UberSuggest Tool क्या है ? और इसे कैसे प्रयोग करे?

आज के आर्टिकल में आप ये जानेंगे कि Ubersuggest tool क्या है और इसे कैसे प्रयोग करते है. यदि आप एक ब्लॉगर है और नए नए ब्लॉग्गिंग के field में कदम रखा है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आप ये जान पाएंगे कि keyword को सर्च कैसे करते है

जैसे कि आपको पता होगा कि google पर kisi भी पोस्ट रैंक करवाने के लिए कितना कठिन होता है और google में अच्छा रैंक दिखाने के लिए आपको अपने ब्लॉग का seo बहुत अच्छे तरीके से karna होता है.

यदि आपको seo सही तरीके से karna आ गया तो आप अपनी पोस्ट को easily रैंक करवा सकते है. SEO भी एक technique है जिसमे बहुत से से terms प्रयोग किये जाते है. और उन terms में से सबसे जरूरी है KEYWORDS.

तो चलिए सबसे पहले ये जान लेते है कि keywords होता क्या है?

Keywords Definition :- Keywords एक sentence और Phrase होता है जिसे हम अपने आर्टिकल के लिए Title में use करते है।  For example :- यदि आपने Search करना है जैसे कि “Computer क्या है ” तो आप गूगल में कंप्यूटर लिखकर सर्च करोगे तो इसमें जो कीवर्ड  है वो है Computer.

यदि इसके बारे में details में जानना है तो आप हमारे keyword क्या है? के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है.

सिर्फ keyword का अच्छे तरीके से प्रयोग करने पर आप अपने kisi भी पोस्ट को google में रैंक करवा सकते है लेकिन उसके लिए keywords की फुल knowledge होना अति जरूरी है. क्योंकि यदि kisi पोस्ट का SEO karna है तो उसके लिए एक बेस्ट keyword की जरूरत होती है.

अगर best keyword apki अपनी पोस्ट के लिए चाहिए तो इन्टरनेट पर आपको ऐसे बहुत से tools मिल जायेंगे. but उनमे से कुछ paid होंगे और कुछ Free.

आज हम जिस keyword tool के बारे में बात करने जा रहे है वो दुनिया के बेस्ट tools में से एक है. और उसका नाम है Ubersuggest. ये Neil Patel द्वारा बनाया गया tool है.

बड़े से बड़े ब्लॉगर और डिजिटल marketer इस tool का प्रयोग अपनी वेबसाइट के लिए करते है तो चलिए अब हम इसके बारे में डिटेल कर अंदर जानते है –

Ubersuggest tool क्या है (What is Ubersuggest)

ubersuggest  neil patel द्वारा बनया गया एक Free Keyword SEO Tool है.जिसे दुनिया के बड़े बड़े डिजिटल marketer प्रयोग कर रहे है. इस tool की मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए free में content ideas, traffic, Site audit, backlinks, Keyword ideas का पता लगा सकते है.

Ubersuggest Tool का प्रयोग कैसे करे (How to Use Ubersuggest Tool)

ubersuggest tool का प्रयोग यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए karna चाहते है तो इसके लिए इनकी वेबसाइट neilpatel.com/ubersuggest  पर जाना होगा.

UberSuggest Search Bar

जैसे ही आप इनकी वेबसाइट कि ओपन करते है तो आपके सामने एक search bar दिखाई देगी. जिसमे आप keyword या वेबसाइट का फुल address enter कर सकते है.

search Bar के राईट साइड में आपको country और language के option मिलेंगे जिसमे आप अपनी country के according select करके search कर सकते है.

Search पर क्लिक करने से आपके सामने रिपोर्ट open हो जाएँगी. यदि आपने किसी वेबसाइट को search किया है तो रिपोर्ट में आपको चार चीज़े देखने को मिलेगी जो साईट का ट्रैफिक ओवरव्यू होगा.

  1. Organic Keywords
  2. Organic Monthly Traffic
  3. Domain Authority
  4. Backlinks

इस tool के left side में तीन तरह के tools है

  • Keyword Analyser – इसमें आप keyword ideas और content ideas find कर सकते है.
  • Competitive Analysis – इसमें आप अपनी वेबसाइट का traffic, keywords, top pages और similar websites के features देख सकते है. similar वेबसाइट का option इस साईट में नया है जिससे आप kisi भी वेबसाइट का और उससे related वेबसाइट का traffic check कर सकते है.
  • SEO Explorer – इसमें आप साईट audit और backlinks देख सकते है.

Ubersuggest में Account कैसे create करे ?

इस tool में आपको account बनाने के लिए आपके पास एक ईमेल id का होना बहुत जरूरी है.

Top right Corner पर दिए गये sign in with google से आप login कर सकते है.

सबसे बड़ा फायदा इस tool का ये है कि आप अपनी वेबसाइट या kisi भी वेबसाइट की रिपोर्ट को export भी करवा सकते है.

UberSuggest के फायदे (Features of UberSuggest)

Ubersuggest tool में आपको काफी बढ़िया SEO Tool मिल जायेंगे जिसमे तरह तरह के बेहतरीन features है. अकाउंट लॉग इन के बाद इसके डैशबोर्ड में चले जायेंगे. जो इस प्रकार से दिखाई देगा.

