Google Trends Kya hai | Google Trends in Hindi

Hello Friends,आज का हमारा यह है Article google trends से संबंधित है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि Google Trends in Hindi (Google Trends kya hai और Google Trends Kaise Use Kare )? अगर आप एक Blogger हैं तो आप निश्चित ही इस Tool के बारे में जानते होंगे।

क्योंकि हर Blogger एक Article लिखने से पहले Keyword Research करता है, और जिसके लिए उसे Keyword research tool की जरूरत पड़ती है। keyword Blogging का एक अहम् हिस्सा है, और इसीलिए इंटरनेट पर Keyword research के लिए अनेक Tool मौजूद है।

इनमें से कुछ फ्री होते हैं तो कुछ Tool Paid होते हैं। सभी Tools के डेटा में फर्क जरुर होता है। Google Trends भी एक इसी तरह का Tool है, इसीलिए आज हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारियां विस्तार से बताएंगे। बस जानने के लिए हमारे इस Article में अंत तक बने रहें।

Google Trends क्या है? Google Trends in Hindi

Google Trends, Google के द्वारा निर्मित किया गया एक ऐसा Tool है जो हमें उन सभी Keyword की लिस्ट दिखाता है जो Current Time में User के द्वारा सबसे अधिक Search किये हो रहे हैं।

Google Trends एक ऐसा Tool है जो समय के साथ होने वाले हर बदलाव को Record करता है और उसे Graph के रूप में हमे दिखाता है। लोगो द्वारा Search किये जा रहे Data को Google अपने Database में Save करता रहता है,

और उसी डाटा के आधार पर Trending Topics का पता लगाया जाता है, और यही Google Trends का काम करने का तरीका है।

जैसा अभी आपने पढ़ा कि Google Trends डेटा को Graph के रूप में दिखाता है, तो आपको बता दें कि Graph में Keyword की लोकप्रियता को 0 से 100 नंबर के बीच में Explain किया जाता है,

जो Keyword 0 या उससे थोड़ा बहुत ज्यादा पर है तो उसका मतलब उसे बहुत कम लोगो द्वारा Search किया जा रहा है, और जो Keyword 50 से 100 के बीच में है, इसका मतलब उसे बहुत अधिक Search किया जा रहा है।

Google Trends से यह भी पता चलता है कि किस Keyword को लोगों ने कितनी बार Search किया है और किस Location पर वह Keyword सबसे ज्यादा Search किया जा रहा है, इससे हमे ये जानने में मदद मिलती है,

उस keyword पर Article लिखने से हमे फायदा होगा या नहीं। Google Trends कई प्रकार की सुविधा यूजर को प्रदान करता है जैसे कि Real Time Data, Data Filter, Keyword Comparison आदि।

Google Trends की शुरुवात कब हुई

Google Company में 5 अगस्त 2008 में Google Trends की शुरुआत की थी, लेकिन शुरुआत में इसे Google Trends नाम से नहीं बल्कि Insights for Search नाम से एक लॉन्च किया गया था।

लेकिन 27 दिसंबर 2012 को इसका नाम बदलकर Google Trends कर दिया गया। Google Trends में आप किसी भी Keyword के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। अगर आप एक Blogger है तो आपके लिए यह टोल बहुत ही फायदेमंद Tool है।

Google Trends में Account कैसे Create करें

अगर आप Google Trends पर Account बनाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आपके पास एक Email ID हो। अगर आपके पास Email ID है और आप Google Trends पर Account बनाना चाहते हैं तो हमारी इन Steps को Follow करें।

Step 1.  सबसे पहले Browser Open करें और वहां Search

             Bar मे Google Trends लिखकर Search करें।

Step 2. जब आप इसकी Official website पर visit करेंगे

             तो आपको वही ऊपर साइन अप का Option दिखाई

             देगा, उस पर Click कर देना है।

Step 3. इसके बाद आपको वहां अपनी Email ID तथा 

             Password दर्ज कर देना है। दर्ज करते ही आपका

             Google Trends मे Account बन जाएगा।

Google Trends kaise Use Kare | इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

