Best 10 Tips – Blog Publish करने से पहले और बाद में क्या करना चाहिए?

Top Tips - Before and After Blog Publish

दोस्तों नमस्कार ! उम्मीद  करता हूँ पिछले सभी Article बढ़िया लगे होंगे अब तक हम Blogging के बारे में काफी कुछ जान चुके है.

Blogging को आगे बढ़ाते हुए हम आज की पोस्ट में जानेगें कि कैसे हम Blog को Publish करने के बाद क्या करें.

ब्लॉगर और कंटेंट मार्केटर अक्सर यह सोचते है कि कोई भी नया Post करने के बाद उनकी Responsibility खत्म हो जाती है. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है Real बात तो यह है. कि उसके बाद ही तो असली work शुरू होता है. जिसके कारण writer कभी blogger नहीं बन पाते और famous ब्लॉगर ही best writer होते है. 

जैसे ही आप अपने ब्लॉग को लिख लेते है .आप को यह लगता है की बस आर्टिकल पूरी दुनिया पड़ेगी लेकिन ऐसा नहीं है.

इसके बाद वाले एक्शन ही तो आपके ब्लॉग की कामयाबी तह करते है. ऐसी बहुत सी चीज़े है जो आप ब्लॉग से पहले और बाद में कर सकते है.  जिससे आपके Blog का Traffic बढ़ सके तो आज हम इसी के बारे में इस पोस्ट में पड़ेंगे कि हमें क्या करना है। 

Best Tips जो आपको Blog Publish करने के पहले करने चाहिए

what should do before blog publish

1) Article को द्वारा Read करें

यदि आपने कोई Article पूरा लिख  लिया है. तो आप उसे अच्छी तरह से द्वारा read करें क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब हम कोई चीज़ लिखते है. हमारा दिमाग हाथो से ज्यादा तेज चलता है. जिससे ये हो सकता है कि  उसमे कुछ miss हो जाये तो मेरी आपसे यह Request है कि आप अपने ब्लॉग को द्वारा पढ़ ले। 

2) Article में Grammar Spelling चेक कीजिये

जब आप article लिख लेते है. तो आप पब्लिश करने से पहले ये बात जरूर ध्यान में रखे कि आपका article Grammar से मुक्त हो इसके लिए आप किसी वढ़िया Tool का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

जैसे मैं खुद अपनी वेबसाइट के लिए Grammarly tool का प्रयोग करता हूँ. क्योंकि यदि आर्टिकल में error है तो SEO के point ऑफ़ view से भी गलत माना जाता है.

  • For example – Grammarly नाम से एक टूल है जो कि बहुत बढ़िया टूल है इससे आप अपने article को आसानी से edit कर सकते हो। 

3) Blog में हमेशा Image का प्रयोग करें

यदि आप ब्लॉग लिख रहे है. तो आप प्लीज उसमे इमेज का प्रयोग आवश्यक करें क्योंकि इससे आपके Posts पर Views and Share ज्यादा मिलते है. इसलिए कभी भी अपने Article में Image डालना न भूले और पढ़ने  वाले का interest आखरी तक बना रहता है. 

  • अपने आर्टिकल में कम से कम एक image का जरुर इस्तेमाल करे.
  • Images में सही तरीके से Alt tag का प्रयोग करे.
  • Images आप ऐसी add करे अपने आर्टिकल में जो उसके relevant हो. 
  • हमेशा Image का Title Name सही दे. 

4) Article में Links का प्रयोग करे

अपने ब्लॉग posts में links को add करना भी बहुत जरूरी है. हम आर्टिकल में Links 2 टाइप के लिंक insert कर सकते है.

  • Internal Links

Internal links वे लिंक होते है जिससे आपकी वेबसाइट में webpages एक दुसरे के साथ connect होते है. यदि नई पोस्ट को Rank करवाना है तो SEO juice को Older Posts को पास करना.

इससे user की आपके वेबसाइट पर कनेक्टिविटी बनी रहती है और आपके ब्लॉग का bounce rate भी कम होता है और seo के लिए भी benefit है.
Internal link एक तरह से SEO फ्रेंडली backlink की तरह काम करता है.

  • External Links

External Link वो लिंक होते है जो आपके वेबसाइट के किसी वेब पेज को किसी दुसरे separate blogs के साथ जोड़ा जाता है. इसमें दोनों के domain नाम अलग अलग होते है.

