What is Keyword? Why Need for SEO (in Hindi)?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम करेंगे What is Keyword क्या है ? और यह SEO के क्यों जरूरी है?

अगर आप एक Blogger हो और Blogging करते हो तो अपने pages or post को Rank करवाने के लिए Keyword का  बहुत महत्वपूर्ण योगदान है|

दोस्तों आज के इस आर्टिकल से आपको सब clear हो जायेगा कि keyword क्या है और कितने प्रकार का होता है? इस पोस्ट में पढ़कर आपको कही और जाने की जरूरत नही है क्योंकि आज मैं आपको keywords के related सब points clear करूंगा.

उसके लिए बस आपको इस पोस्ट को last तक पढना है जिससे आपका ब्लॉग एक successful ब्लॉग बन सके.

जब मैंने ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की थी तो मैंने भी ये शब्द सुना और सोचने लगता कि इसका क्या फायदा है हमारा main focus तो हमारे article पर होना चाहिए.

कुछ टाइम तो मैं भी ऐसे ही करता रहा और आर्टिकल लिखता रहा और ये सर्च ही नही करता कि इस keyword को कितने लोग इन्टरनेट पर search कर रहे है.

मेरा ध्यान keyword पर नही होता था . Google में तो rank कर जाता but traffic न के बराबर होता था.

सबसे बढ़ा traffic लाने का कारण keyword ही होता है फिर मैंने ये पूरा process deeply जाना कि आखिर में keyword है क्या और ये कैसे कैसे काम करता है. तो इसी बात को रखते हुए आज मैं आपको अपनी knowledge share कर रहा हूँ.

What is Keyword?

Keyword एक sentence और Phrase होता है जिसे हम अपने आर्टिकल के लिए Title में use करते है।  For example :- यदि आपने Search करना है जैसे कि “Computer क्या है ” तो आप गूगल में कंप्यूटर लिखकर सर्च करोगे तो इसमें जो कीवर्ड  है वो है Computer.

What is Keyword in Hindi

किसी भी चीज़ को find करने के लिए हम जिस वर्ड का उपयोग करेंगे उसे हम keyword कहते है.

इसे हम केवल Post की title नही बोल सकते जिससे वेबसाइट की traffic बढ़े. किसी भी topic के ऊपर आप कुछ भी लिखते है वो एक keyword है.

यदि आपको SEO Friendly Article करना आ गया या लिखना आ गया तो आपको एक phrase को ही Target करना पड़ेगा और उसी को भूम Target Keyword कह सकते है.

Types of Keyword in Hindi

यदि हमने अपने पोस्ट या आर्टिकल का SEO ठीक तरीके से कर लिया तो keyword का सही प्रयोग करना बहुत ही जरूरी है. इसलिए लिए आपको ये पता होना जरूरी है कि कैसे हम words अपने आर्टिकल में प्रयोग करते है. और ये भी समझना होगा कि keyword कितने प्रकार का होता है तो चलिए अब हम ये जानते है कि keyword कितने प्रकार का है.

Generic Keyword

Generic Keyword को हम सिर्फ एक word को keyword के रूप में प्रयोग करते है.

Generic keyword ज्यादा meaningful नही होता इससे हमे पूर्ण रूप से ये नही पता लगता कि इनफार्मेशन किसके regarding है. जैसे
“Blogger”
“Digital Marketing”
“Laptop”

ऊपर दिए गये keyword से हमे proper नही पता लग रहा कि हम क्या find करना चाहते है जैसे laptop वर्ड है इससे ये तो पता चल जाता है लेकिन ये नही पता चलता कौन सी कंपनी का लैपटॉप find करना है इसीलिए generic keyword का प्रयोग न करे अपने पोस्ट के अंदर.

Informative Keyword

ये keyword basically एक तरह से question की तरह है जिसे हम informative keyword कहते है.

What is Keywordइसका प्रयोग user अपने question का answer पाने के लिए करता है जैसे
“What is Blogging”
“What is Digital Marketing”
“Computer meaning”

इस तरह के keyword को आपने देखा होगा google में. google इस तरह के words को सर्च रिजल्ट में दिखाने के लिए एक Snippet का प्रयोग करता है.

इसमें जैसे ही user question के रूप में सर्च करता है तो google snippet में direct answer को show कर देता है.

Short Tail Keyword

यदि Generic word में हम कुछ और word add कर दे या थोडा बढ़ा दे तो वो Short Tail Keyword होता है.

short tail keyword Generic वर्ड से कुछ meaningful होता है. short tail keyword से user ये जान पता है कि इनफार्मेशन किस regarding है.

For Example:- यदि हम इन्टरनेट पर youtube लिखकर सर्च करते है तो हमारे सामने जो भी results आयेंगे इनमे youtube word पक्का होगा. और वो एक youtube की वेबसाइट भी हो सकती है, कोई इमेज भी हो सकती है और कोई विडियो भी हो सकती है.

Short tail में 1 से 3 Words होते है। जैसे Online earn money, free books online.

Long Tail Keyword

Internet पर जब हम group of words (शब्दों के समूह) या एक से अधिक वर्ड को search करने के लिए प्रयोग करते है उन्हें Long Tail Keyword कहाँ जाता है.

