Earn Money from WhatsApp | Whatsapp से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि आपको पता है कि आजकल हर कोई whatsapp का प्रयोग कर रहा है. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लोग तरह तरह से तरीके दुढ़ते है और जिसमे उनका interest होता है but ऐसा कम लोगो को ही पता है कि whatsapp का प्रयोग करके भी पैसे कमाए जा सकते है.

जैसा कि आप जानते है whatsapp facebook का ही application है और आज के टाइम में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला app है इसलिए whatsapp से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नही है. मैं खुद whatsapp का प्रयोग करके पैसा कमा रहा है.

यदि आप भी whatsapp से पैसे कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़े जिससे आपको पता चलेगा कि ऐसे कौन कौन से तरीके है जिनका प्रयोग करके पैसे कमाए जा सकते है.

How to Earn Money from Whatsapp in Hindi (Whatsapp से पैसे कैसे कमाए)

आजकल इन्टरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है but उनमे से काफी कामयाब नही है इसीलिए आज हम whatsapp के माध्यम से सीखेंगे कि इससे कैसे पैसे कमाए जाये. और इसमें earning कि कोई लिमिट नही है यदि आपने एक बार whatsapp के माध्यम से पैसे कमाना स्टार्ट कर दिया तो आप इसी मेथड से हाई एअर्निंग कर सकते है.

ये तो आपको पता ही होगा कि whatsapp एक instant messaging app है जिसका प्रयोग हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बातचीत करने के लिए करते है. आज के टाइम में जिसके पास smartphone है उसमे whatsapp application जरुर देखने को मिलेगा.

whatsapp में ग्रुप कैसे बनाये जाते या फिर क्या होते है ये बताने की जरूरत नही है शायद मुजको. क्योंकि इसके बारे में सभी जानते है. इस पोस्ट में हम इसके तरीके सीखेंगे कि उन तरीको का यदि हम प्रयोग करेंगे तो पैसे कमाए जा सकते है.

8 तरीके जिससे whatsapp से पैसे कमाए जा सके

  1. Affiliate Marketing
  2. App Promotion
  3. Link Shortner
  4. Referral System
  5. Online Coaching
  6. Reseller Business
  7. PPD Network Sites
  8. Chennel  का paid promotion

  Affiliate Marketing

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में details के अंदर जानना चाहते है तो इसके लिए already मैंने आर्टिकल लिखा हुआ है

What is Affiliate Marketing and How to Earn Money from affiliate?

आज के टाइम की बात की जाये तो एफिलिएट मार्केटिंग इन्टरनेट पर सबसे ज्यादा कमाई देना वाला प्लेटफार्म है. आज बढे बढे ब्लॉगर इसी प्लेटफार्म को चुनते है तो ढेर सारा पैसा कमा रहे है.

इन्टरनेट पर ऐसी आपको एफिलिएट provide करने वाली बहुत कम्पनीज मिल जाएगी. सबसे ज्यादा एफिलिएट सेवा provide करने वाली ecommerce कंपनी है.

जैसा कि आपको पता होगा एफिलिएट का मतलब ही यही होता है कि कंपनी का कोई product और service यदि आप सेल करते है तो कंपनी आपको उसका कुछ कमीशन देती है.

youtube ब्लॉगर भी बहुत सारे एफिलिएट नेटवर्क का इस्तेमाल करते है. और लाखो रुपये monthly earn करते है.

इसका सबसे बढ़ा काम है कि आपको लोगो तक product को पहुंचाना होता है जितना ज्यादा आपका नेटवर्क होगा उतना ही इसमें आप earn कर पायोगे.

इसमें यदि कोई आपके एफिलिएट लिंक से buy करता है तो उसका आपको कमीशन मिल जाता है कमीशन सबका product पे अलग अलग होता है.

जैसे कि E-commerce companies का कमीशन 1 percent से 10 percent तक हो सकता है.

Affiliate Marketing Sites

Application Promotion

जैसा कि आपको पता है आजकल मार्किट में हर रोज़ नयी नई application launch हो रही है. और हर कोई success पाने के लिए advertising network का सहारा लेते है.

