Saturday, June 3, 2023

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें । । उत्तराखंड 2023 बोर्ड रिजल्ट कब आएगा । Uttrakhand Board Result 12th and 10th 2023

उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें । । उत्तराखंड 2023 बोर्ड रिजल्ट कब आएगा । Uttrakhand Board Result 12th and 10th 2023

आज के इस आर्टिकल में हाल ही में हुए उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के विषय पर चर्चा करेंगे। जैसा कि हम जानते हैं कि पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड में 10वीं व 12वीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। अब सभी लोगों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।

आज हमारे आर्टिकल में हम आपको कुछ विशेष सूचना से अवगत करवाएंगे। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि उत्तराखंड में कितने छात्रों ने परीक्षा दी है। परीक्षा कब आयोजित की गई। रिजल्ट कब तक आएगा और हमें रिजल्ट चेक करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी या फिर चीजों की आवश्यकता होगी। और अंत में हम आपको बताएंगे कि आप रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं। तो आइए अब हम हमारे विषय के ऊपर चर्चा शुरू करते हैं।

Uttrakhand Board 12th and 10th Result 2023 । उत्तराखंड बोर्ड 12वीं एंड 10वीं रिजल्ट 2023 in Hindi

हमारे राज्य उत्तराखंड में हम जानते हैं कि 16 मार्च 2023 से बोर्ड परीक्षाएं आरंभ हो चुकी थी.और यह परीक्षा 6 अप्रैल 2023 तक चली। परीक्षा देने के बाद अब सभी छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। सूत्रों के अनुसार से सभी बच्चों की परीक्षा बहुत ही अच्छी तरह से पूर्ण हुई है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष का परिणाम पिछले वर्षों के परिणाम के मुकाबले उत्तम रहेगा। इस वर्ष का परिणाम शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत के द्वारा शाम 4:00 बजे तक जारी किया जाएगा। कहने का तात्पर्य यह है कि 6 जून शाम 4:00 बजे के बाद हमें उत्तराखंड के बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर हमारा रिजल्ट देखने को मिल सकता है।

सूचनाओं के माध्यम से हमें पता चला है कि बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन उत्तराखंड में इस साल लाखों विद्यार्थियों ने बोर्ड की परीक्षाएं दी है। सभी विद्यार्थियों को बहुत ही व्यग्रता से अपने रिजल्ट का इंतजार है। इस साल की परीक्षा पिछले वर्ष की तुलना मे देरी से शुरू की गई है। पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से प्रारंभ हुई और वह 25 अप्रैल को समाप्त हुए।

उत्तराखंड बोर्ड में कितने छात्रों ने दी परीक्षा । Uttrakhand Board 12th and 10th Result 2023

  • जैसे की हम जानते ही हैं कि प्रत्येक वर्ष लाखों बच्चे बोर्ड की परीक्षाएं देते हैं। ठीक इसी प्रकार ही इस वर्ष छत्तीसगढ़ राज्य में 1,32,115 विद्यार्थियों ने दसवीं की परीक्षाएं दी है और इसके साथ-साथ ही 1,27,324 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षाएं दी है।
  • इन सभी विद्यार्थियों के लिए राज्य में कुल 1253 केंद्र बनाए गए जिनमें से 198 केंद्रों को संवेदनशील केंद्र की श्रेणी में रखा गया। और 15 केंद्रों को अति संवेदनशील केंद्र में रखा गया। बाकी बचे हुए केंद्रों को आम केंद्र श्रेणी में रखा गया।
  • सभी केंद्रों में परीक्षा के लिए उच्च व्यवस्था की गई थी। परीक्षा के दौरान किसी भी अध्यापक को किसी भी प्रकार की परेशानी का कोई सामना नहीं करना पड़ा। परीक्षा बहुत ही सहज रूप से ली गई। सभी विद्यार्थियों को परीक्षा के नियमों से अवगत करवाया गया। यदि कोई विद्यार्थी इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाता और उसकी इस साल की परीक्षाएं रद्द कर दी जाती।

उत्तराखंड बोर्ड में 10th and 12th परीक्षा कब आयोजित हुई । When Was the Uttrakhand Board 10th and 12th Exam Held in Hindi

उत्तराखंड में इस वर्ष की परीक्षाओं का आयोजन पिछले वर्ष की परीक्षाओं की तुलना में थोड़ा देरी से किया गया। इस वर्ष सभी विद्यार्थियों के पास पूरा समय था जिसका सदुपयोग करके वह अपनी परीक्षाओं में बहुत ही आसानी से पास हो सकते थे। 

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विद्यार्थियों को परीक्षा से 15 दिन पहले उनके एडमिट कार्ड उपलब्ध करवा दिए गए थे। Uttrakhand Board के द्वारा इस वर्ष की परीक्षाएं 17 मार्च 2023 को आयोजित करवा दी गई थी। और इन परीक्षाओं का टाइम टेबल प्रत्येक विद्यार्थी को उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध करवा दिया गया था।

