What is Keyword Research in Hindi? Keyword Research कैसे और क्यों करते है?

आज के इस आर्टिकल में हम ये जानेंगे कि Keyword Research क्या है और ये seo के लिए क्यों जरूरी है? कीवर्ड रिसर्च पुरे SEO का सबसे important हिस्सा है. आपको अपनी वेबसाइट की SEO को success करने के लिए keywords research आना चाहिए.

ये आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में help करता है. यदि आपका ब्लॉग new है और एक successful ब्लॉगर बनना चाहते हो तो कीवर्ड research के बारे में पूरी जानकारी होना अति आवश्यक है.

आज मैं आपको इस आर्टिकल में Keyword research के बारे में पूरी डिटेल्स से बताने वाला हूँ जिसको पढ़कर आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा ट्रैफिक generate कर सकते है.

Google सर्च इंजन या फिर दुसरे सर्च इंजन पर किसी कंटेंट को कीवर्ड के द्वारा सर्च करते है. इसका मकसद search Engine पर हाई ट्रैफिक gain करने वाले terms को सर्च करना ही है.

क्योंकि बिना कीवर्ड के कभी भी हम ये नही जान सकते कि हम अपने ब्लॉग को किस कीवर्ड के लिए optimized करे.

मैं भी शुरू में ऐसे ही अपनी वेबसाइट पर बिना कीवर्ड रिसर्च किये ब्लॉग लिखकर पब्लिश कर देता है जिससे मुझे कुछ फायदा नही मिलता था क्योंकि मेरी साईट SERPs में रैंक ही नही कर रही थी. but अब मैं कोई ब्लॉग लिखता हूँ तो उससे पहले कीवर्ड रिसर्च करता हूँ फिर ही उस ब्लॉग को पब्लिश करता हूँ.

What is Keyword Research in Hindi?

Keyword Research किसी भी वेबसाइट को certain कीवर्ड के लिए optimize करना का एक step है. इसकी मदद से हम ये पता लगा सकते है कि market में किसी भी particular कीवर्ड पे कितना competition है means कितना उस कीवर्ड का demand है.

What is Keyword Research in Hindi

Keyword Research Meaning

इसके हमे दो फायदे मिल जाते है एक तो उस कीवर्ड पर आने वाले traffic और competition का idea मिलता है दूसरा हमे next ब्लॉग के लिए भी post लिखने का सुझाव मिल जाता है.

जिस कीवर्ड पे ज्यादा लोग सर्च करते है यदि आप उस वर्ड्स को अपने ब्लॉग में optimize करते है तो यक़ीनन आप अपनी वेबसाइट के लिए organic traffic ला सकते है. ये seo का सबसे most popular और important टास्क है.

Keyword Research करते समय हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कीवर्ड की volume और competition के according ही राईट keyword का सिलेक्शन करते है.

Keyword Research से पहले आपको What is Keyword and Types of Keywords के बारे में समझना होगा तबी आप कीवर्ड रिसर्च के बारे में अच्छे से जान पाएंगे.

Benefits of Keyword Research

Keyword research करने के बहुत ही फायदे है यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप इसके बारे में भली भांति जानते होंगे. ये सर्च इंजन में टॉप की रैंकिंग पाने और अपने वेबसाइट पर traffic generate के लिए प्रयोग करते है.

  • यदि आप अपनी वेबसाइट के हर पोस्ट को कीवर्ड रिसर्च करके ब्लॉग पब्लिश करते है तो पक्का ही आपका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक gain करेगा और आपका पोस्ट गूगल में रैंक होना शुरू हो जायेगा.
  • इसका प्रयोग करने से आपको अपने ब्लॉग के लिए नए नए ideas मिलते है.
  • आपकी वेबसाइट जितनी सर्च इंजन में Rank होंगी उतनी ही आपके वेबसाइट की डोमेन authority ज्यादा होगी.
  • इसका प्रयोग करने से आपका पोस्ट ज्यादा लोगो तक reach करेगा और ज्यादा से ज्यादा शेयर होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक भी मिलेगा. बस आपका कंटेंट हाई क्वालिटी का हो.
  • कीवर्ड रिसर्च से आप ये जान सकते है कि जो आप कीवर्ड सर्च कर रहे है उसपर competition कितना है और हाई ट्रैफिक पाने के लिए कितने effort की जरूरत है.
  • google में organic traffic पाने के लिए keyword research करनी चाहिए.
  • Keyword रिसर्च करने से आपकी वेबसाइट को ट्रैफिक मिलेगा. ट्रैफिक मिलने से आप ब्लॉग से Google Adsense और Affiliate मार्केटिंग से पैसा earn कर सकते है.

