What is a Blog and How does it Work

नमस्कार दोस्तों, आज मैं  आपको इस पोस्ट मे Blog के बारे में बताने जा रहा हूँ. Please इस पोस्ट को end तक read करें फिर ही आपको पता लगेगा कि एक bloggers Blogging कैसे  करते है. और इस पोस्ट में आप जे भी जान पाएंगे कि Blogging  क्या है. और इसके क्या फायदे है? और कैसे इससे पैसे कमा सकते है.

What is a Blog and How does it Work

ब्लॉग एक Online platform है जिसमे Blogger अपने personal ideas, professional experience, Passion, hobby, thoughts और अपने लाइफ स्टाइल को पुरे world के साथ शेयर करता है.

What is a blog and how does it workनोट:- ऐसे भी कहा जा सकता है कि जहाँ Blogger अपने daily लाइफ को update करता रहता है वही ब्लॉग है.

Blog एक तरह से पत्रिका की तरह है जहाँ व्यक्ति अपने विचारो को इन्टरनेट पर सभी के साथ साँझा करता है. सबसे बढ़ी बात इसमें ये है कि इसके लिए उसको कोई प्रोग्रामिंग की आवश्कता नही पढ़ती.

ब्लॉग को हम बहुत सारे platform पर update कर सकते है या create कर सकते है जैसे :- Blogger, WordPress या फिर Tumblr आदि.

आज के टाइम ब्लॉग के लिए बेस्ट platform wordpress है जो ज्यादातर blogger इसी को select करते है.

WordPress को काफी बेहतर माना गया है क्योंकि इसमें easily update और create कर सकते है साथ में कुछ free plugin का प्रयोग करके आसानी से बढ़िया तरीके बना सकते है.

यदि आप भी wordpress के बारे ज्यादा जानना चाहते है तो आप WordPress क्या है? के ब्लॉग को read करके जानकारी ले सकते है.

Example :- जैसे facebook पर कोई पोस्ट डालता है तो वो पोस्ट कुछ logo तक पहुंच पाती है but ब्लॉग में ऐसा नही है इसमें आपकी पोस्ट हर व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो google पे सर्च करता है.

बस उसके लिए आपको अपने ब्लॉग की SEO बढ़िया करनी होगी. SEO को जानने के लिए आप हमारे SEO क्या है और ये वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है.

What is Blogger?

Blogger वह व्यक्ति होता है जो ब्लॉग्गिंग करता है और पूरी वेबसाइट को run करता है| जैसे आप जितने भी इस वेबसाइट या ब्लॉग पर जो पोस्ट read कर रहे हो उसे लिखना, पब्लिश करना और मेन्टेन करना मेरा ही काम है| तो इसीलिए जहाँ पर मैं एक blogger कहलाऊंगा |

What is Bloggerअगर आप भी अपनी वेबसाइट के लिए ब्लॉग्गिंग करके ब्लॉग पब्लिश करते है तो आप भी एक blogger कहलायेंगे|

ब्लॉग से related कुछ सवाल होंगे अपने मन में, तो इन्ही सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में ही मिलेगा

Q:- क्या ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते है?

Ans:- जी हाँ, बिलकुल ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते है बस उसके लिए आपको blogger पर ब्लॉग बनाना पड़ेगा और daily पोस्ट लिखनी होगी जिसे लोग आपकी पोस्ट को पसंद करेंगे और आपके ब्लॉग पर visitor बढेंगे. और बाद में आप इसी ब्लॉग को Google Adsense account के साथ जोड़कर पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते है.

Q:- ब्लॉग्गिंग कौन से सब्जेक्ट पर करें?

Ans:- ब्लॉग्गिंग आप किसी सब्जेक्ट पर ही करे जैसे स्पोर्ट्स, entertainment, हेल्थ, टेक्नोलॉजी इत्यादि ऐसी बहुत सी category है जिनपे आप ब्लॉग्गिंग कर सकते है. जिसमे आपकी रूचि हो उसी में ही ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए.

Q:- Blog बनाने के लिए क्या पैसे लगते है?

Ans:- जी नही, इसमें पैसे नही लगते. वैसे आप free और paid दोनों में ब्लॉग create कर सकते है. free में ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छा platform google का blogspot है.

Q:- Website और ब्लॉग में क्या अंतर है?

Ans:- वेबसाइट के लिए आपको पैसे देने होंगे जबकि ब्लॉग बनाने के लिए कोई पैसा नही देना पढता ये एक free service है.

Blogging क्या है ?

ब्लॉग्गिंग उसे कहते है जिस पर daily पोस्ट को पब्लिश करना और उस पोस्ट को डिजाईन करना ही ब्लॉग्गिंग कहलाता है.

blogging kya hai

ब्लॉग्गिंग के लिए हम कोई भी topic choose कर सकते है किसी भी विषय पर रख सकते है.

