Microsoft के सस्थापक Bill Gates की सफलता की पूरी कहानी [Biography]

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे व्यक्ति की बायोग्राफी पढने वाले है जिसको पढ़कर आप हैरान रह जाओगे क्योंकि दुनिया में हर कोई बन्दा successful होना चाहता है but इस व्यक्ति ने अपनी पहचान इतनी बनाई है कि ये बहुत से लोगो के  प्रेरणा स्त्रोत बन गये है.

इन्होने अपनी कड़ी मेहनत से सिर्फ सफलता को ही नही छुया बल्कि इंतनी प्रसिद्धी भी प्राप्त करली. इनका मानना है कि यदि आप एक बुद्धिमान व्यक्ति है और आप जानते है कि बुद्धि का प्रयोग कैसे लिया जाये. तो आप अपने लक्ष्य को बड़ी आसानी से हासिल कर सकते है.

तो आज हम जिस व्यक्ति की चर्चा इस पोस्ट के माध्यम से करने वाले है उस व्यक्ति का नाम है – Bill Gates. जो दुनिया का सबसे Rich(अमीर) व्यक्ति है. इस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का कहना है –

अगर आप एक गरीब परिवार में जन्मे हैं। तो यह आपकी गलती नहीं है। लेकिन यदि आप गरीब रह कर ही मर जाते हैं। तो यह आपकी गलती है।”

यदि इनके अमीर होने का आपको एक example दू तो आपको अच्छे तरीके से समझ आ जायेगा. अगर Bill Gates का अपना अलग देश होता तो दुनिया के 35वे number पर होते. दुनिया में रहने वाले हर व्यक्ति को यदि ये $20 बाँट दे तो भी इनके पास $40बिलियन से ज्यादा बचेंगे. इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि ये कितने अमीर व्यक्ति है.

जो भी person successful होता है तो उसे कामयाब बनाने वाली उसकी thinking होती है. जिस व्यक्ति कि जैसी thinking होगी वो वैसे ही बनेगा. जो भी बन्दे कामयाब होते है वो कभी नही भूलते कि उन्होंने किस स्तर से उठकर सफलता की ऊँचाईयो को छुया है.

बिल गेट्स किस तरह सोचते है ये हम एक उदाहरन के द्वारा समझते है. एक बार Bill Gates किसी होटल में खाना खाने गये और खाना खाने के बाद उन्होंने वेटर को $10 की टिप दे दी. क्योंकि उनको होटल की service अच्छी लगी. but जब वो होटल से बाहर जाने लगे तो वेटर उनकी तरफ देखता रहा. जिससे उनको अजीब सा लगा.

फिर बाद में उन्होंने वेटर से पूछा कि आप मुझे ऐसे क्यों देख रहे हो. तो वेटर ने कहा कि कुछ दिन पहले ही apki बेटी इस होटल से खाना खाकर गयी है और उन्होंने मुझे टिप के रूप में $100 दिए but आप दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है फिर भी $10 दिए तो ये बात सुनकर Bill Gates हसने लगा. उन्होंने वेटर से क्या कहा ये सुनिए –

वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की बेटी है वही मैं एक गरीब इन्सान का बेटा हूँ. तो मैं हमेशा अपना अतीत याद रखता हूँ क्योंकि यही मेरा मार्गदर्शन है जिसे मैं कभी नही भूलता.

Bill Gates का जन्म और बचपन (Bill Gates’s Birth or Childhood)

बिल गेट्स का जन्म अमेरिका के Seattle, Washington में 28 अक्टूबर 1955 को हुआ. बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है। उनके पिता का नाम विलियम हेनरी गेट्स सीनियर था। माता का नाम मैरी मैक्सवेल गेट्स था। उनके पिता जाने माने वकील माने जाते थे और माता बहुत सारी यूनिवर्सिटी में head रह चुकी थी. Bill Gates की दो बहने हैं बड़ी बहन का नाम – क्रिस्टियन गेट्स और छोटी बहन का नाम लीबिय गेट्स है।

Bill Gates की रूचि बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग करने में थी. और इन सबमे उनकी माता बहुत ज्यादा सपोर्ट करती थी इसीलिए आज भी उनका मानना है कि उनकी मदर के सपोर्ट के कारण ही आज इस मुकाम पर हूँ. बिल गेट्स बचपन से ही थोड़े शरारती थे. किसी के साथ ज्यादा बात नही करते थे.

महज 13 साल की उम्र में ही उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में रूचि दिखाई और उन्होंने टेक्नोलॉजी से नए नए बिज़नस ideas और बिज़नस रणनीति बना डाले.

