर बनी हुई है. और ऐसा क्यों है कि blogger इस platform का सबसे ज्यादा प्रयोग कर रहे है.

Blogger wordpress को इसीलिए ज्यादा प्रयोग करते है क्योंकि जहाँ पर आपको free wordpress themes और free wordpress plugins मिल जाते है.

Top 10 Best Plugins for WordPress 2020

इस आर्टिकल में आज मैं आपको top 10+ wordpress plugins की जानकारी शेयर करूंगा. जो नयी वेबसाइट में wordpress install करते ही ब्लॉग बनाने के लिए ये plugins जरुर चाहिए.

ब्लॉग की सिक्यूरिटी, SEO, Affiliate Marketing और अन्य wordpress plugins बहुत ही उपयोगी है. इसकी directory में आपको हजारों plugins मिल जायेंगे और जिनमे बहुत से free भी है और बहुत से paid भी है. लेकिन आज इस पोस्ट में आपको Free और Paid दोनों का पता चलेगा.

आपका ब्लॉग किसी भी niche पर हो आप उस niche के according अपने ब्लॉग के लिए wordpress plugins इनस्टॉल कर सकते है.

WordPress में जब कोई first टाइम ब्लॉग्गिंग करना start करता है तो उसको ये पता नही होता कि मैं अपने ब्लॉग के लिए कौन से plugins को इनस्टॉल करूं.

तो चलिए स्टार्ट करते है कि कौन से Top 10 plugins for wordpress के लिए best है जो आपको अपने ब्लॉग के लिए install करने चाहिए.

1) JetPack by WordPress

JetPack एक ऐसा plugin है जिसमे आपको सभी features एक में ही मिल जायेंगे. ये Wordpres.com का ही Official Plugin है. इसको मैंने Top पर इसलिए रखा है क्योंकि ये wordpress के best plugin है और एक plugins में भी बहुत सारे features आ जाते है.

JetPack की मदद से आप Backup, Analytics, social share button इत्यादि को बढ़िया बना सकते है.

Jetpack आपको free और paid दोनों में मिल जायेगा. वैसे इसके Free version में भी बहुत सारे features प्रयोग कर सकते है. but यदि आप पैसा खर्च कर सकते है तो इस plugins को purchase करके कुछ गलत नही होगा बल्कि आप इससे अपने ब्लॉग और भी strong बना सकते है.

कुछ companies जैसे A2hosting, bluehost अपनी होस्टिंग में wordpress इंस्टालेशन के साथ ही ये plugin को install कर देती है.

  •  
Best Plugins for WordPress

JetPack आपकी साईट को secure करने के लिए बहुत सारे features provide करती है –

  • ये आपकी वेबसाइट को loading speed को improve करने में help करता है.
  • वेबसाइट पर आने वाला traffic की details को track करता है.
  • इसकी help से आप social शेयर बटन अपने ब्लॉग पोस्ट में add कर सकते है. जिससे आपकी साईट पर आने वाले visitor आपकी पोस्ट को शेयर कर सकेंगे.
  • इस plugins से Design, Marketing और Security तीनों Support एक साथ मिलते है.
  • यह आपकी वेबसाइट का Sitemap भी Generate करने में helpful है.
  • ये plugins आपकी वेबसाइट में जितनी भी images है उनको optimize करता है.

2) Akismet Anti-Spam

Akismet भी JetPack की तरह wordpress की अपनी कंपनी Automattic का Official plugin है. यह एक anti-spam plugin है. इस plugin की help से वेबसाइट में comments द्वारा होने वाली spamming को रोका जा सकता है.

इसका काम spam comments को filter करना है. यदि आप एक wordpress user है तो आपको spam commenting में जरुर पता होगा और जब वेबसाइट एक अच्छे स्तर पर पहुंच जाती है तो comment spamming को handle करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

ये plugin automatic spam comments को filter करके spam comments को अपने आप ही हटा देता है और original comments आपके सामने show कर देता है.

यदि आप एक blogger हो और अपनी वेबसाइट में ब्लॉग पब्लिश करते हो तो ये plugin आपके लिए बेहद ही जरूरी है. ये आपको free और paid दोनों में मिल जायेगा. वैसे आप free version भी प्रयोग कर सकते है वो भी बहुत अच्छा काम करता है. मैंने भी अपनी वेबसाइट के लिए free version ही इनस्टॉल कर रखा है.

