How to Increase Blog Traffic for Free 2020

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अपनी वेबसाइट के लिए traffic को कैसे बढाये जिससे हम अपनी वेबसाइट से earn कर सके. यदि आप एक नए blogger है तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद ही फायदेमंद रहेगी क्योंकि इस पोस्ट में हम How to Increase Blog Traffic for Free के बारे में जानेंगे जिससे आप अपनी वेबसाइट के लिए प्रयोग करके traffic को बढ़ा सकते है.

वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट करना तो आसान है लेकिन उस पर traffic लाना उतना ही मुश्किल है. but कुछ tips है जैसे quality content, backlinks, seo, promotion इत्यादि के द्वारा आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए traffic आसानी से बढ़ा सकते है.

आजकल सभी bloggers अपनी वेबसाइट के लिए daily traffic को बढ़ाने की कोशिश में लगे रहते है. और आपको इन्टरनेट पर ऐसे बहुत से आर्टिकल या ब्लॉग मिल जायेंगे जो traffic को बढ़ाने की जानकारी provide करते है.

how to increase blog traffic for free

शुरू में नए bloggers अपने ब्लॉग या वेबसाइट को डिजाईन करने में टाइम बर्बाद कर देते है और बिना research के ही posts create करते रहते है. जिससे उनकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है.

इस पोस्ट में मैंने 10+ ऐसे tips बताये जिनसे आपकी traffic से related problem दूर हो जाएगी. पुरे world में आपने देखा होगा ऐसे बहुत से blogs और वेबसाइट बने हुए है but सभी ब्लॉग्गिंग में success नही होते. success वही होते है जिन्हें ब्लॉग की strategy के बारे में पता होगा.

ब्लॉग्गिंग में जो लोग success नही होते उनके success न होने का कारण बहुत हो सकते है जैसे ब्लॉग या वेबसाइट पर visitor न आना, posts का google सर्च में न होना, वेबसाइट की loading speed कम होना, seo का अच्छे तरीके से उपयोग न करना इत्यादि.

  • एक और बात जो सभी नए blogger करते अपने वेबसाइट की traffic के लिए, बहुत से लोग अपनी वेबसाइट के traffic को बढ़ाने के लिए traffic खरीद लेते है but उसका एक बहुत बढ़ा disadvantage है.
  • Traffic खरीदने से वेबसाइट पर traffic तो आ जायेगा but कुछ समय के लिए आएगा और इससे google में Ranking कम हो जाती है और traffic को खरीदना भी Black Hat Seo technique में आता है.

How to Increase Blog Traffic for Free 2020

अब यह जान लेते है कि वो कौन से tips से है जिनका प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए traffic को बढ़ा सकते है.

1)  सही Platform Select करे

यदि आप एक नए blogger है और किसी topic पर वेबसाइट स्टार्ट करना चाहते है तो सबसे ज्यादा और सबसे पहले ये जरूरी है कि आप कौन सा platform प्रयोग कर रहे है या करेंगे.

इसके लिए मैंने अपनी वेबसाइट पर already Post लिखा हुआ है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके read कर सकते है और जान सकते है कि ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट करने के लिए सही platform कौन सा है.

2)  सही Domain Name का चुनाव करे

यदि आप एक नए blogger है तो आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आप domain नाम कौनसा खरीद रहे है और उसके कौन सा keyword प्रयोग कर रहे है. क्योंकि ये google के according और वेबसाइट की traffic के लिए बेहद ही जरूरी tips है.

3) Website के लिए Quality content ही लिखे

वेबसाइट की traffic को बढ़ाने के लिए ये सबसे important tips है क्योंकि google आपके content quality पर सबसे ज्यादा focus करता है और इसी से ही आपकी वेबसाइट की ranking पर असर पड़ता है.

इसीलिए आपको पोस्ट लिखते समय ये ध्यान जरुर रखना है कि आपका quality content हो मतलब किसी भी वेबसाइट से मिलता न हो, सबसे unique और quality वाला होना चाहिए .

