Freelancer Kya Hai | Top 10 Freelancing Websites in Hindi

Freelancer Kya Hai : नमस्कार दोस्तों, वर्तमान समय में जिस प्रकार बहुत सारे लोग बेरोजगार हैं और उन्हें नौकरियां नहीं मिल रही है। ऐसे में बहुत सारे लोग Freelancer बनना चाहते हैं। एक फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि Freelancer क्या है? और इसी के साथ Freelancer कौन बन सकता है? इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बेहद सरल शब्दों में बताने वाले हैं।

जिस प्रकार बेरोजगारी दिन-ब-दिन बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। तो इस बात को ध्यान में रखते हुए आपको फ्रीलांसिंग के ऑप्शन को अवश्य चुनना चाहिए। यदि आपको यह भी नहीं पता है कि Freelancer कौनकौन से कार्य कर सकता है तथा कहां और कैसे करें Freelancing का काम? तो आपको घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बेहद सरल शब्दों में Freelancer के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि What is Freelancer in Hindi

Freelancer क्या है? What is Freelancer in Hindi

Freelancer एक ऐसा व्यक्ति होता है जो प्रतिनौकरी या फिर प्रतिकार्य के आधार पर पैसा कमाता है। आमतौर पर एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में short term काम को करने के लिए। एक फ्रीलांसर किसी एक फर्म का कर्मचारी नहीं होता है और इसीलिए विभिन्न व्यक्तियों या फर्मों द्वारा एक साथ विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए स्वतंत्र हो सकता है। जब तक कि किसी विशेष परियोजना के पूरा होने तक विशेष रूप से काम करने के लिए अनुबंधित रूप से बंधा हुआ ना हो।

Freelancer के द्वारा बहुत सारी सेवाएं दी जाती है जैसे – डिजाइनिंग, राइटिंग, पेंटिंग और बेहतरीन कंटेंट इत्यादि। यह सभी फ्रीलांसर के अनुभव और उसकी योग्यता पर निर्भर करता है। एक Freelancer जो भी सेवाएं अपने ग्राहक को प्रदान करता है उसके बदले में ग्राहक उस Freelancer को पैसे देते हैं।

Freelancer को सबसे अधिक लाभ तब होता है। जब Freelancing करने वाला व्यक्ति अपने टैलेंट में और ज्यादा माहिर होता जाता है और प्रोफेशनल कार्यों को करते-करते एक Freelancer बहुत नए कार्य भी सीख जाता है और प्रति घंटे के हिसाब से अधिक से अधिक पैसा कमा सकता है।

Freelancer Kya Hai | Freelancer कौन बन सकता है?

दोस्तों आपको यह तो अच्छे से समझ आ गया कि Freelancer क्या है?, तो अब हम यह भी जान लेते हैं कि Freelancer कौन बन सकता है? मैं आपको यह बता दूं की फ्रीलांसर अपने टैलेंट का उपयोग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकता है।

हमने नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण skills दर्शाए हैं, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी होगा कि आप में कौनसी skill है जिसके जरिए आप एक अच्छे Freelancer बन सकते हैं-

  • क्या आप एक अच्छे Content Writer हो?
  • क्या आप एक अच्छे Web Designer हो?
  • क्या आप एक अच्छे Video Editor हो?
  • क्या आप एक अच्छे Software Engineer हो?
  • क्या आप एक अच्छे Graphic Designer हो?
  • क्या आप एक अच्छे Teacher हो?

हमने आपको ऊपर बहुत सारे टैलेंट के बारे में पूछा है? अगर आप किसी एक टैलेंट में भी माहिर हैं। तो आप एक अच्छे Freelancer अवश्य बन सकते हैं। आप  बसे पहले Freelancing Website पर अपना अकाउंट ओपन करके फ्री में पूरी दुनिया को अपने टैलेंट के बारे में जागरूक कर सकते हो और उसे sale भी सकते हो ताकि आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकें

Freelancer कौनकौन से कार्य कर सकता है?