External लिंक होने से आपके content की relevancy काफी increase हो जाती है. Search engine के दृष्टिकोण से भी external लिंक आपके SEO को मजबूत बनाते है.

एक बात का जरुर ध्यान रखे कि जब आप किसी external लिंक को अपने ब्लॉग के साथ जोड़ते है तो हमेशा आपने ब्लॉग के relevant ही लिंक को जोड़ना है. जैसे आप wikipedia जैसी sites का लिंक अपने पोस्ट में जोड़े.

5) Old Post को New Post के साथ जोड़ना 

बहुत famous Blogger अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने नए Post के साथ link करते है. जिससे उनके ब्लॉग का ट्रैफिक और भी increase होता है जैसे की पुराने ब्लॉग पोस्ट में बहुत traffic  है. यदि हम उसको नए Post के साथ link कर देंगे तब हमारे ब्लॉग पोस्ट को अच्छा Boost मिलेगा इससे पोस्ट की interlinking भी बढ़ जाएगी.

6) सही समय में Post Publish करें 

Post Publish करने के लिए Time एक इम्पोर्टेन्ट factor होता है. यदि अपने अपनी पोस्ट पर विजिटर ज्यादा चाहिए तो उसके लिए आपको ब्लॉग लिखने का time ऐसा होना चाहिए जिसमे ट्रैफिक ज्यादा रहता हो ये अच्छी तरह से Analysis  कर लेना चाहिए। 

7) Social Media का प्रयोग करे

Social Media, marketing करने का एक बेहतरीन tool है. जो नए नए blogger है और ब्लॉग्गिंग करना start करते है तो उनको social media की importance को समझना बहुत ही जरूरी है.

Blogger सिर्फ search engine के भरोसे न बैठे. बल्कि अपने नए और पुराने posts को social sites जैसे Facebook, Twitter, Instagram जैसी बढ़ी sites पर promote करे.

एक नए Blogger को अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में लाना बहुत ही मुश्किल होता है. social platform प्रयोग करने से आपके domain की authority भी बढती है.

  • अपने posts के अंदर social शेयर बटन जरुर इस्तेमाल करे.
  • यदि content long लिखा है तो floating social शेयर बार का प्रयोग करें.
  • Post को reshedule करे ताकि जब आप व्यस्त हो तो automatic पोस्ट पब्लिश हो सके.
  • अपने content में एक विडियो भी डाले यदि आप content marketer है इससे आपके content की reach भी बढ़ेगी.

8) SEO को अपने content में optimized करे

Blog पब्लिश करने से पहले SEO का optimized करना बहुत ही important है क्योंकि बिना seo के आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में लाना बहुत मुश्किल है.

Meta Data का सही होना बहुत जरूरी है क्योंकि कि आपके ब्लॉग का content इस पर ही depend होता है. जब कोई user सर्च इंजन में कुछ सर्च करता है तो वो 2 तरीके से ही पहचान करता है एक है Title दूसरा है Meta Data.

  • Meta Data में आप सिर्फ 160 character ही प्रयोग करे इससे ज्यादा न करे.
  • Title को हमेशा 55 character तक रखे.

Keywords आपके ब्लॉग के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे सर्च इंजन आपके पोस्ट की पहचान करेगा और आपके ब्लॉग को सही user तक डिलीवर करेगा.

Keywords को इन भागो में जरुर implement करे

  • URL
  • Post Title
  • Meta Description
  • Images के Alt tag में
  • Post Content में (density के according)

9) Post Content कभी भी Copy न करे

ऊपर जितने भी points मैंने बताये है उनका content में होना आवश्यक है लेकिन जो content आप लिखे रहे है वो कभी भी किसी का कॉपी किया हुआ न हो. यदि आप ऐसा करते हो तो जो आपने ऊपर जितने भी points follow किये है वो सब waste है.

कभी भी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग search engine में नही आएगा. सिर्फ content ही नही यदि आप इमेज प्रयोग करते है तो वो भी copied न हो. अगर आप free images अपनी साईट के लिए प्रयोग करना चाहते है तो निचे क्लिक करके जान सकते है.

10) Category और Tag का प्रयोग अवश्य करें

अपने पोस्ट में हमेशा category और tags का प्रयोग करे ऐसा करने से user को आपके ब्लॉग के लिए navigate करना आसान रहेग. search engine को भी आपकी पोस्ट का topic का find करने में help मिलेगी.

