What is Hard Disk in Hindi | Hard Disk Kya Hai

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस नए आर्टिकल में हम आपको Hard Disk Kya Hai (What is Hard Disk) के बारे में अच्छे से जानकारी देंगे, Computer पर आप जितने भी फाइल फोल्डर, प्रोग्राम, एप्लीकेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम को access करते हैं, यह सब एक memory के अंदर परमानेंट स्टोर होकर रहते हैं, परमानेंट memory, जिसे हम Non-Volatile memory, Secondary स्टोरेज के रूप से भी जानते हैं।

यह कंप्यूटर पर एक इंटरनल device होता है, जिसकी shape को हम TB या GB से मापते हैं, हम इस storage device को Fixed Drive, Hard Drive, HDDs के नाम से भी जाने जाते हैं, जैसे किसी भी मोबाइल पर हम जब कोई भी Data जैसे कि image, video, music, application या Software के लिए एक memory card लगाया जाता है।

उसी तरह कंप्यूटर में Data रखने के लिए Hard Disk का इस्तेमाल होता है, Hard Disk के अंदर एक ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, जो कि एक कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए Hard Disk की आवश्यकता होती है, तो चलिए आज हम हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको समझाते हैं कि Hard Disk Kya Hai, Hard Disk ke uses kya hai?

Hard Disk Kya Hai (What is Hard Disk in Hindi)

Hard Disk को आमतौर पर Hard Disk Drives (HDDs) या Hard Drive भी कहा जाता है, Hard Disk computer के लिए magnetic storage का एक जरिया है, यह एक एलुमिनियम से बनी गोलाकार प्लेट जैसी होती है, एक पर्सनल कंप्यूटर के लिए hard disk सूचना के टेराबाइट्स मतलब की काफी ज्यादा बाइट्स के डाटा को स्टोर कर सकती है।

इसके अंदर डाटा को उन्हीं की सतहो पर सकेंद्रित ट्रैक में संग्रहित किया जाता है, Hard Disk को एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल डाटा स्टोरेज डिवाइस भी माना जाता है, जो कि मैग्नेटिक स्टोरेज और सभी चुंबकीय सामग्री के साथ लिपित ज्यादा तेजी से घूमने वाले प्लैटर्स का इस्तेमाल करके डिजिटल डाटा को स्टोर करता है, इसका काम प्लैटर सतहो पर डाटा को read तथा write करता है।

एक Hard Disk को computer के अंदर एक ऐसा उपकरण माना जाता है, जिसमें बहुत सारी मैग्नेटिक डिस्क को स्पिन करने के लिए एक ड्राइव मोटर और कम मात्रा में सेक्रेटरी होती है, जो कि Hard Disk को मिट्टी तथा अन्य चीजों से बचाने के लिए मेटल केस पर सेल की जाती है, Hard Disk एक ऐसा डिवाइस माना जाता है जो कि, कंप्यूटर की पावर को बंद होने के बाद भी उसके संग्रहित डाटा को बनाए रखता है।

Hard Disk के प्रकार (Types of Hard Disk in Hindi)

दोस्तों, ऊपर हमने आपको  Hard Disk Kya Hai की जानकारी दी, अब हम आपको बताएंगे, इसके कितने प्रकार हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं Hard Disk ke types, इसको चार प्रकार में बांटा गया है:-

Hard Disk Kya Hai or Types of Hard drive

1. Parallel ATA (Parallel Advanced Technology Attachment)

1986 मैं Parallel ATA ड्राइवर को Western Digital ने बनाया था, यह ड्राइवर को कॉमन इंटरेस्ट रेट प्रधान करता था, इसका इस्तेमाल उस समय में बहुत सारे डिवाइस के अंदर किया जाता था, Parallel ATA के अंदर डाटा को ट्रांसफर करते समय 133 mb/s की स्पीड देता था और इसी के साथ master/slave configuration के अंदर दो Parallel ATA ड्राइवर को एक केबल के साथ जुड़ा जाता था।

2. SATA ( Serial Advanced Technology Attachment)

Hard Disk ड्राइव के प्रकारों में SATA सबसे सामान्य प्रकार की हार्ड ड्राइव है, यह प्रकार computer और motherboard दोनों की ही मदद करता है और यह दो प्रकार के आकार में होता है, जैसे कि, डेक्सटॉप कंप्यूटर के लिए 3.5 इंच ड्राइव और लैपटॉप कंप्यूटर के लिए 2.7 इंच छोटी ड्राइव होती है।

3. SCSI (Small Computer System Interface)

Small Computer System Interface भी एक Hard Disk काही प्रकार है, 1970 के अंदर इसको बनाया गया था, जिस कंपनी के द्वारा इसे बनाया गया था, उसने इसका नाम पहली बार SASI ( Shugart Associates System Interface) रखा था, इस Hard Disk का इस्तेमाल ज्यादातर अलग-अलग डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए 50 pin flat ribbon connector का इस्तेमाल किया जाता था।

4. SSD (Solid-State Drive)

Solid-State Drive भी एक Hard Disk का हीं प्रकार है, यह स्टोरेज टेक्नोलॉजी के मामले में बहुत ही ज्यादा आगे है, SSD Hard Disk के अंदर मैग्नेटिक डिस्क को घुमाने की बजाए, मेमोरी चिप से बना एक स्टोरेज ड्राइव है, इसको रोटेट करने के लिए इसके अंदर कोई भी पार्ट्स नहीं होते हैं, इसके अलावा इसके अंदर डाटा सेमीकंडक्टर भी स्टोर किए जाते हैं।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Hard Disk Kya Hai? Hard Disk ke types? के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी बेहद अच्छे से समझ आई होगी और आने वाले समय में यदि आप Hard Disk का उपयोग करते हैं, तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Hard Disk के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!