Top 10 Tips to Increase Computer Speed| अपने PC या लैपटॉप की स्पीड कैसे बढाये?

दोस्तों, आज के आर्टिकल हम बात करेंगे कि यदि हमारे Computer Speed बिल्कुल ही कम हो गयी है तो उसके लिए क्या करे. इसीलिए इस problem को दूर करने के लिए आज हम इस आर्टिकल के अंदर कुछ ऐसे पॉइंट्स के बारे सीखेंगे कि जिसका प्रयोग करने से आप अपने Computer Speed या लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते है.

लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड कम होने का पता चलता है जैसे कोई files या सॉफ्टवेयर का बहुत देर से खुलना या फिर hang हो जाना. और इन सब समस्यायों को हटाने के लिए आपको अपना pc या लैपटॉप कहीं भी बाहर ले जाने की जरूरत नही है means किसी कंप्यूटर शॉप पर. आप इस दुविधा को दूर करने के लिए घर बैठे ही अपने pc या लैपटॉप को ठीक कर सकते है.

तो चलिए अब हम कुछ tips करने वाले है जिनकी मदद से आप अपने Computer Speed को बढ़ा सकते है

Tips no. 1 – Temporary Files को डिलीट करना

जब भी हम कंप्यूटर पर कोई work करते है या फिर किसी भी सॉफ्टवेयर को run करते है तो कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में Temporary files generate हो जाती है. जिससे Computer Speed कम हो जाती है यदि आप इन Temporary files को डिलीट करदे तो कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते है.

क्योंकि Temporary files हार्ड डिस्क में काफी जगह घेर लेती है जिससे सिस्टम स्लो हो जाता है. इसीलिए इन files को समय समय क्लीन karna बेहद ही जरूरी है. Temporary files को डिलीट करने के लिए कंप्यूटर में temp नाम के फोल्डर में जाना है उसके लिए 2 तरीके है. ये करने से आपकी हार्ड डिस्क में स्पेस भी बढ़ जायेगा.

  1. Open Run (windows logo key + R) एंड टाइप %temp%
  2. C Drive open करे, windows के फोल्डर में जाये और temp नाम का फोल्डर ओपन करके उसमे files को डिलीट कर दीजिये.

Tips No. 2 –  Recycle Bin  खाली करना

जब भी आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में photoes या video इत्यादि डिलीट करते है तो वह Recycle Bin में चली जाती है. जिससे हार्ड डिस्क में space खाली नही हो पाता. जब तक आप Recycle Bin को खाली नही करते तब तक हार्ड डिस्क से space नही दूर हो पायेगा.

इसलिए Recycle Bin में जो भी डाटा हो उसे समय समय पर चेक करके डिलीट karna चाहिए. यदि गलती से आपसे कोई डाटा डिलीट हो गया तो आप Recycle Bin से उसे वापिस भी ला सकते है इसलिए लिए आपको Recycle Bin ओपन करके restore karna होगा जिससे डाटा वापिस आ जाता है.

परन्तु यदि आप sure है अपने डाटा को डिलीट करने के लिए तो आप कंप्यूटर या लैपटॉप से डाटा डायरेक्ट भी डिलीट कर सकते है उसके लिए अपने कीबोर्ड से Shift+Delete press करके उस फोल्डर को बिना Recycle Bin भेजे कंप्यूटर से permanent डिलीट कर सकते है.

Tips No. 3 – Unused Software या Games को uninstall करे

यदि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई ऐसा सॉफ्टवेयर या गेम है जिसको आप प्रयोग ही नही करते. उस सॉफ्टवेयर या गेम को uninstall कर देना ही बेहतर होगा क्योंकि किसी सॉफ्टवेयर या गेम को इनस्टॉल करने से Computer Speed में फर्क पड़ता है means स्लो हो जाती है. और साथ ही साथ हार्ड डिस्क में जगह भी रोकती है.

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में वही सॉफ्टवेयर प्रयोग करे जो आपके काम के है अनावश्यक प्रोग्राम को तुरंत डिलीट करदे. ये सब करने से पक्का gurrantee के साथ कह सकता हूँ कि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाएगी जिससे फ़ास्ट गति से कार्य karna स्टार्ट कर देगा.

