How to Start Home Business Online [Top 10+ Ideas ]

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन बिज़नस करके पैसा कमाना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन प्रोग्राम्स बताने जा रहा हूँ जिनका प्रयोग करके आप जितना मर्ज़ी पैसा कमाना चाहे कमा सकते है. आज मैं आपको How to start Home business online के बारे में बिस्तार से जानेंगे कि इसके लिए हमे क्या क्या करना होगा.

बहुत से ऐसे लोग है जिनको ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट करने के बारे में ideas नही मिलते इसलिए आज इसी दुविधा को दूर करने के लिए आज मैं आपके लिए आर्टिकल लिख रहा हूँ.

Business दो तरह के होते है एक ऑनलाइन और एक ऑफलाइन but दोनों में बहुत ज्यादा फर्क है

जो ऑफलाइन बिज़नस है इसके regarding मैंने बहुत से आर्टिकल लिखे हुए है कि आप ऑफलाइन बिज़नस स्टार्ट करके भी पैसा कमा सकते है.

ऑफलाइन और ऑनलाइन बिज़नस में एक difference ये जरुर है कि ऑनलाइन में investment बहुत ही कम करनी पड़ती है या फिर ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिनमे investment जीरो है but ऑफलाइन बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए investment काफी करनी पड़ती है जैसे कोई ऑफिस खोलना पड़ता है और आइटम्स इत्यादि purchase करने पड़ते है.

आज हम जिस बिज़नस के बारे में बात करने वाले है वो है How to start Home Business Online.

जैसा कि आपको भी पता होगा कि आज के डिजिटल युग में हर कोई व्यक्ति पैसा कमाने के बारे में जरुर सोचता है और इन्टरनेट पर सर्च करता रहता है जिससे यही पता चलता है  आज का युवा कितना उत्सक है पैसा कमाने के लिए.

आज ऐसा बिज़नस के ideas आप सिखने वाले है जिनका प्रयोग करके आप कम समय में ही बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है.

दोस्तों आज इन्टरनेट हर घर घर में है इसीलिए हर व्यक्ति अपने बिज़नस को ऑनलाइन लेकर आ रहा है जिससे वे अधिक से अधिक customers तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस को पहुंचा सके और अपनी revenue बढ़ा सके.

इन्टरनेट का इस्तेमाल  केवल सुचना को आदान प्रधान करने के लिए ही नही किया जाता बल्कि इसका प्रयोग हर बिज़नस को डेवेलोप करने के लिए हो रहा है.

तो चलिए सबसे पहले जानते है कि ऑनलाइन बिज़नस है क्या

Online Business क्या है | How to Start Home Business Online

ऑनलाइन बिज़नस का मतलब है कि आप जो भी बिज़नस इन्टरनेट के द्वारा करते हो उसे ऑनलाइन बिज़नस कहते है |

ऑनलाइन बिज़नस आप कही से भी स्टार्ट कर सकते है इसके लिए आपको अलग से ऑफिस नही खोलना पड़ता बस आपके पास Mobile, PC/Laptop और internet होना जरूरी है.

start home business online

ऑनलाइन बिज़नस करके आप घर बैठे लाखो तक इनकम कमा सकते हो और ये झूठ नही है बिलकुल सच है.

ये तो हम सभी जानते है कि कोई भी बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए थोडा मेहनत तो जरुर लगता है क्योंकि कोई भी काम आसान नही होता उसे बनाना पड़ता है. इसीलिए कोई भी ऑनलाइन बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए कुछ बेसिक चीजों की जानकारी होना अति आवश्यक है.

Top 10+ Home Business ideas Online in Hindi

तो चलिए अब हम जानते है कि ऐसे कौन कौन से तरीके से है , कौन कौन से ideas है जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे ऑनलाइन बिज़नस करके पैसा कमा सकते है.

1. Start Home Business Online from Blog or Website

यदि आपको लिखने के शोकिन है means आपको लिखने का इंटरेस्ट है तो आप ऑनलाइन बिज़नस कर सकते है इसलिए लिए आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट का बिज़नस सबसे बढ़िया है.

