How to Start a Blog and Make Money 2020

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आपको ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी जिससे पढ़कर आप अपना खुद का ब्लॉग create कर सकते है और अपना career बना सकते है.

आज के इस आर्टिकल में आप जानेगे How to Start a Blog and Make Money in 2020.

Blog start करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग क्या है के बारे में पता होना चाहिए. यदि आपको ब्लॉग के बारे में पता है तो बहुत अच्छा है यदि नही तो Blog क्या है? के आर्टिकल को पढ़कर पहले ये जान ले.

How to Start a Blog and Make Money in 2020

How to start a blog and Make Money in Hindiकुछ लोग ये भी सोच रहे होंगे कि 2020 में ब्लॉग क्यों शुरू करना चाहिए. इसलिए मेरे according में यही कहूँगा कि 2020 में ब्लॉग शुरू करने का यह बहुत अच्छा अवसर है.

ब्लॉग्गिंग दिन व दिन मुश्किल होती जा रही है but यदि आपने आज ही स्टार्ट किया तो आपके पास बहुत अवसर है. यदि आप ब्लॉग शुरू करते है और ऐसे आगे बढ़ते है तो आप बहुत लाभ होने वाला है ब्लॉग्गिंग में.

  • अपने खुद की पहचान बनाये – ब्लॉग्गिंग वह जगह है जो आप अपने चाहने वालो के लिए कुछ मनपसदीदा लिखकर अपने आप को व्यक्त करते हो.
  • दुसरो की मदद और audience create कर सकते है – आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पाठको की help कर सकते है और इससे आपके पास एक ऑडियंस create हो जाएगी.
  • Online पैसे कमाए – आप अपने ब्लॉग से Affiliate Marketing or Google Ads चलाकर पैसे earn कर सकते है.

7 ऐसे steps मैं आज आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ जिसका प्रयोग करके आप अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है और एक successful blogger बन सकते है.

मुझे ऐसे लगता है कि आपको इस बात का अंदाज़ा हो गया होगा कि आपने ब्लॉग्गिंग कि क्यों शुरुआत की और कैसे ब्लॉग्गिंग आपकी मदद करेगी.

1) ब्लॉग के लिए Niche select करे

जो नए blogger है उनको ये नही पता होता कि niche क्या है but ये सबसे important पार्ट है.

क्या आपको पता है कि 99% bloggers छह महीने के अंदर ही ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है उसका कारण यही है कि वो अपना niche का सही चुनाव नही करते.

Niche एक subject की तरह है लेकिन इसमें भी कई सब्जेक्ट है.
niche को हम एक example के साथ समझने की कोशिश करते है

  • Smart Passive Income :- Pat Flynn ने स्मार्ट पैसिव income नाम से ब्लॉग की starting की. वह अपने blogs में ऑनलाइन कारोबार को बढ़ाने के लिए रणनीति शेयर करता है. आज स्मार्ट पैसिव income उन successful blogs में से एक है जो महीने का लाखो डालर कमाता है.
  • ShoumeLoud :- आप सभी जानते है कि ShoumeLoud सबसे successful blogger है. ShoumeLoud को हर्ष aggarwal ने शुरू किया था और ये wordprss, seo, और ब्लॉग्गिंग से सम्बन्धित blogs लिखते है.

वैसे और भी बहुत sites है जो अपने niche के अनुसार बहुत पैसा कमा रही है जैसे कि ऊपर दिए example में दोनों bloggers लाखो डालर earn करते है.

आज के टाइम ऐसे profitable niche है जिनसे आप ब्लॉग शुरू कर सकते है. but जो मैंने ऊपर बताया है यदि आपने भी ऐसे ही ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करदी तो ये सही नही है क्योंकि आपकी उसमे रुचि नही है. उसमे ही ब्लॉग लिखे जिसमे interest हो.

आपको अपने niche या category से मिली जुली पोस्ट लिखनी होगी यदि google पर जल्दी rank करवाना चाहते हो. चाहे आप एक week में दो ही पोस्ट लिखे लेकिन पोस्ट में content या word की length कम से कम 1000 से 2000 तक हो.

2) अपने ब्लॉग के लिए Best Domain Select करें

यदि आपने niche select कर लिए है तो अब दूसरा जो important पार्ट है वो है Domain Name. domain name से ही साईट की पहचान होती है.