किसी भी सॉफ्टवेयर या गेम को uninstall करने के लिए आपको अपने pc में control panel option में जाना है और वहा आपको programs & features नाम का icon मिल जायेगा जिसको ओपन करके आप उस लिस्ट में से कोई भी प्रोग्राम को uninstall कर सकते है.

top 10 tips to increase computer speed

Tips No 4- Startup Program को disable करे

अपने लैपटॉप या Computer Speed को बढ़ाने के लिए ये टिप बहुत ही important है क्योंकि इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता होता है. जब भी हम अपने pc या लैपटॉप को on करते है तो बहुत सारे प्रोग्राम आपने आप स्टार्ट हो जाते है जिससे हमारा pc या लैपटॉप बहुत देर बाद स्टार्ट होता है. इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए starting प्रोग्राम को disable करना होगा.

प्रोग्राम को disable करने के लिए निचे दिए steps को follow करे

  • Ctrl+Alt+Delete press करके task manager ओपन करे और startup tab में जाये और सभी को disable करदे.
  • सबसे important बात जो आपको startup प्रोग्राम में नही करनी. Antivirus को कभी भी disable न करे.

Tips No. 5 – Install Antivirus(एंटीवायरस को इनस्टॉल करे)

अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ाने के लिए हमेशा अपने pc या लैपटॉप में एंटीवायरस को इनस्टॉल करके रखे. क्योंकि यदि आप कंप्यूटर में एंटीवायरस नही रखते तो भी कंप्यूटर स्लो हो जाता है क्योंकि वायरस के आने से कंप्यूटर का स्लो होना एक आम कारण है.

बहुत से लोगो अपने कंप्यूटर से वायरस को दूर करने के लिए एक साथ 2-3 एंटीवायरस इनस्टॉल कर लेते है जिससे कंप्यूटर की स्पीड बहुत ही कम हो जाती है. मैं आपको एक बात बता दूं कि हमेशा pc या लैपटॉप में एक ही एंटीवायरस इनस्टॉल करे. कंप्यूटर स्लो का कारण ही एक से ज्यादा एंटीवायरस को इनस्टॉल करना है.

यदि आप windows 10 प्रयोग कर रहे है तो आपको किसी एंटीवायरस को इनस्टॉल करने की जरूरत नही है. क्योंकि windows 10 में windows defender सॉफ्टवेयर होता है जिससे वायरस नही आता बस आपको इसे अपडेट करते रहना चाहिए.

सबसे बढ़ी बात कि कंप्यूटर में यदि हो सके तो paid एंटीवायरस का प्रयोग करे. free एंटीवायरस प्रयोग न करे क्योंकि free एंटीवायरस आपके कंप्यूटर में से पुरे तरीके से वायरस को नही निकल पाएंगे. free एंटीवायरस में कुछ option disable होते है जिनका आप प्रयोग नही कर सकते.

कौन से एंटीवायरस हमारे कंप्यूटर के लिए सही है और कौन से नही और यदि आप कंप्यूटर एंटीवायरस के बारे में details के अंदर जानना चाहते है तो हमारे द्वारा लिखे गये आर्टिकल Computer Virus क्या है कंप्यूटर एंटीवायरस को read कर सकते है.

Tips No – 6 – Check Computer Hardware (अपने कंप्यूटर हार्डवेयर को चेक करे)

कंप्यूटर की स्पीड स्लो होने की बजह का मुख्य कारण कंप्यूटर हार्डवेयर भी है. यदि आपके कंप्यूटर में RAM कम लगी हुयी है तो आप आपने pc या लैपटॉप की RAM को increase करके स्पीड बढ़ा सकते है.

कई बार कंप्यूटर में लगे कुछ ports चलने बंद हो जाते है इसकी बजह से भी कंप्यूटर की स्पीड बार बार स्लो होती रहती है. इसलिए पहले अपने pc के हार्डवेयर चेक करवाए.

यदि हम अपने pc या लैपटॉप की performance का माप करे तो इन पांच category के according पता लगा सकते है. Processor Memory, Graphics, Gaming Graphics, Hard disk.