Bill Gates’s Education (Bill Gates की शिक्षा)

13 साल की उम्र में उनकी माता ने उनका एडमिशन Lakeside school में करवा दिया था जो उस समय का सबसे अच्छा स्कूल था. ये स्कूल सिर्फ genuine बच्चो को ही लेता था. और शुरू से ही स्कूल की books के साथ साथ Encyclopedia भी पढ़ा करते थे. जब वो 15 वर्ष के हो गये उनकी माता ने उनके लिए computer भी arrange करवा दिया.   

कंप्यूटर में उनकी बहुत ज्यादा रूचि थी. ये वो टाइम था जब इन्सान पहली बार चाँद पर गया था और ये मिशन कंप्यूटर के कारण ही successful हो सका. इसीलिए shuttle नाम की कंपनी ने lakeside school को कंप्यूटर दिए गये. जिससे Bill Gates ने अपना दाखिला कंप्यूटर class में लिया. जिससे उनका interest और भी कंप्यूटर में होने लगा.

कंप्यूटर सीखते सीखते उनकी मुलाकात Paul Allen से हुयी जो उनसे 2 साल बड़े थे. धीरे धीरे दोनों दोस्त बन गये और किसी ने ये कल्पना भी नही कि होगी कि आगे चलकर ये दोनों दुनिया को ही बदलकर रख देंगे.

ये भी पढ़े – Google के मालिक Larry Page की Success Story [Biography]

पहला कंप्यूटर प्रोग्राम और पहली कमाई

सन 1970 में बिल गेट्स ने पॉल एलन के साथ मिलकर एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया जो seattle शहर में होने वाले यातायात प्रवाह को मापता था. इसके लिए उनको $20000 भी मिले. ये उनकी सबसे पहली कमाई थी. इसी के साथ Bill Gates ने टेक्नोलॉजी में अपना कदम रख लिया.

जब Bill Gates 17 वर्ष के थे तो उन्होंने एलन के साथ मिलकर एक कंपनी बनाने पर विचार किया. परन्तु बिल गेट्स के माता पिता उनको college की स्टडी करवाना चाहते थे और उनके पिता तो उन्हें कानून की पढाई करवाना चाहते थे.

सन 1973 में उन्होंने हाई स्कूल की पढाई पूरी की और इसके बाद उनके माता पिता ने उनका एडमिशन Harvard University में करवा दिया। शुरू में तो उन्होंने law में career बनाने पर विचार किया परन्तु उसमे उन्हें कोई ऐसा विषय ही नही मिला जिसमे उन्हें कंप्यूटर से ज्यादा रूचि हो. इसीलिए वो अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम भी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर सेंटर में भी spend करते थे.

पहले सॉफ्टवेयर की घोषणा

सन 1974 की बात है जब एलन ने एक मैगज़ीन में दुनिया के सबसे पहले मिनी  कंप्यूटर Kit altair 8800 की घोषणा के बारे में पढ़ा. ये सब उसने Bill Gates को बताया. ये computer एक ads कंपनी द्वारा New Maxico में बनाया गया था.

Henry Edward Roberts जो company को चला रहे थे। उन्हें एक ऐसे person की तलाश थी जो ऐसा सॉफ्टवेयर बना पाए। जो कि उनके इस कंप्यूटर को चला सके।

फिर Bill Gates और एलन ने इस कंपनी के साथ contact किया और घोषणा भी की वह एक Basic कंप्यूटर प्रोग्रामिंग पर काम कर रहे है को Altair computer को चलाएगा. उसके बाद उन्होंने लगातार इसपे काम करना स्टार्ट किया. और सॉफ्टवेयर बना डाला. सन 1975 में इस सॉफ्टवेयर को altair कंप्यूटर पर इनस्टॉल किया गया. जिससे ये सही तरीके से काम भी करने लगा. वो इनकी जिंदगी का सबसे बेहतरीन पल था. ये achieve करने के बाद उन्होंने कभी भी न रुकने का फैसला किया.

Microsoft Company की स्थापना

सन 1975 में बिल गेट्स और पॉल एलन ने मिलकर माइक्रोसॉफ्ट company की शुरुवात की. तब Bill Gates मात्र 19 वर्ष के थे. देखते ही देखते कंप्यूटर की खपत इतनी बढ़ गयी कि Bill Gates को अपनी पढाई final year से पहले ही छोडनी पड़ी. Bill Gates न केवल सॉफ्टवेयर बनाने में थे बल्कि उसके साथ साथ कंपनी को आगे बढ़ाने और टॉप पर ले जाने की थी.

