How to Promote a New Website 2020 in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम करने वाले है How to Promote a New Website means अपनी वेबसाइट के लिए traffic को कैसे बढाये जो कि हर एक blogger के लिए जरूरी हो जाता है. 

वेबसाइट में traffic बढ़ाना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत से WordPress blogger इसी बजह से असफल हो जाते है क्योंकि उनके वेबसाइट पर traffic नही आ पाता. तो इसी problem को दूर करने के लिए आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिनका प्रयोग करके आप अपने वेबसाइट के लिए traffic को increase कर सकते हो.

जो लोग ब्लॉग्गिंग में असफल हो जाते है उसके बहुत से कारण हो सकते है जैसे कि visitors का न आना, seo keywords का सही तरीके से प्रयोग न करना, google search में न आना वेबसाइट की loading speed कम होना, google adsense का approval न मिलना इत्यादि reasons हो सकते है.

कुछ लोग traffic को बढ़ाने के लिए paid method का प्रयोग करते है मतलब traffic buy करते है इससे उनकी वेबसाइट में traffic तो आ जायेगा कुछ समय के लिए. but ये google के according Black HAT SEO technique के under आता है.  इससे google में ranking decrease हो जाती है.

इससे पहले मैं आपको ये बता दू कि Website traffic क्यों जरूरी है ? 

  • Website की growth के लिए traffic बहुत ज्यादा important है.
  • इससे brand awareness बढ़ता है.
  • इससे आपकी seo और सर्च इंजन क्रेडिबिलिटी में सुधार होता है.
  • Adsense से अच्छी earning करने के लिए traffic को होना बहुत जरूरी है.
  • ये conversion rate को बढाता है.

Website Traffic के 5 Sources

आप अपनी वेबसाइट के लिए traffic 5 तरीके से प्राप्त करते है. 

  1. Direct Traffic – यदि लोग आपकी वेबसाइट को सीधे address बार में टाइप करके जाते है तो ये direct traffic मन जाता है.
  2. Organic Search Traffic – यदि लोग google में सर्च करके आपकी वेबसाइट पर visit करते है तो इसे organic traffic कहाँ जाता है.
  3. Social traffic – जो traffic आपके social media के threw आपकी वेबसाइट पर आता है. वो social traffic होता है.
  4. Referal traffic – इससे visitor एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर जाता है इससे यदि visitor दूसरी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर आता है तो ये referal traffic माना जायेगा.
  5. Other Traffic – जो traffic किसी और तरीके से आ रहा है ये google analytics में show नही होता तो उसे other traffic में काउंट करते है.

अपनी वेबसाइट की traffic को बढ़ाने के लिए कोई seo में expert होना जरूरी नही है बस कुछ बातें है जो आपने ध्यान में रखनी होती है.

how to promote a new website

1. Fast Loading Theme का प्रयोग करे

WordPress या blogger में traffic न आने का सबसे बढ़ा reason loading speed का होता है. यदि आपकी वेबसाइट का loading टाइम ज्यादा है तो कभी भी आपकी वेबसाइट पर visitor नही आयेंगे. 

इसलिए आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छे और फ़ास्ट loading speed वाले theme का ही चयन करे. जिससे visitor आपकी वेबसाइट पर जल्दी visit करे.

Loading Speed – यदि आपकी वेबसाइट खुलने में 4-5 सेकंड से ज्यादा टाइम ले रही है तो ये वेबसाइट के लिए सही नही है. जिससे visitor आपकी वेबसाइट को छोड़कर किसी दूसरी वेबसाइट पर चले जायेंगे जिनकी loading speed ज्यादा होगी. loading speed check करने के लिए आप इस 2 tools का प्रयोग कर सकते है.

  • Google Page Speed
  • GTmetric

Loading Speed के लिए केवल theme ही नही बल्कि कुछ और चीज़े है जिसे आपने ध्यान में रखनी है वो कौनसी है ये जाने –

  1. हमेशा कम से कम और useful plugins का प्रयोग करे.
  2. Image साइज़ को optimized करे.
  3. अच्छे cache plugin का प्रयोग करे.
  4. Best Web hosting ऐसी select करे जिसका uptime 99.9% हो.

2. Quality Content Post Publish करें

अब अपने जैसे theme select कर लिया जिसकी loading speed ज्यादा है अब आपको पोस्ट लिखते समय ये ध्यान रखना है कि आपका पोस्ट हमेशा quality वाला हो. 

Website traffic को बढ़ाने के लिए ये सबसे जरूरी step है. क्योंकि यदि आपकी पोस्ट useful नही होती तो कभी आपकी वेबसाइट पर visitor नही टिक पाएंगे और वो दूसरी साईट पर चले जायेंगे. 

Useful का मलतब कि आपकी पोस्ट ऐसी हो जो visitor की problem को solve कर सके. तबी तो visitor द्वारा आपकी वेबसाइट पर आना पसंद करेंगा.

