Online Marketing Kaise Kare | Online Marketing Kaise Sikhe

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए एक और आर्टिकल http://Bloggerkey.com पर लेकर आ चुके हैं, आज के समय में सभी चीजों की online marketing की जा रही है, लेकिन क्या आपको पता है? की Online Marketing kaise kare?, Online Marketing kaise sikhe?

अगर आपको नहीं पता तो इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है, अगर आपको अपना करियर online marketing मैं बनाना है, तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी का होना बहुत जरूरी है, यह बिजनेस को offline marketing से online marketing मैं कन्वर्ट करता है, इसे बिजनेस में बहुत ज्यादा तेजी से वृद्धि होती है।

आपको मैं यह भी बता दूं की इस स्ट्रेटजी के अंदर आपका पैसा भी कम लगता है और एडवरटाइजर्स को अपने प्रोडक्ट की जानकारी देने के लिए कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ता है, इस मार्केटिंग के लिए हमें इंटरनेट की सहायता लेनी पड़ती है, क्योंकि आजकल पूरी दुनिया इंटरनेट पर शिफ्ट हो चुकी है।

इसके कारण काफी बड़े-बड़े ब्रांड्स को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Online Marketing कैसे करें, Online Marketing क्या है? और इसके बारे में आपको हम काफी जानकारी मिलने वाली है, जो कि महत्वपूर्ण है।

मुझे पूरी उम्मीद है अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको किसी और आर्टिकल पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तो आइए जानते हैं हम अच्छे से इसके बारे में, हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Online Marketing kya hai? (What is Online Marketing in Hindi)

दोस्तों आपको, मैं यह बताना चाहता हूं कि Online Marketing के बारे में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें अभी भी पूरी जानकारी नहीं है, आपको मैं यह भी बता दूं कि यह एक ऐसी मार्केटिंग स्ट्रेटजी है, जिसमें कंपनियां अपने प्रोडक्ट का ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट कराती है।

इस रणनीति में इंटरनेट के माध्यम से वेबसाइट पर काफी सारा ट्राफिक लाना, कंपनी के फेसबुक पेज से लीड जेनरेशन करना, आदि तरह से इसके द्वारा targeted कस्टमर्स तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाया जा सकता है।

आज के समय में lockdown होने की वजह से ऑफलाइन मार्केटिंग पूरी तरह से घाटे में पहुंच चुकी है, इसलिए सभी लोगों ने अपने बिजनेस को ऑनलाइन करने का सोचा है, इससे कंपनियां या छोटे व्यापारी, दुकानदार अपने उत्पाद को लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं।

लेकिन भारत के कुछ हिस्से आज भी ऐसे हैं, जहां पर online marketing पर ज्यादा विश्वास नहीं किया जाता है। इसलिए अगर आप भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं, तो आपको online marketing की पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है।

इसके अंदर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, की ग्राहक को सभी प्रोडक्ट घर बैठे दिखा सकते हैं, अगर आपका बिजनेस ऑनलाइन है, तो ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार ऑनलाइन ही सर्च करके आपके प्रोडक्ट को भी खरीद सकता है।

भारत में 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा इंटरनेट सेवा को शुरू किया गया था, उस समय बहुत ही कम लोग इंटरनेट के बारे में ही जानते थे, लेकिन सन 2000 से भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या अचानक बहुत ही तेजी से बढ़ गई है, जिसकी वजह से ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट में भी सुधार हुआ है, और सभी छोटे बड़े व्यापारियों ने अपने बिजनेस को ऑनलाइन करके अपना विस्तार बढ़ाया है।

Online Marketing kaise kare? (How to do online marketing)

दोस्तों मैं आपको यह बताना चाहता हूं की, online marketing kaise kare? तो चलिए यह जानते हैं, वैसे तो बहुत सारे तरीके होते हैं।

online marketing को करने के, लेकिन इन बहुत सारे तरीकों में से कुछ जो सबसे महत्वपूर्ण तरीके हैं, वह मैं आज आपको बताना चाहता हूं, नीचे हमने वही तरीके दिए हैं जो आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

online marketing kaise kare in hindi

#1. SEO (Search Engine Optimization)

