Barcode Reader Kya Hai | Bar Code Reader के फायदे

नमस्कार दोस्तो, आज फिर हम एक आर्टिकल http://Bloggerkey.com पर लेके आ चुके हे, आज के इस युवा समय मैं वैसे तो आप सभी लोगों ने Barcode reader के बारे में काफी सुना होगा और काफी जगह आपने देखा भी होगा, जो लोग Barcode reader के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप को घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यही समझाने की पूरी कोशिश करेंगे कि Barcode Reader Kya Hai ? आप किसी भी सुपरमार्केट या किसी भी स्टोर में सामान खरीदने जाते हैं, आपने यह जरूर देखा होगा कि, वहां पर बहुत ही ज्यादा भीड़ होती है।

आपका कीमती समय बचाने के लिए वहां आपको पैसे pay करने के लिए वहां बैठे कंप्यूटर ऑपरेटर हमारे सामान को उठाकर एक मशीन के ऊपर रखकर हमें वापस दे देते हैं, लेकिन असलियत में उनके हाथ में जो डिजिटल मशीन होती है उसे ही हम आम भाषा में बारकोड रीडर कह देते हैं।

आपने Barcode reader क्या है और इसे कैसे यूज़ करें? की जानकारी के लिए बिल्कुल सही आर्टिकल चुना है, हम आपको विस्तार से समझाएंगे और आपको शिकायत का मौका बिल्कुल भी नहीं देंगे पूरी जानकारी जानने के लिए हमारे आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहे।

Barcode Reader Kya Hai ?

आप जब भी मार्केट से कोई भी सामान खरीदने जाते हैं, तो आपने देखा होगा कि जब आप कैश काउंटर पर कैश जमा करवाने जाते हैं, तो वहां पर एक मशीन होती है जिसके द्वारा आपके समान को स्कैन किया जाता है जिससे कि उसकी बिलिंग हो जाती है, यह मशीन Barcode reader होती है, उस सामान पर जो काली सी सीधी लाइन होती है उन्हें Barcode कहते हैं, तो आइए जानते हैं क्या होता है।

Barcode reader एक इनपुट डिवाइस है, इसे पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) स्केनर भी कहा जाता है

BarCode Reader Kya Hai in Hindi

यह 1951 मैं पहली बार Barcode पेटेंट शुरू किया गया था, इसके अंदर एक बैल की आंख का प्रतीक भी शामिल किया गया था, जिसके अंदर मोटा सा एक सर्कल का सीरीज भी शामिल था इसमें  इससे पहले कोई भी प्रकार की असलियत ऑटोमेटिक जांच करने की कोई भी मशीन नहीं थी।

स्टोर पर किराने का सामान की जांच सूची की गिनती सिद्धि तौर से ही की जाती थी यह एक समय और कठिनाई दोनों को बढ़ाने वाला काम था, इसमें गलती होने के चांस ज्यादा होते थे 1970 के बाद जब Barcode और Barcode reader ने पहली बार अपनी उपस्थिति शामिल की थी और डिस्ट्रीब्यूटर में शोर मचा दिया था।

जिसे हम किसी भी सामान पर लगे Barcode को read करने के काम लेते हैं, इस code के अंदर किसी भी वस्तु के बारे में पूरी जानकारी दी होती है, जैसे कि- manufacturing date, Expiry date, product no.आदि, इसके अंदर कुछ मोटी छोटी वह पतली बहुत सारी लाइन होती है, जो कि समान की कीमत या संख्या को बताती है इस कोडिंग का उपयोग Barcode मैं किया जाता है।

Barcode reader का यूज क्यों और कहां करते हैं?

