What is Guest Post? Guest post सबमिट कैसे करे?

इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे कि Guest Post क्या है और क्या क्या benefits है? यदि आप एक नए ब्लॉगर है या फिर ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो आपको Guest Post के बारे में जानकारी होना अति जरूरी है क्योंकि ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग की success के लिए एक स्टेप guest blogging का भी है.

आज के ब्लॉग्गिंग के दौर में एक blogger अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढाने के लिए या ब्लॉग्गिंग से पैसे earn करने के लिए नए नए तरीको का इस्तेमाल करते है. उन्ही तरीको में से एक है Guest Post.

Guest Post सबमिट करना अपने आप में एक कला है. बहुत से marketer experts है जो गेस्ट पोस्ट का ही बिज़नस करते है. इससे हाई डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी पर do follow guest post करने profit earn किया जा सकता है.

Guest Post को free और paid दोनों से accept या सबमिट किया जा सकता है. तो अब इस आर्टिकल में मैं आपको पूरी डिटेल्स के अंदर बताने वाला हूँ गेस्ट पोस्ट क्या है कैसे करते है और इसके क्या क्या benefits है.

Guest Post के द्वारा आप पैसे भी earn कर सकते है और यदि आपका कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो गेस्ट पोस्ट के द्वारा अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी generate कर सकते है.

यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो शायद आपको गेस्ट पोस्ट के बारे में पता नही होगा, तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि इस पोस्ट के माद्यम से आप guest post के बारे में अच्छे से नॉलेज ले लोगे. ये मेरा विश्वास है.

What is Guest Post in Hindi (Guest Post क्या है )

“Blog पर Traffic को बढ़ाने के लिए किसी दुसरे blogger पर ब्लॉग को पब्लिश करना और high quality bakclinks or blog authority बढाने के लिए जिस technique का प्रयोग करते है वो Guest Post कहलाता है. इसे गेस्ट ब्लॉग्गिंग भी कहा जाता है.”

Guest Post Submit

हर famous ब्लॉगर आज गेस्ट पोस्ट की बजह से एक अच्छा मुकाम हासिल कर रहा है.

अगर आप एक नए नए ब्लॉग्गिंग की फील्ड में है और अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफिक को बढ़ाना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पोस्ट पर गेस्ट पोस्ट सबमिट कर सकते है.

गेस्ट पोस्ट सबमिट करने का ये फायदा होगा कि इससे आपको एक do follow backlinks मिलेगा और साईट की रैंकिंग बढनी स्टार्ट हो जाएगी.

हमेशा उस साईट के लिए ही गेस्ट पोस्ट करे जिनका domain और page authority high हो.

  • गेस्ट आर्टिकल एक दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग पर अन्य Authors/Writers द्वारा पब्लिश की गयी पोस्ट होती है जिसे वेबसाइट owner अपनी वेबसाइट पर Publish करता है.

Guest Post करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना है means हमारे कुछ terms या conditions है जिसके बाद आप आपके नाम से पोस्ट को पब्लिश कर दिया जायेगा.

Guest Post करना क्यों जरूरी है?

Guest post करने से आपके मन में जरुर सवाल उठ रहा होगा कि guest post करने से हमे क्या benefit होगा. तो Guest Post करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी बढती है.

ये बढ़ने से आपके ब्लॉग या वेबसाइट को ट्रैफिक मिलता है जिससे आप पैसा भी कमा सकते है. जो आज के टाइम बहुत से ब्लॉगर ऐसा कर रहे है.

Blog की अथॉरिटी बढाने के लिए backlinks का एक एहम role है. और backlinks को बहुत से तरीको से क्रिएट किया जा सकता है.

but जो guest post के द्वारा backlinks create किया जाता है वो आपका दुसरे तरीको से बनाया गया backlinks से अधिक फायदेमंद है.
Guest Blogging द्वारा बनाई गयी backlinks seo के important फैक्टर है.

  • Note :- Guest Post से आपकी वेबसाइट को एक high quality do follow backlink मिलता है. साथ ही साथ referral ट्रैफिक भी मिलता रहता है.

Guest post के निचे आपका नाम और ब्लॉग का नाम होता है जिसकी बजह से लोग आपके ब्लॉग पर जाते है और आपके ब्लॉग की अलग पहचान होती है जिससे ब्लॉग ट्रैफिक increase होता है.

Benefits of Guest Blogging (Guest Blogging के फायदे )

इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि गेस्ट ब्लॉग्गिंग करने से आपके ब्रांड की entiry बढती है इससे आप अपनी पहचान बना सकते है और अपनी बात सभी के सामने रख सकते है फिर चाहे आप ब्लॉगर या नही.

ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप बहुत लोगो तक पहुंच सकते है. आपके ब्लॉग का promotion आसानी से हो जाता है.

यदि ब्लॉग पर कम ट्रैफिक है तो गेस्ट पोस्ट के माध्यम से दूसरी वेबसाइट से ट्रैफिक लाया जा सकता है.

गेस्ट पोस्ट लिखने से एक अच्छा कंटेंट राइटर बना जा सकता है. दुसरे ब्लोग्स के साथ सम्बन्ध बनाते है.

