How to Increase Google AdSense Earning – 10 Tips

हेलो दोस्तों, दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर Google AdSense Earning को बढ़ाना चाहते हैं तो मैं आपका इस Post पर स्वागत करता हूं।

आज आप हमारी इस पोस्ट को पढ़कर Google Adsense से होने वाली कमाई को बढ़ाने की कुछ ऐसी Tips के बारे में जानेंगे जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपनी Earning बढ़ा सकते हैं। बस आपको इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Top 10 Tips – Increase Google AdSense Earning

Tip No 1. लोगों को पसंद आये ऐसा Content   तैयार करे

जब भी आप कोई Content पोस्ट करने के लिए टैयार करे तो सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी पोस्ट में अच्छे से अच्छे Keywords हो और पोस्ट ज्यादा से ज्यादा जानकारी से भरी होनी चाहिए क्योकि जितनी अच्छी और बड़ी पोस्ट होगी उतनी ही Ads की CPC होगी।

Google Adsense आपकी पोस्ट में दी गयी जानकारी के हिसाब से Ads दिखाता है। इसलिए आपके द्वारा दी गयी जानकारी ऐसी हो जो Visiter को दिलचस्प लगे। Google आपके पोस्ट/कंटेंट के हिसाब से ही Performance दिखाता है तो कोसिस करे अच्छे से अच्छे कंटेंट डाले क्योंकि इसी से आपकी Earning बढ़ेगी।

Tip No 2. वेबसाइट को Interesting बनाए

ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपकी वेबसाइट पर आने वाले उपभोक्त तुरंत आपके Adsense विज्ञापन पर Click करें, अगर वो आपकी साइट पर आने के बाद एक पेज देखकर ही वापस चले जाते हैं तो फिर शायद वो आपकी साइट पर दोबारा लोटकर न आएं और आप उनसे होने वाली AdSense की कमाई हमेशा के लिए खो दे।

मतलब आपको अपनी वेबसाइट ऐसी Design करनी है ताकि साइट पर आने वाले लोग देर तक टिक सके और साइट को गहराई से जानने में दिलचस्पी दिखाएं।

Tip No 3. Google Adsense Search Box लगाएं

अगर आप अपनी वेबसाइट के Adsense में Search Box लगाएंगे तो यह आपके ब्लॉग के Adsense की Earning को बढ़ाने में उपयोगी साबित होगा। यह आपके ब्लॉग की Search Rating भी बताता है।

इससे आप अपने ब्लॉग में Search के हिसाब से कंटेंट डाल सकते है। Search box से जब कोई Visitor आपकी वेबसाइट पर Visit करता है तो वह Ads पर चाहे Click न करे पर लेकिन फिर भी आपके पेज की RPM बढ़ेगी और इस से आपकी Adsense की CPC बढ़ेगी तथा इससे आपकी Adsense earning भी बढ़ेगी।

Tip No 4.  एड्स साइज (Ads Size)

Ads Size और उसकी जगह Google Adsense Income में Ads का साइज़ और उनकी लोकेशन का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है, कुछ ब्लोगर Ads का साइज़ और उनकी लोकेशन पर ध्यान नही देते है

जिस के कारण उनके ब्लॉग पर ज्यादा Visiter होने पर उनकी Adsense से इतनी कमाई नहीं हो पाती जितनी उस Visit से होनी चाहिए। Adsense की CPC भी Ads का साइज़ और उनकी लोकेशन के हिसाब से ही होती है।

आपके ब्लॉग पर एक साइज़ के Ad नही होनी चाहिए यदि आपके ब्लॉग में तीन Ads चल रही है। तो उनमे एक Ads 300 * 600 की होनी चाहिए दूसरी 250 * 300 तथा तीसरी 336 * 228 होनी चाहिए। यदि कोई ब्लॉगर Ads साइज ध्यान नही देते तो उसके Ads की CPC कम ही रहती है।

 इसमे Ads की लोकेशन भी बहुत महत्वपूर्ण होती है अगर आप अपने Ads पर जायदा से ज्यादा Click चाहते हो तो आप पोस्ट डालके उपर ही Ads को लगाये जिस से Visiter की नजर सबसे पहले वही पड़े और पोस्ट लोड हो इतने Ads ही Visiter के सामने रहे यदि Click ज्यादा तो कमाई भी ज्यादा होगी।

Tip No 5. वेबसाइट की समस्याओं का पता लगाए और उन्हें ठीक करें

अगर आपको लगता है कि आप की वेबसाइट पर कुछ समस्या चल रही है जैसे कि लंबा URL, बिना Alt teg के Image, Slow Site Loading speed, Meta विवरण का गुम होना आदि जैसी समस्याओं को ढूंढकर ठीक करना है। यह चीजें आपके ट्रैफ़िक को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

