What is Affiliate Marketing? How to Start Affiliate Marketing 2020

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि What is Affiliate Marketing and How to Start Affiliate Marketing ? (Affiliate Marketing क्या होती है). और इसे कैसे स्टार्ट करते है इससे कैसे पैसा कमा सकते है.

आज के दौर में Affiliate Marketing का सबसे ज्यादा trend है और ये धीरे धीरे बहुत popular हो रहा है. इसलिए तो लोग Online Business करने के लिए interest ले रहे है.

वैसे तो ऑनलाइन से पैसे कमाने के बहुत ज्यादा तरीके है जैसे Advertising, services देना, या किसी चीज़ को sale करना इत्यादि. But जिसकी हम बात कर रहे है वो कमाई का सबसे बढ़िया तरीका है और उसका नाम है Affiliate Marketing.

बहुत से blogger अपना ब्लॉग बनाकर इसका इस्तेमाल करते है और अच्छे पैसे कमा रहे है. कुछ ऐसे भी blogger है. जो अपने ब्लॉग में इस्तेमाल नही करते.

इसके बहुत कारण हो सकते है या तो उन्हें Affiliate Marketing की knowledge नही है या फिर उसने ऐसा लगता है कि ब्लॉग में इस्तेमाल करना पता नही सही है या नही.

  • जो blogger इसको इस्तेमाल करने में हिच्कताते है उन्हें तो ये पोस्ट जरुर पढना चाहिए ताकि वो भी अपने ब्लॉग में इसका प्रयोग कर सके. और Affiliate Marketing से पैसे कमा सके. क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद उनके सभी doubt clear हो जायेंगे.

Affiliate Marketing में income की कोई limit नही है और आप जितना चाहे उतना इससे पैसा कमा सकते है. starting में मेहनत लगेगी लेकिन बाद में इतना आसान हो जायेगा कि आप और कुछ करोगे ही नही. Affiliate Marketing में income करने के लिए बस strategy का पता हो.

आज के दौर में Affiliate Marketing से पैसे कमाए के बहुत scope है. अब तो लोग social media का प्रयोग करके भी अच खासा पैसा कमा रहे है.  इसीलिए तो ये पोस्ट नए blogger के लिए भी है और जो ब्लॉग्गिंग जानते है उनके लिए भी है क्योंकि इस पोस्ट आपके सारे doubt clear होने वाले है.

What is Affiliate Marketing (Affiliate Marketing क्या है?)

What is Affiliate Marketing and How to Start Affiliate marketing

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये आप ऑनलाइन platform का प्रयोग करके किसी company और organization के products को प्रमोट करना है और वह कंपनी या फिर organization उसपर आपको कुछ कमीशन देती है.

ऑनलाइन platform का तरीका कोई भी हो सकता है जैसे आपकी वेबसाइट, youtube चैनल, Email marketing या फिर अन्य कोई platform.

commission आपको जो मिलेगा वो कंपनी के product क्र ऊपर है किसी product पर कमीशन कम होता है और किसी पे ज्यादा. product की बात करे तो कोई भी हो सकते है जैसे web hosting की service बेचना, fashion, इलेक्ट्रॉनिक्स से related या फिर स्पोर्ट्स से.

Affiliate Marketing सिर्फ product को बेचना ही नही है आप चाहे तो Affiliate Marketing job भी कर सकते है. Internet पर ऐसी बहुत sites है जो Affiliate Marketing jobs provide करती है.

  • Affiliate Marketing करने वाली ऐसी बहुत सी E-Commerce companies है जो अपना Affiliate program चलाती है और आप उनके Affiliate Member बन सकते है. जैसे कि Amazon, Flipkart,Click Bank  इत्यादि.

यदि आप किसी के products को अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करना चाहते है तो आपकी वेबसाइट पर traffic होना बहुत ही जरुरी है. यदि आपकी वेबसाइट पर 5000 से ज्यादा visitor है तो ही products को promote करने का फायदा है. यदि visitor कम है तो आपको profit कम होगा.

Affiliate Marketing कैसे Work करता है?

Affiliate Marketing में सिर्फ 3 process ही follow होती है वो है Join -> Promote -> Earn.

What is Affiliate Marketing? How to Start Affiliate Marketing 2020 1

इस प्रक्रिया को जानने से पहले कुछ और बाते है जिन्हें जानना ये भी आपके लिए बहुत जरूरी है.