कोई भी वेबसाइट को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपके पास डोमेन नाम और होस्टिंग होना बहुत जरूरी है. यदि आपको डोमेन और होस्टिंग के बारे में नही पता है तो इसके लिए भी मैंने डोमेन क्या है और होस्टिंग कैसे खरीदे  के बारे में आर्टिकल लिखा रखा है तो आप उस आर्टिकल पर जाकर डोमेन और होस्टिंग के बारे में विस्तार से जान सकते है.

डोमेन और होस्टिंग यदि आप फ्री में प्रयोग करना चाहते है तो google का मुफ्त प्रोडक्ट यानि ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते है जिसका प्रयोग करके आप फ्री में वेबसाइट को create करके ब्लॉग लिख सकते है.

वैसे ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास दो तरह के प्लेटफार्म होते है एक blogger or दूसरा WordPress. blogger प्लेटफार्म बिलकुल फ्री है but इसमें कुछ limitation है but यदि आप थोड़ी सी भी investment कर सकते है तो वर्डप्रेस प्लेटफार्म का प्रयोग करे जिससे आप अपनी वेबसाइट को easily customized कर सकते है.

Bloggerkey.com ये साईट के लिए भी मैंने वर्डप्रेस प्लेटफार्म को ही चुना है. क्योंकि इसमें मैं easily अपनी साईट को customized कर सकता हूँ.

ब्लॉग्गिंग की सबसे खास बात ये है कि इसे स्टार्ट करने के लिए आपको किसी पर depend नही रहना पड़ता, ब्लॉग्गिंग आप अकेले स्टार्ट कर सकते है और दुनिया के किसी भी कोने से शुरू कर सकते है.

यदि आप नौकरी कर रहे है तो उसके साथ साथ भी की जा सकती है इसका सबसे बढ़ा उदाहरण मैं खुद हूँ. मैं स्कूल में teaching की जॉब भी करता हूँ और साथ साथ ब्लॉग्गिंग भी करता हूँ.

शुरू-शुरू में आपको इसमें थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी but  जैसे जैसे आपको इस फील्ड में experience  बढ़ता जाएगा आपका ब्लॉग grow  करता जाएगा, वैसे वैसे ब्लॉग से आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।

2. Start Business Online From E-Commerce Website

अगर आप ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने में इंटरेस्ट रखते हो तो ecommerce साईट आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा क्योंकि E-commerce वेबसाइट का प्रयोग करके आप जितना मर्ज़ी चाहे पैसा कमा सकते है.

यदि आपका कोई ऑफलाइन बिज़नस है और वो ज्यादा नही चल रहा है तो आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना स्टार्ट करो इसके लिए ecommerce साइट्स जैसे amazon, flipkart, snapdeal इत्यादि पर जाकर अपना seller अकाउंट create कीजिये और अपने प्रोडक्ट add करके और उनको सेल करके बिज़नस को बढ़ा सकते है.

जैसे ही इन साइट्स पर आपके प्रोडक्ट लिस्ट हो जायेंगे उसके बाद कस्टमर खुद आपकी वेबसाइट पर आयेंगे और समान purchase करेंगे. दोस्तों e-commerce site से भी एक बहुत ही बढ़िया online business है जिसमें आपको बहुत ज्यादा profit होगा.

3. Start Business Online from Affiliate Marketing

जैसा कि आपको पता होगा कि आज डिजिटल मार्केटिंग पुरे बूम पे चल रहा है means हर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचकर इनकम कर रहा है. डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटिंग करके आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है और अपने बिज़नस को डेवेलोप कर सकते है.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इसके बारे में मैंने आर्टिकल लिखा रखा है जिसे आप पढ़कर पुरे तरीके से जान पाएंगे कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग है क्या ?

अगर आपके पास खुद की वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग बढ़े अच्छे तरीके से कर सकते है या फिर बिना वेबसाइट के भी एफिलिएट मार्केटिंग की जा सकती है.

