Friday, March 31, 2023

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Gmail Password kaise change kare? आज के इस वर्तमान समय में Gmail का नाम तो सभी ने सुना ही होगा, लेकिन यह पता नहीं है कि Gmail Password kaise change kare तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ही है, और आपने बिल्कुल सही आर्टिकल चुना है।

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि Password change करना क्यों इतना जरूरी है? तो मैं आपको बता दूं इसके काफी कारण होते हैं, आज के समय में Gmail हमारे हर एक ऐप के साथ लिंक होती है, इसे कोई भी हैकर हैक कर सकता है।

आपके कोई जानने वाले या कोई ऐसे फ्रेंड्स जिन्हें आपके Gmail id के बारे में पता है, वह भी आपकी gmail हैक कर सकते हैं,  इसलिए आपके लिए सही राय यही है कि हर 3-4 महीने में अपना password अवश्य बदल लेना चाहिए।

इससे आपको बेनिफिट यह होगा कि आपकी Gmail id को हैक करना हैकर्स के लिए बहुत ही ज्यादा कठिन हो जाएगा और उसके द्वारा गलत उपयोग होने की आशंका भी कम हो जाएगी, Gmailबारे में जानकारी होना आज के इस युवा समय में बेहद जरूरी है कि आप इसके बारे में काफी बारीकी से जानकारी प्राप्त करें और उसको अपनी रियल लाइफ में यूज़ करते रहे।

क्योंकि इनका नया अपडेट आता रहता है, अगर आप रेगुलर अप टू डेट रहते हैं, तो आप उस अपडेट को आसानी से समझ पाएंगे और कोई भी प्रकार की समस्या आपके सामने नहीं आएगी तो आपको यह जानना इसलिए आपके लिए बेहद जरूरी है।

आप यह अच्छे से समझे कि Gmail Password kaise change kare, तो चलिए नीचे हम अच्छे से समझते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Gmail Password Kaise Change kare? ( How to Change Gmail Password in Hindi)

दोस्तों, हमने आपको ऊपर जैसा बताया कि आप को समय-समय से password change कर लेना चाहिए, लेकिन यहां आपका सवाल यह है, कि Gmail Password  Kaise change kare? अगर आप मोबाइल का प्रयोग करते हैं।

तो इसका तरीका काफी सरल है, आप कुछ ही मिनटों के अंदर अपना Password change कर सकते हैं लेकिन उसके लिए कुछ स्टेप्स होते हैं, जिनको हमें फॉलो करना बेहद जरूरी है,क्योंकि अगर आप अच्छे से यह सीखना चाहते हैं कि gmail password change kaise kare तो आपके लिए यह बेहद जरूरी है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

इन्हें अच्छे से फॉलो करें, ताकि आपको आपके भविष्य में कोई भी प्रकार की समस्या ना आ पाय और आप बिल्कुल अच्छे तरीके से इस समस्या का समाधान आसानी से कर पाए, तो चलिए हम इन स्टेप्स को ध्यान से समझते हैं।

#1.शुरुआत में आप अपने मोबाइल में Gmail ऐप को करें।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#2 इसके बाद आपको लेफ्ट साइड ऊपर कॉर्नर में 3 सीधी लाइन एक दूसरे के नीचे दिखेगी उस पर आपको क्लिक करना है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#3 इसके बाद आपको मेनू में जाकर सबसे नीचे “setting” का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#4  इसके बाद आपको आपके Gmail मैं एक से अधिक आईडी है, तो यहां आपको उन सभी के नाम दिखाई देंगे, आप जिस आईडी का password change करना चाहते हैं, उस आईडी पर आपको क्लिक करना है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#5 इसके बाद आपको सबसे पहले एक ऑप्शन दिखाई देगा “Manage your Google Account” इस पर आपको क्लिक करना है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#6 इसके बाद आपके पास एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिससे आपको काफी सारी slides दिखेंगी उनमें से आपको सिर्फ “Security” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#7 Security पर क्लिक करने के बाद आपको उसके नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा “Password” आपने इसके ऊपर क्लिक करना है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#8. Password पर क्लिक करने के जस्ट बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी Gmail id का पुराना password डालने के लिए कहा जाएगा, इस पासवर्ड को लिखने के बाद “Next”  पर क्लिक करें।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

#9. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा उसके अंदर आपको अपना नया Password लिखना है, नए Password को दोनों जगह लिखकर “Change Password” पर आपको क्लिक करना है।

Gmail Password kaise Change kare | पासवर्ड कैसे change करे

अब आप को एक मैसेज शो होगा, जिसमें यह लिखा होगा कि आपका Password successfully change हो गया है, तो इस सरल तरीके से आप अपना Password change कर सकते हैं।

आप अच्छे से जान ही गए होंगे कि Gmail Password kaise change kare, यहां पर आपको किसी भी browser के अंदर जाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, आप सिर्फ अपने मोबाइल फोन से Gmail ka password change कर सकते हैं।