इसके इलावा और भी बहुत सारे method है जिसकी हेल्प से आप अपनी application को प्रमोट कर सकते है. ताकि ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड मिले.

जैसे कि सोशल media नेटवर्क पर बहुत से पोपुलर लोग है जिनके बहुत सारे followers है वो यदि किसी app को अपने प्रोफाइल के जरिये लोगो तक पहुंचाते है तो वहा से भी उनको डाउनलोड मिल जाता है.

यदि हम बात करे whatsapp कि तो इससे भी application को प्रमोट करके पैसे कमाए जा सकते है. इसमें यदि आपके group के अंदर काफी followers है तो उन्हें आप application का लिंक सेंड करके डाउनलोड करवा सकते है और पैसे कमा सकते है.

Link Shortner

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि किसी भी वेबसाइट के address को छोटा करना हो तो link shortner का प्रयोग करते है.

आपने देखा होगा कि जो वेब ब्राउज़र में वेबसाइट के address होते है तो काफी लम्बे होते है और इनको शेयर करते है तो अटपटे से लगते है इसीलिए लिंक shortner की मदद से लम्बे लिंक को छोटा किया जा सकता है.

यदि आप लिंक shortner से पैसे कमाना चाहते है तो ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो लिंक को शोर्ट करने के पैसे देती है.

यदि उस लिंक पे जितने क्लिक होंगे उतने ही पैसे आप कमा पायोगे. बस आपने लिंक को ज्यादा से ज्यादा से शेयर करना है. शेयर कैसे करना है तो सबसे अच्छा method है whatsapp.

whatsapp के माध्यम से आप आप अपने group में वो लिंक शेयर कीजिये और जितने ज्यादा क्लिक होंगे उतने ही आप पैसे कमा पायोगे.

लिंक shortner करके आप सिर्फ whatsapp के माध्यम से ही नही बल्कि सोशल media पर भी शेयर करके पैसे कमा सकते है.

आज के टाइम की बात की जाये तो लिंक shortner काफी चर्चा में रहता है जितने ज्यादा views होंगे उतने ही पैसे बनेंगे. ये country तो country depend करता है. अलग अलग country के according आपको पैसे मिलते है.

अब मैं आपको कुछ वेबसाइट के नाम discuss करने वाला हूँ जो 1000 views का 1 से 6 डालर तक पैसे देती है.

  • GPlinks.com
  • Gpmojo.com
  • Stdurl.com

इससे पेमेंट कैसे मिलता है. पेमेंट के लिए आप paypal में ट्रान्सफर कर सकते है फिर आप उस पेमेंट को बैंक में ट्रान्सफर कर लीजिये.

Referral System

whatsapp से पैसे कमाने का एक और तरीका है referral करके.

playstore पर ऐसे बहुत से application है जो referral के अच्छे पैसे देती है बस आपने उस आप को अपने लिंक से ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करवाने है.

जो भी लोग application create करते है वो अपनी application को ज्यादा कामयाब बनाने के लिए referral system जरुर implement करती है.

जैसे कि rozdhan app का नाम सुना होगा वो भी referral system provide करवाती है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

इस प्रकार के system के लिए ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ती बस आपको ज्यादा से ज्यादा app को इनस्टॉल करवाना होता है. अभी मैं कुछ application के नाम बता रहा हूँ जिसका प्रयोग करके आप referral के द्वारा पैसे कमा सकते है.

  • Google Pay
  • PhonePe
  • RozDhan
  • DataBuddy
  • NewsDog

Online Coaching

यदि आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट है तो whatsapp के द्वारा अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. जैसे कि आपको वेबसाइट डिजाईन, विडियो मेकर, टीचिंग, ब्लॉग्गिंग कुछ भी सिखा सकते है.

जिस फील्ड में आप एक्सपर्ट है उसका banner बनवाये और सोशल media, whatsapp पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

जो भी interested होगा वो आपका कोर्स जरुर ज्वाइन करेगा. जिससे आप अच्छा money earn कर सकते है.

