IBM Kya Hai | What is IBM in Hindi

नमस्कार आज हम इस आर्टिकल द्वारा आपको एक ऐसी कंपनी के बारे में बताएंगे। जिसने कंप्यूटर के वर्ल्ड में बहुत बड़ा योगदान दिया हुआ है। इस कंपनी ने टेक्नोलॉजी के फील्ड में एक नई क्रांति लाई है। आज का हमारा टॉपिक IBM कंपनी के बारे में है। जिसका नाम आपने कहीं तो सुना ही होगा। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आप तक IBM Kya Hai कंपनी के बारे में पूरी जानकारी पहुंचाएंगे।

IBM एक ऐसी कंपनी है जो paralyse और विकलांग लोगों को महत्व दिया और उन्हें कंपनी में काम करने का मौका दिया। ऐसा करने वाली IBM पहली कंपनी है। और साथ ही इन लोगों को ट्रेनिंग भी दी जाती है। ताकि वह सिर्फ इसी कंपनी में नहीं और कंपनी में भी काम कर सके।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आईबीएम के बारे में पूरी जानकारी देंगे। जैसे कि IBM Kya Hai? IBM Ka Pura Nam Kya Hai? IBM ki History? और IBM द्वारा लांच किए हुए प्रोडक्ट आदि। सब के बारे में आपको संक्षेप में बताएंगे।

IBM Kya Hai? (What is IBM?)

IBM एक ऐसी कंपनी है। जो कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और मिडिलवेयर बनाती और बेचती है। IBM ka pura nam International business machine है। जिसे हम हिंदी में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मशीन कारपोरेशन कहते हैं। इसकी स्थापना 16 जून 1911 को हुई। IBM का headquarter न्यूयॉर्क यूएस में स्थित है।  IBM की स्थापना Charles Ranlett Flint के द्वारा की गई।

IBM के वर्तमान सीईओ अरविंद कृष्णा है। जो 6 अप्रैल 2020 से कार्यरत है। अरविंद कृष्णा का जन्म 1962 में वेस्ट गोदावरी, आंध्र प्रदेश में हुआ। लेकिन अब ये अमेरिका के नागरिक हैं। IBM के vice chairman Gary David Cohn है।

IBM कंपनी दुनिया में सबसे अधिक कर्मचारी रखने वाले कंपनियों में से एक है। IBM कंपनी में आज के समय में 2,82,100 एंप्लॉय काम करते हैं। IBM कंपनी की 2021 का revenue 5,735 crores USD था। दुनिया की IT कंपनियों में IBM की दूसरी रैंक है। और यह 177 देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

IBM कंपनी अपने कर्मचारियों की योग्यता और उनके हौसलों को बढ़ाने के लिए लीडरशिप डेवलपमेंट और recognition प्रोग्राम रखती है।

IBM ki History (History of IBM):-

जब इसकी स्थापना हुई IBM को CTR (Computing Tabulating Recording) के रूप में जाना जाता था। लेकिन बाद में charles ranlett flint ने अपनी चार कंपनियों को मिलाकर 5 वी कंपनी बनाई। जिसका नाम CTR रखा। 1924 में CTR का नाम हटाकर IBM कर दिया गया।

Thomas J. Watson ने 1914 में IBM कंपनी के जनरल मैनेजर के रूप में नियुक्त हुए। लेकिन 1915 में इन्होंने कंपनी के प्रेसिडेंट का कार्यभार संभाला।

IBM ने अपना पहला कंप्यूटर 1953 में IBM 701 रक्षा कैलकुलेटर नाम से मार्केट में लांच किया। इसमें अपना पहला हार्डवेयर 1956 में 305 RAMAC पेश किया। IBM ने 1946 में पहले ब्लैक सेल्समैन को नौकरी दी।

IBM Ke Product (Product of IBM):-

आज के टाइम में कंप्यूटर और इंटरनेट संबंधी प्रोडक्ट की मांग मार्केट में बढ़ती जा रही है। और इसी दौर में IBM ने अपने बहुत सारे प्रोडक्ट मार्केट में जारी किए हुए हैं। जिनका प्रयोग न केवल लोग अपने पर्सनल कार्यों बल्कि बिजनेस में भी कर रहे हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्ट निम्नलिखित है।

  • The Magnetic Stripe Card
  • Automated Teller Machine (ATM)
  • The SQL Programming Language
  • The Floppy Disc
  • Blockchain
  • Software
  • Cloud Computing
  • Computer Hardware
  • Quantum Computing
  • Consulting
  • Automation
  • Artificial Intelligence

FAQs:-

हमने आपको IBM कंपनी के बारे मे कि IBM Kya Hai? IBM ki History और IBM Ke Product सभी के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है। तो हम उनके जवाब देने की कोशिश भी करेंगे। अपने सवालों का जवाब जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

Q1) IBM हमें कौन सी सेवाएं प्रदान करता है?

IBM द्वारा दी जाने वाली सेवाएं इस प्रकार है-

  • Outsourcing
  • Professional Services
  • Managed Services

Q2) IBM की ऑफिशियल साइट कौन सी है?

IBM की ऑफिशियल साइट ibm.com है।

Q3) IBM reference number कैसे प्राप्त करें?

IBM reference number आपको अपने रजिस्टर ईमेल आईडी के जरिए प्राप्त होता है। जब आप IBM कैरियर पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं।

Q4) क्या NASA अभी भी IBM का इस्तेमाल करती है?

IBM ने गणितीय गणना नौकरियों के लिए सिस्टम Z मशीन को बेचना बंद कर दिया जिसे नासा ने मूल रूप से खरीदा था।

Conclusion:-

आपने इस आर्टिकल में ऊपर पढा है। कि IBM Kya Hai? IBM ki history? IBM के प्रोडक्ट उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर ली है। इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन को संतुष्टि मिली होगी। और आपको IBM के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

अगर फिर भी आपके जहन में कोई भी सवाल रह जाता है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम उसका जवाब अवश्य देंगे और आपको आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलें।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!