कई blogger को ये पता ही नही होता कि एक पोस्ट में हम कितनी category और tags का प्रयोग करे तो मैं आपको बता देता है. अपनी पोस्ट के अंदर 2-3 से ज्यादा category और 4-6 से ज्यादा tags का प्रयोग कभी भी न करे.

11) Post के Parmalink को जरुर Set करे

जब आप पोस्ट पब्लिश करते है. पब्लिश करने से पहले अपनी पोस्ट का parmalink जरुर check करे. क्योंकि ये SEO के point ऑफ़ view से बहुत ही जरूरी है.
अपनी पोस्ट का parmalink हमेशा छोटा रखे ताकि user को अच्छे से समझ आ जाये कि पेज में क्या है.

यदि आप direct पोस्ट publish करोगे तो जो आपका पोस्ट का title होगा वही आपका permalink बन जायेगा. इसलिए हमेशा इस बात का जरुर ध्यान रखे. क्योंकि कई बार permalink बहुत ज्यादा लम्बा हो जाता है.

एक बार पब्लिश करने के बाद यदि आप फिर permalink edit करते है तो Google में फिर पुराने URL को 404 error दिखायेगा. जोकि वेबसाइट के लिए बिलकुल भी अच्छा नही है.

Best Tips जो आपको Blog Publish करने के बाद करने चाहिए 

What do After Blog Publish

1) Directories Submission

  • यदि आप अपने Blog को Directories में सबमिट कर देंगे तो यह आपके ब्लॉग के लिए बहुत अच्छा है. क्योंकि इससे Search Engine आपके  ब्लॉग को नोटिस करेगा और जो ब्लॉग की सारी Posts  जो अभी तक index नहीं हुई  वो भी अच्छी तरह से index हो जाएगी बस आप पुरे Blog को सबमिट करें न कि एक एक पोस्ट को। 

2) अपने URL को Miniaturizing करें

  • जैसे कि हमे पता है की Blog Post का URL काफी बड़ा होता है ऐसे में social media में शेयर करना ठीक नहीं होता. इसीलिए हमे Online Websites या tools का यूज़ करके URL को Short करले जिससे शेयर करने में आसानी होगी और क्लिक रेट भी increase होता है। URL Short के लिए वेबसाइट है –

3) Comments का जबाब तुरंत दे

  • कई बार क्या होता है कि हम नई Post Publish कर देते है. और कोई visitor आकर उसपर comment कर देता है और हम उसका जबाब नहीं देते जिससे उनका Blogger के प्रति विश्वास उठ जाता है. इसीलिए अपने कोई भी Blog Post में आये comment का जबाब दे और जल्दी देना चाहिए. 

4) Social Media पर अपने Post को जरूर Share करें

  •  जैसे हम routine में Blog Post लिखते है वैसे ही हमे उसके लिंक को Social channel में जरूर शेयर करें इससे ये फायदा है कि किसी भी visitor को यदि आपकी पोस्ट अच्छीलगती है तो वो आगे भी Share कर देता है जिससे आपका ब्लॉग Google Page में Top पर रैंक कर सकता है.

कुछ social media साईट मैं आपको बता देता हूँ जिनपे आप अपना ब्लॉग पोस्ट शेयर कर सकते है.

  1. Facebook
  2. Twitter
  3. Pinterest
  4. StumbleUpon
  5. Linkedin
  6. Digg
  7. Instagram
  8. Scoopt.it
  9. Delicious
  10. Quora

5)  Email Newsletter

ब्लॉग को पब्लिश करने के बाद ब्लॉग पर traffic पाने का सबसे powerful तरीका है Email NewsLetter. 

यदि आप आपने ब्लॉग को promote करना चाहते है तो Email Subscriber form जरुर add करे. जिससे आपके ब्लॉग पर subscriber बढ़ेंगे और आप उन्हें personaly पोस्ट को ईमेल कर सकते है.

यदि user ने आपके ब्लॉग को subscibe कर रखा है तो जब भी आप नयी पोस्ट publish करेंगे तब आपके subscriber को पता चल जायेगा.

यदि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप सोशल मीडिया पर Share कर दे और लोगों तक पहुंचाने में मदद करें। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद यदि आपको इस पोस्ट से related कोई भी doubt हो तो प्लीज निचे comment section में आप पूछ सकते है। 

Leave a comment