Long Tail कीवर्ड  में length 3 Words से ज्यादा होनी चाहिए।  For example –

“How to earn money online for Website”

“How to make money from Blogging”

“7 Tips for Making Money online”

इस तरह के जो कीवर्ड होते है वो Long Tail कीवर्ड होते है.

आप हमेशा Long Tail कीवर्ड  का ही प्रयोग करें अपनी पोस्ट के लिए।  क्योंकि यदि आप long tail keyword का प्रयोग करेंगे तो short keyword अपने आप ही आ जाते है।  Long tail का उसे करने से short tail कीवर्ड भी बड़ी आसानी से rank हो जातें है।

LSI Keywords

LSI का पूरा नाम Latent Semantic Indexing है. इसके जरिये पता लग जाता है कि पोस्ट में कीवर्ड और कंटेंट का क्या relationship है। Search Engine Bot जब crawl करता है तो आपके पेज के Common Words को ये कीवर्ड के रूप identify करता है।

LSI जो होता है वह आपके पोस्ट के content के अंदर title से मिलता जुलता Word Search करता है जिससे हम ये पता लगा सकते है कि Post में वो शब्द कितनी बार  प्रयोग हुआ है।

यदि आप एक ही phrase को बार बार प्रयोग करते है तो ये भी search engine के दृष्टिकोण से सही नही होता है.

अगर आप थोडा सा ध्यान रखे कि हमेशा LSI phrase को Title और Heading दोनों में इस्तेमाल करे ये सबसे बढ़िया method है. LSI phrase एक meaningful words होते है.

Search Engine को कभी भी आप बेवकूफ नही बना सकते.यदि आप title के साथ मिलते जुलते words को content के अंदर प्रयोग करते है तो LSI ये find करता है कि आपने words का कितनी बार use किया है. ये गलती कभी भी न करें.

What is Keyword Density (in Hindi)

Density मतलब घनत्व होता है कि एक Article में कीवर्ड  कितनी बार है।  पुरे Content में Total कितने वर्ड है और उसके according आपने कीवर्ड को कितनी बार यूज़ किया है|

Example:- यदि आपके ब्लॉग पोस्ट में 100 words है तो उसमे phrase 3 बार आया हुआ है तो keyword density 3% होगा. High keyword Density SEO के लिए अच्छा है.

जब भी Search Engine के Crawl आपके कीवर्ड को crawl करेंगे तब उनको पता लगता है page या post कोनसे keyword पर Rank है। आप Keyword Density को 1 से लेकर 2% तक रखें नहीं तो keyword stuffing हो जाता है।

Keyword Stuffing का मतलब है अगर आप एक ही कीवर्ड को Pharase के अंदर बार बार प्रयोग कर रहे है तो उसे कीवर्ड  Stuffing कहा जाता है।

अगर आप ऐसा करोगे तो अपने साईट का पेज Google के search में नही दिखाई देगा.
हमेशा keyword stuffing से बचके रहना जितना focus main keyword पर होगा उतना ही page जल्दी rank होगा.

Keyword का Content में कहाँ प्रयोग करें ?

अपनी Post में कीवर्ड  का सही इस्तेमाल कैसे करें ? यदि आपको keyword का सही जगह पर इस्तेमाल करना आ गया तो आपके अंदर बहुत बड़ी कला है।  बाकि मैं अपने according बताने की कोशिश करूँगा।

  • Title में keyword का यूज़ करें।
  • URL में भी keyword का प्रयोग करे.
  • Meta Description में इसका प्रयोग करे.
  • Post के First Paragraph में keyword का प्रयोग करें।
  • Heading or Subheading का प्रयोग करें।
  • Image में जो Alt Tag का यूज़  करते है उसमे भी कीवर्ड का प्रयोग करें।

Keyword का SEO के लिए क्यों जरूरी है ?

SEO and SERP में post का गूगल में position set करता है। On Page SEO के लिए  कीवर्ड का बहुत ज्यादा महत्व है उससे पहले यदि आपको SEO के बारे में जानकारी नहीं है तो पहले SEO के बारे में समझ लेना चाहिए।

मानलो आपने पोस्ट लिख दिया तो Google को पता नहीं चलेगा कि किस Topic पर पोस्ट लिखा है।  इसके लिए SEO ही आपकी मदद करेगा इससे वेबसाइट का traffic increase होता है।

मैं आपको कुछ point बता रहा हूँ, जिन्हे follow करके आप अच्छा अपने पोस्ट को Rank करवा सकते हो।

  1. Title में कीवर्ड होना चाहिए।
  2. Paragraph में कीवर्ड होना चाहिए।
  3. Permalink में कीवर्ड का यूज़ करें।
  4. Image के Alt Tag में कीवर्ड का प्रयोग करें।
  5. H2 or H3 tag में भी कीवर्ड का प्रयोग करें।
  6. अपनी पोस्ट में Internal link and External Link का भी प्रयोग करें।

ज्यादा keyword के बारे में जानने के लिए आप keyword research tool का प्रयोग कर सकते है –

Conclusion

उम्मीद करता हूँ, आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा और आप जान पाए होंगे What is Keyword क्या होता है? कितने प्रकार का है, और ये SEO के लिए क्यों जरूरी है ? यदि फिर भी आपको कोई doubt है तो please हमे कमेंट करके पूछ सकते है। और मैं कोशिश करूंगा आपके content का reply करने की.

Leave a Comment

error: Content is protected !!