Paypal Kya Hai | Paypal Account Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों, आज एक और आर्टिकल इस पर ले कर आ चुके हैं, जो कि यह है कि Paypal Kya Hai?, पूरी दुनिया आज के समय में digital पेमेंट की तरफ जा रही है, भारत में तो पिछले कुछ सालों से digital currency मैं ऐसी तेजी आ गई है, कि हर कोई आज paytm, phonepe, Gpay जैसे काफी एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

लेकिन यह सब एप्स छोटे ट्रांजैक्शन या सिर्फ भारत में ट्रांजैक्शन के लिए ही यूज किए जा रहे हैं, इसी के साथ बढ़ती हुई ऑनलाइन की दुनिया में आज सब कुछ ऑनलाइन मिलने लगा है।

अब आप आसानी से किसी दूसरे देश से सामान्य कोई सर्विस भी आसानी से ले सकते हैं लेकिन दिक्कत तब आती है जब आपको पेमेंट सिर्फ डॉलर से या किसी दूसरे देश की करेंसी में करनी पड़ती है।

ऐसे में paytm जैसी एप्स आपका साथ नहीं दे पाती है और आपको कोई और विकल्प चुनना पड़ जाता है जैसे क्रेडिट कार्ड या इंटरनेशनल डेबिट कार्ड अगर आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रहे हैं तो हम आपको इसका एक बहुत ही अच्छा उपाय बताने जा रहे हैं जिसका नाम है Paypal.

ऐसा भी हो सकता है कि आपने इसका नाम पहले सुन रखा और ना भी हो आज हम इस पोस्ट में paypal  क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, इसके बारे में अच्छे से हम आपको जानकारी देंगे हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Paypal Kya hai | What is Paypal in Hindi

Paypal एक अमेरिकन कंपनी है, जिसका उपयोग हम ज्यादातर ऑनलाइन पैसे भेजने और पाने के लिए करते हैं, यह money  ट्रांसफर के लिए बहुत ही आसान और एक बेहतरीन विकल्प है,

इस पर आप personal या business account बनाकर सुरक्षित तरीके से किसी से भी पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

दुनियाभर में Paypal के 35 करोड से भी ज्यादा यूजर्स है इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि paypal कितना लोकप्रिय है या कितना ज्यादा इसका उपयोग किया जाता है।

यह US मैं सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला ऑनलाइन पेमेंट सर्विस है, इससे यह पता चलता है कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए केवल paypal ही एकमात्र भरोसेमंद प्लेटफार्म है।

Paypal से पैसे भेजने या मंगवाने के लिए किसी भी प्रकार के account number की आवश्यकता नहीं पड़ती आपका रजिस्टर ईमेल आईडी ही आपका पेमेंट एड्रेस होता है, आप paypal की वेबसाइट या मोबाइल ऐप का उपयोग करके ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Paypal की शुरुआत लगभग सन 1998-99 मैं हुई थी, यह अपनी सेवा वेबसाइट और paypal android app के माध्यम से लोगों को देती है, paypal के द्वारा कोई भी आम व्यक्ति या कोई व्यापारी दुनिया भर में कहीं से भी किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकता है एवं पैसे प्राप्त कर सकता है, Paypal इंडिया सहित कई देशों में बहुत लोकप्रिय है।

 

Paypal कैसे काम करता है? (How does Paypal work)

सबसे पहले आपको paypal मैं रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है, इसी के दौरान आपको अपना ईमेल एड्रेस देना पड़ता है, सारे लेनदेन इस ईमेल आईडी के जरिए होते हैं।जब आपको किसी paypal user सिर्फ पैसे लेने हो तो आप अपना रजिस्टर ईमेल एड्रेस उसे बता सकते हैं।

पेमेंट करने वाला व्यक्ति paypal की वेबसाइट या ऐप में लॉगिन करके आपके ईमेल पर पेमेंट कर देता है, इससे पैसे आपके paypal account मैं ही सीधे आ जाते हैं, आप paypal अकाउंट से पैसे निकलवा सकते हैं, वह पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाता है, यह कौन कौन से दो तरीकों से काम करता है? आइए, जानते हैं।

#1 Send Payment:

