Best 10+ Successful Affiliate Programs For New Bloggers

आज के टाइम में Affiliate Programs सबसे बेस्ट तरीको में से एक है. इस एफिलिएट मार्केटिंग में ज्यादातर professional ब्लॉगर के पैसे कमाने का main motive बन गया है.

Online पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही बढ़िया और बेस्ट way हो सकता है. इसमें आपको बस kisi ऑनलाइन कंपनी के products या service को अपनी वेबसाइट पर  या kisi और चेंनेल के माध्यम से promote karna होता है.

product का सेल होने पर अप्क्प उसका कमीशन मिलता है. ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप लाखो में Earning कर सकते है और बहुत से ब्लॉगर तो कर भी कर रहे है.

यदि आप भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग या फिर kisi चेंनेल के माध्यम का प्रयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते है तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पहले अच्छे से पता होना चाहिए.

आजकल इन्टरनेट पर इतने सारे एफिलिएट मार्केटिंग programs हो गये है. तो एक नए ब्लॉगर या user के लिए बेस्ट प्रोग्राम select karna बहुत ही मुश्किल है but आपको अब चिंता करने की जरूरत नही है.

क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको केवल 10 ऐसे Affiliate Programs के बारे में बताऊंगा जिसे आजकल सभी ब्लॉगर या user इसका प्रयोग करते है.

Best 10 एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम शुरू करने से पहले हम थोडा सा एफिलिएट मार्केटिंग के कुछ चीज़े जान लेते है जिन्हें आपको सभी programs को समझना आसान हो जायेगा.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (What is Affiliate Marketing)

Affiliate Marketing  किसी अन्य कंपनी के product या service को promote करके उसपर कमीशन कमाने का एक process है जिसे हम एफिलिएट मार्केटिंग का नाम दे देते है.

जो भी एफिलिएट marketer होते है वो उनके product और service को सेल के लिए अलग अलग तरह की Affiliate Programs को join करते है जिससे ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है.

और सबसे बड़ी बात ये है कि इन प्रोग्राम को join करने के लिए आपका एक भी पैसा invest नही होगा. मतलब आप kisi भी Affiliate Programs को free में join कर सकते है.

Affiliate Programs को select करने से पहले इस चीजों का जानना अति जरूरी है

Reputation :- internet पर ऐसे बहुत सारे Affiliate Programs है जो कमीशन तो अच्छा देते है तो पेमेंट के टाइम आपको भुगतान नही करते है इसीलिए select करने से पहले उस Affiliate Programs के बारे जान लेते बेहद जरूरी है.

Payment Method – जब भी एफिलिएट प्रोग्राम को choose करे उससे पहले उनके पेमेंट method देख ले कि वो कौन से तरीको से पेमेंट कर रही है.  जो सबसे पोपुलर तरीके है वही एफिलिएट प्रोग्राम select करे. जैसे paypal, payoneer, direct bank transfer.

Commission – Affiliate marketing में कमीशन दो तरीको से होता है. एक है one time commission और दूसरा है  Recurring Commission.

One Time Commission में कंपनी सिर्फ आपको सेल के लिए एक बार ही भुगतान करती है. but recurring कमीशन के लिए इसमें company आपको एक ही product या service का समय के अनुसार बार बार भुगतान करती है.

जैसे किसी कस्टमर ने आपके लिंक से product को buy किया और उसका एक साल के लिए टाइम पीरियड है. जब कस्टमर द्वारा उस product और service को buy करेगा तो आपको उसका कमीशन फिर द्वारा से प्राप्त होगा.

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग को डिटेल्स में और भी जानना चाहते है तो आप हमारे एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और ये कैसे काम करती है के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है. इसमें हमने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पुरे विस्तार से discuss किया हुआ है.

Best 10+ Affiliate Programs for New Blogger

आज के इस आर्टिकल में best 10 एफिलिएट मार्केटिंग programs के बारे में discuss करने वाले है जिन्हें प्रयोग करके आप अच्छा खासा earn कर सकते है.

1) Amazon Affiliate Programs

Amazon Associate Affiliate Programs

Amazon E-commerce साइट्स में से सबसे बड़ी साईट है जिसे सब लोग जानते है और इसका यदि आप एफिलिएट प्रोगाम join करते है तो 10% तक कमीशन कमाया जा सकते है. अमेज़न एफिलिएट में आज के टाइम में लाखो लोग इसका प्रयोग करके अच्छा खासा earn कर रहे है. सबसे बड़ी बात इसको join करने के लिए आपका कोई पैसा नही लगना. free में इसे join करके पैसे कमाए जा सकते है.

Link – Amazon Associate

2) ClikBank

Click Bank Affiliate Programs

ये एक बहुत बड़ा marketplace है जिसमे आप अपने category के according इसमें product को select कर सकते है और उसे promote कर सकते है. Clickbank भी सभी marketplace में से सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला Affiliate Programs है. मैं खुद भी इनके product को अपनी दूसरी वेबसाइट पर promote करता हूँ.

इसीलिए यदि आप इसको join karna चाहते है तो ये बिलकुल free है

Link – Clickbank

3) Share A Sale

Share A Sale एक बहुत ही बढ़ा Affiliate Programs है जो merchants और affiliates को एक साथ करता है. इसमें अलग अलग तरह के 4000+ से अधिक programs है. जिसमे एक affiliater को चुनने के लिए उसके पास अलग अलग option है.