हमने आपको बहुत ही अच्छी तरीके से समझाने की कोशिश की है, उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा image के साथ समझाने से आपको बहुत ही अच्छे तरीके से समझ आ गया होगा और यह बहुत ही सरल तरीका है, जिससे आप बहुत जल्दी समझ जाएंगे।

Gmail Password Change karne ke Fayde (Benefits of changing Gmail password)

  • Gmail Password change करने से हमारी gmail id कोई भी हैकर हमारी आईडी हैक नहीं कर पाएगा यह एक बहुत ही बड़ा और महत्वपूर्ण फायदा हैं, Gmail password change करने का।
  • Gmail Password change करने से हमारे अकाउंट की सिक्योरिटी बढ़ जाती है, अगर हमारी Gmail किसी और के फोन में ओपन है तो वह अपने आप बंद हो जाती है।
  • Gmail Password change karne se हम रेगुलर gmail पर अपडेट भी होते हैं और अगर gmail के अंदर कोई भी प्रकार का अपडेट आता है, तो हम उसके लिए पहले ही तैयार होते हैं।
  • Gmail password change karne se हमें किसी और gmail अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती है, हमारा पुराना gmail अकाउंट लंबे समय तक चलता है और यह एक सबसे बड़ा फायदा है क्योंकि हमें एक ऐसी Gmail चाहिए होती है, जो हम लंबे समय तक यूज कर सकें।

यह सब फायदे हमने आपको Gmail Password change करने के बताए आशा करता हूं, आपको सभी फायदे अच्छे से समझ आ गए हैं, तो आप gmail password के साथ आने वाली हर कोई भी प्रकार की समस्या का समाधान आसानी से निकाल ही लेंगे, आशा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप हमारे सभी आर्टिकल जरुर पढ़ेंगे।

Gmail Password change karne ki 4 tips:-

यहां पर मैं आपके साथ 4tips शेयर कर रहा हूं,जिसके बाद आप आसानी से अपना Gmail password change कर सकते हैं बिना किसी रूकावट के तो चलिए नीचे पढ़ते हैं।

#1 – आप यह अवश्य याद रखें कि एक बार यूज किया हुआ password दोबारा यूज़ आप नहीं कर सकते हैं, यह google की सुरक्षा नीति है।

#2 – Password कैसे संवेदनशील है,मैच लाइव अगर आपके password मैं स्माल लेटर, और एक कैपिटल लेटर, % ओरि या $ सिंबल है तो आपका password बेहद सेफ है और काफी ज्यादा स्ट्रांग बन जाएगा।

#3 – Google password change करने के लिए आपका password कम से कम 8 करैक्टर लंबा होना जरूर चाहिए।

#4 – आप Gmail मैं टू स्टेप सिक्योरिटी एक्टिवेट करने के बाद भी आप अपने अकाउंट की सिक्योरिटी काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

यह वे 4 tips थी जिनके द्वारा आप अपने Gmail password change कर सकते हैं, यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रहने वाली है, आपको यह 4 tips कैसी लगी हमारे आर्टिकल पर कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताना और आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी अवश्य यह आर्टिकल शेयर करना जिनको इन tips के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है।

Related Links –

FAQs

अगर आपको कोई भी प्रकार के स्वाल आपके मन में है? Gmail Password change kaise kare? Gmail Password change karne ke fayde, Gmail Password change karne ki 4 tips तो आप इन सभी सवालों के उत्तर और पॉइंट से सब कुछ समझ जाएंगे और आपको हर एक प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी क्योंकि हमने इन सवालों पर बहुत ही ध्यान से काम किया है।

हमने यह सोचा और समझा कि हर एक व्यक्ति के मन में यह प्रश्न जरूर आ सकता है तो हमने इनका उत्तर भी आपको दे दिया है, आशा करता हु आपको कोई परेशानी नहीं होगी अब आप निचे अच्छे से पढ़े और समझे।

Q1) क्या सच में gmail password change करना कुछ ही मिनटों काम है?

 जी हां, बिल्कुल  यह सच है कि Gmail password change करना कुछ ही मिनटों का काम है।

Q2) क्या सच में Gmail password रेगुलर change ना करें तो हमारी आईडी हैक हो जाएगी?

 दोस्तों, यह सच है कि अगर आप रेगुलर Gmail का password change नहीं करते तो आपकी gmail हैक होने के काफी ज्यादा चांसेस बढ़ जाते हैं।

Q3) अगर laptop मैं हमें gmail password change करना हो तो क्या करें?

 दोस्तों, laptop मैं भी gmail का password change करने के लिए आप बिल्कुल इसी प्रकार से ही वहां भी change कर सकते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है हर नए और पुराने Network Marketer के लिए, अब आपको पता चल ही गया होगा कि इसी के साथ Gmail Password change kaise kare? Gmail Password change karne ke fayde, यह आप अच्छे से समझ ही गए होंगे।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Gmail Password के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
1FollowersFollow
1,288SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!