अगर आप अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को लंबे समय तक चलना चाहते हैं, तो SEO आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

seo blogger vs wordpress

आप हेल्पफुल आर्टिकल लिख कर सभी लोगों को  प्रोडक्ट ओर सर्विस के बारे में जानकारी दे सकते हैं, यह एक वह तरीका है जहां आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग ऑनलाइन कर सकते हैं।

#2. SMO (Social Media Optimization)

आज के इस समय में बहुत सारे ऐसे सोशल मीडिया चैनल है, जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदी की सहायता से आप अपने सर्विस की मार्केटिंग कर सकते हैं, अगर इन सबके यूजर्स को मिलाया जाए तो आपको यहां कई मिलियंस ऑडियंस मिल सकती है।

यहां आपको लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में जागरूक करना है और अपने प्रोडक्ट का फायदा भी बताना है कि वह फायदेमंद क्यों है।

#3. Video Marketing का उपयोग करके

आज के युवा समय में लोगों को वीडियो देखना बेहद अच्छा लगता है, वीडियो के प्रति लोग ज्यादा आकर्षित होते हैं, अगर आप भी youtube, facebook, instagram आदि चैनल्स पर वीडियो बनाकर डालेंगे तो लोग आपके प्रोडक्ट्स को देख पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा उसके बारे में जानेंगे।

#4. Paid Ads

दोस्तों, अगर आपके पास समय की कमी है और पैसा आपके पास लगाने के लिए है, तो आपको Paid Ads की तरफ से ही जाना चाहिए, क्योंकि यह आपको कम समय में अच्छा परिणाम लाकर दे सकती है, परंतु आप सोचते होंगे paids ads का उपयोग कहां करें, इसको करने के 2 मुख्य तरीके हैं:-

1.Social Media Ads – इसके अंदर आप social media channels जैसे- Facebook ,   

   Instagram आदि पर आप अपने विज्ञापन चला सकते हैं।

2.Search Engine Ads (SEM) – यहां हम सर्च engine जैसे- Google पर विज्ञापन चलाते हैं।

#5. Blogging

Blogging ऐसा तरीका है, जिससे आप अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विस को आसानी से प्रमोट किया जा सकता है, इसके लिए आपको अपना ब्लॉग बना कर अपने प्रोडक्ट अथवा सर्विसिंग के बारे में लिखकर इनकी marketing करना होता है।

इसमें आपको कुछ हेल्पफुल आर्टिकल लिखने होते हैं, जिससे यूजर की मदद और तथा वह आपके आर्टिकल की तरफ आकर्षित होकर आपकी services अथवा product को खरीद ले।

#6. Ecommerce Store

इसके लिए आपको सबसे पहले website बनाना होता है लेकिन इसकी कैटेगरी नॉर्मल websites से थोड़ी अलग है, जैसे Amazon, Flipkart, Myntra आदि, यदि आप कोई प्रोडक्ट सेल करते हैं तो उसके लिए एक ecommerce website बना सकते हैं।

इसमें आपको सीधा अपने प्रोडक्ट्स की images, videos तथा description के साथ उसे आसानी से समझा सकते हैं, साथ ही पेमेंट और डिलीवरी महत्व आदि का उपयोग करके एक जगह बैठकर वर्ल्ड वाइड अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।

Online Marketing Kaise Sikhen? (How to understand online Marketing)

यदि आप online marketing करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Online Marketing सीखनी होगी, मूल रूप से, इसे सीखने का कोई formula नहीं है, कुछ ऐसे modules जरूरी है, जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं।

लेकिन क्या सिर्फ modules आपको सब कुछ सिखा सकते हैं? नहीं क्योंकि modules के अलावा भी काफी चीजें हैं, जो कि आपको सीखनी होगी, Online Marketing को बेहतर समझने के लिए इन स्टेप्स के साथ अपना अध्ययन शुरू करें।

#1. Internet से सीखें या किसी institute से जुड़े

Online marketing एक बदलता हुआ यूग है, यदि आप इस युग में है, तो आपको पता होना चाहिए की वर्तमान में क्या चल रहा है, या क्या trending में  है, online marketing के बारे में कुछ ना कुछ नई चीजें पढ़ते रहे।