अब आप किसी को ऑनलाइन पेमेंट करते हैं या पैसे भेजते हैं, तो आपको ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है यानी कि प्राप्तकर्ता की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी आपको अवश्य चाहिए, जैसे कि अगर आप अपने दोस्त को पैसे भेजेंगे तो आपको उसकी ईमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी और आप उसे जितनी राशि भेजेंगे, वह आपको आपके बैंक अकाउंट से काट ली जाएगी, अगर आप कार्ड से पेमेंट करेंगे, तो आपको ट्रांजैक्शन फीस अलग से चुकानी पड़ेगी।

#2 Receive Payments:

जब कोई आप को पैसे भेजता है तो आपके पास एक मेल आता है जिसमें भेजी गई राशि का पूरा विवरण होता है इस राशि को आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं और चाहे तो Paypal account मैं भी रख सकते हैं, लेकिन Paypal India मैं यह सुविधा उपलब्ध नहीं है, इस जब भी कोई पेमेंट रिसीव होता है, Paypal खुद-ब-खुद आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दे।

Paypal Account Kya Hota Hai ? (What is Paypal Account)

Paypal Account एक डिजिटल अकाउंट है, जो फंड स्कोर इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर और मैनेज करने की सुविधा प्रदान करता है |

इसके अलावा यह एक डिजिटल वॉलेट है, जो पैसे रखने, भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है, साथ ही इसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी देश में ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और घर बैठे उसकी पेमेंट भी आप कर सकते हैं।

अगर आप एक Seller या Merchant हैं, तो paypal के पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करके अपने कस्टमर से ऑनलाइन पेमेंट रिसीव कर सकते हैं, कौन बिल्स बनाकर भेज भी सकते हैं, आपको बताना चाहूंगा कि paypal एक सुरक्षित प्लेटफार्म है, जहां आप को सुरक्षित भुगतान और विड्रोल का ऑप्शन भी मिलता है।

साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड और कार्ड फ्रॉड के खिलाफ पूरी प्रोटेक्शन भी मिलती है इतना ही नहीं, अगर कोई sellers आपके साथ धोखाधड़ी करें, तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं, Paypal उसका अकाउंट फ्रीज कर देगा।

Paypal Account के लिए ईमेल आईडी बेहद जरूरी है क्योंकि सारा लेन-देन इसी के जरिए होता है, इसके अलावा पेमेंट भेजने के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड और प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट जरूरी होता है, अगर paypal account भी अलग-अलग प्रकार के होते हैं, आइए इनके बारे मे अच्छे से समझते हैं।

Paypal Account के प्रकार (Types of Paypal Account)

Paypal Account वैसे तो दो प्रकार का होता है, जो कि हम नीचे दिए गए पॉइंट्स में जानेंगे कि वह कौन से दो प्रकार हैं Paypal account  केलेकिन सवाल यह है कि इन दोनों में फर्क क्या है? तो आइए जानते हैं, ध्यान से पढ़ें और समझें और इनका उपयोग आपकी रियल लाइफ में जरूर करें।

1.Individual Account:

पर्सनल अकाउंट को ही हम Individual account कहते हैं इस अकाउंट के द्वारा हम एक paypal अकाउंट में पैसा भेज कर प्राप्त कर सकते हैं इसमें आपके डेबिट व क्रेडिट कार्ड की जानकारी बिल्कुल भी नहीं मांगी जाती, अगर सुरक्षा की बात करें तो इसमें आपको 24/7 ऑनलाइन फ्रॉड और Card Fraud Protection की सुविधा भी मिलती है।

2. Business Account:

यह एक Fully Featured Account  है, जो दुनिया भर में ऑनलाइन पेमेंट रिसीव करने की सुविधा देता है इसे Merchant Account के नाम से भी जाना जाता है इसकी मदद से आप दुनिया के किसी भी देश मेंऑनलाइन समान बेच सकते हैं, साथ ही अपने कस्टमर्स के लिए डीटेल्स इन वॉयसेस क्रिएट कर सकते हैं और उन्हें ट्रैक कर सकते हैं।

Paypal Account Kaise Banaye ? (How to Create Paypal Account)

Paypal Kya Hai | Paypal Account Kaise Banaye

दोस्तों, यह मैं आपको पहले ही बता दूं की paypal मैं account बनाना बहुत ही आसान है, आमतौर पर Business Account की जरूरत ज्यादा होती है, इसके लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें और ध्यान से समझें कि कहने का मतलब क्या है, तो आपको बहुत अच्छे से समझ आ जाएगा और आप अपने आप घर बैठे इसे यूज भी कर सकते हैं।