यदि आपका आर्टिकल या पोस्ट एक quality based होगा तो google भी आपको एक अच्छा rank देगा क्योंकि google भी content की quality पर focus करता है. 

पोस्ट में High Quality Content कैसे लिखे इसलिए लिए आप हमारे How to Write high Quality Content for Website के आर्टिकल को read करके जान सकते है.

3. Content Length

हमेशा पोस्ट के लिए high quality content और ज्यादा से ज्यादा content लिखे क्योंकि google में आपके content की  length बहुत मायने रखती है. जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर content होगा उतना ही visitor के आना की सम्भावना बढती है.

यदि आपके content की length short है तो google सर्च इंजन में आने की उम्मीद कम होती है. इसीलिए जब भी आर्टिकल लिखे तो ज्यादा से ज्यादा content लिखे लेकिन content हमेशा high quality और valid होना चाहिए.

इस बार का ध्यान जरुर रहे कि content length को बढ़ाने के लिए बकवास चीज़े बिलकुल न लिखे. 

आपके content की length कम से कम 600 words की जरुर हो. इससे कम length वाला आर्टिकल न लिखे.

  • How to Write Blogs in Blogger or WordPress?

4. Keyword Research का प्रयोग करे

जब भी आप पोस्ट लिखना स्टार्ट करे तो keyword research करना न भूले क्योंकि ये सबसे SEO का सबसे important step है इसके बिना आप कभी भी अपने ब्लॉग को rank नही करवा सकते. 

यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए आर्टिकल को regular और unique पब्लिश करते है but keyword research नही करते है तो आपकी साईट google सर्च इंजन में rank नही करेगी. 

क्योंकि keyword research से हमे ये पता चलता है कि जो आप main keywords का इस्तेमाल अपने ब्लॉग के लिए कर रहे है. उस पर visitors है भी या नही. 

यदि उस keywords पर visitor ही नही है तो आपके ब्लॉग के लिखने का कोई फायदा नही है. इससे कभी भी ब्लॉग google सर्च में नही आएगा.

इसीलिए keyword research करना बेहद ही जरूरी है यदि आप ये जानना चाहते है कि keywords research क्या है और कैसे करते है तो इसलिए मैंने आर्टिकल लिखा हुआ है आप उस आर्टिकल को read करके जानकारी प्राप्त कर सकते है.

5. URL हमेशा SEO Friendly हो

SEO फ्रेंडली URL भी on page seo से belong करता है.  आपका अपने पोस्ट का url ऐसा हो जो सर्च इंजन के लिए readable हो. 

हमेशा अपने पोस्ट का URL छोटा रखे और readable create करने की कोशिश करे. अपने URL में keyword का प्रयोग अवश्य करे. इससे ranking बढती है.

यदि आप wordpress प्रयोग कर रहे है तो bydefault जो URL होता है वो इस तरह से होता है 

https://domainname.com/?p=123

ये आपका url seo फ्रेंडली नही है इसे सबसे पहले seo फ्रेंडली बनाये. simple है बस आपको wordpress की setting में जाकर permalinks आप्शन में क्लिक करना है और वहा Post name को select करना है. जैसे –

https://www.domainname.com/sample-post/

 

How to Increase Traffic for Website

But यदि आपकी साईट पुराणी हो चुकी है और फिर आप change न कीजिये क्योंकि जितनी भी आपकी shared URL होगी वो 404 errors दिखाना शुरू कर देगी.

6. High Quality Backlinks create करे

Backlinks एक ऐसी technique है जो आपके ब्लॉग को बहुत ही थोड़े समय में ranking दिला सकता है. google इसको पहले पेज पर rank करने के लिए प्रयोग करता है.

इसलिए आपके ब्लॉग में जितने high quality backlinks होंगे उतना ही आपका ब्लॉग सर्च इंजन में rank करेंगा.

High Quality Backlinks का मतलब है कि आप उन साईट का backlinks बनाये जिनका domain authority 50 से ऊपर है.

ऐसा करने से आपकी साईट की domain authority बढ़ेगी और वेबसाइट traffic , वेबसाइट ranking भी increase होगी. 

but अपने एक बात का जरुर ध्यान रखना है कि कभी भी spam, bad और buy या फिर low quality backlinks आपकी साईट पर न हो इससे आपके वेबसाइट की ranking को बहुत नुकसान हो सकता है.

यदि आप 100 हाई quality backlinks create करते है वह 1000 low quality backlinks के बराबर माने जाते है.

7.Title और Meta Description को optimize करे

हमेशा अपने पोस्ट का title और meta description `attractive और unique रखे. क्योंकि ये सर्च इंजन के लिए important fact है. 

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए title viral युक्त बनायेंगे तो आपके पोस्ट पर visitor भी आयेंगे क्योंकि जितना title आपका understable होगा means समझने वाला होगा उतना ही visitor को पसंद आयेंगा. 