#2. Online Marketers के साथ जुड़े

Online Marketers के साथ संबंध बनाएं, क्योंकि जब आप किसी problem में फंस जाएं, तो यह online marketers वहां आपकी मदद के लिए तैयार हो, इसके अलावा, वह आपको उन opportunities तक पहुंचने में मदद करें जहां तक आप अकेले नहीं पहुंच सकते।

#3. एक मजबूत online presence बनाएं

खुद की एक online marketing hotshot के रूप में branding करें, यदि आपके पास कोई online presence नहीं है, तो employer सोच सकता है, कि आप उनको कैसे brand बनाएंगे, इसलिए अपनी online presence बनाएं।

#4. Online Marketing Terms सीखें

Online marketing आज के युग में उपयोग की जाने वाली, terminologies को समझे वरना आप project को संभालने के समय confuse हो सकते हैं, अगर आप इन terminologies को समझने में सक्षम नहीं है।

इसका मतलब है कि आप अभी शुरुआती स्तर पर हैं। SEO, SMO, PPC, Google my business आदि से संबंधित सभी terminologies जाने, यह आपको सर्टिफिकेशन एग्जाम में भी मदद करेगी।

#5. HTML और WordPress के Basic

HTML और WordPress पर काम करने से पहले आपको इनके बारे में अच्छी जानकारी होना बेहद जरूरी है, इस फील्ड में आपको किसी सपोर्टर की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन basic knowledge आपको बहुत मदद करेगी।

Wordpress क्यों इस्तेमाल करते है

WordPress मैं HTML tag और plugins के उपयोग के बारे में जाने ताकि आपको किसी सपोर्टर की आवश्यकता ना पड़े और आप अधिक बेहतर काम कर सके।

यह 5 स्टेप्स आपको online marketing को समझने और सीखने मैं बहुत ही मदद करेंगे, और यदि आप इन स्टेप्स को follow करते हैं, तो निश्चित ही आप एक अच्छे तथा सफल online marketer बन पाएंगे।

Online Marketing ke kya fayde hai? (What are the benefits of Online Marketing)

वर्तमान समय के चलते हम अगर देखे की online marketing ke kya fayde hai? तो आपको हजारों और लाखों फायदे online marketing के मिल जाएंगे लेकिन हम यहां केवल आपके लिए महत्वपूर्ण तथा कुछ मुख्य online marketing के फायदे के बारे में बता रहे हैं, नीचे हमने कुछ फायदे बताए हैं, उन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ें और समझें की वाकई में यह फायदे आपने भी नोटिस किए हैं।

  • ग्राहकों तक व्यापार पहुंचाएंOnline व्यापार भौतिक स्थान की सीमाओं तक ही सीमित नहीं है, आप वास्तव में आउटलेट खोलें बिना, देश के किसी भी हिस्से में उत्पादों को बेच सकते हैं।
  • तत्काल मात्रात्मक परिणामOnline Marketing तुरंत मात्रात्मक परिणाम देता है, आप क्लिक, विजिट, साइन-अप और खरीदारी से प्रत्येक क्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कम व्यापारजैसा कि व्यवसाय ऑनलाइन है, ऑफलाइन स्टोर में निवेश करने की तुलना में इस से निपटने के लिए कम ओवरहेड्स है।
  • ग्राहक की वरीयताओं को ट्रैक करने की क्षमताआप ग्राहक की पिछली खरीदारी को ट्रैक कर सकते हैं, यह ग्राहक के लिए ऑफर को आकर्षित करने में बहुत मददगार है।
  • ग्राहक संबंधयह वास्तविक समय में ग्राहकों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने में भी बहुत मदद करता है, ऑफर, नए उत्पादों और सेवाओं के बारे में अनुवर्ती ई-मेल भेजकर ग्राहकों के साथ निरंतर संबंध बनाए रख सकते हैं।
  • ग्राहकों की सुविधाआप काम के समय की चिंता किए बिना 24 घंटे ऑनलाइन कारोबार चला सकते हैं, दूसरी ओर ग्राहक दिन भर में किसी भी समय अपनी पसंद के उत्पाद खरीद सकते हैं, बिना व्यक्तिगत रूप से दुकानों का दौर किए।