उनकी मेहनत और लगन की बजह से कंपनी दिन रात तरक्की करने लगी और Apple, Intel और IBM जैसी hardware बनाने वाली company भी इनके टच में आने लगी. तब माइक्रोसॉफ्ट ने अलग अलग language में और अन्य कंपनियों को भी अपने product को बेचना शुरू किया.

सन 1978 तक आते आते इनकी सेल 10 लाख से भी ज्यादा हो गयी. कम समय में ही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में कर्मचारियों की संख्या 13 से 128 हो गयी.

ये भी पढ़े – Facebook के CEO Mark Zuckerberg की Success Story [Biography]

IBM Company के साथ काम

    सन 1980 को Microsoft के पास, एक ऐसा अवसर आया। जिसने उनकी किस्मत को बदल कर रख दिया। दुनिया की सबसे बड़ी computer बनाने वाली कंपनी IBM ने, Microsoft को अपने computer के लिए, सॉफ्टवेयर बनाने की पेशकश की। इसलिए उन्होंने IBM के लिए एक नया software Microsoft Dos(MS- Dos) बनाया।

ये सॉफ्टवेयर IBM कंपनी ने $50000 में खरीदना चाहा but Bill Gates बहुत intelligence थे उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया. बिल का कहना था कि IBM जितने भी कंप्यूटर में उनका सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करे. हर कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर के लिए पैसा देना पड़े. इसीलिए ऐसे करके उन्होंने IBM को अपने बेचे गये सभी कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट को license fee देनी पड़ती थी.

ये सब करने के बाद और भी कंपनियों ने इससे सस्ते कंप्यूटर मार्किट में उतारे और माइक्रोसॉफ्ट ने उनको भी अपने सॉफ्टवेयर बेचने शुरू किये. 1983 में आते आते माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का टर्नओवर 16 मिलियन डॉलर हो गया. दुनिया में जितने भी पर्सनल कंप्यूटर थे उनमे 30% से ज्यादा माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का सॉफ्टवेयर चलाया जाने लगा.

जब वह 28 वर्ष के थे, उनके साथ काम करने वाले पॉल एलन को एक गंभीर बीमारी ने घेर लिया था. धीरे धीरे वो बीमारी से ठीक भी होने लगे but उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को छोड़ने का फैसला कर लिया था क्योंकि वो दिन प्रतिदिन बढ़ते कारोबार को देखकर उसमे हिस्सा नही ले पा रहे थे. जिससे उनकी पार्टनरशिप का The End हो गया. सन 1984 में सिर्फ Bill Gates ही माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के इकलोते चेहरे रह गये.

पहले Microsoft Window launch किया

सन 1986 में Bill Gates में पहली बार माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का एक नया product माइक्रोसॉफ्ट window मार्किट में launch किया. जिससे किसी भी कंप्यूटर में बड़ी आसानी से माउस के जरिये इस्तेमाल किया जा सकता था. Bill Gates ने अपनी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को फिर सार्वजानिक कर दिया और मात्र 31 साल की उम्र उनको कम उम्र का अरबपति बना दिया.

धीरे धीरे बहुत सारी कठिनाईया भी आई but Bill Gates ने कभी भी हार नही मानी. 1990 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट windows को upgrade किया और मार्किट में एक नया माइक्रोसॉफ्ट window 3.0 निकाला. इसके साथ साथ उन्होंने अपनी कीमत को भी कम कर दिया जिससे window 3.0 सबसे ज्यादा बिकने वाली window बन गयी.

Bill Gates की Marriage कब और किसके साथ हुयी

1 जनवरी 1994 को Bill Gates 37 साल के थे और उन्होंने अपनी ही कंपनी माइक्रोसॉफ्ट में काम करने वाली Melinda French से शादी कर कर ली जो Bill Gates से 9 साल छोटी मतलब 28 वर्ष की थी. Bill Gates और Melinda की दो बेटियां और एक बेटा है.

इतना धन होने के कारण भी Bill Gates ने अपने बच्चो को अपनी वसीयत में से सिर्फ 10 मिलियन डॉलर देने का फैसला किया जो इनकी दौलत का बहुत ही छोटा सा हिस्सा था.

Bill का मानना है। वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे। लेकिन इतनी अधिक दौलत छोड़ कर जाना उनके लिए उचित नहीं है। जो दौलत समाज से आई है। उसे समाज में ही वापस जाना चाहिए।

Richest Person in the World (दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति बने)

वर्ष 1995 माइक्रोसॉफ्ट के लिए बहुत ही अच्छा रहा और उन्होंने windows 95 को launch किया. जिससे 42 साल की उम्र में ही वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये. उनकी सम्पति 50 मिलियन डॉलर थी जो अब बढ़कर 135 million डॉलर हो गयी.