दोस्तों अगर किसी वेबसाइट को create करना चाहते है तो सबसे पहले domain की आवश्कता होती है. यदि आपने domain नाम का सिलेक्शन एक अच्छे keyword का प्रयोग करके खरीद लिया तो इससे आपके वेबसाइट की 50% SEO तो ऐसे ही जाती है.Top Domain Name

जैसे आप इस साईट पर visit कर रहे है तो मैंने ये domain bloggerkey.com इसी बजह से ही purchase किया है क्योंकि इसमें आपको ब्लॉग्गिंग और blogger के related blogs मिलेंगे.

वैसे आप blogspot पर free ब्लॉग बना सकते है but मैं आपको free ब्लॉग बनाने की सलाह नही दूंगा क्योंकि free ब्लॉग में आपको काफी restrictions होगी जिससे आप अपनी मर्ज़ी से ब्लॉग को डिजाईन नही कर सकते.

domain के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारे domain क्या है? के आर्टिकल को पढ़ लीजिये इससे आपको domain की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Domain खरीदने के लिए आप जो best और Genuine company है उनसे ही domain purchase करे जैसे Siteground, bluehost, hostinger, hostgator इत्यादि. वैसे यदि आप Top 10 Web hosting और domain कम्पनीज जानना चाहते हो तो क्लिक करे

Domain के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी है-

  • Domain खरीदते समय keyword research करना जरूरी है इससे आपको एक अच्छे domain की पहचान होगी.
  • Website पर ज्यादा traffic पाने के लिए आप हमेशा TLD(top level domain) domain means .com या .net खरीदे.
  • TLD का फायदा यह है कि Google Adsense से जल्दी approval मिलती है.
  • Domain नाम वही हो जिसके related आपका topic हो मतलब जिस तरह के आप ब्लॉग लिखो.
  • Domain name में कभी भी Number का प्रयोग न करे.
  • Domain Name ज्यादा लम्बा नही होना चाहिए जितना short होगा उतना ही सबसे बढ़िया है.

3) Best Web Hosting Select करें

Web Hosting वो जगह है जहाँ आप अपने आर्टिकल, photoes, और files को स्टोर करके रखते है. कोई भी user आपकी साईट पर पोस्ट, files और photoes को देख सकता है और डाउनलोड कर सकता है.

Web Hosting 2 प्रकार की होती है

  1. एक Free hosting
  2. दूसरा Paid Hosting

Free Hosting

Free होस्टिंग आपको blogspot देता है ये google की ही एक service है जहाँ आप free में ब्लॉग बना सकते है और इसमें खुद ही domain और होस्टिंग मिलती है. Free में ब्लॉग कैसे बनाया जाता है ये जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े.

Paid Hosting

Paid Hosting में आपको थोडा सा invest करना होगा. आजकल बहुत ऐसी websites है जो बढ़िया वेब होस्टिंग provide करती है. बढ़िया वेब होस्टिंग पाने के लिए ये आर्टिकल read करे.

WordPress पर website बनाने से पहले आपको होस्टिंग service लेनी जरूरी है इसमें बिना भी आप अपने blogs नही लिख सकते है क्योंकि जब तक storage नही होगी तो कैसे अपने आर्टिकल को पब्लिश करोगे.

मैंने भी अपनी इस वेबसाइट की होस्टिंग hostinger से purchase की है. ये साईट भी बढ़े cheap price पर वेब होस्टिंग provide करवाती है.

Hosting लेते समय कुछ बातो का ध्यान रखना जरूरी है

  • यदि आप India से है तो आप ऐसा service प्रोवाइडर देखे जिसकी branch या server india में हो. मेरे कहने का मतलब है कि जिस country से हो उसी के server से purchase कीजिये क्योंकि उसकी loading speed फ़ास्ट होती है.
  • Server Response Time भी अच्छा रहेगा.
  • यदि वो storage Device SSD provide करवाती है तोwebsite की speed और भी better रहेगी.
  • SSL certificate होना चाहिए वैसे आजकल तो सभी कम्पनीज होस्टिंग के साथ Free SSL certificate देती है.
  • एक बात और कुछ company ऐसी है starting में तो discount दे देती है लेकिन जब आप renew करोगे तो उनका price काफी महंगा होगा इसलिए ये सब चीज़े आप पहले ही ध्यान में रखे. 

