Paytm Se Paise Kaise Kamaye । Paytm एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में लगभग सभी काम जिस प्रकार ऑनलाइन हो गए हैं। इन्हीं में से ऑनलाइन पेमेंट भी एक है। पहले के समय में पैसे भेजने के लिए बैंक जाना पड़ता था। वहीं वर्तमान समय में इंटरनेट और मोबाइल की सहायता से पैसे भेजे जा सकते हैं। पैसे भेजने तथा शॉपिंग करने के लिए लोग अब इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई पेमेंट का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो आपने Paytm का नाम अवश्य सुना होगा।

आपके आसपास  भी काफी व्यक्ति इसका इस्तेमाल करते होंगे। Paytm एक ऑनलाइन पेमेंट एप है। इसका पूरा नाम Pay Through Mobile है। इसके माध्यम से हम यूपीआई द्वारा पैसों की लेनदेन कर सकते हैं। पेटीएम की सहायता से हम मोबाइल रिचार्ज और विभिन्न तरह के बिलों का भुगतान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पेटीएम के माध्यम से आप घर बैठे पार्ट टाइम कमाई भी कर सकते हैं।

यदि आप यह नहीं जानते की Paytm se paise kaise kamaye? तो आपको घबराने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है जिसमें हम 7 आसान तरीके से पेटीएम से पैसे कैसे कमाए के बारे में चर्चा करने वाले हैं। तो चलिए जब से पहले यह जान लेते हैं की Paytm App क्या है?

Paytm App क्या है ? What is Paytm App in Hindi

Paytm App एक Virtual Wallet Application App है। जो आपका मोबाइल नंबर होता है उसी पर ही Paytm का अकाउंट बनता है और उसी से पैसों की लेन-देन की जाति है। Paytm के माध्यम से आप ऑनलाइन बिलों का भुगतान बिना किसी देरी के कर सकते हैं। Paytm ने 2016 में अपनी ऑनलाइन शॉपिंग की सेवा को भी शुरू कर दिया है। इसलिए वर्तमान समय में Paytm डिजिटल वॉलेट के साथ एक E- Commerce कंपनी भी  मानी जाती है।

Paytm एक Mobile App Website भी है। जिसे आप किसी भी Android Mobile में इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले Paytm को 2010 में एक Online Mobile Recharge Website के रूप में शुरू किया गया था लेकिन आज इसमें काफी सारे ऑप्शन उपलब्ध करवा दिए गए हैं जैसे – मोबाइल रिचार्ज, Shopping तथा Payment Bank इत्यादि।

इस Paytm के उपयोग से आप न सिर्फ अपना की समय बचा सकते है और इसी के साथ अपने भारत देश को Cashless Country बनाने मे भी सहायता मिलती है साथ ही आप इससे पैसे भी कमाते हैं क्योकि इसमें पेमेंट करने पर आपको काफी कैशबैक मिलता है।

Paytm को डाउनलोड कैसे करें? How to Download Paytm App in Hindi

तो चलिए अब हम Paytm को डाउनलोड कैसे करें? के बारे में नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से जान लेते हैं जो कि निम्नलिखित है:-

  1. शुरुआत में आपको अपने Mobile में Play Store के ऑप्शन पर क्लिक करके उसको ओपन कर लेना है।
  2. उसके बाद आपको Search Bar में Paytm लिख कर Search करना है।
  3. उसके बाद आपके सामने Paytm का App ओपन हो जाएगा।
  4. उसके बाद  आपको Download का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर Paytm को डाउनलोड कर लेना है ।
  5. उसके बाद आपको Install का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके Paytm को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर लेना है।

Paytm Account कैसे बनाए? How to Create Paytm Account in Hindi

Paytm App में अकाउंट बनाने के बेहद 7 सरल तरीके हमने आपको नीचे बताएं है। तकि आपको अकाउंट बनाते समय किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

  • सबसे पहले आपको Paytm App को ओपन करना है.
  • इसके बाद आपके सामने लेफ्ट साइड में ऊपर Login To Paytm का ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको 2 ऑप्शन्स दिखाई देंगे – Login और Create a New Account लेकिन आपको दूसरी ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्योंकि आपको New Account बनाना है।
  • इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। वहां पर आपको अपना सही मोबाइल नंबर भरना है। जिस पर आप अपना Paytm Account बनाना चाहते है।
  • इसके बाद आपको Proceed Securely का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपने जो नंबर भरा था। उस पर एक OTP यानी कि One Time Password आयेगा। आप उस OTP को इंटर करके आपको उसे Verify कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अपनी कुछ बेसिक डिटेल भरनी है जैसे कि –
    • First Name
    • Last Name
    • Birth Date
  • इसके बाद आपको अपने KYC डॉक्यूमेंट को सबमिट कर लेना हैं। जैसे- पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि।

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका Paytm Account बेहतर तरीके से बनकर तैयार हो जाएगा आपको हमारे द्वारा बताए की जानकारी के बाद किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Paytm से पैसे कैसे कमाए (7 आसान तरीके)? How to Earn Money from Paytm (7 Easy Tips)