  • Merchant

Merchant एक brand, कंपनी या रिटेलर हो सकते है. कंपनी जो भी अपना products या service निकालती है तो जहाँ से ही Affiliate Marketing की शुरुआत होती है क्योंकि कंपनी अपने products की sale बढ़ाने के लिए Affiliate Marketing का सहारा लेती है.

एक कंपनी अपने product को promote करने के लिए आपको वेबसाइट पर कोई banner या लिंक भी provide करती है. जब कोई visitor इस लिंक पर क्लिक करके कंपनी की वेबसाइट में enter होता है और purchase करता है तो इसके बदले में कंपनी उसे कमीशन देती है.

  • Affiliate

इसमें हम publisher, distributor या डिजिटल marketer को ले सकते है जो इस प्रक्रिया पर वर्क करते है. यदि merchant का कोई भी product sale होता है तो merchant द्वारा इनको commission मिलता है इसलिए इनका काम ही किसी product या services की मार्केटिंग करना है.

  • Consumer

इस Affiliate Marketing का सबसे important पार्ट यही है इसमें customers आते है जो merchant द्वारा बनाये हुए product को affiliate की help से purchase करते है. क्योंकि किसी product की पूरी जानकारी देना भी एफिलिएट के रिव्यु के according होती है.

  • Network

Network एक तरह का वो सॉफ्टवेर है जिससे शेयर merchant और Affiliate अपने कमीशन को देखते है और मैनेज करते है. कुछ merchant ऐसे भी होते है जिनके पास अपना platform होता है अपने product को sale करने के लिए.

लेकिन कुछ ऐसे भी merchant है जो दुसरे नेटवर्क की help लेते है. जैसे कि Click Bank, Commission Junction etc.

India पुरे world में इन्टरनेट प्रयोग करने वाले दूसरा देश है. but blogger के लिए Affiliate Marketing इतना बढ़िया नही रहा लेकिन जैसे जैसे technology की और india तेज गति से बढ़ रहा है तो आने वाले टाइम में Affiliate Marketing से पैसे कमाना एक अच्छा जरिया हो सकता है.

Affiliate Marketing के लिए कुछ महत्वपूर्ण Terms

Affiliate Marketing शुरू करने से पहले आपको कुछ terms के बारे में knowledge होना बेहद ही जरूरी है यदि आपको इन terms के बारे में ही नही पता होगा तो Affiliate Marketing आप सही तरीके शुरू नही कर पायोगे. इसलिए शुरू करने से पहले ये terms एक बार जरुर जान ले.

1) Affiliates

Affiliate उसे कहते है जो किसी Affiliate program का मेम्बर बनकर या join होकर उस program के products और services को अपने platform पर sell करता है या promote करता है उसे ही Affiliates कहा जाता है.

2) Affiliate Marketplace

जो Companies अपने अलग अलग category के according Affiliate Programs offer करती है उन्हें ही हम Affiliate Marketplace कहते है.

3) Affiliate ID

किसी भी Affiliate program को join करने के बाद हमे Affiliate ID मिलती है जो कि unique होती है इस ID की help से हम अपना Affiliate account लॉग इन करते है और जिसका इस्तेमाल Sales को मैनेज करने के लिए किया जाता है.

4) Affiliate Link

जब हम किसी कंपनी के product को promote करते है तो उससे पहले एक Affiliate link create होता है. उस Affiliate लिंक को ही हम promote करते है और visitors उस लिंक पर क्लिक करके product खरीदता है. product कोई भी हो सकता है. इस लिंक के द्वारा ही Affiliate program sales को track करता है.

5) Commission

जब कोई visitor उस लिंक के द्वारा कोई product purchase कर लेता है तो उस product को sale करने पर हमे Affiliate कमीशन मिलता है. कमीशन हर product पर अलग अलग भी हो सकता है. किसी पे ज्यादा और किसी पे कम.

6) Link Clocking

Link Clocking का मतलब जब हमे Affiliate लिंक मिलता है वो देखने में बढ़ा लम्बा होता है इसलिए उसे छोटा करने के लिए URL shortners का इस्तेमाल करते है.

7) Ecommerce Company

जो कंपनी अपना product या service ऑनलाइन sale करती है उसे ही Ecommerce Company कहाँ जाता है.