4) Blogging Platform का Selection करें

जैसे कि अपने ऊपर समझ लिया होगा कि कहाँ से domain और web hosting purchase करे तो अब जो उसके बाद important पार्ट है वो है ब्लॉग्गिंग platform.

यदि आपने अपना सही ब्लॉग्गिंग platform का सिलेक्शन कर लिया तो वेबसाइट के लिए और seo के दृष्टिकोण से बहुत अच्छा है. और ये पता होना चाहिए कि कौनसा platform बढ़िया है तो कोई बात नही आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरूरत नही है. क्योंकि अब में आपको बताने वाला हूँ कि कौनसा platform select करे.Blogging Platform

  • ब्लॉग्गिंग start करने के लिए यदि free होस्टिंग प्रयोग कर रहे हो तो blogger आपको 2 चीज़े provide करता है. एक होस्टिंग दूसरा ब्लॉग्गिंग platform. इसका मतलब यदि आप blogspot का प्रयोग कर रहे हो तो आपको अलग से ब्लॉग्गिंग platform लेने की आवश्कता नही है.
  • But यदि आपने paid होस्टिंग लिया है. तो आपको ब्लॉग्गिंग platform install करना होगा और blogging platform जो सबसे बढ़िया है और comfortable है वो है wordpress.

WordPress एक ऐसा platform है जिसमे आप अपने आर्टिकल को लिखकर पब्लिश कर सकते है. बस आपको होस्टिंग लेने के बाद wordpress को इनस्टॉल करना होगा. WordPress इनस्टॉल करने के बाद वेबसाइट में कुछ basic components चाहिए जो होने जरूरी है.

for example :- Blog का नाम, ब्लॉग का URL, कुछ ऐसी सेटिंग है जो wordpress में करनी होती है.

5) WordPress Theme Select करें

WordPress इनस्टॉल करने के बाद अब आपको वेबसाइट के लिए एक बढ़िया सा wordpress theme चाहिए. क्योंकि वेबसाइट को एक अच्छा look देना भी बहुत जरूरी है.

Wordpress Themes

Theme ऐसा select करे जो simple हो न कि ज्यादा तडक भड़क वाला.

Blogging में हमेशा ब्लॉग का डिजाईन ही मायने रखता है. यदि आपके एक अच्छा डिजाईन नही है तो आप बहुत traffic और अपनी audience को खो रहे हो. क्योंकि अच्छा डिजाईन आपके readers के प्रति अच्छा विश्वास बनाने में help करता है.

WordPress में ऐसे बहुत सारे free theme available है जिनका आप प्रयोग कर सकते है. but मैं आपको उनकी तरफ जाने की सलाह नही देता. क्योंकि free theme को हैक करना भी आसान है. यदि एक बार आपका वेबसाइट हैक हो गया आप सारा डाटा खो सकते है.

Theme ऐसा जिसमे content अच्छा और bright दिखे.
यदि आप ब्लॉग्गिंग में serious है और उसको एक business के रूप में देख रहे हो तो theme पर थोडा सा invest करे.

बहुत blogger theme के ऊपर ज्यादा पैसे खर्च कर देते है और content की तरफ ध्यान ही नही देते. लेकिन आपको theme की बजाय अपने content पर ज्यादा focus करना है.

कौनसा theme आपके लिए बढ़िया है ?

  • मैं खुद Generate Press प्रयोग करता हूँ और जो सबसे light है मतलब हल्का है. (approx. 50 kb). ये theme वेबसाइट को fast load करता है.
  • बहुत से top blogger इस theme का प्रयोग कर रहे है क्योंकि इसमें डिजाईन करना आसान है.
  • कुछ और theme है जो आपको बता देता हूँ लेकिन कुछ चीज़े है जो ध्यान में रखनी है.
  • जो premium theme purchase कर रहे हो वो उपयोग करने में आसान हो.
  • Check करले कि वो WordPress के latest version से compatible हो.
  • आपका theme हमेशा responsive होना चाहिए.
  • Contact Support अच्छा हो (जैसे GeneratePress और Themeshop)

अब मैं आपको कुछ ऐसे theme बता रहा हूँ जो top पर है

  1. Astra Pro
  2. Thrive Theme
  3. Scheme Theme
  4. GeneratePress
  5. Divi Theme
  6. Avada Theme
  7. Oceanwp

6) WordPress के लिए Plugins Select करें

WordPress Theme install करने के बाद अब wordpress के कुछ plugins होना बहुत जी जरूरी है. क्योंकि plugins प्रयोग करने से हम अपने आर्टिकल को एक नया look दे सकते है और seo फ्रेंडली भी बना सकते है.

