History of Computer in Hindi | Computer का इतिहास क्या है

नमस्कार दोस्तों, आज के इस युवा युग में बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ आप सभी कंप्यूटर को चलाना तो बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं History of Computer? अगर नहीं, तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं, आज हम आपको Computer के इतिहास के बारे में बताएंगे, क्योंकि यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

Computer का अविष्कार और उसके सुधार का इतिहास 2000 साल से भी पुराना है, परंतु Computer की खोज ने आज के समय पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया, आज हर कोई computer के बारे में जानकारी लेना बेहद जरूरी समझता है, आधुनिक समय में एक से बढ़कर एक hi-tech computer का उपयोग किया जा रहा है।

अब तो ऐसा माना जा रहा है कि computer मानव जीवन का सबसे बड़ा अविष्कार है, आज दुनिया के हर एक क्षेत्र में computer का उपयोग हो रहा है, चाहे वह फिल्म निर्माण, अंतरिक्ष, व्यापार, यातायात इत्यादि जैसे कई क्षेत्रों में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज के समय में Computer से ही लगभग सारा काम हो रहा है, इसी के चलते हम आपके लिए यह आर्टिकल लाए हैं, इसके अंदर हम History of Computer से जुड़ी काफी बातें बताएंगे और समझाने की कोशिश करेंगे कि आखिरकार Computer का निर्माण किसने किया था?, पूरी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Computer ki History Kya Hai ( History of Computer in Hindi)

Computer इतिहास के बारे में जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है, लेकिन सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि पहले Numbers को मनुष्य कैसे हिसाब करता था, छोटी संख्या की बात करें, तो उनको तो हाथों की मदद से आसानी से हिसाब किया जा सकता था, लेकिन जब बात बड़ी संख्या की आती है, तब ऐसे में उन्हें बेहद कठिनाई हुई और उन्होंने ऐसे में नए systems का प्रयोग किया जो कि उन्हें इसमें मदद करती थी।

बड़ी संख्या का हिसाब करने के लिए इस प्रक्रिया में बहुत से Systems of Numeration का प्रयोग किया जाता है जैसे कि Indian System of Numeration, Roman System of Numeration और Babylonian System of Numeration.

सबसे ज्यादा एक ही सिस्टम को माना गया जिसका नाम Indian System of Numeration है,यह modern decimal system of numeration के ऊपर आधारित है जो कि (0,1,2,3,4,5,6,7,8,9) होती है की computer decimal system को समझ नहीं सकती है तथा इसलिए यह Binary System of Numeration का प्रयोग processing करने के लिए करती है।

Calculating Machines in Hindi:-

अब मैं आपको कुछ ऐसे ही computing devices के विषय मेंकुछ और से जानकारी देता हूं, जिनकी इस दिशा में बहुत ही ज्यादा बड़ा योगदान है, हमारे पूर्वजों को करीब 1000 सालों से भी अधिक समय लग गया ऐसे mechanical devices बनाने के लिए जिससे कि बड़े बड़े numbers को count किया जा सके।

Abacus:-

Abacus इस श्रंखला में सबसे पहला calculating device है, इसे Egyptian और chinese लोगों के द्वारा develop किया गया था, Abacus का मतलब calculating board होता है, इसके अंदर sticks का प्रयोग किया जाता है, Horizontal positions मैं छोटे छोटे आकार के pebbles को इंसर्ट किया जाता है। 

इसके अंदर बहुत से Horizontal bars भी होते हैं, जिसमें हर एक में ten beads होते हैं,यह जो Horizontal bars होती है, वह units, tens, hundreds इत्यादि को represent करती है।

Slide Rule:-

Slide rule को English mathematicians Edmund Gunter ने develop किया था, यह एक ऐसी machine है, जो बड़ी आसानी से काफी operations perform कर सत्ता है, जैसे कि Addition, Subtraction, Multiplication और Division, इसे 16th century मैं पूरे Europe के अंदर बहुत ज्यादा प्रयोग में लिया गया।

Napier’s Bones:-

Napier’s Bones को English Mathematician John Napier ने सन 1617 AD मैं develop किया था, यह एक ऐसा mechanical device है, जिसे multiplication के उद्देश्य से बनाया गया था, इसे  वैज्ञानिक के नाम के बाद Napier’s Bones कहा जाता है।

Jacquard’s Loom:-

Jacquard’s Loom का निर्माण Joseph Marie Jacquard ने सन 1801 में किया था, इस मशीन को कपड़ों पर पैटरनिया डिजाइन अंकित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, इस मशीन को कार्डर्स से नियंत्रित किया जाता था, इन पंच कार्डर्स पर पैटर्न बने होते थे जिन्हें कपड़ों पर उतारा जाता था।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से History of Computer in Hindi? और Calculating Machines in Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी समझ आई होगी। और आने वाले समय में यदि आप Computer का उपयोग करते हैं। तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कुछ लाभ होगा।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो History of Computer के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!