How to Start Blogging in Hindi? Blogging से पैसे कैसे कमायें

नमस्कार दोस्तों, हमने पिछले आर्टिकल में किया था कि ब्लॉग्गिंग क्या है और इसके क्या क्या फायदे है? और एक ब्लॉगर को blogging क्यों करनी चाहिए.

यदि आपने उस आर्टिकल को नही पढ़ा तो ब्लॉग्गिंग क्या है के आर्टिकल को read कर सकते है. और आज के इस आर्टिकल में हम ये सीखेंगे कि blogging start कैसे करते है और इससे पैसे कैसे कमायें जातें है.

तो आप सबसे मेरी एक गुजारिश है कि यदि आप ऑनलाइन फील्ड के अंदर कुछ earn karna चाहते है तो ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही अच्छा करियर है और आज इस पोस्ट में मैं आपको यदि डिटेल्स के अंदर बताने वाला हूँ कि ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कैसे करे और इससे कैसे पैसे कमायें.

How to Start Blogging in Hindi

एक blogger को ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने से पहले उसके पास कुछ चीजों का होना अति जरूरी है क्योंकि इसके बिना ब्लॉग्गिंग नही हो सकती.

  • Laptop /Computer or Mobile
  • Internet Knowledge
  • Internet Connection

यदि आपके पास ये चीज़े है तो बड़ी आसानी से ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट किया जा सकता है.

How to Start Blogging in Hindi? Blogging से पैसे कैसे कमायें

Types of Blogging (Blogging कितने प्रकार की होती है)

Blogging दो प्रकार की होती है

  1. Event Blogging
  2. Permanent Blogging

Event Blogging

  • इस प्रकार की ब्लॉग्गिंग को कुछ निश्चत समय के लिए किया जाता है.
  • इवेंट ब्लॉग्गिंग करने से कम समय में भी ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है.
  • यदि इवेंट blogging नही चलता है तो पैसे भी waste हो जाते है.
  • इस प्रकार की ब्लॉग्गिंग में कम material पब्लिश karna पड़ता है.
  • इसमें पोस्ट को promotion करने का काम ज्यादा होता है.
  • Event blogging करने के लिए आपके पास अच्छा knowledge होना चाहिए.
  • ये ब्लॉग्गिंग करने से पहले आपके पास group ऑफ़ people means ज्यादा followers होने चाहिए ताकि जब भी पोस्ट को पब्लिश करे वो रातो रात वायरल हो जाये.

Example :- यदि आप दिवाली के लिए एक wishing वेबसाइट बनाया है. जो भी apki साईट को ओपन करेगा उसे दिवाली की बधाई मिलेगी और साथ में विज्ञापन भी दिखेगा. उस ads से ब्लॉग बनाने वाले को कमाई होती है. ये एक event ब्लॉग्गिंग का उदाहरण है.  

Permanent Blogging

  • इस ब्लॉग्गिंग में मेहनत ज्यादा लगता है.
  • इसमें posts ज्यादा पब्लिश करने पढ़ते है.
  • इस प्रकार की websites पूरी जिन्दगी भर कमाई देती है.
  • इस प्रकार की ब्लॉग्गिंग में success होने के लिए इंतजार karna पड़ता है.
  • normally, पैसे को कमाने के लिए इस प्रकार की ब्लॉग्गिंग को लोग ज्यादा पसंद करते है.

Blogging को स्टार्ट करने से पहले आपको पहले ब्लॉग के बारे में जानना अति आवश्यक है कि ब्लॉग क्या है? तो चलिए इसके बारे में थोडा सा जान लेते है.

What is Blog

ब्लॉग एक Online platform है जिसमे Blogger अपने personal ideas, professional experience, Passion, hobby, thoughts और अपने लाइफ स्टाइल को पुरे world के साथ शेयर करता है.

blog क्या है

Blog Meaning in Hindi

Blog एक तरह से पत्रिका की तरह है जहाँ व्यक्ति अपने विचारो को इन्टरनेट पर सभी के साथ साँझा करता है. सबसे बढ़ी बात इसमें ये है कि इसके लिए उसको कोई प्रोग्रामिंग की आवश्कता नही पढ़ती.

ब्लॉग को हम बहुत सारे platform पर update कर सकते है या create कर सकते है जैसे :- Blogger, WordPress या फिर Tumblr आदि.

  • Example :- जैसे facebook पर कोई पोस्ट डालता है तो वो पोस्ट कुछ logo तक पहुंच पाती है but ब्लॉग में ऐसा नही है इसमें आपकी पोस्ट हर व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो google पे सर्च करता है.

बस उसके लिए आपको अपने ब्लॉग की SEO बढ़िया करनी होगी. SEO को जानने के लिए आप हमारे SEO क्या है और ये वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है.

How to Earn Money from Blogging (Blogging से पैसे कैसे कमायें )

यदि आपने ब्लॉग्गिंग शुरू कर रखा है और उससे आप पैसा कमाना चाहते है तो मैं आपको कुछ तरीके बताने वाले हूँ जिनका प्रयोग करके ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है-

जहाँ पर सिर्फ पैसे कमाना ही नही बल्कि खुद एक बॉस बनना सीखेंगे.

Google Adsense

ब्लॉग्गिंग में पैसे कमाने का सबसे पोपुलर और बेस्ट तरीका google adsense है. ये एक advertisement प्लेसमेंट कंपनी है जो adsense की सर्विस provide करती है जो हम जैसे webmasters के लिए ही है.

