YouTube Copyright Rules in Hindi | Youtube कॉपीराइट रूल

नमस्कार, आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करेंगे जोकि लोगों में दिक्कतों का कारण बन रही है। आप तो जानते ही हैं आजकल का दौर एक डिजिटल दौर बन गया है। और हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह घर बैठे अच्छी खासी इनकम कमा सके। इसी बीच YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है। जिस पर लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

लेकिन हमें YouTube से कमाई करने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। अगर गलती से हम किसी का ऑडियो वीडियो या किसी प्रकार का विज्ञापन अपने काम में इस्तेमाल कर लेते हैं। तो हमें YouTube की तरफ से या उस copyright के मालिक की तरफ से copyright का नोटिफिकेशन या वार्निंग आती है।

जिसका सीधा असर हमारे इनकम या हमारे YouTube चैनल पर पड़ता है। और इसके चलते हमें अदालत में भी जाना पड़ सकता है। इसीलिए आज हम copyright के उन नियमों के बारे में बात करेंगे। जिनका इस्तेमाल या पालन करके आप copyright से बच सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि YouTube Copyright rules kya hai? Copyright se kaise bacha ja sakta hai? इन सभी की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल द्वारा देंगे और आपको एक सफल YouTuber बनाने की भी पूरी कोशिश करेंगे। ताकि आप copyright जैसी चीजों का शिकार ना हो।

YouTube Copyright kya hai? (YouTube Copyright Rules in hindi)

YouTube एक वीडियो म्यूजिक और कंटेंट शेयरिंग एप्लीकेशन है। इसका इस्तेमाल तो आप सब करते ही होंगे। लेकिन जब हम अपना कोई YouTube चैनल या YouTube पर अपनी तरफ से कोई कंटेंट डालते हैं। और अगर वही कंटेंट किसी दूसरे ने पहले ही डाल रखा है।

तो उस व्यक्ति को यह अधिकार होता है। कि वह हम पर copyright का क्लेम डाल सके। और तब हमें वह कंटेंट हमारे चैनल से हटाना पड़ता है। या उसे लगाने के लिए उस व्यक्ति की परमिशन लेनी पड़ती है। ताकि आगे जाकर यह दिक्कत दोबारा ना आऐ। यहां पर हमें दो प्रकार के copyright देखने को मिलते हैं। copyright claim और copyright strike

copyright claim के कारण हमारे YouTube चैनल पर कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन copyright strike का असर हमारे YouTube चैनल पर पड़ता है।

YouTube Copyright Rules (Rule of Youtube Copyright):-

चलिए अब देखते हैं की Youtube copyright ke rule कौन-कौन से हैं जिन को ध्यान में रखते हुए हम copyright से बच सकते हैं। और यह सभी जानकारियां हम इसमें देखेंगे हमारे साथ बने रहिए।

क्रिएटर सिर्फ खुद द्वारा बनाई हुई वीडियो या वह वीडियो और ऑडियो जिस पर क्रिएटर का अधिकार हो YouTube में अपलोड कर सकते हैं। किसी दूसरे द्वारा बनाई हुई वीडियो और ऐसा कांटेक्ट जिस पर किसी और का copyright अधिकार हो को अपलोड नहीं कर सकते।

Youtube Copyright rules kya hai

Copyright claim किसी वीडियो या म्यूजिक वीडियो पर तब आता है। जब आप किसी बड़ी कंपनी के म्यूजिक का इस्तेमाल अपनी वीडियो में करते हैं। और उस कंपनी ने कांटेक्ट आईडी लिया हुआ है। तो वह आप पर copyright claim कर सकती है।

ऐसा करने के बाद आपकी वीडियो द्वारा होने वाली कमाई उस कंपनी की होगी। और अगर आपका चैनल मोनेटाइज नहीं है। फिर भी आपके वीडियो में ऐड दिखाई जाएगी जोकि उस कंपनी के कारण होगी।

Copyright strike किसी चैनल या वीडियो पर तब आती है। जब कोई क्रिएटर किसी पंजीकृत लेख या म्यूजिक को अपनी चैनल पर दर्शाता है। या कोई सेवा जोकि पैसों में मिलती है। उसे निशुल्क पाने का रास्ता बताता है।

जैसे कि किसी वीडियो के जरिए कोई मूवी फ्री में डाउनलोड करने और देखने की वेबसाइट या लिंक प्रोवाइड कराना। यह कानूनी तौर पर या YouTube के पॉलिसी के विरुद्ध है। जिसके चलते उस मूवी या जो सेवा पैसों में मिलती है के अधिकारी उस क्रिएटर पर copyright strike कर सकते हैं।

YouTube Copyright claim or strike ke bad?

