Blogger और wordpress

Blogger और WordPress में से कौन सा Platform Select करें?

Blogger और WordPress

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में करेंगे कि कैसे ब्लॉग्गिंग के लिए हम कोनसा प्लेटफार्म चुने।  वैसे तो Blogging के लिए बहुत प्लेटफार्म है. जिसमे हम आसानी से अपने कंटेंट को मैनेज कर सकते है. लेकिन ये नहीं पता होता कि कौन सा प्लेटफार्म सही है। 

Blogger vs WordPress vs Tumbler? यह तीनो ही प्लेटफार्म popular है. लेकिन  हम इनमे से 2 ही प्लेटफार्म के बारे में discuss करेंगे

जो नए ब्लॉगर होते है वो सबसे पहले गूगल का Blogspot Use करते है. बाद में वो WordPress में चेंज कर लेते है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि blogspot अच्छा नहीं है ऐसे बहुत सारे ब्लॉग है. जो आज भी Blogspot पर है।

चलिए हम शुरुवात करते है कि कौनसा  ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म सबसे बढ़िया है?

Blogger और WordPress

Ownership 

Google ने Blogger की शुरुवात 2003 से की थी जिसे  उन्होंने Blogspot.com के नाम से रखा इसमें सारा डाटा और स्क्रिप्ट Google में ही store रहता है.

बस इसके लिए आपके पास गूगल का Account होना जरूरी है और आप Blog लिख सकते हो.

जो वर्डप्रेस की Self Hosting है उसमे WordPress का Software install करना होता है. आप खुद उसके owner होंगे।  सारा डाटा आपके पास रहेगा और बाद में दूसरी होस्टिंग में ट्रांसफर भी कर सकते हो।

Control 

Blogger – Blogger में आप यदि ब्लॉग के लिए कुछ Extra मैनजमेंट करना हो तो आप नहीं कर सकते. क्योंकि ब्लॉगर में कुछ लिमिटेशन होती है इसमें सिर्फ Simple Management कर सकते है.

WordPress – वर्डप्रेस जो है एक Open Source Software है. इसमें बहुत फीचर ऐसे है जिसको आप अपनी मर्ज़ी से अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हो कितना चाहे modify कर सकते हो।

वर्डप्रेस में बहुत सारे Plugins होते है जिससे हम अपने ब्लॉग को attractive भी बना सकते है।

Design 

Blogging :– यदि हम बात करें blogging की तो इसमें डिज़ाइन के लिए official Template बहुत कम मिलेंगे मतलब यदि हम अपने blog के लिए Template लगाना हो. अच्छा सा तो

ब्लागस्पाट में कम टेम्पलेट है. वैसे तो non-official website भी है. जो फ्री में और Premium टेम्पलेट देती है लेकिन वो low quality के होते है।

WordPress :- WordPress में ब्लॉग के लिए बहुत free और paid template available है.

इसमें आपको बढ़िया से बढ़िया template मिलेंगे जो बहुत ज्यादा attractive होंगे जिनका यूज़ करके आप मनमुताबिक डिज़ाइन look दे सकते हो।  ब्लागस्पाट के मुकाबले WordPress में चेंज करना बहुत आसान है|

Security

Blogger :– Google वर्ल्ड का सबसे बेस्ट वेबसाइट है. यदि आप इसमें ब्लॉग बनाते है. तो आपको google की Security का फायदा मिलेगा और आपका ब्लॉग आसानी से हैक नहीं कर पायेगा फिर चाहे आपके ब्लॉग पर कितना भी ट्रैफिक हो।

WordPress :- वर्डप्रेस में बहुत ज्यादा सिक्योरिटी है. पर इसमें आपको भी सिक्योरिटी का ध्यान रखना होगा।  वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे plugins मिलेंगे जिससे आप अपने ब्लॉग को सिक्योर कर सकते हों।

Transfering

BlogSpot :- Blogspot में आप ब्लॉग को दूसरे प्लेटफार्म में ट्रांसफर करना संभव है. लेकिन इसमें करने से आपके विजिटर कम हो सकते है और SEO पर इफ़ेक्ट पड़ सकता है.

Wordpres :- वर्डप्रेस में दूसरी होस्टिंग में transfer करना बहुत आसान है आप इससे आसानी से कर सकते है।

SEO (Search Engine Optimization)

Blogspot :- Blogspot में हम अपने ब्लॉग को SEO तो कर सकते है. लेकिन इतना नहीं कि आपकी जरूरत पूरी हो

WordPress :- वर्डप्रेस में आप आसानी से अपने ब्लॉग की SEO कर सकते हो ये SEO friendly है।

ऊपर दिए गए पॉइंट्स से आपको पता लग गया होगा कि आपके लिए कोनसा प्लेटफार्म बढ़िया है मैं भी खुद वर्डप्रेस Use कर रहा हूँ लेकिन जब मैंने ब्लॉग्गिंग स्टार्ट किया था. तो मैंने भी blogspot से ही शुरुवात की थी बाद में उसे WordPress में बदल दिया। 

अगर आपको भी ब्लॉग्गिंग की जानकारी नहीं है. तो आप भी गूगल का जो blogspot है उससे ही शुरू कीजिये.

Blogspot के लिए आपको पैसा भी नहीं लगाना लेकिन यदि आपको टेस्ट करना है. तो आप Wordpres.com पर कर सकते हो।

आखिर में यही कहना चाहूंगा कि WordPress ब्लॉग के लिए सबसे बढ़िया Platform है. यदि आप ब्लॉग्गिंग में series है तो। WordPress के बारे में यदि आप और भी जानना चाहते है. कि wordpress क्या है? तो आप हमारे इस WordPress क्या है? की पोस्ट को पढ़कर जान सके है.

Leave a comment