How to Become Successful Blogger in 2021 | कामयाब ब्लॉगर कैसे बने

दोस्तों, आज के आर्टिकल में आप सीखेंगे कि एक successful blogger कैसे बने. blogger बनना तो बहुत आसान है but एक successful ब्लॉगर बनना उतना ही मुश्किल.

आज के टाइम बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग कर रहे है या फिर ब्लॉग्गिंग के फील्ड में अपना luck अजमा रहे है. उनमे से काफी लोगो ने पैसे कमाए भी होंगे और काफी ने कुछ टाइम ब्लॉग्गिंग करके छोड़ दी होगी. ऐसा उनके साथ क्यों होता है. कि ब्लॉग्गिंग शुरू करने के बाद 10 में से 3-4 लोग ही successful हो पाते है.

ऐसे बहुत से लोग से है जो पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करते है but बहुत ही कम लोग को सफलता मिल पाती है.

इसी दुविधा को दूर करने के लिए आज मैं आपको इस आर्टिकल के अंदर कुछ ऐसे tips बताने वाला हूँ जिनका प्रयोग करके आप एक अच्छे successful blogger बन सकते है.

20 Tips To Become a Successful Blogger

अब मैं आपके साथ कुछ tips शेयर करने जा रहा हूँ जिनका यदि आप अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल करते है तो यकीनन आगे चलकर आप एक बेहतर blogger बनेंगे.

1. Blog के लिए सही topic या niche का सिलेक्शन

एक successful ब्लॉगर बनने के लिए सबसे पहला काम सही टॉपिक का सिलेक्शन करना होता है. क्योंकि एक best topic ही आपके ब्लॉग बहुत बढ़ा बना सकता है. जब भी topic select करे सबसे पहले उस टॉपिक के बारे में अच्छा knowledge होना बहुत जरूरी है और उस टॉपिक में आपका interest भी हो. बिना interest के आप कभी भी ब्लॉग्गिंग में successful नही हो सकते.

ब्लॉग्गिंग में passion और interest का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आपका interest होगा तो ज्यादा से ज्यादा posts लिख सकते है.

Interest के साथ साथ आपको ये भी research करना है कि उस topic की demand कितनी है और कम्पटीशन कितना है.

2. कम से कम 2 ब्लॉग post जरुर पब्लिश करे

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए regular पोस्ट लिखते है तो ये successful ब्लॉगर बनने का एक step है. visitor ऐसे ब्लॉग को ज्यादा पसंद करते है तो नए और unique आर्टिकल daily basis पे पब्लिश करते है. यदि आप daily आर्टिकल नही लिख सकते तो एक week में 2 ब्लॉग जरुर पब्लिश करे.

3. lengthy Content लिखने की कोशिश करे

एक रिसर्च में ये पाया गया कि 2000 words या इससे ऊपर के आर्टिकल google में बहुत जल्दी रैंक करते है. इसीलिए हमेशा detailed आर्टिकल, हाई quality और lengthy posts लिखे.

but एक बात का जरुर ध्यान रखे कि यदि आर्टिकल आपका lengthy है और उसमे आप बकवास चीज़े लिख रहे है तो आपके content को कोई भी नही  पढ़ेगा और visitor द्वारा apki साईट पर विजिट नही करेगा.

4. अपने Readers की हमेशा मदद करे

इन्टरनेट पर ब्लॉग पोस्ट visitor इसीलिए पढ़ते है ताकि उनको सही इनफार्मेशन और उनका solution मिल सके. यदि आप उनके confusion को दूर कर देते है तो ऐसे में visitor का आपके ब्लॉग के प्रति विश्वास बढेगा.

यदि कोई visitor आपके ब्लॉग पोस्ट पर comment करता है तो हमेशा comment का रिप्लाई करने की कोशिश करे. क्योंकि इससे दुसरे visitor को भी आप पर विश्वास हो जाता है कि आप लोगो की हेल्प कर रहे है.

5. Blogging को Bussiness की तरह समझे

यदि आप ब्लॉग्गिंग hobby या मस्ती के लिए कर रहे है तो ब्लॉग्गिंग में success पाना उतना ही मुश्किल है. इसीलिए ब्लॉग्गिंग में हमेशा serious रहे और इसे business की तरह ही समझे. क्योंकि आजकल ऐसे बहुत से ब्लॉग्गिंग है जो ब्लॉग्गिंग को पूरा serious मानकर ब्लॉग्गिंग कर रहे है तो वो एक successful blogger भी है.

6. SEO की पूरी knowledge होना

यदि आप एक successful blogger बनना चाहते है तो आपको seo की फुल knowledge होनी चाहिए. क्योंकि सर्च इंजन में आपका ब्लॉग रैंक कहाँ करेगा और कब करेगा ये आपके पुरे seo पर depend करता है.

जितना अच्छा आप आर्टिकल लिख रहे है उतना ही उसे optimize karna जरूरी है means seo करना. seo के साथ साथ आपको सर्च इंजन के algorithm के बारे में latest जानकारी होनी चाहिए.

7. अपनी knowledge को दुसरो के साथ शेयर करे

आज तक आपने जो भी कुछ सिखा है या फिर सिख रहे है. हमेशा अपने ऑडियंस के साथ उसे शेयर करे. जितना हेल्प हो सके उतना visitor को हेल्प करे.

8. Visitors के Email Collect करे

जितना हो सके visitor के ईमेल कलेक्ट करे क्योंकि जब भी आप पोस्ट पब्लिश करेंगे तो उनको आप newsletter send कर सकते है. ये भी एक successful blogger बनने का पार्ट है. यह visitor को आपके ब्लॉग reader बनाने में help करता है. हो सके तो अपने ब्लॉग में opt in form का प्रयोग करे और subscribe करवाए.

9. ब्लॉग्गिंग platform का सही select करना

यदि आप एक successful blogger बनना चाहते है तो सही ब्लॉग्गिंग platform को चुने.

यदि आप नए ब्लॉगर है तो मैं आपको  wordpress,org से ब्लॉग शुरू करने की सलाह दूंगा. wordpress.org के लिए आपको एक domain और hosting की आवश्कता पढ़ती है.

10. Best Domain और Hosting purchase करे

जब भी टॉपिक select कर ले उसके according ही बेस्ट domain नाम select करे. hosting एक बढ़िया साईट से purchase करे. मैंने खुद इस साईट के लिए hostinger से purchase किया है तो मैं आपको recommend करूंगा. जब भी hosting buy करनी हो तो उसका uptime जरुर चेक करले.

11. अपने ब्लॉग की loading speed Increase करे

यदि आपके ब्लॉग की loading स्पीड कम है तो ये apki वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बिलकुल भी सही नही है. इससे readers आपके साईट पर नही आएंगे. और SERPs में अच्छा रैंक भी नही मिलेगा. क्योंकि google का सबसे important factor loading speed होना है. visitor कभी भी स्लो loading स्पीड वाली साईट पर जाना पसंद ही नही करते.

Loading Speed बढ़ाने के लिए कुछ tips

  • अपने wordpress को upgrade रखे.
  • वेबसाइट में जितनी image प्रयोग कर रहे है उनको optimize करे.
  • यदि आप wordpress का प्रयोग कर रहे है तो कम से कम plugins का ही प्रयोग करे.
  • एक अच्छा cache plugin का प्रयोग करे.
  • CDN का उपयोग करे.
  • Redirects को minimize करे.
  • जो भी थीम का प्रयोग कर रहे है वो lightweight हो.
  • हमेशा अच्छी web hosting का प्रयोग करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!