Haryana Lok Sabha Result 2024 [4 June]

Haryana Lok Sabha Result 2024 – लोकसभा चुनाव 2024 की गिनती पूरी हो चुकी है और BJP या कांग्रेस ने _______ सीटों के साथ विजय प्राप्त की है। आज इस लेख में हम हरियाणा लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 पर चर्चा करेंगे।

अगर हम हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य की बात करें, तो यहां BJP और INC प्रमुख दावेदार हैं। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में हमने देखा है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी प्रमुखता हासिल की है। हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 25 मई 2024 को हुआ था। भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार कुल मतदान प्रतिशत 55.93% रहा।

2024 के लोकसभा चुनावों में हरियाणा में शाम 5 बजे तक 10 लोकसभा सीटों पर 55.93% मतदान हुआ। हालांकि मतदान शाम 6 बजे समाप्त हुआ, लेकिन मतदान प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि कई मतदाता अभी भी अपने मत डालने के लिए कतार में थे। यह आंकड़ा 2019 के लोकसभा चुनावों में राज्य में दर्ज 70% मतदान से थोड़ा कम है।

Haryana Lok Sabha Result 2024

यहां कुछ विशिष्ट निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का विवरण दिया गया है:

  • Sirsa: सबसे अधिक मतदान प्रतिशत 59.57%।
  • Ambala: 58.44% मतदान।
  • Kurukshetra: 58.38% मतदान।
  • Gurugram: सबसे कम 51.75% मतदान।

Parties and Alliances:

National Democratic Alliance (NDA):

  • Bharatiya Janata Party (BJP), Manohar Lal Khattar के नेतृत्व में, सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Indian National Developmental Inclusive Alliance (INDIA):

  • Indian National Congress (INC), Udai Bhan के नेतृत्व में, 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
  • Aam Aadmi Party (AAP), Sushil Gupta के नेतृत्व में, 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है।
  • अन्य मान्यता प्राप्त पार्टियां और गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियां भी चुनाव में भाग ले रही हैं।

Constituencies and Key Candidates:

निर्वाचन क्षेत्रNDA (BJP) उम्मीदवारINC उम्मीदवारAAP उम्मीदवार
AmbalaBanto KatariaVarun Chaudhary
KurukshetraNaveen JindalSushil Gupta
SirsaAshok TanwarSelja Kumari
HisarRanjit Singh ChautalaJai Parkash
KarnalManohar Lal KhattarDivyanshu Budhiraja
SonipatMohan Lal BadoliSatpal Brahmachari
RohtakArvind Kumar SharmaDeependra Singh Hooda
Bhiwani–MahendragarhDharambir Singh ChaudharyRao Dan Singh
GurgaonRao Inderjit SinghRaj Babbar
FaridabadKrishan Pal GurjarMahender Pratap Singh

हरियाणा में कुल 2,00,76,768 पंजीकृत मतदाता थे, जिसमें 94,23,956 महिलाएं और 467 लोग ट्रांसजेंडर समुदाय से थे। ध्यान रखें कि ये आंकड़े संशोधन के लिए अभी भी उपलब्ध हो सकते हैं क्योंकि डेटा अभी भी संकलित किया जा रहा है।

Haryana Lok Sabha Result 2024 [4 June]

2019 का चुनाव परिणाम

2019 के लोकसभा चुनावों में, हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 9 पर BJP ने विजय प्राप्त की थी, जबकि 1 सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। BJP की यह जीत मुख्यतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और मनोहर लाल खट्टर की सरकार की नीतियों पर आधारित थी।

चुनावी मुद्दे

  1. कृषि और किसान: हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है, और किसानों की समस्याएं हमेशा से ही चुनावी मुद्दा रही हैं। कृषि कानूनों के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शनों ने राज्य की राजनीति को बहुत प्रभावित किया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि राजनीतिक पार्टियाँ किसानों को लुभाने के लिए क्या रणनीतियाँ अपनाती हैं।
  2. रोजगार और औद्योगिकीकरण: युवाओं में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है। हरियाणा में औद्योगिकीकरण की गति को बढ़ाने के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे, यह देखना महत्वपूर्ण होगा।
  3. समाजिक और जातिगत समीकरण: हरियाणा में जातिगत समीकरण भी चुनावी परिणामों को प्रभावित करते हैं। विशेष रूप से जाट और गैर-जाट वोट बैंक का महत्त्वपूर्ण प्रभाव होता है।

Conclusion(निष्कर्ष)

हरियाणा में 2024 का लोकसभा चुनाव कई मायनों में महत्वपूर्ण होगा। राजनीतिक पार्टियों की रणनीतियाँ, चुनावी मुद्दे, और सामाजिक समीकरण, सब मिलकर इस चुनाव को रोचक बनाएंगे। हरियाणा की जनता का फैसला राष्ट्रीय राजनीति पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा।

इस बार का चुनाव यह तय करेगा कि हरियाणा की जनता किस दिशा में अपनी प्राथमिकताओं को देखती है और किस प्रकार के विकास और नीतियों को अपनाना चाहती है। सभी राजनीतिक दलों के लिए यह एक अवसर होगा कि वे अपने विचारों और नीतियों को जनता के सामने प्रस्तुत करें और उनका समर्थन प्राप्त करें।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!