On Page SEO-BK

What is On Page SEO? How to Rank for website?

नमस्कार दोस्तों, आज के  इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि On Page SEO क्या होता है ? और इससे हम अपने वेबसाइट को Google के First Page में Rank कैसे करवाए ?

अपनी वेबसाइट को हम 2 तरीको से optimize कर सकते है पहला है.  – On Page SEO Optimization, दूसरा है – OFF Page SEO Optimization

OFF Page SEO Optimization के बारे में हम पहले जान चुके है. यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो क्लिक करें 

इस आर्टिकल में हम ON PAGE SEO Technique के बारे में बात करेंगे जो कि वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है।  लेकिन उससे पहले आपको SEO क्या है ? के बारे में पता होना चाहिए. तो आप हमारे आर्टिकल SEO क्या है ? आर्टिकल को पढ़कर seo के बारे में जान सकते है .

On Page SEO में individual pages को ऑप्टिमाइज़ करके गूगल पर high ranking पाना और इससे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना उसे On Page SEO कहा जाता है. यह website के Internal part मतलब site के pages पर काम करता है। 

On Page SEO में Title, Description, Meta Tags, Content, URL, Keyword density, Content-Length, Subheading tags, Internal Links को optimize करता है। 

आज हम यही इस आर्टिकल में On Page SEO की तकनीक करने वाले है जिससे हम ये चीज़े करके अपने वेबसाइट को google के First Page पर ला सकते है। 

On Page SEO Techniques – 

  • Title Tag में Focus मतलब Targeted Keyword का Use करें 

On Page SEO में सबसे पहले Title को optimize करें क्योंकि search engine सबसे पहले पेज के Title को display करता है. और एक बात का जरूर ध्यान में रखे आप हमेशा main keyword को Title के शुरुवात में रखे इससे उसकी सर्च इंजन में value बढ़ जाती है। 

आपका Title unique होना चाहिए, Title Create करने से पहले ये जाँच ले कि यह Title पहले से मौजूद तो नहीं है 

  • High Quality Content Use करें 

इंटरनेट पर daily की लाखो पोस्ट लिखी जाती है. यदि आपने अपनी पोस्ट को First Rank पर लाना चाहते हो. तो आपको अपनी Post के लिए Content अच्छा लिखना ही होगा। 

अगर आप गूगल के फर्स्ट पेज पर चाहते हो तो सिर्फ आपके पेज पर text ही नहीं होना चाहिए उसके अंदर images का भी इस्तेमाल किया जाता है. पहले आप यदि कोई टॉपिक लेते हो उन्हें गूगल पर top 10 Result में अच्छी तरह read करें. फिर आप उनसे best or long content लिखे और On Page SEO Technique का इस्तेमाल अच्छे तरीके से  करें तो मैं आपको पक्का कह सकता हूँ. आपकी पोस्ट 6 महीने के अंदर google के First Page पर होगी। 

कुछ High Quality Elements जो आपके पेज पर होने जरूरी है –

  1. Content की length 1000 words से ज्यादा होनी चाहिए। 
  2. Content का grammar और स्पेलिंग accurate होना चाहिए। 
  3. Post में हमेशा Images, Videos का प्रयोग करें। 
  4. अपने पोस्ट में हमेशा Internal and External link का जरूर प्रयोग करें। 
  5. Text हमेशा Formatted होना चाहिए (H1, H2, H3 tag use करें )
  • Title में Modifier Add करें 

अपनी post की Title को attractive बनाने के लिए आपको Title में Modifier का इस्तेमाल करना चाहिए।  Modifiers जैसे कि “Best”,”Top”, “Good”, “Helpful”, “Guide” or Current Year(2018) keywords के लॉन्ग टेल के लिए रैंक करवाने के लिए हेल्प करता है। 

  • Page का URL Short रखें 

जितना हो सके अपने पेज का URL Short रखें क्योंकि गूगल पेज के URL के 3 to 5 वर्ड को importance देता है अपने URL के अंदर हमेशा Target keyword का प्रयोग करें। 

  • Post में Image को Optimize करें 

आपको अपनी पोस्ट में image का हमेशा प्रयोग करें इससे हमारे पोस्ट की Ranking बढ़ती है. यदि आप पोस्ट में कोई image add करते है. उस image का नाम भी वही देना चाहिए. जो आपका target keyword है। आजकल लोग ज्यादा image को देखना पसंद करते है. इसीलिए सर्च इंजन भी मीडिया का यूज़ करने वाली साइट्स की रैंकिंग इम्प्रूव करती है। 

  • H2 and H3 Tag का यूज़ करें Keyword में 

अपने कंटेंट के  लिए हम पोस्ट में H2 and H3 का प्रयोग करते है. इससे हमारा कंटेंट User Friendly बनता है. दूसरा, यदि हम keyword के रूप में करते है तो ये On Page SEO optimize को बहुत strong करता है। 

  • Meta Description

Meta description उसे कहते है जो सर्च इंजन में Title के निचे दिखने वाला शार्ट Description होता है।  Meta Description में हमेशा target keyword का प्रयोग करें और इसकी जो Length है वो 180 character तक होनी चाहिए। 

यदि ब्लॉग हिंदी में है तो Meta Descriptionहिंदी में ही लिखे. अगर इंग्लिश में ब्लॉग है तो Meta Description इंग्लिश में ही लिखें। 

  • Website Speed

अगर आपकी वेबसाइट खुलने में ज्यादा टाइम ले रही है. इसका मतलब आपके वेबसाइट की Page Speed कम है. ये SEO के लिए बहुत बड़ी प्रॉब्लम है यदि आपने अपनी वेबसाइट की स्पीड का पता करना है. तो आप निचे दिए गए Tools प्रयोग कर सकते हो.

  1. GMetrix
  2. Google Page Speed
  3. Think with Google

इन टूल्स का प्रयोग करें अपनी वेबसाइट की स्पीड का पता करने के लिए। 

हमेशा सही होस्टिंग का प्रयोग करें वो होस्टिंग मत ख़रीदे जिनका वेबसाइट पेज टाइम कम है. अगर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना रहे हो तो web hosting सही ले इसके इलावा कम से कम plugins widgets use करें इससे स्पीड बढ़ती है। 

  • Internal Links

Internal links मतलब अपनी वेबसाइट के दूसरे pages के साथ लिंक करना। 

यदि आप ठीक  तरीके से इंटरनल linking करते हो तो आपके पेज की Ranking भी बढ़ेगी बल्कि जो पेज लिंक किया हुआ है. उनकी भी value बढ़ जाएगी। 

  1. Page or Post में हमेशा रिलेटेड पेजेज को ही लिंक करें. 
  2. इंटरनल लिंक का प्रयोग Paragraph में ही करें. 
  3. Links में हो सके तो high volume keyword का प्रयोग करें. 
  • External Links 

अपने पेज या पोस्ट में External Link का भी प्रयोग करें जैसे हम internal link का use करते है. उसी प्रकार  section बनाकर Reference का External Link कर सकते है। 

  • Social Share करें 

अपने पेज या पोस्ट पर Social Button का होना हमे पॉजिटिव फीडबैक  मिलता है और विजिटर भी शेयर कर सकता है। अगर आप WordPress पर ब्लॉग बनाते हो तो आपको इसका Plugin मिल जायेगा। 

Leave a comment