8) Affiliate Manager

Affiliate program द्वारा जो व्यक्ति Affiliates की मदद करते है उन्हें ही Affiliate मेनेजर कहा जाता है.

9) Payment Mode

किसी के product को sale करके जो हमे कमीशन मिलता है और उस कमीशन या Earning को Affiliate program हमे बैंक account, wire transfer, Paypal इत्यादि के जरिये देता है.

10) Payment Threshold

जब आप उस Affiliate program में minimum sale कर लेंगे जितना Affiliate program की terms and कंडीशन है. तो sales करने के बाद payment earn करने के लायक बन जायेंगे. उसे ही payment threshold कहाँ जाता है. सभी Affiliate program की payment threshold amount अलग अलग होती है

How to Start Affiliate Marketing (Affiliate marketing कैसे स्टार्ट करे)

Affiliate Marketing ऑनलाइन में पैसे कमाने का best source है. इसमें Earning का कोई भी limit नही है जितना चाहे आप उतना कमा सकते है बस आपको product sale करने है ज्यादा से ज्यादा. अब जो नए नए blogger है और वो शुरू करना चाहते तो उनके लिए किस किस चीज़ की जरूरत पढ़ती है ये सब आप इस पोस्ट में अब जान लेंगे.

Affiliate Marketing को start करने के लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट या फिर youtube channel होना जरूरी है. यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट भी नही है तो भी आप Affiliate Marketing कर सकते है. परन्तु यदि आप products को अपने वेबसाइट में या youtube चैनल में promote करते है तो सबसे बढ़िया है इससे visitors आने की सम्भावना भी बहुत होती है.

अगर आपकी साईट पर अच्छे visitors आने लग गये तो समझ लीजिये आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते है.

एक बार और यदि आप पैसा नही लगाना चाहते free में Affiliate Marketing करना चाहते है तो आप blogger या wordpress का प्रयोग करके free में ब्लॉग बना सकते है और उनके product को promote कर सकते है. free में ब्लॉग बनाने के लिए आप blogger platform को ही चुनिए.

बस आपको सबसे पहले Free blogger में product से related पोस्ट लिखकर पब्लिश करे जो आप बेचना चाहते है. जैसे लैपटॉप, मोबाइल इत्यादि.

यदि आप पैसे लगा सकते है तो अपना domain नाम और वेब होस्टिंग purchase करे. उसके बाद अपने posts लिखर पब्लिश करे.

But आपको सिर्फ पोस्ट लिखकर ही नही छोड़ना बल्कि अपने वेबसाइट की perfect seo भी करनी पड़ेगी. ताकि google के सर्च इंजन में आए और ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर visit कर सके.

कुछ ऐसे तरीके है जिनपे आप Affiliate Marketing शुरू कर सकते है –

  • Blogging
  • Facebook Page or Group
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Youtube

यदि आपको ये सब मुश्किल लगता है तो और भी बहुत से तरीके है Affiliate Marketing को शुरू करने के. मैं आपको कुछ निचे Popular Companies के नाम बता रहा हूँ जहाँ से आप free में उनका Affiliate Member बनकर पैसे कमा सकते है.

Best Affiliate Marketing Sites

  • Amazon
  • Flipkart
  • ClickBank
  • Bluehost
  • ebay Partners
  • Shopify

इन सब sites को join करने के लिए एक ईमेल होना बहुत जरूरी है. बिना ईमेल के आप join नही कर सकते.

  • Affiliate Marketing पर account create करे
  • Niche से related product select करे.
  • Products को Promote करें.

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज के टाइम में ऐसी बहुत सी companies है जिनके Affiliate Marketing आप पैसे कमा सकते है जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, Bluehost, Godaddy, Siteground, Shopify इत्यादि ऐसी और भी कम्पनीज है. जो अपना Affiliate program provide करती है.

What is Affiliate Marketing? How to Start Affiliate Marketing 2020 2

Affiliate Marketing से पैसे Earn करने के लिए आपको सबसे पहले इन websites पर account create करना होगा.

पैसे कमाए के लिए ये जरूरी नही है कि आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट हो या फिर youtube चैनल हो इसके बिना भी आप Affiliate Marketing कर सकते है और कमा सकते है.

अगर आप social media जैसे facebook, instagram इत्यादि जैसे sites पर एक strategy के साथ अपने product के Affiliate लिंक को शेयर करते है तो भी काफी अच्छी sale generate हो सकती है. क्योंकि आजकल के टाइम social media पर user बहुत होते है.