यदि आप multiple फील्ड में एक्सपर्ट है तो whatsapp पर group बनाकर और उस group में लोगो को जोड़कर उनके interest के according कोर्स provide करवा सकते है.

Reseller Business

Reseller business के लिए facebook marketplace सबसे अच्छा example है. वैसे और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है जो अपने product को बेचने के लिए लोगो को जोड़ते है. लोगो को जोड़ने के लिए आप whatsapp की मदद ले सकते है.

यदि आपने किसी बिज़नस को ज्वाइन कर रखा है और उसका product प्रमोट करना चाहते है तो आप whatsapp group में उस लिंक को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये. जिससे product सेल हो सके. जिसे वो product अच्छा लगेगा वो जरुर product को buy कर लेगा.

इस तरह के बिज़नस आजकल बहुत तेजी से grow कर रहे है. आपने देखा होगा whatsapp पर ऐसे आपको बहुत से group मिल जायेंगे जो अपने product को प्रमोट करने के लिए ज्यादा से ज्यादा items को शेयर करते है.

Meesho app इसका सबसे बढ़ा example है.

PPD Network

PPD एक ऐसा नेटवर्क है जो किसी भी तरह की फाइल per download के पैसे देता है. PPD means – Pay Per Download.

बस इसमें आपने रजिस्ट्रेशन करना है और किसी भी तरह की फाइल को अपलोड कीजिये और उसके बाद उस लिंक को लोगो तक पहुंचाए.

यदि आपके द्वारा डाला गया लिंक किसी को पसंद आता है तो वो इसे जरुर डाउनलोड करते है और हर डाउनलोड कर बदले आपको पैसे मिलते है.

ये आजकल इतना आसान हो गया क्योंकि सब के पास 4G इन्टरनेट है. हम खुद ही कोई भी गाना, मूवीज, फाइल को डाउनलोड कर सकते है.

अब निचे कुछ वेबसाइट की list है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

  • OpenLoad.co
  • Userscloud.com
  • Dailyuploads.com
  • Indishare
  • Fileice.net
  • Uplod.org

Paid Promotion

आजकल हर कोई कंपनी या user अपने product को बेचने के लिए या लोगो तक पहुँचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेते है.

किसी भी product का promotion  आप whatsapp के द्वारा भी कर सकते है. यदि आपके पास whatsapp में बहुत सारे groups और नंबर है तो किसी product का promotion करने के लिए पैसे ले सकते है.

जब भी कोई user अपने talent को शुरू करने के लिए youtube या ब्लॉग्गिंग लिखकर स्टार्ट करना चाहते है तो सबसे पहले उसका motive होता है कि ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आये.

ट्रैफिक को पाने  के लिए वो paid promotion का प्रयोग करते है. क्योंकि नए नए चेंनेल या ब्लॉग पर कभी भी विजिटर नही आते. इसलिए वो तरह तरह option find करते रहते है.

और यदि whatsapp के द्वारा अपने चेंनेल या ब्लॉग का promotion करना चाहते है तो वो आप बड़ी आसानी से कर सकते है. बस आपने ज्यादा से ज्यादा अपने youtube विडियो का लिंक या ब्लॉग का यूआरएल शेयर करना है जिससे ट्रैफिक आने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है.

गूगल के according यदि सोशल media के द्वारा आपकी पोस्ट पर ट्रैफिक आती है तो वो रैंकिंग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. whatsapp पर इन चीजों का promotion कर सकते है

  • application promotion
  • लोकल बिज़नस
  • Website promotion
  • Youtube channel promotion
  • Facebook page and facebook group promotion

Conclusion

जैसा कि आपने इस पोस्ट के माध्यम से सिखा कि whatsapp का प्रयोग करके कैसे पैसे कमाए जा सकते है? यदि फिर भी आपको कोई doubt है तो आप हमे comment कर सकते है और मैं पूरी कोशिश करूंगा अपने comment का reply करने की.

दोस्तों, यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना न भूले और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!