Freelancer वे सभी कार्य कर सकते हैं। जो ऑनलाइन होते हैं, और इसी के साथ जिनमें अच्छे टैलेंट की जरूरत होती है। तो दोस्तों आपके इस सवाल Freelancer कौन-कौन से कार्य कर सकता है? का जवाब नीचे हमने कुछ Freelancer कार्य के बारे में बताया है। जिन्हें केवल एक Freelancers करते हैं-

Freelancer kya hai in hindi

1️⃣ Digital Marketing

2️⃣ Web Designing

3️⃣ Graphics Designing

4️⃣ Blogging

5️⃣ Content Writing

6️⃣ Online Teaching

7️⃣ Social Media Marketing

8️⃣ Photoshop Design

9️⃣ Video Editing

ऐसे और भी काफी सारे Freelancer के लिए कार्य होते हैं, जिन्हें आप अवश्य कर सकते हैं और हमने ऊपर आपको बहुत सारे Freelancer कार्य बताए हैं। जिनकी सहायता से आप काफी सारी Earnings घर बैठे कर सकते हैं।

कहां और कैसे करें Freelancing का काम?

अब हम चर्चा करने वाले हैं कि कहां और कैसे करें Freelancing का काम?, तो मैं आपको यह बता दो कि Freelancer को काम करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने घर में बैठकर आराम से काम कर सकते हैं।

इसके लिए केवल आपको कुछ ऑनलाइन Website पर काम को सर्च करना है। जिसके बाद आप Freelancing काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं। तो चलिए नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से हम आपको बेहतरीन Websites के नाम बताते हैं। जिनकी सहायता से आप अपना अकाउंट बनाकर ऑनलाइन काम शुरू कर सकते हैं।

1️⃣ Design crowd

2️⃣ Upwork

3️⃣ 99designs

4️⃣ Indeed

5️⃣ Freelancer

6️⃣ Flexjobs

7️⃣ LinkedIn

8️⃣  Fiverr

9️⃣ Peopleperhour

🔟 Truelancer

Freelancer के फायदे – Advantages of Freelancer in Hindi

तो दोस्तों चलिए अब हम Freelancer के फायदे? के बारे में नीचे कुछ पॉइंट्स के माध्यम से चर्चा कर लेते हैं और अच्छे से जान लेते हैं –

freelancer ke fayde

1️⃣ More Freedom (ज्यादा स्वतंत्रता)

एक Freelancer होने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि जब आप किसी और के लिए काम करते हैं, तो आपको उससे ज्यादा स्वतंत्रता मिलती है। आप अनिवार्य रूप से अपना खुद का बिजनेस चला रहे हैं।

2️⃣ Flexible Hours (लचीले घंटे)

आपको अपने खुद के घंटे सेट करने की क्षमता विशेष रूप से अट्रैक्टिव हो सकती है। अगर आपके बच्चे हैं, तो आप उनके स्कूल में रहने और उनके सोने के बाद अपना काम करना चुन सकते हैं।

3️⃣ Self-Management (आत्म प्रबंधन)

एक Freelancer के रूप में, आप अपने खुद के Boss होते हैं, आप अपना Workload, अपना Schedule, अपना Dress code तथा हर दूसरे पहलू को चुनते हैं, जिससे आप यह समझ सकें कि चीजों को कैसे चलाना है।

4️⃣ Location Flexibility (स्थान लचीलापन)

आप किसी भी एक कंपनी के भरोसे नहीं है, आप एक Freelancer के रूप में कहीं भी रहने और यहां तक कि काम करते हुए यात्रा करने में सक्षम हो सकते हैं।

5️⃣ Compensation & Earnings Control (मुआवजा और आय नियंत्रण)

एक Freelancer को अपने बॉस से rate बढ़ाने के लिए कहने की कोई जरूरत नहीं होती है। आप खुद अपने रेट fix करते हैं अपने काम के हिसाब से कि आप कितना काम कर पाते हैं।

6️⃣ Improved skill Set (बेहतर कौशल रेट)

एक Freelancer अपने Clients से काफी सारे प्रोजेक्ट लेते हैं। हर एक प्रोजेक्ट में कुछ ना कुछ नया अवश्य होता है और आपके कौशल रेट का विस्तार करने का अवसर मिलता है। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे आप अपने आपको नई चीजों को सीखता पाएंगे।

Conclusion :-

हमने आपको हमारी तरफ से Freelancer  क्या है? और Freelancer कौन बन सकता है? तथा  Freelancer कौनकौन से कार्य कर सकता है? और इसी के साथ Freelancer के फायदे के बारे में बेहद सरल शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करते हैं, कि आपको यह जानकारी समझ आ गई होगी। और भविष्य में अगर आप Freelancer  बनकर करके पैसा कमाते हैं, तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए बेहद आवश्यक होगी।

इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर पहुंचाएं जो अभी तक बेरोजगार है तथा नौकरी की तलाश में है और अपने टैलेंट से पैसा कमाना चाहते हैं।

यदि आपको इस लेख में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी करेंगे।

धन्यवाद….!

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!