अगर आप भी YouTube चैनल के जरिए पैसे कमाते हैं। और YouTube पर वीडियो अपलोड करते हैं। तो इन सब बातों का ध्यान आपको होना चाहिए। कि अगर कभी भी आपकी किसी वीडियो पर copyright claim या copyright strike आने पर आपको क्या करना चाहिए।

चलिए जानते हैं, Copyright claim आने के बाद आपको उस वीडियो द्वारा होने वाले कमाई नहीं मिलेगी। उससे होने वाली सारी कमाई उस copyright के मालिक को मिलेगी। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि वह इनकम आपके पास आए। तो सबसे पहले आप उस वीडियो से copyright म्यूजिक या जो कंटेंट आपने लिया है को ट्रिम कर दे। या फिर उसे म्यूट करके अपलोड करें।

ऐसा करने से copyright claim का असर खत्म हो जाता है, Copyright strike आने के बाद आपके चैनल से 90 दिनों तक लाइव स्ट्रीम को हटा दिया जाता है। अगर copyright strike आपके चैनल पर पहली बार हुई है। तो यह 90 दिनों तक एक्टिव रहती है।

आपको YouTube की तरफ से copyright पॉलिसी के बारे में कुछ वीडियो दिखाई जाएंगी। जोकि आपको copyright पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए होगी।

पहली copyright strike आने के बाद वह 90 दिनों में खुद हट जाती है। इसलिए copyright वाली वीडियो को हटाना सही नहीं होता। और अगर उन्हीं 90 दिनों में आपके चैनल पर दो strike और आ जाती है। तो आपके चैनल को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। और आप कोई दूसरा अकाउंट भी नहीं बना सकते।

Copyright strike और claim से बचने के लिए आप copyright के मालिक को रिक्वेस्ट कर सकते हैं। या फिर YouTube को counter notification भेज सकते हैं।  और बता सकते हैं कि हमने कोई copyright नहीं किया।

अगर आपके चैनल पर 90 दिनों में लगातार तीन strike आ जाती है। तो आपका चैनल डायरेक्ट 90 दिनों के बाद बंद नहीं होगा। बल्कि आपको 7 दिनो का वक्त दिया जाएगा। जिसमें आप copyright के मालिक को copyright वापस लेने के लिए मना सके।

FAQs:-

आर्टिकल में आप लोगों ने पढ़ा है। कि YouTube Copyright kya hai? YouTube copyright ke rule, यह सभी नॉलेज आपने इस आर्टिकल से ले ली है।

अगर फिर भी कोई सवाल आपके मन में है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और हमारी तरफ से हमने भी कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश की है।

Q1. क्या हम copyright आने पर उस media से कुछ अर्निंग कर पाते हैं?

नहीं, copyright कानून के मुताबिक हमें उस media  को हटाना पड़ता है।

Q2. क्या copyright आने से पूरे चैनल को हटाने के लिए अनुरोध किया जा सकता है?

नहीं, copyright आनी पर पूरे चैनल को हटाने का अनुरोध नहीं किया जा सकता।

Q3. आप किसी दूसरी वेबसाइट से अपनी वीडियो की copy को कैसे हटा सकते हैं?

अगर किसी दूसरी वेबसाइट ने आपकी वीडियो की Copy कर ली है तो हम DMCA के तहत उसे हटाने का नोटिस जारी कर सकते हैं।

Conclusion:-

हमें खुशी हुई कि आप हमारे इस आर्टिकल पर आए। और आपने इस आर्टिकल को पढ़कर जरूर जान लिया होगा। कि YouTube Copyright kya hai? YouTube copyright ke rule

इस सभी की जानकारी आपने अच्छी तरह से प्राप्त कर ली है। अगर आप चाहते हैं कि आप ऐसे ही अच्छी चीजों के बारे में जानते रहें। तो हमारे पेज पर बार-बार आइए। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!