Akismet Antispam WordPress Free Plugin

इस plugin के कुछ features है –

  • अगर comment में कोई लिंक add करता है तो आप उस link को क्लिक किये बिना ही उसका preview देख सकते है.
  • आपकी साईट पर आने वाले सभी comments को automatically filter करता है.
  • WordPress डैशबोर्ड में ही आप total blocked comments की full details देख सकते है.

3) Rank Math SEO or Yoast SEO Plugin

SEO के according वैसे तो बहुत आप्शन है but मैं आज 2 ऐसे plugin बता रहा हूँ जो सबसे बेस्ट है और mostly wordpress user इन्ही plugins का ही इस्तेमाल करते है. अपनी requirement के according आपको जो plugin अच्छा लगे आप वही अपने ब्लॉग के लिए इनस्टॉल करे.

SEO Plugin से Post का Title, Meta Description, Focus Keyword आसानी से बना सकते हैं. साथ ही इसमें कई बहुत Fetaures हैं जो ब्लॉग की SEO के लिए बेहद जरूरी है.

Rank Math SEO Plugin एक Free WordPress plugin है जो अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए बहुत ही SEO features देता है. आज की बात करे तो इस plugin में इतने features मौजूद है जो किसी और seo plugin में नही है.

मैं कुछ अपनी वेबसाइट के लिए ये plugin प्रयोग कर रहा हूँ और सबसे बेस्ट रिजल्ट दे रहा है. इसमें इतने features है कि सब कुछ seo से related आप कर सकते है.

मैंने अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए और भी बहुत plugin प्रयोग किये थे लेकिन ये मुझे सबसे बेस्ट लगा.

Rank Math Plugin को MyThemeShop द्वारा develop किया गया है इसे आप free में डाउनलोड कर सकते है. ये कंपनी plugins के साथ साथ इसने अनेको Themes को भी develop किया है. Schema theme के बारे आपने शायद सुना होगा किसी टाइम सबसे fastest wordpress theme में से थी और आज भी है.

ये plugin आपको wordpress साईट में भी मिल जायेगा. यदि आपको अपने ब्लॉग के लिए चाहिए तो मैंने इसका लिंक निचे दे रखा है.

10 Best Plugins For WordPress for Blogs in 2020 2
  • Niche sites के लिए Rank Math सबसे बेस्ट है.

Rank Math के इलावा आपको मैं एक और plugin के बारे में बता रहा हूँ जिसका नाम है Yoast SEO.

Yoast SEO भी wordpress में basic से advanced seo करने में help करता है. इसमें हर एक अलग पोस्ट के लिए on page optimize कर सकते है.
किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की सफलता के लिए seo का अहम रोल होता है. Yoast SEO आपकी साईट को बढ़िया तरीके से optimize करता है.
निचे दी गई कुछ ऐसी SEO टेक्निक्स है जो दोनों plugins में काम करती है

  • आप अपने main keyword को target कर सकते है.
  • पोस्ट के अंदर कितनी बार focus keyword आया है उसे control करता है.
  • हर पोस्ट के लिए internal linking और external linking को मैनेज करता है.
  • Headings को कैसे प्रयोग करना है Rank math plugin में सबसे बेस्ट है.

Rank Math SEO

जैसा कि ऊपर दी गई image में देख सकते है कि सभी पे green signal show हो रहे है इसका मतलब इस पोस्ट का SEO बढ़िया तरीके से किया गया है. यदि किसी भी option रह जाता है तो ये हमे Intimation दे देता है. 

According to me, आप Rank Math SEO plugin प्रयोग करे ये आपके लिए बेस्ट रहेगा बाकि यदि yoast seo use कर रहे है तो फिर भी बढ़िया है.

4) Updraft Plus

Updraft एक ऐसा plugin है जिसकी help से वेबसाइट के पुरे database का backup लिया जा सकता है.

10 Best Plugins For WordPress for Blogs in 2020 3

WordPress में सभी ब्लॉग या सारा डाटा वेब होस्टिंग server पर load होता है. और इसका lost होने भी डर रहता है.

