How to Promote Your Blog Free India 2020

How to Promote Your Blog Free - Top 10 Tips

दोस्तों नमस्कार ! उम्मीद  करता हूँ पिछले सभी Article बढ़िया लगे होंगे. अब तक हम Blogging के बारे में काफी कुछ जान चुके है. Blogging को आगे बढ़ाते हुए हम आज की पोस्ट में जानेगें कि कैसे हम अपने Blog की प्रमोशन करवा सकते है. 

ज्यादातर ब्लॉगर की Problem रही है वो Content तो अच्छा लिख लेते है और अपने Blog को publish भी करवा लेते है. लेकिन उनके पोस्ट Google Search में दिखाई नहीं देते जिससे वो मायूस हो जाते है. क्योंकि वो मेहनत भी बहुत करते है. उनकी मेहनत का उन्हें रिजल्ट नहीं मिलता।

 

How to Promote Your Blog Free

एक ब्लॉगर को अच्छा Content लिख लेने से उनका काम खत्म नहीं होता क्योंकि Content तो एक पार्ट है.

उसके लिए ब्लॉगर को कुछ ऐसी चीज़े करनी पड़ती है  जिससे वो अपने पोस्ट को रैंक करवा सके। दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ो तभी आप सिख पाएंगे की ब्लॉग को कैसे Promote करें।

जहाँ पर में आपको कुछ Tips बताने वाला हूँ. जिसकी मदद से आप अपनी पोस्ट को Rank करवा सको आपको कुछ नया भी सिखने को मिलेगा जिससे आपके ब्लॉग्गिंग Carrier में आगे बढ़ने की सहायता मिलेगी तो चलिए शुरू करते है. और सीखते है कि Blog Promotion कैसे करें।

दोस्तों में आपको ये बता देना चाहता हूँ  कि आजतक मैंने blogging में जो कुछ सीखा है. वो आपके साथ Share कर रहा हूँ में उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आएगी

Tip No : 1 – Helpful

मेरी एक ब्लॉगर  और कंटेंट राइटर से Request है कि यदि कोई भी आर्टिकल में आप कुछ नया लिखने का सोच रहे है. तो आप वही topic choose करें जिससे वो किसी के काम  आ सके  नहीं तो Article लिखने का कोई फायदा नहीं है.

Tips No : 2 – Unique

आप अपने Blog में जो भी लिखे वो एक दम से अलग होना चाहिए तांकि पढ़ने वाले को अच्छा लगे. ऐसा Article ना लिखे जो एक जैसा हो मतलब अपने आर्टिकल में कुछ नया कंटेंट डाले, आकर्षित भी हो  तभी तो आपके ब्लॉग पर आसानी से  यूजर आ सकते है.

यदि आपने Internet पर niche के according आर्टिकल देख लिया तो उनको कभी भी कॉपी करने की कोशिश न करे. अपना आर्टिकल खुद ही लिखे और वो unique होना चाहिए.

Tips No : 3 – Searchable  बनाये अपने Content को 

आप जितना भी content लिखे यदि वो search result में नहीं आ रहा तो किसी काम का नहीं है. इसलिए अपने कंटेंट को searchable बनाना चाहिए। 

Searchable बनाने के लिए आपको अपने content पर ज्यादा focus देना होगा. उस content की SEO बढ़िया तरीके से करनी होगी फिर ही आप google के search engine में ला सकते है तो यदि SEO के बारे में जानना चाहते है कि seo क्या है और ये वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है तो क्लिक करे 

Tip No : 4 – सही Keyword Research करें 

यदि आप अपने Articles को Search Result में लाना चाहते है. तो आपको कीवर्ड रिसर्च करना होगा क्योंकि सर्च रिजल्ट में अपने ब्लॉग को लाना आसान  नहीं है यही गलती नए ब्लॉगर करते है.

Keyword Research के लिए मैंने एक आर्टिकल लिखा हुआ है उसमे आप keyword और Keyword Research tool के बारे में details से बताया हुआ है.

Tip No : 5 – Original Images लगाए 

ज्यादातर ब्लॉगर  ब्लोग्स में Stock Photo का यूज़ करते है क्योंकि इससे टाइम की बचत होती है. लेकिन According to me, भले टाइम ज्यादा लगे लेकिन Original Images का ही इस्तेमाल करें.

आप अपने ब्लॉग के लिए जो भी images लगाना चाहते है तो आपकी खुद की हो मतलब आपने खुद ही उस इमेज को बनाया हो.

यदि आप आपने ब्लॉग बिना कॉपीराइट images को लगाना चाहते है तो मैंने इसके regarding एक आर्टिकल लिखा है उसको पढ़कर आप जान लोगे कि कौन कौन सी वेबसाइट है जिसमे आप free copyright images का प्रयोग अपने ब्लॉग के लिए कर सकते है.