Step 1: शुरुआत में आप paypal.com की वेबसाइट पर जाएं।

Paypal Kya Hai | Paypal Account Kaise Banaye
Step 2: इसके बाद ऊपर दिए गए Sign Up बटन पर क्लिक करना है।
 
Step 3: अपनी जरूरत के अनुसार Account type मैं Individual या Business Account मैं से किसी एक को सेलेक्ट करके submit करें, अगर पेमेंट receive करना है तो बिजनेस अकाउंट को चुने । 
Paypal Kya Hai | Paypal Account Kaise Banaye

Step 4: अगले स्टेप में दो drop down box दिखाई देगा उसमें से पहले वाले बॉक्स में कोई भी option सिलेक्ट कर सकते हैं और दूसरे बॉक्स में 0 to 250k USD सिलेक्ट कर सकते हैं।

Paypal Kya Hai | Paypal Account Kaise Banaye

Step 5: अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर submit बटन पर क्लिक करें।

Step 6: Describe your business मैं आपको कुछ और जानकारियां देनी पड़ेगी जैसे:

          #1. Business type: आप खुद के लिए अकाउंट बना रहे हो तो Individual चुन सकते हो

          #2. Product or Service Keywords: अपने बिजनेस या स्किल के अनुसार keyword

               सेलेक्ट करें।

         #3. Purpose Code: अपने बिजनेस या सर्विस से रिलेटेड कोई एक ऑप्शन चुने।

         #4. Personal PAN: इसके अंदर अपना PAN नंबर डालें।

         #5. CC Statement Name: अपना या अपनी कंपनी का नाम इसके अंदर लिखें, आपको पैसे भेजने             

              वाले व्यक्ति की स्टेटमेंट में यह नाम दिखाई देगा।

         #6. Business URL: अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो उसका लिंक ऑफिस के अंदर डाल सकते       

                                          हैं

Step 6: “Tell us about your businesses”वाले सेक्शन में अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि भरकर सबमिट कर दें, Primary currency मैं US dollar चुने यहां पर INR का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

Step 7: अब आपका Paypal accountबन गया है, अब आप अपना बैंक अकाउंट और डेबिट या क्रेडिट कार्ड को paypal सेलिंग कर ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

दोस्तों यह थे Paypal account कैसे बनाएं कि वह 7 स्टेप्स जिनके द्वारा आप अच्छे से पेपर अकाउंट बना पाएंगे और हमने आपको बहुत ही अच्छी तरीके से समझाने की कोशिश की है आशा करता हूं, आपको सभी स्टेप्स अच्छे से समझ आ चुके होंगे और आप इन को जब ट्राई करेंगे तो आपका काम अच्छी तरह से हो जाएगा।

Other Article Links

FAQs:

आशा करता हूं, आपको हमारे द्वारा दी गई Paypal Kya Hai ? Paypal Account कैसे बनाएं or Paypal Account के प्रकार, इन सब की जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा, अगर आपको कुछ भी परेशानी हो रही है।

हमारे आर्टिकल को पढ़ते समय या आपके मन में कोई सवाल आ रहा है, तो आप वह हमसे कमेंट सेक्शन में अवश्य पूछें, वैसे तो हमने काफी व्यक्तियों से बात करके कुछ ऐसे सवाल चुने हैं जो हर किसी व्यक्ति के दिमाग में जरूर आते ही हैं, तो चलिए हम आपको वह सवाल बताते हैं।

Paypal कहां की कंपनी है?

Paypal एक अमेरिकन कंपनी है।

क्या Paypal Account ऑनलाइन फ्रॉड से बचाता है?

जी हां , Paypal Account ऑनलाइन फ्रॉड से बचने की सुविधा बिल्कुल देते हैं।

Paypal Account मैं Fully Featured account कौन सा है?

Paypal Account मैं Fully Featured account Business Account है।

Conclusion:-

तो यह थी Paypal क्या होता ?,Paypal Account क्या होता है?, Paypal Account कैसे बनाएं?, Paypal Account के प्रकार, कि पूरी जानकारी, उम्मीद करता हूं कि बताई गई सभी जानकारी आपको प्रभावित करेगी, आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी हमारे आर्टिकल पर रिव्यु अथवा कमेंट करके जरूर बताईये।

अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ आया तो इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों तक जरूर शेयर करें जो Paypal के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको बिल्कुल डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको आर्टिकल में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं तो हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!