यदि आपकी वेबसाइट पर पोस्ट अच्छे quality के होंगे तो visitors भी अधिक आयेंगे और आपकी वेबसाइट पर अधिक समय भी रुक पाएंगे जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की ranking बढ़ेगी.

  • Quality content में सबसे ज्यादा content की length होती है जिससे सर्च इंजन में ranking जल्दी प्राप्त होती है यदि आप अपने ब्लॉग के लिए short content लिखते है तो traffic आने की सम्भावना बहुत ही कम होती है. लेकिन यदि long posts content लिखते हो तो सर्च इंजन के लिए बेहतर performance प्राप्त होगी और traffic भी बहुत receive करेंगे.

4)  हमेशा Fast Loading Theme का प्रयोग करे

       वेबसाइट पर traffic न आने कि वजह भी loading speed होती है यदि आपके वेबसाइट या ब्लॉग की loading speed कम होगी तो वेबसाइट पर कभी भी visitors नही आयेंगे और traffic तो न के बराबर रहेगा. इसीलिए fast loading speed का होना वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है.

यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए loading speed बढ़ाना चाहते है तो सबसे पहले wordpress theme का सही से चुनाव करे. इसके लिए मैंने एक आर्टिकल लिखा हुआ है जिससे आप ये जान सकते है की फ़ास्ट loading speed वाले themes कौन कौन से है

अपने वेबसाइट की loading speed check करने के लिए आप 2 tools का प्रयोग कर सकते है

इन साईट पर जाकर आप अपने वेबसाइट कि loading speed check कर सकते है बस आपने अपनी वेबसाइट का URL सबमिट करना होता है. यदि आपकी वेबसाइट 4-5 सेकंड का टाइम लेती है तो ये वेबसाइट की loading speed कम मानी जाती है इससे वेबसाइट पर visitors नही आते और वो दूसरी वेबसाइट पर चले जाते है.

Website की loading speed बेहतर करने के कुछ tips

  • अपनी वेबसाइट में images को optimize करे
  • जरूरी Plugins का प्रयोग ही करे.
  • CSS और JS files को minify करे.
  • बढ़िया cache plugin का use करे.
  • Top Web Hosting ही प्रयोग करे जिसकी loading speed अच्छी हो.

5)  Keyword Research का प्रयोग करे

वेबसाइट की traffic बढ़ाने के लिए keyword research सबसे जरूरी है और seo के दृष्टिकोन से सबसे important step है.

यदि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आर्टिकल तो daily routine में पब्लिश कर रहे है but keyword research का प्रयोग नही कर रहे तो इससे अपनी वेबसाइट google सर्च इंजन में rank नही करेंगी और इससे वेबसाइट पर traffic भी नही आ पायेगा.

keyword research के लिए इन्टरनेट पर आपको बहुत से tools मिल जायेंगे जिससे आप अपने topic से related बेस्ट keyword research कर सकते है. मैंने भी एक आर्टिकल Top 10 Free Keyword Research Tool पर एक आर्टिकल लिखा है जिसको देखकर आप ये अच्छे से जान पाएंगे कि वेबसाइट के research के लिए सबसे बेस्ट keyword research tool कौन सा है.

Keyword के लिए हमेशा अपने वेबसाइट के लिए Long Tail Keyword का ही प्रयोग करे.

6) High Quality Backlinks का प्रयोग करे

Backlink एक बहुत ही पुरानी और सबसे strong stretegy है जिसका प्रयोग करके आप वेबसाइट को बहुत ही जल्दी सर्च इंजन में rank कर सकते हो और traffic ला सकते हो. Backlinks आपकी वेबसाइट की domain authority, traffic, और ranking बढ़ाने में help करता है.

वेबसाइट के लिए हमेशा हाई quality backlink का ही प्रयोग करे कभी भी low quality backlink प्रयोग न करे जिससे आपकी वेबसाइट की ranking डाउन हो जाये.