आज के समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी को देखते हुए, हर कोई Barcode का इस्तेमाल करने लगा है अब हम यह जानेंगे कि इसका यूज ज्यादातर लोग कैसे करते हैं, तो नीचे दिए गए सभी पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें आपको बहुत कुछ नया जानने को मिलेगा, हमने बहुत ही अच्छे से इन सभी पॉइंट्स पर काम किया है, तो आप इन्हें जरूर पढ़ें।

#1- कार्य की गति को बढ़ाने के लिए:-

Barcode readerका इस्तेमाल कार्य की गति को बढ़ाने के लिए करते हैं, जैसे कि आपने देखा होगा मॉल या कोई दुकान के अंदर कैश काउंटर पर बहुत ही ज्यादा भीड़ होती है, तो सभी का बिल जल्दी से जल्दी काटने के लिए Cashier इसकी मदद से बहुत ही कम समय में उनका बिल काट कर दे देते हैं क्योंकि, यह Barcode readerकुछ मिली सेकंड में ही ट्रैक कर लेता है, इसके माध्यम से ही कार्य जल्दी हो जाता है।

#2- लाइब्रेरी की मैनेजमेंट के लिए

Barcode reader का इस्तेमाल लाइब्रेरी की मैनेजमेंट के लिए भी किया जाता है, जैसे कि लाइब्रेरी के अंदर पुस्तकों को चोरी होने से बचाता है।सभी पुस्तकों मैं एक यूनिक ही Barcode लगी होती है इसे स्कैन करके उसके को जाने का पता भी लगाया जा सकता है की यह पुस्तक लाइब्रेरी के अंदर मौजूद है या नहीं इसलिए इसका इस्तेमाल लाइब्रेरी की मैनेजमेंट के लिए भी किया जाता है।

#3 टिकट वेरिफिकेशन के लिए

सभी प्रकार की टिकट को वेरीफाई करने के लिए Barcode reader का इस्तेमाल किया जाता है, इसमें धोखाधड़ी और लंबी लाइन से बचने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है, इससे काम जल्दी होता है और कोई भी प्रकार के झंझट का सामना हमें नहीं करना पड़ता है।

#4 बायोमैट्रिक्स

इसके अंदर एक Barcode reader होता है, जो कि जहां कर्मचारी काम करते हैं, वहां उनके सभी रिकॉर्ड को रखने में यह बहुत ही ज्यादा मदद करता है, इसका उपयोग स्कूलों में बच्चों की हाजरी को ट्रैक करने में भी किया जाता है, यह कुल मिलाकर कर्मचारियों की ही आईडी को स्कैन करता है और उनको ऑफिस में अंदर जाने की इजाजत देता है।

हां तो दोस्तों, यह तो आप जान ही गए होंगे कि Barcode reader का यूज क्यों और कहां करते हैं, हमने आपको केवल कम शब्दों में ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की है, आशा करता हूं आपको यह जरूर अच्छे से समझ आया होगा और आपको इससे संबंधित जानकारी मिल गई होगी आगे की और जानकारी जानने के लिए हमारे आर्टिकल के साथ आने तक जरूर बने रहे।

Barcode Reader के फायदे:-

अब तक के आर्टिकल में हमने जाना कि Barcode reader क्या है, अब हम जानेंगे कि इसके क्या क्या इसके फायदे हैं, जैसे कि हमने ऊपर भी आपको बताया कि यह कई जगह पर काम आता है, किंतु मैंने विचार किया कि क्यों ना आपको मैं इसके फायदे भी बता दूं जिससे आपको और ज्यादा अच्छे से समझ आ जाएगा, तो नीचे दिए गए सभी फायदों को आप ध्यान से पढ़े और समझे।

  • इसका सबसे अच्छा फायदा तो यही है कि, इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है यह कोई मुश्किल कार्य नहीं है इसे कोई भी सेल्समैन या कोई भी स्कूल कर्मचारी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।
  • दूसरा इसका फायदा यह है की इसको ट्रैक करने के लिए सिर्फ Barcode को स्कैन करने की जरूरत होती है, जिसके बाद ग्राहक के द्वारा लिए गए सभी प्रोडक्ट्स की जानकारी यह कुछ ही सेकंड में ही इसके द्वारा दी जाती है।
  •  इसके अंदर गलती होने की बिल्कुल भी संभावना नहीं होती है क्योंकि यह एक यूनिक  होता है हर प्रोडक्ट के ऊपर यह सिर्फ एक ही होता है।
  • यह केवल इंडिया में ही नहीं सभी देशों में इस्तेमाल किए जाने वाला एक डिवाइस है।

