Off Page SEO -BK

What is Off Page SEO? How to increase Traffic for Website?

नमस्कार दोस्तों, आज के हम इस आर्टिकल में करेंगे कि अपनी website के लिए OFF PAGE SEO करना क्यों जरूरी है। OFF PAGE SEO अपनी वेबसाइट के बाहर काम करता है जिससे इफ़ेक्ट Search Engine के Result पर पड़ता है Off Page SEO में ध्यान रखना पड़ता है की हमे दूसरी साइट्स से कितनी link मिली है.   link मिली है तो उनकी क्वालिटी कैसी है सोशल मीडिया पर वेबसाइट  पर क्या इफ़ेक्ट है ये सब चीज़े ध्यान में रखना पड़ता है 

अगर OFF PAGE SEO पर हम ध्यान दे तो इससे वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ेगा और आप जिससे अपनी वेबसाइट से earning भी कर सकते हो। 

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए और Google Search Engine पर जल्दी लाने के लिए हमे SEO Offpage करना भी बहुत जरूरी है इससे आप कभी भी ignor मत कीजिये। 

SEO दो types के होते है

  1. On-Page SEO

  2. OFF Page SEO

SEO के बारे में जानने के लिए हमारा निचे दिया गया Article पढ़ लीजिये –

यदि आपकी वेबसाइट के कंटेंट के साथ साथ  आपकी साइट ओवरआल इंटरनेट पर पॉपुलर होगी तो Google आपको और भी अधिक ट्रैफिक बेनेफिट देगा इसीलिए कंटेंट के साथ साथ कुछ और भी technique है. जिन्हे हम Off-Page SEO Technique कहते है। 

Best Techniques for OFF PAGE SEO

Search Engine Submission

सबसे पहले आता है website और ब्लॉग को Google, Bing, Yahoo और बाकि सर्च इंजन साइट्स पर भी सबमिट करें।  सबमिट करने के बाद उन varify कर लेना चाहिए। After Varify, अपनी वेबसाइट का जो sitemap होता है उन्हें  Search Console पर add कर दे इससे अपनी वेबसाइट और ब्लॉग में जितने भी pages और पोस्ट्स होंगे वो सब Index हो जायेंगे। 

Robot.txt File को जरूर चेक करले क्योंकि robot.txt फाइल सर्च इंजन को ये संकेत देते है कि कोनसा पेज ऐड करना है या नहीं। इसकी सेटिंग सही होनी चाहिए नहीं तो वेबसाइट के लिए डेंजर है

Do Follow and No Follow

Social Media Engagement

यदि आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट पॉपुलर बनाना चाहते हो तो आप अपनी साइट के लिए सोशल मीडिया engage करें।

दुनिया में ऐसी बहुत पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट है जिन पर आप ब्रांड पेज भी बना सकते हो ये साइट्स आपको free में service देती है जैसे कि – Facebook, Instagram, Linkedin etc. लेकिन कुछ वेबसाइट पर हमें अकाउंट बनाना होता है उस पर पेज नहीं बना सकते जैसे कि – Twitter, pinterest.

List of Social Networking Sites

  1. Facebook
  2. Twitter
  3. Google Plus
  4. Instagram
  5. Linkedin
  6. Tumblr
  7. Reddit
  • Site या Blog को Social Bookmarking Sites पर प्रमोट करें 

यदि हमने वेबसाइट की प्रमोशन करनी है तो Social Bookmarking Website सबसे Best तरीका है इसमें Backlinks के साथ साथ आपकी साइट पर high traffic भी आ सकता है। 

List of Social Bookmarking Sites

  1. Digg.Com
  2. Stumbleupon.com
  3. Quara.com
  4. Reddit.com
  5. Storify.com
  6. Myspace.com

Blog Comment करें 

जब भी किसी ब्लॉग की पोस्ट पर कमेंट करते है तो हमे उससे Backlink मिलती है ये बैकलिंक दो प्रकार का होता है 

  1. Do Follow
  2. No Follow

अपनी साइट को Google Bussiness में Register करें 

Google Bussiness Service एक ऐसी सर्विस है जो free में सबमिट करने की सुविधा देती है। After Registration, उसको वेरीफाई करना पड़ता है उसके बाद URL से कनेक्ट कर दीजिये और आपको हाई क्वालिटी बैकलिंक मिल जायेंगे इस पर आप images और videoes भी शेयर कर सकते है। 

Form Subsmission

यदि आपने अपनी website की promotion करनी है तो Online Forum से प्रमोट करें।  इंटरनेट पर बहुत सारे forum है जिसमे daily Registration होती है इस पर लोग अपने Topic की discussion करते है इससे भी आप बैकलिंक पा सकते है। 

Website for Online forum

  1. www.webproworld.com
  2. www.webhostingtalk.com
  3. www.namepros.com
  4. www.highranking.com

Blog Directory

Blog Directory site पर लाखो के URL है इससे भी हम अपने ब्लॉग को सबमिट करके Backlink पा सकते है। 

Two Types of Blog Directory Sites

  1. Free
  2. Paid

List of Popular Free Blog Submission site

  1. www.technorati.com
  2. www.networkedblogs.com
  3. www.a1webdirectory.org
  4. www.busybits.com
  5. digabusiness.com

Q & A (Question and Answer) Site

Internet पर आपको ऐसी बहुत सारी Q & A sites होंगी जिनपर लाखों Question Ask किये जाते है daily के।  आपको इन साइट्स पर एक्टिव रहना चाहिए इन साइट्स पर active रहने का एक और फायदा है आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट के लिए नए नए ideas भी मिलेंगे। इसके लिए इन साइट्स पर आपको रजिस्टर करके  प्रोफाइल Complete कर ले।  इससे आपको अच्छे Backlink मिल जाते है। 

List of Q& A Sites

  1. www.quora.com
  2. www.answer.yahoo.com
  3. www.askhelpdesk.com
  4. www.answer.com/q/
  5. www.blurtit.com

Article Submission

 इन sites पर आप जो भी आर्टिकल लिखें वो Unique और High Quality के होने चाहिए न कि Low Quality वाला और सही categories का इस्तेमाल करें। 

Article Submission sites

  1. www.thefreelibrary.com
  2. www.ehow.com
  3. www.brighthub.com
  4. www.article.org
  5. www.ezinearticles.com

Guest Post 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए backlink पाने के लिए सबसे पहले Related Blog Find करें जो कि Guest Post को accept करता हो then उसके बाद अपनी Post Submit कर दे इससे आपको बैकलिंक भी मिल जाएगी। 

ऊपर दिए गए OFF-PAGE Technique को आप अपनी वेबसाइट के लिए   इस्तेमाल कीजिये मुझे उम्मीद है कि आपको इन technique का बहुत फायदा मिलेगा यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो जरूर शेयर कीजिये।

Leave a comment