यदि windows 7 या windows 8 प्रयोग कर रहे है तो control panel में जाये और Performance Information and Tools  पे क्लिक करे. और Run the assessment’ पर क्लिक करे.

windows का ये tool आपके ऊपर दी गयी पांचो category को चेक करता है और performance स्कोर दिखता है. ये performance का स्कोर 1.0  से 7.9 तक होता है. यदि स्कोर कम है तो इससे पता चलता है कि ये आपके pc का सबसे week एरिया है.

windows 8.1 और बाद के version के लिए आपको जाना है

  • Start–> Run और shell:Games टाइप करके एंटर करें।
  • स्‍टार्ट में कंमाड प्रॉम्‍प्‍ट पर राइट क्लिक करें और Run As Administrator पर क्लिक करें।
  • अब कंमाड प्रॉम्‍प्‍ट में “winsat prepop” टाइप करें और एंटर करें।

या फिर अधिक जानकारी के लिए, आप थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का भी उपयोग कर सकते हैं।

Tips No 7 – Defregmentor करना

जैसा कि आपने कई बार देखा होगा कि जब हम किसी प्रोग्राम को स्टार्ट करते हैं तो वह स्टार्ट होने में बहुत ही ज्यादा समय लेते हैं. या फिर कुछ टाइम के लिए वह फ्री हो जाते हैं दूसरा जब हम पीसी में फाइलें फोटोज फॉर म्यूजिक इत्यादि से भर देते हैं तब इन store की गई आइटम्स को रिट्रीव करने के लिए बहुत ही ज्यादा समय लगता है.

जब इन फाइलों को हम डिलीट करते हैं तब यह इंफॉर्मेशन अलग-अलग जगह पर बिखर जाती है तो इसे  फ्रेगमेंटेशन कहा जाता है. इसके लिए हार्ड डिस्क को समय-समय पर Defragmenter  करना चाहिए.

डिस्क Defragmenter  करने के लिए विंडोज के अंदर स्टार्ट मैन्यू में Disk Defragmenter टाइप करें और Disk Defragmenter पर क्लिक कर दें डिस्क Defragmenter ओपन होने के बाद आप किसी भी ड्राइव को सिलेक्ट करके Defragmenter कर सकते हैं.

यह सब करने से आपके Computer Speed बढ़ जाएगी जिससे कंप्यूटर फास्ट गति से कार्य करने लग जाएगा। डिस्क Defragmenter करने का कारण यही है. कि आपकी जो हार्ड डिस्क में फाइल्स या फिर कोई और डाटा है वह अलग-अलग जगह पर बिखरा पड़ा है उसको एक साथ करने के लिए हम Defragmenter करते हैं.

Defragment से पहले डिस्क को एक बार analyze जरुर कर ले यदि analyze करने से 10% से अधिक रिजल्ट आया है तो डिस्क defragment जरुर करे.

विंडोज 10 में, विंडोज एक्‍सप्‍लोरर में हार्ड ड्राइव पर राइट क्लिक करें, Properties –> Tools में जाएं और ‘Defragment now’ को क्लिक करें।

Tip No – 8 – Troubleshooting

यदि आप windows 7 प्रयोग कर रहे है तो आप windows की सारी समस्यायों को fix कर सकते है. इसके लिए आप स्टार्ट बटन पर क्लिक करे. और control panel में जाये.

control panel में जाने के बाद troubleshooting पर क्लिक करना होगा. और उसके बाद सिस्टम एंड सिक्यूरिटी option दिखाई देगा अब जहाँ पर check for performance issues पर क्लिक करना है ये आपके pc की सारी समस्यायों को दिखा देगा.

उसमे आपने एक एक करके इनको fix करते जाना है जिससे Computer Speed automatic बढ़ जाएगी.

Tip No 9 – My Computer drives क्लीनअप करे

अपने कंप्यूटर के drive में से c drive हमेशा free रखे.कभी भी फालतू या unused डाटा उसमे न डाले. क्योंकि उसमे फालतू या ज्यादा डाटा डालने से कंप्यूटर स्लो चलने लगता है. इसका कारण ये है कि आपके कंप्यूटर में जो windows है वो हमेशा c drive में इंस्टाल होती है इसीलिए windows वाले drive में कभी भी फालतू डाटा न भरे.