 

यदि आपको details में backlinks के बारे में जानना है तो आप Backlinks क्या है ? के आर्टिकल को read करके जान सकते है.

7)  Title and Meta Description optimize करे

जब भी पोस्ट लिखे उस पोस्ट का title attractive और unique लिखे क्योंकि इसका effect SERP में visitor पर पड़ता है. यदि आपके पोस्ट का title अच्छा नही होगा तो कोई भी visitor उस पर क्लिक नही करेंगा. title के लिए हमेशा maximum 60 character प्रयोग करे.

  • Title or Description में हमेशा keyword का प्रयोग करे इससे सर्च इंजन पर बहुत effect पड़ता है और जो keyword का आप इस्तेमाल कर रहे है वो low कम्पटीशन वाला हो.
  • Description में हमेशा text 150-160 के बीच होना चाहिए. ये आपके content को CTR(क्लिक through rate) बढ़ाने में help करता है.

8) Guest Blogging

वेबसाइट में traffic लाने का सबसे strong और बेस्ट method Guest पोस्टिंग है.  Guest post सबमिट करने से आप do follow backlink भी आसानी से पा सकते है. जो on पेज optimize को strong करती है और domain authority को भी increase करती है. Guest Post करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना है –

  • जिस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट कर रहे हो उसका अपने ब्लॉग से DA और PA अधिक हो.
  • Guest पोस्ट सिर्फ अपने ब्लॉग के topic के related ही करे.
  • जिसमे traffic ज्यादा है उस पर पहले गेस्ट पोस्ट करे.

9) Blog Commenting

Blog commenting करने से भी traffic को बढ़ाया जा सकता है इससे nofollow backlink भी बढ़ी आसानी से मिल जाता है. आपने बस उन blogs को find करना है जो आपके ब्लॉग के related हो और पोस्ट पर comment करना है.

Comments करते समय अपनी वेबसाइट का links जरुर add करे जिससे आपको एक nofollow backlink मिल जायेगा. एक दिन में ज्यादा comment न करे. ज्यादा से ज्यादा 10 comment ही करे.

10) Social Sites पर Share करे

आज के समय की बात करे तो सबसे ज्यादा traffic social platform पर रहता है और इसकी मदद से आप आसानी से traffic को गेन कर सकते है.

इसके लिए आप जितने भी social sites है उनपर account create करके अपने ब्लॉग को उन sites पर शेयर करे.

अपने ब्लॉग पर social शेयर icon जरुर लगाये ताकि जब भी आप पोस्ट पब्लिश करे तो automatic आपकी पोस्ट social sites पर शेयर हो सके.

कुछ और tips जिनका प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट के लिए traffic को बढ़ा सकते है

  • Forums को join करे.
  • Question Answer Sites को join करे.
  • Keyword Stuffing न करे
  • ब्लॉग पर broken लिंक fix करे.
  • पोस्ट में heading tags का जरुर प्रयोग करे.
  • अपनी पोस्ट में हमेशा images को insert करे.
  • comment का हमेशा reply करे.
  • old पोस्ट को update करे.
  • वेबसाइट के लिए Sitemap जरुर create करे.
  • Posts में हमेशा internal और external लिंक का प्रयोग करे.

Conclusion:-

जैसा कि आपने इस पोस्ट में जाना कि अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में traffic को बढ़ाने के लिए क्या क्या tips है जो हम अपनी वेबसाइट के लिए apply कर सकते है. यदि आप ये tips अपनी वेबसाइट के लिए apply करोगे तो मैं आपको यकीन के साथ कह सकता हूँ कि पक्का ही ये steps follow करके आप अपने ब्लॉग पर traffic गेन कर सकते है. 

दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो मुझे comment करके बताये, मैं आपके comment का reply करने की पूरी कोशिश करूंगा. और इस पोस्ट को please ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जो नए blogger है उनको help हो सके. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!