Keyword Ideas : इसमें आपको अपने according keyword मिलते है और जो भी keyword सर्च करोगे उस पर आप ट्रैफिक वॉल्यूम, CPC, Paid Difficulty और seo difficulty जान सकते है.

Content Ideas : यदि आप अपनी पोस्ट में उस content से रिलेटेड कुछ add karna चाहते है तो आपको इसके बारे में जानकारी मिलती है. content search करने पर आप देख सकेंगे वेबसाइट के title और URL और साथ ही साथ उस page पर कितने backlinks है ये भी जानकारी मिलेगी.

Keywords by Traffic : kisi भी साईट का या फिर अपनी साईट में कौन कौन से keywords पर कितना वॉल्यूम है और उसकी google में क्या position है. इसकी जानकारी ले सकते है. साथ ही साथ उस keyword पर कितना estimated visit और seo difficulty है. ये भी जान सकते है.

Top Pages : इस feature से आपको अपनी वेबसाइट या कोई और वेबसाइट के बेस्ट pages की जानकारी प्राप्त होती है. जिस keyword पर कोई पोस्ट rank कर रही है उनकी जानकारी इस feature के द्वारा देखि जा सकती है.

Similar Website : ये ubersuggest tool का एक नया features है जिसमे आप kisi भी वेबसाइट के similar वेबसाइट की जानकारी प्राप्त कर सकते है. इस feature में आप उसका monthly graph check कर सकते है और साथ ही साथ competitor domain की लिस्ट और common keyword देख सकते है.

Site Audit या SEO Analyser : इस feature से आप अपनी वेबसाइट के seo के रिलेटेड जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे On Page SEO, Organic Montly Traffic, Organic Keyword or Backlinks.

Backlinks : इसमें आपको साईट के backlinks के बारे में पता लगता है और वेबसाइट की domain authority, referring domain भी देख सकते है. कितने backlinks नए बने है और कितने lost हुए है. कौन कौन URL में backlinks create हुए है ये सारी जानकारी आपको इस सेक्शन में देखने को मिलेगी.

Drawback of Ubersuggest

वैसे तो Ubersuggest All in One SEO tool है but इन्टरनेट पर आपको इससे ज्यादा feature वाले प्रीमियम tool मिल जायेंगे जैसे SEMRush, Ahrefs.

Ubersuggest का database इतना बढ़ा नही है जिसके कारण ये popular keyword पर भी थोडा information provide करता है. but टाइम के according इस tool में बहुत जायदा फर्क आया है पहले से जायदा feature इसमें आपको देखने को मिलेंगे.

कई बार ubersuggest में CPC और traffic में abnormal stats देखने को मिल सकते है.

इस tool में hindi के साथ ही कई अन्य language में डाटा प्रयाप्त नही है.

UberSuggest Tool की खोज

ubersuggest tool को भारतीय मूल के माता पिता की अमेरिकी सन्तान और डिजिटल marketer Neil patel द्वारा बनाया गया है.

वैसे इस tool को neil patel ने खुद नही बनाया बल्कि 2017 में italian developer से खरीद लिया था. आज Neil Patel Hello Bar और I’m Kind of Big Deal जैसी कम्पनीज के मालिक है. Neil Patel और Eric Sue एक साथ मार्केटिंग स्कूल नाम का podcast भी चलाते है.

UberSuggest Pricing

Ubersuggest tool को neil patel ने इसकी pricing का बढ़ा ध्यान रखा है क्योंकि इन्टरनेट पर keyword रिसर्च tool आपको और भी बहुत सारे मिल जायेंगे but उनका price इसके मुकाबले बहुत ज्यादा है. इसमें price इस हिसाब से रखा गया है कि कोई भी इसे buy कर सकता है.

इस tool को आप 7 दिनों के लिए free में भी प्रयोग कर सकते है. यदि आप इस tool को ईमेल id से लॉग इन करके प्रयोग करते है तो daily के 3 searches ही कर पाएंगे. इससे ज्यादा सर्च करने के लिए आपको इनका प्रीमियम प्लान buy karna होगा.

इस tool में तीन तरह के प्लान है

  1. Individual
  2. Business
  3. Enterprise

Individual Plan $12 monthly है जिसमे आप 1 से 3 साइट्स को manage कर सकते है और ये प्लान छोटे बिज़नस, नए ब्लॉगर के लिए बहुत अच्छा है.

Business Plan $20 monthly है इसमें आप 4 से 7 साइट्स को manage कर सकते है.

Enterprise Plan – ये प्लान बड़ी बड़ी agencies और business के लिए है जो $40 monthly का है इसमें आप 8+ websites को manage कर सकते है.

But यदि आप इसका सब्सक्रिप्शन Life Time के लिए लेना चाहते है तो 90% तक save कर सकते है.

  • Individual  – $120 USD / Lifetime
  • Business   –  $200 USD / Lifetime
  • Enterprise- $400 USD /Lifetime

यदि आप lifetime प्लान purchase करते है तो 30 days money back guarrantee भी है.

Conclusion

दोस्तों, अब तक अपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि UberSuggest Tool क्या है और ये कैसे काम करता है ?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!