All Biometric Recognition Types Question Answer in Hindi

Biometric Recognition Types in Hindi

इस पोस्ट के माध्यम से आप Biometric Recognition types के बारे में जानेंगे जो आपके exam के लिए बेहद ही हेल्पफुल रहेंगे.

पांच सबसे आम प्रकार के बायोमेट्रिक पहचानकर्ता हैं: उंगलियों के निशान, चेहरे, आवाज, आईरिस, और हथेली या उंगली पैटर्न। इन सबके के बारे में आप निचे दिए question Answer से जल्दी ही समझ पाएंगे.

तो चलिए आज हम Biometric Recognition के टाइप्स करने वाले है तो आप सभी से निवेदन है कि इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़े ताकि कोई भी question रह न जाये क्योंकि हर एक question बहुत ही important है.

प्रश्न:- Face Recognition से आप क्या समझते है?

उत्तर:-  Face Recognition एक ऐसी technique है जिसका प्रयोग face की डिजिटल पहचान करने के लिए होता है. जैसे कि आप किसी अपने मित्र को एक लम्बे समय के बाद मिलते है और उसे आप तुरंत पहचान कर लेते है ये आपने सोचा था कि यह कैसे संभव हो गया. but ये सब mind का खेल है आपका दिमाग एक सुपर कंप्यूटर है जब भी आप किसी को देखते हो तो उस व्यक्ति के चेहरे की कुछ विशेषताए हमारे दिमाग में जमा हो जाती है.

जब आप दोवारा उसी व्यक्ति से मिलते है तो उस ज्ञान के प्रयोग उसे पहचानने के लिए करते है. ऐसे ही Face Recognition technique है आपने ऐसे बहुत से mobile फ़ोन देखे होंगे जिन्हें face दिखाकर ही अनलॉक किया जाता है. ये सब boimetric के ही उदाहरण है.

फेशियल रिकॉग्नाइज टेक्नोलॉजी बायोमेट्रिक टेक्नोलॉजी का ही एक हिस्सा है जो किसी व्यक्ति को उसके चेहरे से उसकी पहचान करने का एक tool है। इसे बायोमेट्रिक Artificial Intelligence एप्लीकेशन के रूप में भी जाना जाता है  जिसका यूज़ किसी व्यक्ति को  उसके आँख के रेटिना ,नाक ,चेहरे के आकार के आधार पर पहचाना जाता है।

प्रश्न:-  Face Recognition सिस्टम का प्रयोग कौनसी चीजों के लिए किया जाता है?

उत्तर  

  • Mobile phone को अनलॉक करने के लिए
  • Managing Attendance System में
  • home सिक्यूरिटी के लिए प्रयोग होता है.
  • Airport पर आने और जाने वाले लोगो की निगरानी के लिए.
  • Border Crossing करने में
  • Super मार्किट इत्यादि में.
  • Aid Forensic Investigations में

प्रश्न:-  Face Recognition के लिए कौनसी technology का प्रयोग होता है?

उत्तर:-  Android Basic Facial Technology, Samsung Iris Recognize Technology, Apple Face ID

प्रश्न:-  Face Recognition टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है?

उत्तर:-  आप किसी भी family member के सदस्य के चहरे को आसानी से पहचान सकते हैं क्योंकि आप मन के चेहरे से परिचित हैं जैसे कि उनकी नाक, आंख, चेहरा इत्यादि । लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चेहरे की पहचान तकनीक चेहरे को कैसे पहचानती होगी? Faceial Recognition टेक्नोलॉजी algorithm scale पर काम करती है.

Steps of Facial Recognition

  1. Face Detection: – सबसे पहले आपके चेहरे की image को किसी फोटो या वीडियो से कैप्चर किया जाता है लेकिन इस इमेज में आपका face अकेला दिखाई देना चहिये, और आपका चेहरा बिलकुल सीधा होना चहिये, ताकि आपके फेस को सही तरह से स्कैन कर पाए.
  2. Face Analysis: -अब face की तस्वीर को Analysis किया जाता है। अधिकांश चेहरे की पहचान 3 D के बजाय 2 D images पर depend करती है क्योंकि यह 2d images को आसानी से डेटाबेस में लोगों के साथ मेल कर सकती है. प्रत्येक मानव चेहरे में 80 Base Point होते हैं। चेहरे को पहचानने वाला सॉफ्टवेयर इन Base Point को Analysis करेगा जैसे कि आपकी आंखों के बीच की दूरी या आपके गाल की Shape।
  3. इमेज को data में change करना : – आपके चेहरे को स्कैन करने के बाद Face Recognition सिस्टम इससे एक पैटर्न बना देते है, ये चेहरे की विशेषताएं एक Numeric कोड में Number बन जाती हैं। इस Numeric कोड को face print  कहा जाता है। Thumbprint की Unique Pattern के समान, प्रत्येक व्यक्ति का अपना Unique  Face Print होता है।
  4. Face  मैच करना :– अब आपके फेस कोड को दूसरे डेटाबेस से Compare  किया जाता है। उस डेटाबेस में पहचान के साथ images हैं जिनकी तुलना की जा सकती है। डेटाबेस का एक और उदाहरण जिसका कई लोगों तक पहुंच है, वह है फेसबुक की तस्वीरें। कोई भी फ़ोटो जिसे किसी व्यक्ति के नाम से TAG किया जाता है, फेसबुक डेटाबेस का हिस्सा बन जाता है और इसी फेसबुक के डेटाबेस से कुछ सुरक्षा एंजेंसी क्रिमिनल का आसानी से पता लगा लेती है। यह एक Artificial intelligence का भी बहुत अच्छा उदाहरण है.