Types of Keyword

Keyword mainly 3 types के होते है

  • Head Keyword – ये सिंगल वर्ड के कीवर्ड होते है जैसे wordpress, google, seo इत्यादि. इस तरह के जो कीवर्ड होते है उनका search volume बहुत अधिक होता है और competition भी बहुत ज्यादा होने के कारण better रिजल्ट नही देते.
  • Body Keyword – ये keyword एक वर्ड से ज्यादा होते है जैसे SEO learn, blogger key, WordPress guide आदि. इनका monthly search volume अधिक होता है but competition medium लेवल तक होता है. इसे short tail keyword भी कहाँ जाता है.
  • Long Tail Keyword – इस तरह keyword में 2, 3 शब्दों से अधिक होते है जैसे what is seo, how to learn seo, what is keyword in hindi इत्यादि. ये कीवर्ड targetted होते है. इन keywords का सर्च वॉल्यूम अभी कम होता है और competition लेवल भी कम होता है. इन कीवर्ड का प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करवा सकते है.

(Keyword Research क्यों करते है )

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक लाना चाहते है और ब्लॉग्गिंग के करियर में success पाना चाहते है तो keyword research करना आपके लिए बहुत जरूरी है.

क्योंकि कीवर्ड की हेल्प से ही आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करवा सकते है. जिस तरह बिना मार्किट रिसर्च से बिज़नस में success नही पा सकते उसी तरह कीवर्ड रिसर्च के बिना SEO में successful नही हो सकते.

How to do keyword research (Keyword Research kaise kare)

अपनी वेबसाइट पर सर्च इंजन पर रैंक करवाने के लिए कुछ important बातो का ध्यान रखना जरूरी होता है. जिससे हम ब्लॉग को सही तरीके से optimize करके सर्च इंजन में हाई रैंक ला सके.

जब आपके बहुत सारे keywords होते है तो इसके लिए आपको best keyword select करना होता है but आप ये confuse हो जाते हो की कौन सा keyword best रहेगा. तो इसके लिए बस कुछ चीज़े ध्यान देने वाली है.

जब भी आप कीवर्ड रिसर्च करते है तो पहले आपको उस कीवर्ड का Search volume देखना बहुत ही जरूरी है और इसके बाद उस कीवर्ड पे competition कितना है.

जितना ज्यादा search volume होगा उतना ही ज्यादा competition होगा. means उन साइट्स पर उतना ही ज्यादा ट्रैफिक होगा.

यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो आप हमेशा long tail keyword का प्रयोग करे क्योंकि उनपे competition कम होता है.

अपने कंटेंट को और भी अच्छा और रैंकिंग level पर बनाने के लिए related keyword का प्रयोग करे ताकि आपकी वेबसाइट google में और तेज गति से रैंक हो.

Generally keyword research एक time consuming process होता है और इसका कोई एक particular method  भी नहीं है.

अभी internet में ऐसे बहुत सारे tools है जिनकी help से आप अपनी वेबसाइट के लिए keyword research करते हैं.

but उनमें से कुछ free है और कुछ paid भी है. Free Keyword research tool की कुछ limit होती है आप उनका प्रयोग करके कुछ लिमिट तक ही keyword research कर सकते है.

मैंने Best Keyword Research Tools के लिए एक आर्टिकल लिखा हुआ है जिसको पढ़कर आप ये जान सकते है कि मेरी वेबसाइट के लिए बेस्ट tool कौनसा है.

How to Find Keywords in an Article (in Hindi)

keyword research करना जितना आसान लगता है उतना ही ये complex होता है. but आपको tension लेने की जरूरत नही है क्योंकि मैं अब आपको स्टेप by step बताऊंगा जिससे आप कीवर्ड रिसर्च बड़ी ही आसानी से कर सकते है. यदि आप इस steps को अच्छे से follow करोगे तो.