उत्तराखंड बोर्ड में 10th and 12th परीक्षा रिजल्ट कब आएगा । When Will the Uttrakhand Board Result Come in Hindi

परीक्षा पूरी होने के बाद अब सभी विद्यार्थियों को परीक्षा के परिणामों का आतुरता से इंतजार है। सभी विद्यार्थी अपने परिणामों को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्सुक है। विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके परिवार के सभी सदस्यों को भी परीक्षा के परिणामों का आतुरता से इंतजार है।

सूत्रों के माध्यम से अनुमान यह लगाया जा रहा है कि उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के परिणाम शिक्षा मंत्री श्री धन सिंह रावत जी के माध्यम से 6 जून 2023 तक जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा के परिणाम उत्तराखंड बोर्ड द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस वेबसाइट की सहायता से सभी विद्यार्थी बहुत ही आसानी से अपने परिणामों को देख पाएंगे। अपने परिणामों को देखने के लिए किसी भी विद्यार्थी को कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उत्तराखंड बोर्ड में 10th and 12th परीक्षा रिजल्ट चेक करने के लिए क्या-क्या चाहिए । What Needed To Check the Uttrakhand Board 10th and 12th Exam Result in Hindi

परीक्षा परिणाम देखने के लिए Uttarakhand Government ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग किया है। इस वेबसाइट पर ही सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी किए जाएंग। ubse.uk.gov.in के माध्यम से सभी विद्यार्थियों को उनके रिजल्ट उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस साइट पर बहुत ही सरलता से सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट प्राप्त कर पाएंगे और अपने परिणाम आसानी से देख पाएंगे।

विद्यार्थियों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए केवल 2 दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाने पर हमें एग्जामिनेशन रिजल्ट का विकल्प मिलेगा। उस पर दबाने से हमारे सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें हमें अपने रोल नंबर के साथ-साथ एप्लीकेशन नंबर देना होगा। इसे जमा कराने के बाद हमें हमारा रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा।

उत्तराखंड बोर्ड में 10th and 12th परीक्षा रिजल्ट कैसे चेक करें । How To Check Uttrakhand Board 10th and 12th Results in Hindi 

उत्तराखंड के सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि वह हमारे बताए गए स्टेप्स के माध्यम से बहुत ही सरलता से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

  • Step 1 शुरुआत में आपको बोर्ड परीक्षा के परिणाम चेक करने के लिए उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाना होगा।
  • Step 2 इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको एग्जामिनेशन रिजल्ट के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा उसको ओपन करना है।
  • Step 3 इस विकल्प को ओपन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • Step 4  इस नए पेज के अंदर आपको अपना एग्जामिनेशन रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर भरना होगा। 
  • Step 5 ऐसा करने के बाद आपको सबमिट बटन का विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा। क्लिक करने के तुरंत बाद ही आप अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। 

FAQs Related with Uttrakhand Board Result 2023

प्रश्न 1 उत्तराखंड के बोर्ड का क्या नाम है?

उत्तर उत्तराखंड के बोर्ड का नाम “बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन उत्तराखंड” है।

प्रश्न 2 उत्तराखंड के कुल कितने विद्यार्थियों ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी है?

उत्तर उत्तराखंड के कुल 1,32,115 विद्यार्थियों ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी है।

प्रश्न 3 उत्तराखंड के कुल कितने विद्यार्थियों ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी है?

उत्तर उत्तराखंड के कुल 1,27,324 विद्यार्थियों ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा दी है।

प्रश्न 4 उत्तराखंड बोर्ड के परीक्षा के परिणाम किसके द्वारा घोषित किए जाएंगे?

उत्तर उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के परिणाम शिक्षा मंत्री श्री “धन सिंह रावत” जी के द्वारा घोषित किए जाएंगे।

प्रश्न 5 उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के परिणाम कब तक घोषित किए जाएंगे।

उत्तर उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के परिणाम 6 मई के आसपास घोषित किए जाएंगे।

प्रश्न 6 बोर्ड परीक्षा के परिणाम किस साइट पर जारी किए जाएंगे।

उत्तर बोर्ड परीक्षा के परिणाम ubse.uk.gov.in के ऊपर जारी किए जाएंगे।

निष्कर्ष :-

हमने आपको हमारी तरफ से उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें 2023 और इसी के साथ कितने छात्रों ने दी परीक्षा तथा परीक्षा कब आयोजित हुई के बारे में बेहद सरल शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। 

आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। और हम आगे भी आपको ऐसी आवश्यक सूचनाओं से अवगत कराते रहेंगे हमारे आर्टिकल को अंत तक पकड़ने के लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे। और हम उम्मीद करते हैं कि आपकी वार्षिक बोर्ड परीक्षा का परिणाम अच्छा हो।

इस लेख को उन विद्यार्थियों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर पहुंचाए जो Uttrakhand 12th and 10th Class Result 2023 के बारे में जानने की रुचि रखते हैं।

धन्यवाद….!

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
1FollowersFollow
1,288SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!