पहले हम थोडा सा ये जान लेते है कि एफिलिएट मार्केटिंग है क्या

Affiliate marketing का मतलब होता है कि दूसरों के products को online तरीके से बेचना | मान लीजिए कि आप Amazon से कोई एक product का affiliate link generate करते हो और कहीं पर भी share करते हो

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब ही यही है कि आपको किसी दुसरे कम्पनीज या सर्विस की मार्केटिंग करनी है इसमें आपका एक भी पैसा नही लगता. बस अपने उन प्रोडक्ट को एक स्पेशल लिंक यानि एफिलिएट लिंक की मदद से प्रोडक्ट करना है तो पैसा कमाना है.

जितने प्रोडक्ट आपके लिंक से सेल होगे उतना ही आपको कमीशन मिलेगा. कमीशन अलग अलग प्रोडक्ट पर अलग अलग होता है.

आज के डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट हर कोई कंपनी सर्विस दे रहा है. means ऐसा नही है कि सिर्फ amazon या flipkart ही है इसके इलावा और हजारो कम्पनीज है जो एफिलिएट की सर्विस दे रही है और बिलकुल फ्री में.

एफिलिएट प्रोडक्ट को कौन कौन से प्लेटफार्म पर प्रमोट करे इसके लिए भी हमने आर्टिकल लिखा हुआ है जिसको पढ़कर आप ये जान पाएंगे कि एफिलिएट प्रोडक्ट को कहाँ कहाँ प्रमोट करना है.

और इस प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आप अच्छा पैसा कमा सकते हो।

4. Start Business Online from Youtube Channel

यदि आप कंटेंट नही लिखना चाहते है और आपको विडियो बनाना अच्छा लगता है तो आप विडियो बनाकर दुसरो तक शेयर कर सकते है जिससे अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है.

इसलिए लिए Google का एक प्लेटफार्म youtube है जिसपर अपना खुद का चेंनेल create करके और विडियो अपलोड करके बिज़नस कर सकते है.

आज के युग में ज्यादातर लोग youtube चेंनेल बनाकर ही लाखो रुपये कमा रहे है इसीलिए ये प्लेटफार्म बिज़नस को डेवेलोप करने के लिए सबसे बढ़िया है.

youtube चेंनेल बनाने के लिए आपको एक भी रुपया नही देना होता ये totally फ्री है बस अपने विडियो बनाना है और अपलोड करके उसे प्रमोट करना है.

youtube चेंनेल कैसे बनाते है इसके लिए निचे दिए गये आर्टिकल को रीड करके जान सकते है –

आज बहुत से youtuber ऐसे है जो बड़ी अच्छी ज़िन्दगी जी रहे है और फुल टाइम बिज़नस के रूप में कर रहे है जैसे technical guruji

youtube चेंनेल आप किसी भी केटेगरी में बना सकते है बस आपने जिस केटेगरी के रिलेटेड चेंनेल create किया है उसी के रिलेटेड विडियो डाले तबी आपका youtube चेंनेल successful रहेगा. और पैसा कमा पायोगे.

उदाहरण के लिए यदि आपको डांसिंग अच्छी आती है तो आप अपने डांस के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हो।  और जब आपके चैनल पर अधिक मात्रा में विज़िटर्स आने लगे तो यूट्यूब कि Policy और Terms & Condition को ध्यान में रखते हुए अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करवा सकते हो। जिसके अप्रूवल के बाद आपकी इनकम शुरू हो जाएगी।  अब जैसे जैसे आपके चैनल पर दर्शकों कि संख्या बढ़ेगी आपकी कमाई भी उसी के अनुसार बढ़ती रहेगी।

5. Start Home Business online From Freelancer

दोस्तों freelancing भी आपके लिए बहुत ही बढ़िया ऑनलाइन बिज़नस है. यदि आपको विडियो बनाना या फिर प्रोग्रामिंग करना या डाटा एंट्री करने का शोंक है तो किसी भी परसों द्वारा दिया हुआ काम बड़ी आसानी से घर बैठे कर सकते है.