Biometric Recognition Types in Hindi

प्रश्न:- Palm Recognition ले आप क्या समझते है?

उत्तर:- अपनी हथेली में बहुत सारी crossing रेखायें होती है और सभी की हथेली में रेखायों का पैटर्न अलग अलग होता है. दुनिया में जितने भी लोग है उन सबका हाथ की रेखायों का पैटर्न different है. इसीलिए इस पैटर्न की विशेषता किसी व्यक्ति की अलग पहचान बनाती है.

प्रश्न:-  कुछ Palm Recognition सिस्टम के नाम बताये.

उत्तर

  • Multispectral Palm Recognition System
  • 3D Palm recognition System
  • Latent Palm Recognition System

प्रश्न:-  Finger Recognition क्या है ?

उत्तर   एक Fingerprint Scanner एक प्रकार की Electronic Security सिस्‍टम है, जो यूजर को इनफॉर्मेशन का एक्‍सेस प्रदान करने या ट्रांजेक्‍शन को मंजूरी देने के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए उंगलियों के निशान का उपयोग करता है।

पिछले कुछ वर्षों में, स्कैनर सभी जगहों पर जैसे पुलिस स्टेशनों, उच्च-सुरक्षा इमारतों पर जगह जगह स्‍कैनर लगने शुरू हो गए हैं।

प्रश्न:- Fingerprint Scanner कितने प्रकार का है और उनके नाम बताये.

उत्तर  Fingerprint Scanner तीन प्रकार का है

  1. Optical Sensor
  2. Capacitive Sensor
  3. Ultrasonic Sensor

प्रश्न:-  Thumb Recognition क्या है?

उत्तर   Thumb के लिए आपने अनपढ़ लोगो को signature की बजाये thumb के निशान का प्रयोग करते देखा होगा. क्योंकि किसी भी व्यक्ति के thumb या उंगलियों के निशान अलग होते है. इस दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नही होगा जिसके thumb प्रिंट आपके thumb से मिलते होगे.

आप में से बहुत से लोग mobile फ़ोन को अपनी उंगलियों या thumb से अनलॉक करते है और आज के समय ज्यादातर Biometric Attendance System लोगो को पहचानने के लिए उंगलियों के निशान का उपयोग करती है.

प्रश्न:-  Fingers के निशान में पाए जाने वाले पैटर्न के नाम बताये

उत्तर   एक fingerprint एक व्यक्ति की फिंगर में पैटर्न एक इमेज है यदि आप अपने thumb या उंगलियों की बारीकी से जाँच करते है तो आप इसमें बहुत सी रेखाएं देख सकते है.

ये रेखाए वास्तव में थोड़े से उबरे हुए होते है जिन्हें ridges कहा जाता है. fingerprint लकीरों के तीन पैटर्न है – Arch, Loop and Whorl है.

प्रश्न:-  Character Recognition क्या है

उत्तर   OCR एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा हम विभिन्न डॉक्यूमेंट जैसे:- image, PDF फ़ाइल्स या हाथ से लिखा हुआ डाक्यूमेंट्स आदि को इस प्रकार के डेटा में बदल देते है जिसको कि कंप्यूटर समझ सकता है।

OCR का Full Form होता है “Optical Character Recognition.”

प्रश्न:- Iris biometric क्या है?

उत्तर   अलग अलग प्रकार के biometric तोर तरीको में iris biometric सबसे सटीक और विश्वास करने वाला biometric है. इसका कारण यह है कि ये touchless है. Iris infrared के साथ जुड़ा हुआ है इसको रात में भी पहचानना आसान है. infrared लम्बे समय रक प्रयोग के लिए हानिकारक हो सकता है जहाँ face विफल हो सकता है. वहाँ जुड़वाँ बच्चो की iris के माध्यम से वशिष्ट पहचान करना सम्भव है.

प्रश्न:- Iris के प्रमुख भाग जो authentication में मदद करते है?

उत्तर  

  • Eye-Lid
  • Pupil
  • Iris-area

If you want to Read more about Biometric Devices – Click Here

Conclusion

दोस्तों, अब तक आपने इस पोस्ट के माध्यम से Biometric Recognition टाइप्स अच्छे तरीके से समझ लिए होंगे.  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करदे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

error: Content is protected !!