  • c drive को क्लीनअप करने के लिए उस drive पर राईट क्लिक करे और properties में जाये.
  • फिर general tab पर जा करके नीचे डिस्क क्लीनअप पर क्लिक करदे.
  • क्लिक करने पर डिस्क क्लीनअप की process स्टार्ट हो जाएगी process complete होने के बाद ok करे.
  • ये सब करने के बाद computer speed बढ़ जाएगी.

Tip No – 10 – PC या Laptop को Direct न Off करे

अपने pc या लैपटॉप को कभी भी direct बंद न करे. क्योंकि ऐसा करने से आपके pc या लैपटॉप में हार्डवेयर problem हो सकती है या फिर ख़राब हो सकती है. यदि हार्ड डिस्क में हार्डवेयर problem हो गयी आपका pc या लैपटॉप धीमी गति से कार्य करेगा.

direct बंद करने से हार्ड डिस्क में bad Sector आ जाते है जिससे pc स्लो गति से कार्य करता है.

जो हमने ऊपर tips दिए है pc की स्पीड को बढ़ाने के लिए वो आपने जरुर follow करने है but कुछ और important tips है जिनका आप प्रयोग कर सकते है.

  • Turn Off Caching करना – Disk write caching यह विंडोज का फीचर फास्‍ट वोलेटाइल मेमोरी (RAM) का उपयोग कर सिस्‍टम परफॉर्मेंस को को इम्प्रूव करता है। यह डिस्‍क पर राइट करने के लिए राइट-रिक्‍वेस्‍ट के लिए इंतजार किए बिना एप्‍लीकेशन को फास्‍ट रन करने के लिए मदद करता है।

My Computer पर राइट-क्लिक करें फिर Properties में जाएं।

Hardware टैब पर क्लिक करें, और उसके बाद Device Manager

डिस्क ड्राइव को एक्सपैंड करें।

जिस ड्राइव पर आप disk write caching को ऑन करना चाहते है, उसपर राइट-क्लिक करें और Properties में जाए।

दोनो चेक बॉक्स को सिलेक्‍ट करें और फिर OK पर क्लिक करें।

  • Turn Off Indexing करना  – हार्ड ड्राइव पर indexing को turn off करना यह भी Computer Speed को बढ़ाने का एक बहुत ही easy तरीका है। सर्च प्रोसेस को फास्‍ट करने के लिए, indexing सर्विस विंडोज सिस्‍टम में फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स स्‍कैन करता है और इस इनफॉर्मेशन को इंडेक्‍स फ़ाइल में record करता है।

लेकिन यह प्रोसेस कुछ सिस्‍टम रिसोर्सेस को बर्बाद करती है, इसलिए अगर पीसी स्‍लो परफॉर्मेंस दे रहा है, तो इस सर्च इंडेक्सिंग को टर्न ऑफ करना ही बेहतर है।

विंडोज विस्टा, 7 और 8 और 10 में, Start मेनू में Indexing options टाइप करें। Indexing Options पर क्लिक करें, फिर Modify और जो लोकेशन इंडेक्सिंग में नही चाहिए वह अनचेक करें।

आप अपने कंप्यूटर की temporary files या फिर ब्राउज़र history या और भी unused एप्लीकेशन को remove करने के लिए free सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते है.

ये free सॉफ्टवेयर आपको इन्टरनेट पर बड़ी आसानी से मिल जायेंगे. जो मैं खुद इसके लिए प्रयोग करता हूँ वो है CCleaner. नही तो आप इस उद्देश्य के लिए Jetboost, Advanced SystemCare 7 Free जैसे कई और फ्री प्रोग्राम्‍स का भी उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion

इस पोस्ट में आपने सिखा How to Increase Computer speed( अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड को कैसे बढ़ाया जाये) . दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो प्लीज comment करके बताये और हम कोशिश करेंगे अपने comment का reply करने की.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज जरुर शेयर करना और हमे subscribe करना न भूले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

2 thoughts on “Top 10 Tips to Increase Computer Speed| अपने PC या लैपटॉप की स्पीड कैसे बढाये?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!