Online Marketing ke kya Nuksan hai (What are the losses of Online Marketing)

आज के इस online marking के दौर में इतनी सारी लाभों के बावजूद, Online Marketing के काफी नुकसान भी हैं जो कि हम आपको बताना चाहेंगे नहीं थी हमने अच्छे से उन सभी नुकसान हो को दर्शाया है आशा करता हूं आप इनको पढ़कर अच्छे से समझ जाएंगे और यह नुकसान आपको नहीं भुगतना पड़े।

  • इंटरनेट धोखाधड़ीआप इंटरनेट मार्केटिंग में अनैतिक और कपटपूर्ण व्यवहार का अनुभव कर सकते हैं, नकली ट्रेडमार्क और लोगों को अनियंत्रित किया जा सकता है, यह आपकी प्रतिष्ठा को बदनाम कर सकता है।
  • विज्ञापन प्लेसमेंटयह एक वेब पेज पर अव्यवस्थित हो सकता है और यह ग्राहक को ठुकरा भी सकता है।
  • विशेष विशेषज्ञता की आवश्यकता हैमौलिक विपणन के साथ-साथ, इसे इंटरनेट मार्केटिंग में महारत हासिल करने के लिए खोज इंजन प्रौघोगिकी, विज्ञापन तकनीक को, सामग्री निर्माण और तर्कशास्त्र समझ की आवश्यकता होती है।
  • दुर्गमयह ग्रामीण क्षेत्रों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है, इसके अलावा, बुजुर्ग और अनपढ़ शायद ही कभी ऑनलाइन खरीदारी के लाभों को पसंद करते हैं।
  • उत्पादों के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रियाएंवे आपके व्यवसाय को बहुत ही ज्यादा कम कर सकते हैं।

Online Marketing मार्केटिंग की दुनिया का विकास जारी है, क्योंकि विज्ञापनदाताओं, प्रकाशको और प्रौघोगिकी विक्रेताओं ने online विज्ञापन को इस तरह से संभालने के लिए कुछ नए तरीके खोजे हैं, जो दर्शकों, विज्ञापनदाताओं, विक्रेताओं और प्रकाशको के लिए फायदेमंद हो।

FAQs

अगर आपको कोई भी प्रकार के स्वाल आपके मन में है? Online Marketing kaise kare? तो आप इन सभी सवालों के उत्तर और पॉइंट से सब कुछ समझ जाएंगे और आपको हर एक प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी क्योंकि हमने इन सवालों पर बहुत ही ध्यान से काम किया है।

हमने यह सोचा और समझा कि हर एक व्यक्ति के मन में यह प्रश्न जरूर आ सकता है तो हमने इनका उत्तर भी आपको दे दिया है, आशा करता हु आपको कोई परेशानी नहीं होगी अब आप निचे अच्छे से पढ़े और समझे।

क्या Online Marketing फ्री में भी हो सकती है?

जी हां, बिल्कुल Online Marketing फ्री में भी हो सकती है  facebook, instagram आदि जैसी एप्स पर।

क्या हम Online Marketing से विदेश में व्यापार कर सकते हैं?

हां दोस्तों, बिल्कुल हम online Marketing से विदेश में व्यापार भी कर सकते हैं।

क्या Online Marketing हमें offline Marketing से ज्यादा व्यापार देती है?

हां दोस्तों, Online marketing हमें Offline Marketing से भी ज्यादा व्यापार देती है, क्योंकि जिससे हमारी प्रोडक्ट की सेल्स बढ़ती है।

आप हमारे इस आर्टिकल को इंग्लिश के अंदर भी read कर सकते है – DealBlogging

Conclusion:-

तो दोस्तों आज की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है हर नए और पुराने Online Marketer के लिए, जो अपने बिजनेस को Online प्रमो करना चाहता है।

अब आपको पता चल ही गया होगा कि Online Marketing kaise kare? इसी के साथ Online Marketing kya hai?, online marketing kaise sikhe?, online marketing ke kya faayde hai?, Online Marketing ke kya nuksan hai  यह सब कुछ आप अच्छे से समझ ही गए होंगे।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं जो Online marketing के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!