ब्लॉग्गिंग के लिए topic वही हो जिस विषय में आपका interest हो. ब्लॉग्गिंग के जरिये आप इन्टरनेट से ऑनलाइन earning भी कर सकते है जैसे कि आजकल सब लोग कमा रहे है.

Benefits of Blogging (ब्लॉग्गिंग करने के फायदे)

इससे पहले हमने ब्लॉग्गिंग के बारे में जान लिया है अब हम ब्लॉग्गिंग के benefits करेंगे कि इसके क्या फायदे है-

1) नयी नयी चीज़े सीखना 

ब्लॉग्गिंग का main मतलब ही ये होता है कि अपनी चीज़े सभी के साथ शेयर करना और सीखते रहना. जब आप कोई नया ब्लॉग बनायेंगे तो आपको पता लगेगा कि आप कुछ नया learn रहे है.

उन सभी के बारे में जो आपको बहुत ही कम आती थी क्योंकि जब भी हम ब्लॉग create करते है तो हमारे सामने बहुत कुछ ऐसी चीज़े आती है जो हमे नही आती लेकिन हम दुसरो के साथ शेयर के लिए पहले हम उसका पूरा ज्ञान लेते है.

2) Clear सोचना

किसी चीज़ के बारे में बहुत clear सोचना ये लाइफ में भी एक important स्किल है और नए नए ideas ले करके आना.

ये सब कुछ स्कूल में नही पढ़ाया जाता इसीलिए ब्लॉग्गिंग आपके खालीपन को दूर करता है और आपकी सोचने की क्षमता को बढाता है. सोचने की क्षमता बढ़ने से आपको दुसरो के साथ कुछ discuss करने का मौका भी मिलता है.

आपकी सोच से ही आपको अपनी strength और weakness का पता लगेगा.

3) Confidence Level का बढ़ना

अपने देखा होगा जो bloggers अपना career जब स्टार्ट करते है तो इतने confident नही होते but जैसे जैसे वो ब्लॉग्गिंग में अपना टाइम देते है वैसे वैसे उनके अंदर confidence level भी बढ़ता जाता है.

ये एक तरह से normal सी बात है कि जो कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग्गिंग मे career बना लेता है तो उसको negativity नही मिलेगी. अपने देखा होगा जब वो ब्लॉग लिखते है उनके ब्लॉग पर उनको बुरे comment भी आते है और अच्छे भी.

But उनके अंदर एक quality होती है अच्छे comment पर ज्यादा खुश भी नही होते और बुरे comments पर अपना धेर्य भी नही खोते. इसीलिए अपना confidence level कभी भी low मत होने दे.what is blog

4) Earn Money

दोस्तों, ये बिलकुल सही है कि आप ब्लॉग्गिंग से बहुत पैसे कमा सकते है. लेकिन पैसा कमाना इतना आसान भी नही है.
ब्लॉग्गिंग में मेहनत भी बहुत करनी पढ़ती है फिर ही आप इस मुकाम तक पहुंच सकते हो. ऐसे इन्टरनेट पर बहुत blogs है जो महीने के लाखो रूपये earn करते है.

इसके लिए आपको ब्लॉग्गिंग में लगे रहना पड़ेगा और सबसे बढ़ी बात कि patience रखना होगा. और एक दिन दो पक्का ही रिजल्ट आएगा.

5) No Prior Knowledge Required for Blogging

Blogging के लिए आपको किसी भी प्रकार की technical knowledge की जरूरत नही होती. आप सिर्फ 15 मिनट में भी अपना ब्लॉग तैयार कर सकते हो.

जैस कि दुसरे काम में होता है उसमे आपको पहले किसी काम की knowledge लेनी पड़ती है लेकिन ब्लॉग्गिंग को आप बढ़े आसन तरीके से लिख सकते है.

Blogs को कैसे लिखा जाता है ये जाने के लिए आप हमारे आर्टिकल How to write blogs 2020 को पढ़कर जान सकते है.

6) Free of Cost

ब्लॉग्गिंग करना आज के टाइम में free है. यदि आप नए blogger है तो Google का platform blogspot प्रयोग करके आप free में ब्लॉग्गिंग कर सकते है.

दूसरा आप paid domain और hosting खरीदकर भी ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है. वो भी ठीक दामो पर.
यदि आपको Domain और Hosting के बारे ज्यादा जानना है तो क्लिक करे.

7) Audience Build करने में Helpful

ये आपको पता होगा कि लोग वही पर ज्यादा आते है तो जहाँ पर कुछ सिखने को मिले. इसीलिए जब भी आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करे तो अपने ब्लॉग में value दे.

जितनी ज्यादा value आएगी आपके ब्लॉग पर तो logo को कुछ सिखने को मिलेगा और traffic भी बढेगा इससे आपकी एक ऑडियंस build होगी.