Barcode reader के नुकसान:-

Barcode reader जैसे अच्छे कार्यों के लिए इस्तेमाल होता है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इसके कोई भी नुकसान नहीं होंगे इसके भी काफी नुकसान है, जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए तो आइए नीचे हम आपको इसके नुकसान बताते हैं तो आप ध्यान से पढ़े और समझे कि Barcode reader के क्या क्या नुकसान है।

  • इसका सबसे ज्यादा नुकसान यह है, कि यह केवल पास से ही काम करता है, यानी कि जब Barcode को पास लाया जाता है तभी यह ट्रैक कर पाता है अन्यथा यह दूर से बिल्कुल भी ट्रैक नहीं कर पाता है।
  • आजकल Barcode नकली भी बनाए जा रहे हैं, जिससे हमारा अकाउंट हैक भी हो सकता है, यह हैकरों के द्वारा एक बड़ी चाल खेली जा रही है।
  • अगर Barcode के ऊपर पानी गिर जाए तो वह काम नहीं कर सकेगा उसे स्कैन करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा और बहुत ज्यादा समस्या आएगी।
  • Barcode जैसे ही हर जगह इस्तेमाल किए जाने लगा है वैसे ही इसके रेट भी बहुत ज्यादा महंगे हो गए हैं, इसे हर कोई खरीद नहीं पाता है।

FAQs-

आशा करता हूं, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा, अगर आपको कुछ भी परेशानी हो रही है हमारे आर्टिकल को पढ़ते समय या आपके मन में कोई सवाल आ रहा है, तो आप वह हमसे कमेंट सेक्शन में अवश्य पूछें, वैसे तो हमने काफी व्यक्तियों से बात करके कुछ ऐसे सवाल चुने हैं जो हर किसी व्यक्ति के दिमाग में जरूर आते ही हैं, तो चलिए हम आपको वह सवाल बताते हैं।

Barcode reader कौन सा डिवाइस है?

Barcode reader एक इनपुट डिवाइस है, जो कि सारा डाटा बाहर से कंप्यूटर में भेजता है।

Barcode reader का इस्तेमाल ज्यादातर कहां होता है?

Barcode readerका इस्तेमाल ज्यादातर लाइब्रेरी, मॉल और कर्मचारियों के ऑफिस में होता है जहां इसकी बहुत ज्यादा जरूरत भी है।

क्या सच में Barcode से भी फ्रॉड होता है?

जी हां, यह बिल्कुल सच है कि Barcode से भी फ्रॉड होता है, यह हैकर्स के द्वारा किए जाने वाला हैक होता है, जिसमें हमारे खाते से सभी पैसे गायब हो जाते हैं, तो इससे हमें बचाना चाहिए।

क्या हम भी Barcode reader बना सकते हैं?

जी हां आप भी Barcode reader बना सकते हैं इसके लिए काफी सारी ऐप्स होती हैं, उनका यूज करके आप 2D Barcode reader बना सकते हैं।

Conclusion:-

तो यह थी Barcode reader Kya Hai? कि पूरी जानकारी, उम्मीद करता हूं कि बताई गई सभी जानकारी आपको प्रभावित करेगी, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी हमारे आर्टिकल पर रिव्यु अथवा कमेंट करके जरूर बताईये।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर शेयर करें जो Barcode reader के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

आप हमारे bloggerkey के आर्टिकल को इंग्लिश में read कर सकते है – DealBlogging

Leave a Comment

error: Content is protected !!