कई बार जब wordpress के plugins को इनस्टॉल करते है या कुछ और सेटिंग करते है तो हो सकता है. कि ब्लॉग में problem आ जाये. और डाटा खत्म हो जाये. इसलिए अपने डाटा सुरक्षित रखने के लिए ही इस plugin का प्रयोग करते है.

ये plugin हमारे database का backup ले लेता है और हम बाद में कभी भी restore कर सकते है. यदि हमने backup ले रखा है और हमारा बाद में डाटा खत्म हो जाये तो चिंता की बात नही होती. क्योंकि इस plugin की help से हम restore करवा सकते है. और हमारा ब्लॉग पहले जैसा ही हो जायेगा.

  • इसमें हम automatically backup सेट कर सकते है. क्योंकि इसके बिना और कोई भी रास्ता नही है कि हम अपने डाटा सुरक्षित रख सके. इसलिए हमेशा अपनी वेबसाइट का backup लेकर रखे.

Updraft के द्वारा वेबसाइट के backup को Remote locations पर भी स्टोर किया जा सकता है. Updraft के कुछ Remote Locations के नाम इस प्रकार है.

  • DropBox
  • Amazon S3
  • Google Drive
  • DreamObjects
  • Openstack Swift
  • Email
  • Updraft Vault

एक होस्टिंग से दूसरी होस्टिंग के साईट transfer करने के लिए इसका Migrator का आप्शन बहुत ही अच्छा है.

5) Smush

Wp Smush plugin आपके वेबसाइट पर जितने images है उनको automatically compress करता है.

top 10 free wordpress Plugins -Smush

ये plugin हमारे ब्लॉग के लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि images का ज्यादा साइज़ होने से हमारे वेबसाइट की loading speed पर effect पढता है इसलिए images का साइज़ जितना ज्यादा कम होगा उतना ही हमारी वेबसाइट के लिए बढ़िया है.

अपने images के लिए दुसरे tool का प्रयोग न करे बल्कि इसी tool की help से आप ब्लॉग की speed को optimize कर सकते हो. इसीलिए इस plugin को जरुर अपने ब्लॉग के लिए install कीजिये.

  • यदि loading speed कम होगी तो वेबसाइट का bounce rate बढ़ जायेगा जिससे वेबसाइट की ranking बिलकुल निचे चली जाएगी. और कभी भी google में आर्टिकल rank नही करेगा.

इसीलिए इस plugin का आपके ब्लॉग में होना बहुत ही जरूरी है.

6) W3 Total Cache

W3 Total Cache Plugin एक ऐसा plugin है जो साईट की Loading Speed fast करने में बेहद ही helpful है. Cache का मतलब ही होता है Hidden Space.

top 10 free WordPress Plugin - W3 Total Cache

इसका प्रयोग करने से चाहे वेबसाइट हो चाहे Device हो या फिर कोई भी ब्लॉग हो उनको fast करने का काम करता है. cache plugins काम static html files को generate करके ब्लॉग की speed को increase करते है.

WordPress में वैसे तो आपको बहुत cache plugin मिल जायेंगे परन्तु सब बढ़िया नही होते. मैंने आपको इस पोस्ट के माद्यम से वही top 10 free plugins बताये है जो एक नये blogger के लिए सबसे उपयोगी है.

Example :- जैसे Computer और Mobile Phone में cache मेमोरी होती है इसमें भी device की speed बढ़ाने के लिए प्रयोग की जाती है. उसी प्रकार वेबसाइट की speed बढ़ाने के लिए भी आप cache plugin का use कर सकते है.

  • W3 Total Cache plugin का एक और alternative plugin है उसे भी बहुत से blogger अपने वेबसाइट के लिए इस्तेमाल करते है. उसका नाम है Wp Rocket.

यदि इस plugins के बारे में details में पोस्ट चाहिए तो आप मुझे comment करके बताये तो मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपको cache plugins advanced में बता सकू.

7) Tiny MCE Advance

इस plugin की help से आप WordPress की editor को strong कर सकते हो क्योंकि इसके अंदर कुछ ऐसे features available है जो default editor में नही होते.