इससे भी लाखो व्यक्ति आज के दौर में पैसा कमा रहे है. इन्टरनेट पर आपको ऐसी बहुत सी साइट्स मिल जाएगी जैसे fiverr, upwork, freelance, guru.com इत्यादि जिस पर आप अपना अकाउंट create करके freelancing कर सकते है.

इसमें जैसे ही आपका अकाउंट create हो जाता है आपको बस अपनी योग्यता के अनुसार जिस चीज़ में इंटरेस्ट है उसके skills add करने होते है उसके बाद कस्टमर आपको खुद अप्रोच करेंगे और काम पूरा होने के बाद आपकी फीस आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते है।

freelancing करने से आप डेली का 5000 rs तक earn कर सकते है तो है न ये बढ़िया ऑनलाइन बिज़नस.

इसमें सबसे अच्छी बात है कि आपको  इस काम को शुरू करने के लिए न तो किसी डिग्री कि आवश्यकता है और ना ही किसी के Recommendation  की। 

6. Start Home Business Online from Online Tutor

यदि आप पढाने के शोकिन है तो ये शोंक आपके लिए प्रोफेशनल बन सकता है बिना किसी investment के. आज के टाइम ऑनलाइन tutor का बढ़ा ट्रेंड है आपने देखा होगा कोरोना काल में इस फील्ड के अंदर सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ गयी थी.

यदि आप किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट है और बच्चो को पढ़ने में योग्यता रखते है तो ये quality आपके लिए बहुत ज्यादा पैसा कमा के दे सकती है.

इन्टरनेट पर आपको ऐसे बहुत से एप्लीकेशन और websites मिल जायेंगे जिनका प्रयोग करके आप easily एक online tutor बनकर बिज़नस कर सकते है.

उदाहरण के लिए Vedantu, Tutor.com, Chegg, Udemy academy कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप खुद को रजिस्टर कर आप बच्चो को पढ़ा सकते हो। 

आपको बस अपने सब्जेक्ट में एक्सपर्ट होने की आवश्यकता है। मात्र 4 घंटे डेली काम करके भी महीने के 25 से 30 हजार महीना आसानी से कमा सकते हो।  यह कमाई लाखो तक जा सकती है , लेकिन ये बात आपके द्वारा दी जाने वाले समय और सब्जेक्ट पर डिपेंड करती है।

7. Start Home Business Online from develop Android Application

यदि आपको language की नॉलेज है तो आप एप्लीकेशन को डेवेलोप करके भी ऑनलाइन बिज़नस को कर सकते हो.

ये बिज़नस करने से भी आपको बहुत प्रॉफिट होगा जितने app बनाते जाओगे उतना ही आप profit कमा सकते हो. कम से कम 50000 तक इनकम generate कर सकते है.

यदि आपको app डेवेलोप करने की नॉलेज नही है तो आप freelancing websites का प्रयोग करके या कांटेक्ट करके app को डेवेलोप करवा सकते है.

8. Start Home Business online from Social Media Marketing

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज सोशल मीडिया की ताकत उभरकर हमारे सामने है. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका प्रयोग करके आप बहुत successful बन सकते है दोस्तों हम पानी और खाने के बिना रह लेंगे परन्तु सोशल मीडिया के बिना नही रह सकते.

सोशल मीडिया का प्रयोग सिर्फ चैट और विडियो कालिंग के लिए ही नही होता बल्कि इसका इस्तेमाल प्रोडक्ट और सर्विस की advertisement करने के लिए भी हो रहा है.

आजकल हर बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लये सोशल मीडिया मार्केटिंग करवाती है जिसमे वो लाखो रूपये advertisement पर खर्च कर देती है.

अब आप ये सोचते होगे कि हमे क्या फायदा है दोस्तों आपको इसी बात का तो फायदा उठाना है बस सोशल मीडिया मेनेजर बनो अपने follower को इनक्रीस करो जिससे आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर सकते है और ढेर सारा पैसा कमा सकते है.

वैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग सिखने के लिए youtube पर आपको फ्री में courses मिल जायेंगे जिसको देखकर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग सिख सकते है.

9. Start Home business Online from DropShipping

dropshipping भी ऑनलाइन बिज़नस को स्टार्ट करने का एक बेस्ट आप्शन है इसमें आप थोडा सा पैसा इन्वेस्ट करके ये बिज़नस शुरू कर सकते है.

इसमें आप खुद की वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से किसी दुसरो कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना होता है हर प्रोडक्ट पर आप कमीशन कमा सकते है. इसमें न ही आपको प्रोडक्ट को खरीदना है और न ही किसी जगह की जरूरत है.

उदाहरण के तोर पर जैसे amazon के प्रोडक्ट आपको flipkart पर सेल करने है उसे dropshipping कहा जाता है.

10. Start Home Business Online from E-Book

यदि आपको लिखने का शोंक है और किसी कांसेप्ट पर लिख सकते है तो e-book लिखकर भी ऑनलाइन बिज़नस कर सकते है.

आजकल आपने देखा होगा कि ऑनलाइन स्टडी जो रही है और उसमे जो कंटेंट लिखा जाता है या फिर पढ़ा जाता है वो e-book के द्वारा ही रीड किया जाया है.

यदि आपने अपने अलग अलग केटेगरी के अंदर कंटेंट लिखा रखा है तो आप e-book पब्लिश करके जितना मर्ज़ी पैसे कमा सकते है.

e-book को सेल करने के लिए आप amazon, flipkart इत्यादि पर भी सेल कर सकते है.

11. Start Home Business Online from Become Content Writer

यदि लिखने का शोंक है और seo की पूरी जानकारी है तो आप हर तरह की वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते है और ऑनलाइन बिज़नस कर सकते है.

आपको फेसबुक पर या fiverr पर ऐसे बहुत से क्लाइंट मिल जायेंगे जो कंटेंट राइटिंग की सर्विसिंग देते है और पैसा कमा रहे है.

दोस्तों आज के जमाने में Content writer घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं और ऐसे बहुत सारे content writers है जो कि अपना खुद का online business करके बहुत ज्यादा नाम बनाया है.

12. Start Home Business Online from Investing in Stock Market

यदि आप स्टॉक मार्किट अथवा शेयर मार्किट में रुचि रखते है तो यह आपके लिए इनकम का एक बहुत अच्छा स्रोत है। शेयर मार्किट में निवेश  को आप एक बिज़नेस के तौर पर भी देख सकते है।  

आपने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में शुमार वारेन बुफेट का नाम जरूर सुना होगा।  वे दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर में से एक है।  भारत की बात करें तो अपने देश में भी ऐसे बहुत से धुरंधर है जिन्होंने शेयर मार्किट में खूब दौलत बनाया है और इस मार्किट में अपना एक अलग मुकाम हासिल है । जिनमें सबसे पहला नाम आता है राकेश झुनझुनवाला का जिन्हे भारत देश का वारेन बुफेट भी कहा जाता है। 

Conclusion

दोस्तों जैसा कि आपने इस आर्टिकल के अंदर जाना कि ऐसे कौन कौन से बिज़नस है जिन्हें ऑनलाइन प्रयोग करके हम जितना मर्ज़ी पैसा कमा सकते है. आज हमने आपको How to start home business online के बारे में विस्तार से बताया है.

दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी पूछना है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है तो हम पूरी कोशिश करेंगे आपके कमेंट का रिप्लाई करने की.

बस आपको यदि ये आर्टिकल अच्छा लगा है तो प्लीज अपने फ्रेंड्स, रिलेटिव के साथ जरुर शेयर करना क्योंकि यदि कोई ऑनलाइन बिज़नस स्टार्ट करने की सोच रहा है तो उसके लिए तो ये आर्टिकल मददगार साबित हो जायेंगा. बाकि अपने इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ा इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!