Keyword Research Free Tools

  • Generate Keyword Idea

सबसे पहले step जो होता है वो idea generate करना है इसके वैसे बहुत से तरीके है जिनका प्रयोग करके आप कीवर्ड रिसर्च ideas generate कर सकते है.

  • Keyword Research For Google Suggestion

Keyword Research for Google

Google Suggestion आपके Keyword idea generate करने के लिए बहुत useful हो सकता है. जहाँ से आप बहुत अच्छे कीवर्ड idea ले सकते है जैसा कि आप निचे इमेज में देख सकते है.

  • Related To Searches

ये Google का बढ़ा amazing feature है जिसकी हेल्प से आप अच्छे कीवर्ड आईडिया ले सकते है.

  • Keyword Research For Youtube

Keyword Research for Youtube

youtube Search Suggestion box से आप current trending keyword idea generate कर सकते है इसका फायदा ये भी है इसे आप youtube seo के लिए भी प्रयोग कर सकते है.

Keyword Research for Wikipedia

अब आपके मन ये सवाल उठ रहा होगा कि विकिपीडिया से कैसे हम keyword idea generate कर सकते है. लेकिन ऐसा नही है आप wikipedia से भी keyword idea generate कर सकते है. इसमें आपने करना क्या है –

सबसे पहले सर्च बॉक्स में अपना main keyword input करे जैसे ही आपको रिजल्ट मिलता है उसमे से आप table of content से बहुत सारे कीवर्ड मिल जायेंगे.

Keyword Research For Neil Patel

ये साईट आज के टाइम में बहुत ही पोपुलर साईट है इस साइट्स से भी बढ़े अच्छे कीवर्ड आईडिया generate कर सकते है बस आपको इस साईट पर जाना है और अपना main keyword सर्च में डाले जिससे आपको related कीवर्ड और suggestion keyword ideas आपके सामने ला देगा.
मैं खुद भी इस साईट का प्रयोग करके अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड आईडिया generate करता हूँ.

  • Keyword Research in Digital Marketing

Keyword Research आपके Business के लिए कीवर्ड find करने और यह समझने की process है कि आप कैसे रैंकिंग कर रहे हैं या Google पर इन कीवर्ड के लिए रैंक कर सकते हैं। Digital Marketing Campaign में Keyword Research सबसे आगे होना चाहिए.

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड ब्लोग्स लिखना स्टार्ट करना चाहते है. तो आप को कीवर्ड रिसर्च करना बेहद ही जरूरी है. क्योंकि इसके बिना आप कामयाब नही हो सकते जबतक कि रिसर्च नही करते.

  • Keyword Research For Amazon

यदि आप amazon पर seller बनकर अपने product को प्रमोट करना चाहते है तो आपको जरूरी amazon Keyword Research करना चाहिए. जिससे कि ये पता चलता है कि कौनसे keyword rank पर है. निचे दिए गये इमेज से आप जान सकते है कि हमारे niche के according कौनसा कीवर्ड सही है-

Keyword Research for amazon

Keyword Research Tools List

यदि आप अपने ब्लॉग के  लिए और भी  कीवर्ड रिसर्च टूल देखना चाहते है तो इसके लिए मैंने पूरा डिटेल्स में आर्टिकल लिखा हुआ है जिससे आप free और paid tools अपने blog posts के लिए जान सकते है –

Conclusion

आपने इस आर्टिकल में सिखा कि एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए keyword research करना कितना जरूरी है  यदि आप इन  tools का use करोगे तो आप अपनी  वेबसाइट के लिए जरुर ट्रैफिक पा लोगे और Rank भी बढेगा. यदि आपको इस पोस्ट से related कोई doubt है तो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है तो मैं कोशिश करूँगा आपके कमेंट का रिप्लाई करने की.

अंत मैं यही कहना चाहता हूँ कि यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो please इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जो नए ब्लॉगर है और उन्हें अपनी वेबसाइट के ब्लॉग के  लिए अच्छा कीवर्ड मिल सके.

इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!