Top Plugin - Tiny MCE Advance

जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हो तो आपको limited feature ही wordpress editor में देखने को मिलते है. यदि आपको कुछ advance function की जरूरत है तो TinyMCE Advanced एक बढ़िया plugin है

Features :-

  • Find and Replace कर सकते है.
  • Table Insert कर सकते है.
  • Text Background के लिए प्रयोग कर सकते है.
  • Read More जैसे बटन का भी उपयोग कर सकते है.

8) Contact Form 7

Contact Form 7 Plugin हर एक वेबसाइट के लिए जरूरी होता है. इसकी help से readers बिना contact की इनफार्मेशन को जाने आपसे direct contact कर सकते है.

वैसे contact form को अपने ब्लॉग में add करने के लिए और भी बहुत सारे plugin है लेकिन ये plugin ऐसा है जो नए नए ब्लॉग्गिंग करते है. वो इस plugin से आसानी से अपने forms को create कर सकते है.

इसे ब्लॉग के किसी भी हिस्से में insert किया जा सकता है. इससे हम Lead Generation कर सकते है जैसे कि Name, Email Address field डालकर user से इनफार्मेशन ले सकते है और Email Marketting कर सकते है.

ज्यादातर blogger इसी plugins का प्रयोग अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए करते है.

9) Redirection

Redirection Plugin एक ऐसा plugin है जिससे help से आप किसी भी ब्लॉग पोस्ट या पेज के url (permalink) पर redirection लगा सकते हो.

मान लीजिये आपके वेबसाइट का कोई ब्लॉग पोस्ट rank कर रहा है और आप उसका url बदलना चाहते है तो हमे डर होता है कि यदि मैं नया permalink करते करूंगा तो मेरे वेबसाइट के पोस्ट की ranking निचे हो जाएगी. इसलिए problem को दूर करने के लिए इस plugin का इस्तेमाल करते है.

ये plugin से आप 301 redirection लगाकर अपने नई पोस्ट पर redirect कर सकते है. इससे पुरानी पोस्ट खो जाने का डर खत्म हो जाता है.

10) Wordfence Security

Wordfence Plugin एक ऐसा plugin है जो हमारे blogs को पूरी तरह से safe रखता है.

Top 10 Free WordPress Plugins - Wordfence

यदि एक नया blogger अपने ब्लॉग की सिक्यूरिटी को लेकर चिंतित है तो wordfence plugin सबसे ज्यादा useful है. wordpress एक open source content management system है इसलिए सिक्यूरिटी का ध्यान भी हमे खुद ही रखना होता है.

Hackers के लिए ये Target CMS है इसलिए अपने blogs को secure करने के लिए इस plugin का होना भी अति आवश्यक है. ये plugin आपको बहुत advance तरीके से सिक्यूरिटी provide करता है .

Wordfence Security के मुख्य Features

  • इसकी help से आप अपने Login Page पर Two-factor authentication जैसी सिक्यूरिटी लगा सकते है.
  • ये Google के reCAPTCHA feature से login page को secure करता है.
  • Comment Spamming फील्टर से safe करता है.
    आपके ब्लॉग में जितने भी plugins है उनके स्टेटस को कण्ट्रोल करता है.
  • ये ईमेल के जरिये Notification देता है यदि आपकी वेबसाइट पर कोई गलत गतिविधिया है तो. इससे आप तुरंत एक्शन ले सकते है.

यदि आपको अपनी वेबसाइट के लिए और भी plugins की जरूरत है तो WordPress वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है.

Conclusion :- 

आपको मैंने ऊपर आर्टिकल में Top 10 Free WordPress Plugins for WordPress के बारे में बता दिया है. यदि आप एक न्यू blogger है या wordpress beginner तो अपनी वेबसाइट के लिए इन्ही plugins को प्रयोग करे ताकि आपकी वेबसाइट जल्दी rank कर सके.

बाकि मैंने BloggerKey इस साईट पर और भी SEO, Blogging, Digital Marketting से related आर्टिकल लिखे है उनको पढ़कर आप जरुर अपने ब्लॉग के career में कामयाब हो सकते हो.

तो आखिर में यही कहूँगा कि अगर आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो प्लीज हमे comment करके पूछ सकते है और मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके comment का reply करने की.

दोस्तों, यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो जरुर अपने friends, रिश्तेदारों को शेयर करना, और subscribe जरुर करे. आपका इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद 

Leave a Comment

error: Content is protected !!