आज दुनिया के हर कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट का ही है. इसे  80% से ज्यादा इसका प्रयोग करते है. वर्ष 2014 में Bill Gates ने चेयरमैन के पद से हटकर, Satya Nadella को Microsoft company का CEO बनाया। जो कि एक Indian हैं।

The Bill and Melinda Gates Foundation की स्थापना

सन 2008 में Bill Gates ने एक NGO की स्थापना की. जिसका नाम उन्होंने The Bill & Melinda Gates Foundation रखा। जिसे वह अपनी पत्नी के साथ मिलकर चलाते है. सन 2018 में उन्होंने 355 करोड़ rupees दान में दिए जो दुनिया में सबसे ज्यादा देने वाले चैरिटी करने वालो में से एक है.

Bill Gates का मानना है कि life में कभी भी किसी opportunity को छोड़ना नहीं चाहिए।

Bill Gates और उनकी पत्नी का divorce कब हुआ

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति  Bill Gates और उनकी पत्नी Melinda Gates ने 2021 में तलाक लेने का फैसला किया। Bill और Melinda Gates की शादी को लगभग 27 साल हो चुके हैं। ये followers के लिए, एक चौंकाने वाला फैसला था. Melinda Gates ने वाशिंगटन की एक अदालत में 3 मई 2021 को तलाक के लिए अर्जी दाखिल की।

तलाक को लेकर Bill Gates का कहना है। उन्होंने काफी सोच-विचार करने और अपने रिश्ते का पुनर्मूल्यांकन करने के बाद। हम दोनों ने ही, अपनी शादी को end करने का फैसला किया है। बीते 27 सालों में, हमने तीन बच्चों को जन्म दिया और परवरिश की। एक बेहतरीन संस्था का निर्माण किया। जो दुनिया भर के लोगों को स्वास्थ्य और बेहतर जीवन जीने में मदद करती है। Bill Gates की उम्र 65 वर्ष और Melinda की उम्र 56 वर्ष है।

Bill Gates की कुछ महत्वपूर्ण बाते

  1. मात्र 13 year की उम्र में ही अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम  टिक-टैक-टो  बनाया।
  2. Bill Gates का बचपन का प्यारा नाम “ट्रे” था।
  3. फेसबुक के को-फाउन्डर मार्क से मिलने के बाद, पहली बार Bill Gates ने फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाया था इससे पहले वे सोशल मिडिया पर नहीं थे।
  4. Bill Gates की पसंदीदा किताब “Business Adventure” है।
  5. सन् 2007 में HARVARD UNIVERSITY द्वारा Bill Gates को हौनर की डिग्री से सम्मानित किया गया| HARVARD UNIVERSITY को 32 साल पहले Bill Gates ने अपनी पढाई के बीच में ही छोड़ दिया था।
  6. Bill Gates हर साल भारत आ कर भारत के गरीबों के लिए महत्वपूर्ण काम करते हैं।
  7. सन् 2010 में Bill Gates ने मशहूर व् दुनिया के सबसे अमिर आदमियों में से एक “वॉरेन बफेट” और फेसबुक के फाउंडर, सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ एक समझौता किया, जिस समझौते में वे अपनी कमाई का आधा हिस्सा दान में दिया करेंगे।

Bill Gates ने अपने शहर वाशिंगटन के लिए 50 करोड़ रुपया देने की घोषणा की। Bill Gates ने कहा कि उनका Foundation दुनियाभर में कोरोना की दवा और टीका विकसित करने वालों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

गेट्स ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी देशों को कोरोना से बचाव के उपकरण उपलब्ध हों। हमने फरवरी में कई चीजों के लिए 1000 करोड़ रुपए दिए थे और ऐसा करते रहेंगे। हमारी प्राथमिकता है कि दवा और टीका निर्माण की क्षमता पर्याप्त हो, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों के मददगार साबित हो सके।

Bill Gates का मानना है कि अगर किसी भी देश को उनकी जरूरत दिखी तो वो मदद करने से पीछे नहीं हटेंगे।

हाल ही में सोशल मीडिया पर Bill Gates ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 100 मिलियन डॉलर (751 करोड़  रुपए) की मदद देने की घोषणा की थी।

For more knowledge about Bill Gates – Click Here

Conclusion

दोस्तों, अब तक आपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि Bill Gates कौन है और उसकी success स्टोरी.  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!