जब आप एक बार Google Trends पर अपना Account बना लेंगे, तो आप इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको Google Trends Open कर लेना है,

इसके बाद जिस Niche से संबंधित आपकी Website है, या जिस Keyword के बारे में आप जानकारी चाहते हैं, उसे ऊपर Search bar में Search करना है।

उदाहरण के तौर पर जैसे आपकी Website Biography से संबंधित है, तो आपको Google trends के Search bar में Biography लिखकर Search करना है। आपको Graph के द्वारा आपको पता चल जाएगा कि आपको किस Keywords पर Article लिखना चाहिए, और किस पर नही।

आप देश, समय, Category और Search के अनुसार Filter भी लगा सकते हैं, और साथ ही आप एक Keyword को दूसरे Keyword के साथ Compare भी कर सकते हैं।

वहीं देखने पर आपको पता चलेगा कि कौन से राज्य में कौन सा Keyword को सबसे ज्यादा Search किया जा रहा है। वहीं आपको संबंधित Keyword की पूरी लिस्ट मिल जाएगी।

यदि आप किसी विशेष Topic का Trending ranking देखना चाहते हैं, तो आप को ऊपर दिख रहे Search bar में उस Topic के बारे में लिखना है और Search पर Click करना है इसके बाद Search की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

Google trends के फायदे

यह Tool एक Blogger के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि इसमे एक नही बल्कि कई सारी विशेषताएं हैं। एक Blogger का Website बनाने का मकसद होता है कि इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाया जा सके,

और अपनी Website पर भरपूर Traffic लाया जा सके। क्योंकि जहाँ लोग होंगे वहीँ Blog की Popularity बढ़ेगी, और जब Website की Popularity बढ़ेगी तो पैसा भी खूब का कमेगा।

  1. Keyword Trends Check

Google Trends की पहली विशेषता है कि इसकी मदद से आप Check कर सकते हो कि कौन सा Keyword Trend कर रहा है, और साथ ही आप अपने Niche से संबंधित Trending Keyword का भी आसानी से पता लगा सकते है।

  • Keyword Comparison

Google Trends में आप आसानी से दो Keywords को ढूंढ कर उन्हें Compare कर सकते हैं, और अपनी Website के लिए Best keywords का चयन कर सकते हैं।

  • Keyword History Check

Google Trends की मदद से आप किसी भी Keyword की पूरी History देख सकते हैं। जैसे कि कौन सा Keyword किस Country में किस वक़्त पर कितना Search किया जा रहा है। इसकी मदद से आप Decide कर सकते हो कि उस Keyword पर Article लिखना है या नहीं।

  • Country Targeted

Google Trends की मदद से आप एक Specific Country में पता कर सकते हैं कि कौन सा Keyword वहां सबसे ज्यादा Search किया जा रहा है, फिर उसी के अनुसार अपना Article लिखकर Rank करवा सकते हैं।

  • Real Time Data

Google Trends पर आप Check कर सकते हैं कि Real Time में सबसे ज्यादा Search किस Keyword को किया जा रहा है। यह समय-समय पर बदलता रहता है। Google Trends के Homepage में ही आपको यह देखने को मिल जाता है।

  • Data Filter

Google Trends में मौजूद Filter के Feature की मदद से आप किसी भी keyword को Country, Time, Category और Search के अनुसार Filter कर सकते है।

Conclusion (निष्कर्ष)

Article में बस इतना ही। आज आपने जाना कि Google Trends kya hai, Google Trends में Account कैसे Create करें, Google Trends का इस्तेमाल कैसे करें तथा Google Trends के क्या फायदे हैं?

उम्मीद है यह जानकारी आपको फायदेमंद लगी होगी। दोस्तों अगर आप एक Blogger है तो मैं आपको Google Trends का इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा, क्योंकि यह Tool फ्री होने के साथ-साथ एक बेहतरीन Keywords Research tools है,

इसके अलावा अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, और हमें Comment box में जरूर बताएं।

                          ~ धन्यवाद ~

Leave a Comment

error: Content is protected !!