तो चलिए अब हम पेटीएम से पैसे कैसे कमाए? यह जान लेते हैं। उन मुख्य 7 आसान तरीके की मदद से जो कि हमने नीचे आपको बताए हैं :-

1. Paytm में Account बनाने के बाद

जब आप Paytm में पहली बार एकाउंट बनाते है तो एकाउंट बनाकर भी आप 100 रुपए Paytm की सहायता से कमा सकते है। जिसके लिए आपको हमारे रेफरल लिंक से Paytm App को डॉउनलोड करना होगा और एकाउंट बनाकर 1 रुपए हमारे नंबर पर भेंजना होगा। इस तरह आप 1 रुपए खर्च करके पेटीएम से 100 रियल कैश पा सकते है।

2. Online Shopping के द्वारा

जब से लॉकडाउन लगा है बहुत से लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करवाने की आदत पड़ चुकी है। यदि आप Online Shopping करते है। तो Paytm से Shopping करने पर अच्छे कैशबैश आपको प्राप्त हो सकते है।

3. Paytm App को Refer कर

Paytm में Refer And Earn भी एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है पैसे कमाने के लिए जिसमें आपको ज्यादा कुछ करना भी नही होता है। बस अपने पेटीएम एकाउंट का रेफरल लिंक निकालना है उसे अपने दोस्तो को शेयर करना है।

जो भी आपके रेफरल लिंक पर कि्लक करके Paytm App Download करेंगा और अपना Paytm Account बनाकर पहली बार पेमेंट करेगा तो आपको 100 रूपये मिलते है।

4. Paytm पर अपने प्रोडक्ट बेंचकर

यदि आपके पास प्रोडक्ट है तो आप उस प्रोडक्ट को Paytm के जरिए ऑनलाइन सेल कर सकते है यहाँ पर बहुत से लोग खुद अपने प्रोडक्ट बनाते है और Paytm पर सेल करते है। यदि आप इस तरह के प्रोडक्ट नही भी बना सकते है तो Product कही से Buy करके भी Paytm पर सेल कर सकते है।

5.PayTM के उत्पाद बेंचकर

जिस प्रकार आप अपने प्रोडक्ट Paytm पर सेल कर सकते है। उसी प्रकार आप  Paytm के प्रोडक्ट को किसी और तरीके से बेच सकते है। केवल आपको Paytm के प्रोडक्ट उठाना है और उसे ज्यादा पैसे में बेंचकर पैसे कमाना है।

6. Affiliate Marketing के द्वारा

यदि आप प्रोडक्ट खरीदने या बेचने में रूचि नही रखते है तो आप Paytm के प्रोडक्ट का Affiliate Marketing कर सकते है और पर प्रोडक्ट सेलिंग के हिसाब से एक फिक्स कमीशन कमा सकते है जिसमें एक भी % कोई झंझट नही है।

7. Paytm की KYC के द्वारा

वर्तमान समय में लॉखो लोग Paytm की KYC करवाना चाहते है। ऐसे में आप एक पेटिएम KYC एजेंट बनकर अपना खुद पेटीएम KYC सेंटर खोल सकते है और लोगो की Paytm Account की KYC करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

Paytm की विशेषताएं | Importance of Paytm in Hindi

  • Paytm से आप बिना किसी परेशानी के पैसों की लेनदेन कर सकते हैं।
  • Paytm के माध्यम से आप अपने बैंक अकाउंट को जोड़ सकते हैं। जिससे यदि आप किसी भी व्यक्ति से Paytm के जरिए पैसा लेते हैं। तो आप डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।
  • Paytm के माध्यम से आप अपने User के लिए Paytm Mall नाम के एक प्लेटफॉर्म का निर्माण किया गया। जिसकी सहायता से हर Paytm सदस्य  Paytm Mall से ही अपनी मनपसंद शॉपिंग कर सकता है।
  • Paytm के माध्यम से आप घर बैठकर आसानी से Cashback और Affiliate Marketing करके पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • Paytm में गेम खेल कर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। इसी के साथ गेम खेलकर अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं।

Conclusion:-

हमने आपको हमारी तरफ से Paytm App से पैसे कैसे कमाए और Paytm App क्या है? तथा और इसी के साथ Paytm App की विशेषताएं के बारे में बेहद सरल शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है।

आशा करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ आ गई होगी। और भविष्य में अगर आप Paytm का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी।

इस आर्टिकल को उन लोगों तक जरूर शेयर करें या अपने उन दोस्तों और रिश्तेदारों तक जरूर पहुंचाएं जो के Paytm App से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानने की रुचि रखते हैं।

यदि आपको इस लेख में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी करेंगे।

धन्यवाद….!

Bhushan
Bhushanhttp://www.bloggerkey.com
I am Bhushan Garg MCA Holder and 30 years old young Enterpreneur. By profession I'm a Blogger, Computer Trainer, and SEO Optimizer.

Related Articles

Stay Connected

1,500FansLike
200FollowersFollow
500FollowersFollow
500FollowersFollow
800FollowersFollow
1,380SubscribersSubscribe

Latest Articles

Categories

error: Content is protected !!