यदि आपके social media पर followers कम है तो आप ads चलाकर भी अपना product sale कर सकते हो. but ads के लिए आपको पैसे invest करने होंगे.

  • जब Facebook पर ads run करते है तो वहा पर ऑडियंस उसी टाइप की select करे जिस टाइप का product हो. जैसे यदि technology पसंद है तो product technology से related ही हो और यदि किसी और product में interest है तो उसके अनुसार ही select करे.

Affiliate Account कैसे Create करें?

affiliate Marketing में account create करने के लिए आपको उस वेबसाइट पर जाना होगा जो Affiliate Program run करते है वैसे तो बहुत सारे Affiliate program है लेकिन अब मैं आपको Amazon पर Affiliate account कैसे create होता है वह बता देता हूँ.

Step 1

सबसे पहले Https://Affiliate-program.Amazon.In/ की वेबसाइट पर जाना होगा.
Join for Free वाले आप्शन पर क्लिक करें.

Amazon Join

Step 2

जैसे ही आप Join for Free वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपसे कुछ details मांगी जाएँगी. उसको fill करदे जैसे कि Email, Contact no. , Password इत्यादि.

Amazon Account Form

Step 3

एक form आपके सामने खुलकर आएगा जिसमे बिलकुल accurate जानकारी enter करनी है. जैसे कि Payee Name, Address, City, State, region, Postal Code, Phone Number.

Step 4

इसके next पेज पर आपसे वेबसाइट के बारे में पूछेगा. तो यदि आपकी वेबसाइट बनी हई है तो वेबसाइट का नाम जहाँ पर भर दे नही तो आप किसी free ब्लॉग का address या फिर facebook पेज का नाम भी लिख सकते है.

अगर facebook पेज नही है तो आप youtube चैनल का लिंक भी दे सकते है परन्तु इसे खाली नही छोड़ना होता.

अब आपको इसके बाद Associates ID fill करनी होगी.
फिर एक form आएगा जिसमे वेबसाइट की जानकारी fill करनी होती है कि आपकी वेबसाइट किसके regarding है मतलब आपकी वेबसाइट किस topic पर बनी हुई है.

इस तरह से बिलकुल अपने correct इनफार्मेशन fill करनी है.last में join के बटन पर क्लिक करदे.

इस तरह से आप अपना अमेज़न affiliate Marketing account create कर सकते है. ये जरूरी नही है कि आप एक ही वेबसाइट पर account create करे चाहे तो आप किसी दूसरी वेबसाइट पर भी account create करके पैसे कमा सकते है.

Affiliate Program से Payment कैसे मिलता है?

सभी वेबसाइट का Affiliate Payment System अलग अलग होता है but सभी program payment के लिए Bank transfer और Paypal आप्शन का जरुर इस्तेमाल करता है. कुछ terms जो Affiliate program में प्रयोग होते है जिससे according Affiliates को कमीशन दिया जाता है.

  • CPM (cost per Impression) – merchant द्वारा product Affiliate की साईट पर लगाये गये उन products के ads पर 1000 views होने पर merchant Affiliates को कमीशन देता है.
  • CPS (Cost Per Sale) – ये amount Affiliate को तब मिलेगा जब visitor product को buy करेगा.
  • CPS ( Cost Per Click) – visitor के हर क्लिक पर लगाये हुए ब्लॉग पर advertisement, banner से कमीशन जो मिलता है.

Affiliate marketing और Google Adsense का एक साथ प्रयोग करना उचित है

ये सवाल बहुत से logo के दिमाग में होगा कि हम google adsense के साथ Affiliate marketing कर सकते है या नही.

तो इसका जवाब है हाँ, आप बिलकुल एक साथ दोनों को अपने साईट पर प्रयोग कर सकते है कि लेकिन rules है जो आपको follow करने होते है.

but मैं आपको बता दूँ कि google adsense के मुकाबले Affiliate marketing करने में ज्यादा पैसा कमा सकते है. क्योंकि जितनी ज्यादा मेहनत google adsense का approval लेने में लगती है उतनी मेहनत Affiliate marketing करने में नही लगती.

Conclusion

दोस्तों, अब तक अपने इस पोस्ट के माद्यम से समझ लिया होगा What is Affiliate Marketing and How to Start Affiliate Marketing?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!