Tip No : 6 – Traffic Increase from Images​

Images से आपका Article ही नहीं सुन्दर दिखाई देता बल्कि आर्टिकल पड़ने में भी अच्छा लगता है. इससे आप Social Media – Facebook, Pinterest से अच्छा ट्रैफिक अपने blog पर ला सकते हो।

यदि आप अपने ब्लॉग में images का प्रयोग करते है तो आपके आर्टिकल पर ज्यादा chance बन जाते है visitor आने के. क्योंकि images से आर्टिकल को attractive और informative बना सकते सकते है.

इसलिए हमेशा ब्लॉग लिखते बक्त images का भी प्रयोग करे.

Tips No : 7 – Visual Content

यदि सभी Blogger  अपने ब्लोग्स के पोस्ट्स को visually बनाये तो आपके ब्लोग्स पर अपने आप ही visitors आएंगे. और visitor आने से आपके ब्लॉग पर traffic भी बढेगा.

इसीलिए अपने ब्लॉग में हमेशा images, headings और सही font का प्रयोग करे जिससे देखने वाले आपके ब्लॉग के प्रति आकर्षित हो.

Tips No : 8 – Relationship

अपने Blogs के Online Promotion के लिए Relationship रखना बहुत फायदेमंद रहता है. अगर आपके पास loyal ऑडियंस है तो उनको ज्यादा importance दे. क्योंकि जब भी आप पोस्ट पब्लिश करोगे तो loyal ऑडियंस को ही  आपके पोस्ट की waiting रहती है.

यदि नही है तो जल्द से जल्द loyal ऑडियंस बनाने की सोचे और उन्हें feel करवाए कि आप उनके लिए कितने खास है.

Internet पर रिलेशनशिप एक ये भी है कि आप दुसरो के contents को भी share करे.

Tips No : 9 – Target Audience पहचाने 

आपको अपने ऑडियंस के प्रॉब्लम को समझना बहुत जरूरी है. उन्हें solution दे तांकि उन्हें प्रॉब्लम का हल मिल सके इससे आपके पास loyal Audience बन जाएगी.

  • जितना आप उनके सवालों के जवाब दोगे उतना ही उनका आप पर विश्वास बढेगा. विश्वास बढेगा तो वो ऑडियंस जब आप कोई भी पोस्ट डालोगे तो हमेशा आपकी पोस्ट को पढेंगे. क्योंकि उनको उनकी problems का हल मिल रहा है.

हमेशा जो भी आप content लिखे वो audience के हिसाब से हो. यदि आप audience के according content नही लिखते तो आपके content लिखें का कोई फायदा नही है. इसलिए वही content प्रयोग कीजिये जो आपकी relevant audience के according हो.

Tip No.10 – Personally Email करें

यदि आपके पास बहुत सारे Bulk Email है. तो उन्हें अलग से ईमेल करे अपनी पोस्ट को।  इससे प्रमोशन अपने आप हो जायेगा। 

ये करने से आपका User के साथ personal attachment होगा और इससे ये फायदा है कोई तीसरा person भी नही देख सकते. 

यदि आप tweet करते है तो वो personally नही होता. ऑडियंस के साथ contact रखने से उनका ट्रस्ट आपके ऊपर बना रहेगा.

Lead Generate ज्यादा से ज्यादा करे. Lead generation के लिए आपको उनके लिए कुछ value देना होगा. वो value ebook, software, videos इत्यादि हो सकता है. जिसे आप ईमेल के बदले में पाना चाहते है.

हमेशा Email proper तरीके से करे. content ऐसा हो कि user आपका ईमेल पढ़कर उस service लेने को मजबूर हो जाये. 

More Tips on Blog Promotion

Tip No -11 Content Only Specific Target

आप अपना content उन्ही को target करें जिन्हे आपके Content की समझ हो नहीं तो waste चला जायेगा।

Tip No -12 Relevant लोगो को Tag करें 

यदि आप किसी specified brand को अपने पोस्ट में include करते है. तो उनसे पहले जरूर कांटेक्ट करें और ये भी बता दे कि में आपका नाम अपनी पोस्ट में डाल रहा हूँ यदि आप अच्छा लिखते हो तो वो आपके content को शेयर कर सकते है.

Tip No -13 Social Media का Use करें 

यदि आप अपने ब्लॉग पर reach बढ़ाना चाहते है. तो Social Media का पूरा इस्तेमाल करना चाहिए।

  • Older Contents को Republish करें.
  • हर जगह share करे.
  • Pinterst का प्रयोग करे.

यदि आपको Blogging के बारे में और भी कुछ जानना है तो Click करें.

Read More –

To More Learn Tips for Blog Promotion – Click Here

Conclusion

If you Face any Problem, Feel Free to ask me in Comment. यदि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप सोशल मीडिया पर Share कर दे और लोगों तक पहुंचाने में मदद करें। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद यदि आपको इस पोस्ट से related कोई भी doubt हो तो प्लीज निचे comment section में आप पूछ सकते है। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!