अपने ट्रैफ़िक को बढ़ाना का सबसे आसान तरीका उन्हें ठीक करना है। इन समस्याओं को आप Tool की मदद से ठीक कर सकते हैं। Semrush नाम का एक अविश्वसनीय टूल है जो आपकी वेबसाइट की समस्याओं को आसानी से ढूंढने और हल करने में आपकी सहायता करता है।

Tip No 6. वेबसाइट का SEO करे

Search engine optimization (SEO) आपकी Adsense की Income को बढ़ाने मे किफायती है। SEO के बिना Google से अच्छा ट्रैफिक लाने में महीनों लग जाते हैं और जब भी उतना ट्रैफिक आ पाता है, एक ब्लॉग को चलाने के लिये इतना लंबा समय देना ऑनलाइन पैसा कमाने का कोई सही रणनीति नहीं है।

इसलिए आपको अपनी साइट को ठीक से इस्तेमाल करने के लिए SEO सीखने की जरूरत है। ताकि आप अपने ब्लॉग पर Quality Visitor को जल्दी से ला सकें और आप Adsense से अच्छी कमाई करना शुरू कर सकें।

इसलिए आप Search Ranking को बढ़ाने के लिए सही SEO  Semrush, Google’s Keyword Planner, Long Tail Pro, WordPress SEO जैसे किफायती Tool का इस्तेमाल करें।

Tip No 7. Internal लिंक कम एड करे

एक सिंपल पोस्ट जिसमे बहुत ज्यादा इंटरनल लिंक्स की जरुरत न हो उसमें कम से कम इंटरनल लिंक्स का इस्तेमाल करे क्योकि ज्यादा लिंक का इस्तेमाल करने से SEO की समस्या तो होती ही है लेकिन उसके साथ Adsense CPC भी कम हो जाती है।

Tip No 8. सस्ती Ads को वेबसाइट से Block करें

अपने ब्लॉग पर उन Ads को लगाएं जिनकी CPC ज्यादा है तथा  ब्लॉक से उन Ads को हटा दें जिनकी CPC कम है क्योंकि उन पर Click आने से ज्यादा Earning मिलती है। Adsense पर इसका ऑप्शन होता है कि आप अपने ब्लॉग पर कौन सी Ads लगाना चाहते हो और कौन सी Ads हटाना चाहते हो। आप अपनी वेबसाइट पर केवल वही Ads रखे जिनकी CPC अच्छी है।

Tip No 9.कंटेंट को You Tube के जरिए शेयर करें

अगर आप वीडियो वगैरह बनाने का शौक रखते है तो यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि आप अपने पोस्ट/कंटेंट की वीडियो बनाकर  YouTube पर शेयर कर सकते हैं। इसका यह फायदा होगा कि उस वीडियो में अपने ब्लॉग की लिंक लगा सकते हैं, अगर आप की बनाई गई वीडियो लोगों को पसंद आती है तो है वो लोग उस लिंक के जरिये आपकी साइट पर Visit करेगे। जिससे आपके ब्लॉग पर दोगुना ट्रैफिक आयेगा और Earning बढ़ेगी।

Tip No 10. अपने User अनुभव का Optimize करे,

उपयोगकर्ताओं को खराब अनुभव मिलने से ज़्यादातर साइट के मालिकों को सबसे ज़्यादा नुकसान होता है। क्योकि हो सकता है कि आपका कॉन्टेंट तो सही हो और विज्ञापन प्लेसमेंट भी सबसे अच्छा हो, लेकिन अगर आपकी साइट मोबाइल डिवाइस पर लोड ही नहीं होती या बहुत देर मे लोड होती है,

 तो Visitor कॉन्टेंट देखने या Ads पर Click करने से पहले ही आपकी साइट छोड़ सकते हैं। इसलिए, सबसे पहले, Google का इस्तेमाल करके कुछ सरल टेस्ट करें, इससे आप यह Confirm कर पाएंगे कि आपकी साइट मोबाइल पर ठीक से काम कर रही है

और तेज़ी से लोड हो रही है या नहीं, अगर आपकी साइट में कोई समस्या है, तो Google Analytics और Google Search Console दोनों टूल आपको उसकी जानकारी देंगे ताकि आप समस्या को हल कर सकें। इससे आप अपने ट्रैफिक पर नजर रख सकेंगे, ट्रैफ़िक कम होने पर आप समस्या की तुरंत पहचान कर सकते हैं।

Read more Articles

Conclusion

दोस्तो यह तक हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए शुक्रिया, अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आए और उपयोगी लगे तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, और अगर कोई जानकारी हमसे रह गई हो तो उसे भी बताएं हम उसे Update कर देंगे, और अगर कोई व्यक्ति Google Adsense Earning बढ़ाना चाहता है तो उस तक हमारा यह आर्टिकल शेयर करके जरूर पहुंचाएं धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!