जब भी कोई visitor आपके ब्लॉग पर किसी ads पर क्लिक करता है तो आप उससे पैसे कमाते हो. इसके लिए हमे google adsense apply करना होता है.

Affiliate Marketing

blogging में पैसे कमाने का दूसरा सबसे बेस्ट तरीका है वो है एफिलिएट मार्केटिंग.

इसका मतलब है कि यदि कोई आप kisi कंपनी का product या service सेल करते है और वो product या service apki वेबसाइट के द्वारा खरीदा जाता है तो उसमे आपको कमीशन मिलता है. जिससे पैसे earn किये जाते है.

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में यदि डिटेल्स में जानना है तो आप हमारे Affiliate marketing क्या है के tutorial को पढ़कर जान सकते है.

Difference between Blogging vs vlogging

blogging and vlogging

Blogging और vlogging दोनों एक बेहतर तरीके है जिससे इन्टरनेट से पैसे कमाए जा सकते है. दोनों में ही हम अपना knowledge को शेयर करते है.

Blogging में text की form में इनफार्मेशन को शेयर करते है और vlogging में video की form में इनफार्मेशन शेयर करते है.

यदि आप confuse है कि इनमे से बेहतर कौनसा है. तो मैं आपको बता दे कि दोनों के ही अपने अपने advantage और disadvantage है.

  • blogging में आप product या service को डिटेल्स में जानकारी देते हो.
  • blogging में एक ब्लॉगर को बहुत सारे visitors की जरूरत पड़ती है जिससे ब्लॉग आगे बढ़ता है. और इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है अपने ब्लॉग का SEO. ताकि सर्च इंजन में टॉप पर आ सके. इसीलिए ब्लॉग्गिंग में आपको कीवर्ड रिसर्च, meta tag, description, backlinks इत्यादि बहुत चीजों का ध्यान रखना पड़ता है.

vlogging (Blogging on Youtube)

  • vlogging आप google अकाउंट ओपन करके youtube साईट पर अपना vlogging का सफ़र स्टार्ट कर सकते है.
  • vlogging के लिए कोई राइटिंग स्किल्स की जरूरत नही है. बस आपको professional video बनाने की knowledge होनी चाहिए.

Blogging किन किन topics पर की जा सकती है?

ब्लॉग्गिंग के लिए कोई स्पेशल टॉपिक की जरूरत नही होती. ब्लॉग्गिंग आप kisi भी टॉपिक पर सकते है. बस आपका उसमे Interest होना चाहिए.

  • ब्लॉग्गिंग आप स्पोर्ट्स, फैशन, हेल्थ, टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट kisi भी विषय पर कर सकते है. आपको जब google पर सर्च करोगे किसी भी केटेगरी से रिलेटेड blogs तो आपको unlimited ऐसे blogs मिल जायेंगे जो particular किसी न किसी niche पर होंगे. इसीलिए ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले अपने topic को select karna बहुत जरूरी है.

Blogging Free Sites

यदि आप फ्री में ब्लॉग्गिंग karna चाहते है और उससे पैसे कमाना चाहते है तो मैं आपको कुछ साइट्स की लिस्ट provide कर रहा हूँ जहाँ से आप फ्री में ब्लॉग्गिंग कर सकते है.

Top 10 Free Blogging Sites List For Newbies

Blogging as Career

Blogging Career एक ऐसा career है, जिसमें आपको पूरी आजादी मिलती हैं। जैसे office नहीं जाना पड़ता है, आपका कोई बॉस नहीं होता है। आप कहीं से भी blogging कर सकते हैं। Blogger बनने के लिए आपके पास केवल एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

Blogging एक फुल टाइम career है या Part टाइम

आज भी इंडिया में बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग को फुल टाइम career मानते है but ऐसा भी नही है कि ये पार्ट टाइम ही है. यदि आप professional है तो ब्लॉग्गिंग को फुल टाइम career ले सकते है. क्योंकि बहुत से professional ब्लॉगर ऐसे है जो फुल टाइम ब्लॉग्गिंग करते है जैसे shoutmeloud.com के owner एक professional ब्लॉगर है. copyblogger.com के owner भी professional फुल टाइम ब्लॉग्गिंग करते है.

ब्लॉग्गिंग में दो तरह के लोग आते है एक जिसको ब्लॉग्गिंग में जूनून होता है दूसरा जिसने जल्दी और ज्यादा पैसे कमाने होता है. यदि आपको ब्लॉग्गिंग में जूनून है तो आप जरुर एक दिन success भी होंगे.

इसलिए ये आप पर depend करता है कि इसे फुल टाइम करे या फिर पार्ट टाइम.

Conclusion :-

इस पोस्ट में आपने सिखा How to Start blogging and How to make money from blogging मतलब कि blogging को कैसे स्टार्ट करे और इससे कैसे पैसे कमाये. साथ में आपने read किया कि ब्लॉग्गिंग vs vlogging में क्या difference है.

यदि  आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और यदि आपको इस पोस्ट में कोई भी doubt है. तो आप हमें comment कर सकते है. तो मैं आपके comment का reply करने की जरुर कोशिश करूँगा but यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो प्लीज like और share जरुर करें |

Leave a Comment

error: Content is protected !!