8) Disciplined बनना

ब्लॉग्गिंग आपको Disciplined बना देता है क्योंकि आपके वेबसाइट पर यदि blogs अच्छे होंगे तो लोग आपके आर्टिकल को daily read करेंगे.

इसलिए ब्लॉग्गिंग में blogs लिखना न बंद करें.. ब्लॉग्गिंग एक तरीके आपको hard working मन बनाती है.

9) Offline Business को बढाना

एक सर्वे के according जब भी customer कोई items खरीदता है तो पहले ऑनलाइन देखना पसंद करता है. इसीलिए यदि offline भी आपकी कोई shop है तो उसे आप ऑनलाइन में promotion करे. इससे लोग आपके business को ऑनलाइन देखकर समान खरीदने आ सकते है.

10) Content Creator बनना

ऐसा माना जाता है कि केवल 1 या 2% लोग ही इन्टरनेट पर नए content create करते है. बाकि तो केवल content को consume करते है.
इसीलिए आपको एक content क्रिएटर बनना चाहिए न कि content consumer. ब्लॉग्गिंग से ये चीज़ आप कर सकते है. दुसरो की help करके आप अपनी खुद की पहचान भी बना सकते है.

  • अपने ज्ञान को दुसरो  के साथ शेयर करना यानि Blog में Article को लिखकर, ब्लॉग से हम पैसे भी कमा सकते है।
  • Blog किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है.
  • Blogging से आपका ज्ञान कम नहीं होता बल्कि Increase होता है.
  • आप Blogging के सहारे अपना ऑनलाइन Bussiness शुरू कर सकते है।

एक Blogger को Blogging क्यों  करनी  चाहिए?

ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए ? यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है उनके लिए जो अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है। 

आज की दुनिया में Internet का  दिन व दिन बढ़ना इस तरह हो गया हो. कि India में America के बराबर Internet का यूज़ हो रहा है। 

वही हर इंसान के पास कुछ न कुछ ideas जरूर होते है. और इंटरनेट ही एक ऐसा विकल्प है जिसकी मदद से वो अपने आइडियाज को पूरी दुनिया के सामने शेयर कर सकते है।

But कई बार ये question भी हमारे mind में आता है कि हम अपनी knowledge या ideas किसी और को शेयर क्यों करें?
जैसे social media पर अपने ideas, अपना लाइफ स्टाइल logo तक शेयर करते है तो इसका मतलव आप भी ब्लॉग्गिंग की लाइन में हो बस तरीका अलग है.

अब question ये है कि क्या social media आपको पैसा देते है अपने knowledge को वहा पर शेयर करने के. नही न|

लेकिन यदि यदि चीज़ एक ब्लॉग बनाकर अपने ideas और लाइफ स्टाइल को दुनिया के सामने शेयर करे तो आप वहा से Earning भी कर सकते हो.

यदि आप free में ब्लॉग बनाना सीखना चाहते हो तो क्लिक करे

Blogging हम किन किन साइट्स पर बना सकते है इसके बहुत सारे तरीके है. 3 platform जो famous है उसके बारे में निचे discuss किया गया है.

Blogger

Blogger बहुत ही famous प्लेटफार्म है इसे use करना बहुत ही आसान है। यह Google का ही Product है. और पूरी दुनिया में ही प्रचलित है Blogging को Blogspot के नाम से भी जाना जाता है.

ज़्यादातर लोग इसी प्लेटफार्म का यूज़ करते है यदि हमने Free में ब्लॉग बनाना है तो। 

WordPress

WordPress में हम Free or Paid दोनों तरीको से ब्लॉग बना सकते है. यदि हम फ्री में ब्लॉग बनाते है.

wordpress में तो यह Blogger की तरह ही होता है. इसे भी यूज़ करना बहुत सरल है. और यदि Paid Method यूज़ करते है. तो यह ब्लॉगर से भी शक्तिशाली बन जाता है यह एक Content Management System है। WordPress के बारे ज्यादा जानने के लिए क्लिक करे –

Weebly

Weebly में भी हम फ्री में ब्लॉग त्यार कर सकते है. but यह एक web hosting servicec भी देती है. इसकी मदद से भी Websites बनाई जा सकती है

और भी ऐसे बहुत सारे Example है जिससे हम फ्री में ब्लॉग बना सकते है. जैसे कि Joomla, Wix etc.

Free में Blogging करने के लिए और blogging से पैसे कैसे कमाए तो  आप निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें.

Conclusion :-

इस पोस्ट में आपने सिखा What is a Blog and How does it Work in Hindi मतलब कि ब्लॉग और blogger क्या है और ये कैसे काम करता है साथ में आपने read किया कि ब्लॉग के क्या क्या benefits है.

यदि  आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और यदि आपको इस पोस्ट में कोई भी doubt है. तो आप हमें comment कर सकते है. तो मैं आपके comment का reply करने की जरुर कोशिश करूँगा but यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो प्लीज like और share जरुर करें |

Leave a Comment

error: Content is protected !!