सबसे बढ़ा फायदा कि इससे आपकी वेबसाइट पर do follow backlinks मिल जाते है जो सर्च इंजन के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है.

आपके द्वारा लिखा गया किसी दुसरे ब्लॉग पर पोस्ट पूरी जिंदगी के लिए ट्रैफिक मिलता है इससे आप लाखो रुपये कमा सकते है.

  • इसका सबसे बड़ा फायदा ये भी है यदि आपकी कोई वेबसाइट भी नही भी है तो भी आपके नॉलेज को लोगो के साथ ऑनलाइन share कर सकते हो जो कि बिलकुल free of cost है.

Guest Post करने के लिए जरूरी बाते जो आपने ध्यान में रखना है

Find Related Blogs

जिस टॉपिक पर पोस्ट लिखना हो तो टॉपिक से रिलेटेड ब्लॉग का सिलेक्शन करे. जैसे कि  आपका ब्लॉग डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड है तो आपको same वैसे ही blogs को find करना है तो guest post accept करते हो.

High Quality Content

हमेशा जब भी गेस्ट पोस्ट करे उसके लिए कंटेंट आपके ब्लॉग का हाई क्वालिटी का हो. यदि कंटेंट हाई क्वालिटी का होगा फिर ही लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे.

Guest Blogging को सिर्फ backlinks के लिए न प्रयोग करे बल्कि अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से लिखकर अपने ब्लॉग का ट्रैफिक generate करे.

Check DA PA

जब भी आप किसी दुसरे ब्लॉग का सिलेक्शन करो तो उसका पहले DA और PA जरुर चेक कर ले. अपने ब्लॉग से अधिक DA और PA वाले ब्लोग्स पर गेस्ट पोस्ट करने से रैंकिंग में सुधार आता है. यदि आपने DA और PA को चेक करना है तो उसके लिए बहुत से tools है जिनका use करके आप ये कर सकते है.

Avoid Copy Paste

blooging के करियर में कभी भी कंटेंट को कॉपी पेस्ट न करे. कभी भी गेस्ट पोस्ट में कॉपी material कंटेंट का use न करे. इससे कभी भी ब्लॉगर आपके गेस्ट पोस्ट को स्वीकार नही करेगा.

Rules of BloggerKey For Guest Post (Guest Post करने के नियम)

  1. सबसे पहले आपका आर्टिकल कम से कम 1000 words का हो. इससे कम words का आर्टिकल accept नही किया जायेगा.
  2. आपका आर्टिकल हिंदी language में होना चाहिए but कुछ words इंग्लिश के भी इस्तेमाल कर सकते है.
  3. आर्टिकल बिलकुल original होना चाहिए. कॉपी content न हो किसी का. यदि आपका content कॉपी किया गया होगा तो हम accept नही कर सकते.
  4. पोस्ट को पहले अच्छे से रिसर्च करे और आपका आर्टिकल में हाई क्वालिटी content होना चाहिए. यदि content हाई क्वालिटी का होगा तो जल्दी accept हो जायेगा.
  5. आपके आर्टिकल के अंदर spelling & grammar की error न हो. वो पब्लिश करने से पहले एक बार जरुर चेक कर ले.
  6. यदि screenshot हो सके तो वो भी provide करे.
  7. पोस्ट के लास्ट में अपना नाम, वेबसाइट का नाम सेंड करना न भूले ताकि हम आपके वेबसाइट और आपके बारे में जानकारी दे पाए.

Guest Post Sites

अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि गेस्ट पोस्ट कहाँ करे तो उसके लिए चिंता करने की जरूरत नही है. मैं आपको आपके ब्लॉग के रिलेटेड कुछ साइट्स की लिस्ट provide कर रहा हूँ जिनपे आप गेस्ट पोस्ट कर सकते है.

Top Hindi Motivational Blog

Achhikhabar.com
hindisoch.com
ajabgajab.com
hindispot.com
aasanhai.net
happyhindi.com
hindisahityadarpan.in

Top Health Blog for Guest Post

achhikhabar.com
kyakyukaise.com

Top Tech Blog

Hindime.net
hindimehelp.com
mybigguide.com
hinditechy.com
shoutmehingi.com
supportmeindia.com

Guest Post Categories Hindi Blogs

How to Articles
Meditation
Make Money Online
Technology
Career Related articles
Youtube
Health and Fitness
Kavita or Poem
Business Ideas
Yoga
Beauty and Fashion

Conclusion :

जैसा कि इस पोस्ट में आपने सिखा कि Guest Post क्या है इसे क्या क्या फायदे है और इसे कैसे सबमिट कर सकते है. यदि आपको गेस्ट पोस्ट हमारी साईट पर करना है आप हमे [email protected] पर ईमेल कर सकते है.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जो नए ब्लॉगर है उन तक ये जानकारी पहुंच सके और इसका वो लाभ उठा सके. इस पोस्ट से रिलेटेड कोईभी doubt है तो आप हमे comment जरुर करे. मैं कोशिश करूंगा आपके comment का रिप्लाई करने की.

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!