How to start blog Wordprss Plugin

Plugins के बिना wordpress कुछ भी नही है वैसे wordpress पर ऐसे बहुत plugins है जो मैं अपनी वेबसाइट पर कुछ चीज़े automatic करने के लिए use करते है.

Plugins paid भी होते है और Free भी. but आप शुरू में free plugin से काम चला सकते है .

मैं आपको कुछ plugins के बारे में बता रहा हूँ जो मैं अपनी वेबसाइट के लिए प्रयोग करता हूँ.

  • Elementor और Thrive Architect
  • Rank Math SEO
  • WP Rocket
  • Thrive Leads
  • Updraft Plus
  • Anti Spam
  • Social Snap pro

ऊपर दिए plugin सभी paid है लेकिन ये free भी provide करते है लेकिन बस कुछ limitation होती है.

बाकि यदि आप plugin के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो मैंने एक आर्टिकल लिखा है जिसमे मैंने Top 10 Plugins for WordPress के बारे में details में बताया है जिसको देखकर आप अपनी वेबसाइट के लिए प्रयोग कर सकते है.

7) पहली Post कैसे लिखे और पब्लिश कैसे करें

ऊपर दिए गये यदि आप steps clear कर लेते है मतलब आप अपना ब्लॉग setup कर लेते है तो अब जो सबसे important काम है वो है आपका आर्टिकल.

आर्टिकल आप जिस topic पर लिख रहे हो उसके topic के बारे पूरी जानकारी होनी चाहिए. इसलिए लिए आप google की help ले सकते है. google पर आप अपने topic के related सर्च करे फिर उन सभी टॉपिक्स को read करे. और उनको पढ़कर एक अच्छा सा आर्टिकल लिख ले.

एक बात का जरुर ध्यान रखे कि कभी भी google से किसी और का आर्टिकल कॉपी न करे. जितना आप content लिखे वो आपका खुद का हो.

जब आप ब्लॉग शुरू करते है तो लगातार आर्टिकल लिखते रहिये ऐसा नही कि एक दिन लिखा फिर एक महिना नही लिखा. अपना routine सेट करे. एक week में कम से कम 2 आर्टिकल लिखले.
अपने आर्टिकल एक एक करके पब्लिश करे जिससे visitor को नयी नयी जानकारी मिलती रहेगी और आपके ब्लॉग पर visitor आते रहेंगे.

तो चलिए पहली पोस्ट लिखने के लिए मैं आपकी help करता हूँ.

पहली पोस्ट create करने के लिए आपको Dashboard में Post पर जाकर Add New पर क्लिक करें.

How to start First Blog Post

पोस्ट के लिए कुछ ऐसे points है जो आपको याद रखने है

  • हमेशा अपनी पोस्ट को आकर्षित बनाने के लिए number का प्रयोग करे.
  • आर्टिकल के अंदर ये सुनिशिचित करे कि अपनी पोस्ट को बढ़िया बनाने के लिए images का प्रयोग हो.
  • मेरा सुझाव है कि आप on page seo के साथ जाये ताकि आप अपने content को easily readable बना सके.
  • I और You जैसे शब्दों का प्रयोग अपने readers के साथ अवशक करे.
  • कभी भी google से कॉपीराइट images लेने की कोशिश न करे.

Conclusion

दोस्तों, ऊपर दिए गये इन 7 steps को यदि आप अच्छे तरीके से follow करते है तो आप ब्लॉग्गिंग में एक दिन जरुर successful बनोगे. ब्लॉग्गिंग से आप आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

अगर अपने मन में ब्लॉग्गिंग के related कोई भी doubt है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है और मैं पूरी कोशिश करूँगा आपके comment का reply दे सकू.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज दोस्तों के साथ जरुर शेयर करना ताकि जो भी नए blogger है या फिर ब्लॉग्गिंग में career स्टार्ट करना चाहते है तो उनको ये पोस्ट उनकी life के लिए एक अच्छी साबित हो सके.

Leave a Comment

error: Content is protected !!