इसलिए title वैसा होना चाहिए जिससे regarding आप पोस्ट लिख रहे है. title में हमेशा 50-60 character का प्रयोग करे. यदि आप इससे ज्यादा character का प्रयोग करोगे तो सर्च इंजन पूरा title नही show होगा.

सबसे important कि title में हमेशा focus keyword का प्रयोग करे इससे ranking better होती है.

Meta Description वह text है जो title के ठीक निचे दिखाई देता है. इसलिए title के साथ साथ Meta Description पर भी ध्यान दे.

Meta Description में character 160 से ज्यादा न रखे. इसमें focus keyword का जरुर इस्तेमाल करे. इससे भी आपकी seo better होती है.

8. अपनी साईट को Http से Https पर Move करे

यदि आपकी साईट अभी भी http पर है तो उसे जल्दी https पर move करे. क्योंकि google के according इससे आपकी साईट सर्च इंजन में rank नही करेगी.

Google https को ranking factor के रूप में भी देखता है इसलिए जो sites https पर enabled है वो google में अच्छा rank प्राप्त कर लेती है.

आपने ये देखा होगा जब आप google chrome पर कोई साईट open करते है तो जो साईट http पर बनी है उसको वह unsafe दिखता है. इसकी बजह से visitor भी उस साईट से एग्जिट हो जाते है.

9. अपनी साईट को Mobile Friendly जरुर बनाये

आज के टाइम मोबाइल users की संख्या में बहुत बढोतरी हुयी है इसलिए जब भी आप साईट बनाये तो वो मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए.

Google इसको भी ranking factor के रूप में देखता है. यदि आपकी साईट मोबाइल फ्रेंडली नही है तो google आपकी साईट की ranking भी कम कर देगा. और कभी भी साईट top पर नही आ पायेगी.

इसीलिए साईट को जल्दी से जल्दी मोबाइल फ्रेंडली करे और वेहतर ranking increase करे.  आपको यदि ये पता लगाना है कि मेरी साईट मोबाइल फ्रेंडली है या नही तो google का ही tool Mobile Testing Tool का इस्तेमाल कर सकते है.

10. Images को optimize करे

वेबसाइट की traffic बढ़ाने में images का बहुत बढ़ा रोल है. इससे आपके वेबसाइट कि traffic और ranking increase होती है.

हमेशा अपने पोस्ट में images का इस्तेमाल करे और images में ALT tag का प्रयोग करे. क्योंकि google के images सर्च में भी ranking मिलती है.

यदि आपकी वेबसाइट पर images बहुत ज्यादा है तो इसे wordpress में plugins के द्वारा resize या compress करे ताकि आपकी वेबसाइट कि loading speed कम न हो. 

यदि वेबसाइट की loading speed कम होगी तो visitor आने की सम्भावना कम हो जाती है. इसलिए images को optimize करना बहुत ही जरूरी है.

अभी मैं आपको कुछ और तरीके बताने वाला हूँ यदि आप इन तरीको का भी प्रयोग करोगे अपने पोस्ट के लिए तो पक्का आप अपने वेबसाइट के लिए traffic पा सकते है. 

  • Long Tail Keyword का प्रयोग करे.
  • नए आर्टिकल को पुराने आर्टिकल के साथ लिंक करे.
  • अपने पोस्ट के अंदर keyword stuffing न करे
  • Regular पोस्ट पब्लिश करे.
  • ब्लॉग पर broken लिंक fix करे.
  • एक अच्छी Web Hosting और short domain purchase करे.
  • Post Publish करने के बाद social media पर जरुर शेयर करे.
  • Top blogs पर Guest Post करे.
  • Trending आर्टिकल write करे.
  • Category और Tags को No index सेट करे.
  • Content में हमेशा External लिंक का भी प्रयोग करे.
  • अपनी Website के लिए Sitemap जरुर बनाये.
  • Google Search Console में अपनी साईट को add करे.
  • SEO Plugins का जरुर प्रयोग करे.
  • ब्लॉग में Search Widget का प्रयोग करे.

Conclusion :- 

अब तक आपने सिखा कि किन किन तरीको का प्रयोग करके आप अपनी वेबसाइट के लिए traffic को बढ़ा सकते है. यदि आप ये तरीके अपनी वेबसाइट के लिए follow करते है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आपकी साईट की ranking top पर आएगी और आप एक अच्छा traffic ला पाएंगे अपनी वेबसाइट के लिए.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज दुसरो के साथ शेयर जरुर करे ताकि जो भी नए bloggers है उनको अपनी वेबसाइट के लिए traffic गेन करने में अस्सानी हो.

यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो प्लीज मुझे comment करके बताये और मैं पूरी कोशिश करूंगा की आपके comment का reply करने की. इस पोस्ट पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!