Link – Share A Sale

4) Shopify

shopify दुनिया का सबसे बढ़ा ecommerce platform है. यदि आप ऑनलाइन स्टोर शुरू karna चाहते है तो इसके वो सब कुछ है जैसे website builder, shopping carts, web hosting, management tools, analytic features इत्यादि. shopify में आप 200% तक earn कर सकते है.

Link – Shopify

5) Hostgator.in

Hostgator एक सबसे अच्छा hosting कंपनी में से एक है इसके एफिलिएट को  आप आपने वेबसाइट या ब्लॉग में promote करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है. इसमें आप 30% तक कमीशन earn करते है. मैं खुद भी इनका एफिलिएट अपनी साईट पर promote करता हूँ.

Link – Hostgator

6) Aweber

Aweber एक बहुत ही अच्छा ईमेल मार्केटिंग tool है जिसमे आप कुछ ही सेकंड में एक सुंदर ईमेल टेम्पलेट ready करके kisi user की इनफार्मेशन को कलेक्ट करने के लिए प्रयोग कर सकते है. इसमें आप 30% तक recurring कमीशन कमा सकते है.

Link – Aweber

7) GetResponse

GetResponse भी एक बहुत अच्छा ईमेल मार्केटिंग एफिलिएट नेटवर्क है जिसमे आप अपनी वेबसाइट के लिए landing page, optin form, webinar hosting और दुसरे अन्य tool प्रयोग कर सकते है. इसमें आपको 33% तक कमीशन मिलता है.

Link – Getresponse

8) Envato Market

Envato Market एक ऐसा मार्किट है जिसपे आपको बहुत सारे themes और plugins मिल जायेंगे और इसका आप यदि एफिलिएट join करते है. तो जितना मर्ज़ी income generate कर सकते है. क्योंकि इसमें हजारो themes एंड plugins है जो बहुत ज्यादा पोपुलर है और बहुत से user और ब्लॉगर इन themes और plugins का प्रयोग करते है. इसीलिए envato market की यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करते है तो ये सबसे अच्छा Affiliate Programs है.

Link – Envato Market

9) SEMrush

SEmrush आज के टाइम में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला keyword research tool है. ये आपके वेबसाइट या competitor को track, keyword रिसर्च और साईट ऑडिट करने में हेल्प करता है. यदि आप इनका Affiliate Programs join करते है तो 40% तक recurring कमीशन कमा सकते है.

Link – SEMrush

10) Fiverr

Fiverr एक ऑनलाइन freelancing service है. यहाँ पर आपको डिज़ाइनर से ले करके मार्केटिंग तक सब कुछ मिल जायेगा. और आज के टाइम में ये बहुत पोपुलर freelancing service है. अपने बिज़नस को develop करने के लिए आप इनके Affiliate Programs को join कर सकते है जिससे बहुत अच्छा खासा पैसा earn किया जा सकता है.

Link – Fiverr

11) Teachable

Teachable बेस्ट e-learning platforms में से एक है जो आपको ऑनलाइन course बनाने और सेल करने में हेल्प करता है. इस प्रोग्राम को join करके और इनकी service को promote करके 30% तक recurring कमीशन earn कर सकते है.

Link – Teachable

12) Bluehost

Bluehost का Affiliate Programs बेस्ट 10 Affiliate Programs में से एक है क्योंकि यदि आप इनकी service को promote करके कोई सेल generate करते है तो $65 से $130 तक per सेल कमा सकते है. बड़े से बड़े ब्लॉगर आज इसका एफिलिएट join करके पैसा कमा रहे है.

Link – Bluehost

FAQ on एफिलिएट मार्केटिंग

प्रश्न :- एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

उत्तर – एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने की कोई लिमिट नही है आज एफिलिएट marketer इसके माध्यम से लाखों में earning कर रहे है.

प्रश्न :- एफिलिएट मार्केटिंग programs को join करने के लिए कितना investment है?

उत्तर – kisi भी एफिलिएट मार्केटिंग को join करने के लिए आपका एक भी पैसा नही लगता. ये बिलकुल free platform है.

प्रश्न :- क्या google adsense और Affiliate Programs को एक साथ एक ही वेबसाइट में प्रयोग किया जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ , बिलकुल आप अपनी वेबसाइट में google adsense और Affiliate Programs को एक साथ प्रयोग कर सकते है.

प्रश्न :- क्या एफिलिएट मार्केटिंग illegal है ?

उत्तर :- जी नही, एफिलिएट मार्केटिंग illegal नही है. क्योंकि इसमें आप डायरेक्ट लिंक की बजाये एफिलिएट लिंक का प्रयोग कर रहे है. लेकिन एक बात का जरुर ध्यान रखे. हमेशा एफिलिएट लिंक को no follow टैग करे नही तो google अपनी साईट को पेनेल्टी दे सकते है.

Conclusion

दोस्तों, अब तक अपने इस पोस्ट के माध्यम  से समझ लिया होगा Best 10+ Affiliate Programs जिनका आप प्रयोग करके अच्छा खासा पैसा earn कर सकते है. मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!