Bulk Email क्या है? How to Create Bulk Email Accounts in Gmail

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे कि Bulk Email क्या है और इसे किस तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे कौन कौन से tools है जिनके द्वारा हम एक साथ message send कर सकते है.

जैसा कि पहले का जो टाइम था उसमे जब document या लैटर send करते है तो पोस्ट office जाना पड़ता था और जिसके कारण बहुत ज्यादा टाइम लगता था. मानलो यदि कोई function का इनविटेशन भेजना होता था तो सबको अलग अलग address पर अलग अलग लैटर send करने पड़ते थे.

लेकिन दोस्तों जैसे ही ईमेल ने अपना पैर रखा तो हमे थोड़ी सी राहत मिली. क्योंकि जो सन्देश हम पोस्ट करते थे अब ईमेल का प्रयोग करने लगे और कुछ ही सेकंड्स में हमारा संदेश दुसरो तक पहुंचने लगा जिसे हम पहुंचाना चाहते है. ईमेल के आने टाइम की बहुत ज्यादा बचत होने लगी.

दोस्तों ऐसे ही यदि कोई हमारी कंपनी है और उसमे हजारो customers काम कर रहे है. और हम उन्हें कुछ जानकारी मेल karna चाहते है तो दोस्तों यदि हमने हजारो या लाखों customers को मेल करना है तो ये आसान काम नही है इसीलिए इस दुविधा को दूर करने के लिए bulk sms का इस्तेमाल करते है.

आज के टाइम में हर कोई company या आर्गेनाईजेशन bulk sms का इस्तेमाल कर रही है. आज जितनी बड़ी बड़ी शौपिंग साइट्स है या फिर govt sites और या फिर बैंकिंग साइट्स है वो सब अपना common message भेजने के लिए bulk sms का इस्तेमाल करती है.

Bulk Email एक बहुत बड़ा मार्किट है जो कम्पनीज को bulk मेल की फैसिलिटी देती है.

bulk email एक ईमेल की ही service है जिसका इस्तेमाल करके एक साथ बहुत से लोगो को message किया जा सकता है. इसमें ज्यादातर आपको मार्केटिंग और advertisement message ही देखने को मिलेंगे. bulk email का इस्तेमाल हम अपने बिज़नस को बढाने के लिए करते है.

BULK Email क्या है ?

आज के टाइम की बात कि जाये तो bulk email का इस्तेमाल सबसे ज्यादा ईमेल मार्केटिंग के अंदर हो रहा है. gmail service का इस्तेमाल आजकल सबसे ज्यादा हो रहा है और कुछ ही सेकंड्स में document, files, media इत्यादि ईमेल के द्वारा दुसरे व्यक्ति तक पहुंच जाते है.

आपने देखा होगा gmail में कुछ ऐसे बहुत से प्रमोशनल EMAILS आते है वो सारे के सारे ईमेल मार्केटिंग के द्वारा ही किये जाते है.

gMAIL में आप एक दिन के अंदर 250 ईमेल send कर सकते है but bulk ईमेल के द्वारा आप जितने मर्ज़ी message kisi को भी भेज सकते है. bulk ईमेल की मदद से आप अपने बिज़नस की GROWTH के लिए product services को बेचने या खरीदने की इनफार्मेशन दे सकते है.

Bulk Email का इस्तेमाल आप सिर्फ कंप्यूटर में ही नही, बल्कि एंड्राइड फ़ोन में भी कर सकते है. मान लीजिये आपने कोई product को purchase किया है और product डिलीवर होने के बाद आपके एप्लीकेशन के अकाउंट में जिस कंपनी से product purchase किया है वो apki उस product से रिलेटेड कोई न कोई message send करती रहती है.

ये कंपनी message सिर्फ आपको ही नही भेज रही बल्कि और भी ऐसे बहुत से कस्टमर है जिन्हें message या notification भेजा जा रहा है. ये सिर्फ bulk ईमेल की सहायता से ही कस्टमर तक एक साथ notification भेजा जाता है.

How to Send Bulk Emails Free ( free में bulk emails कैसे send करे)

यदि हम अपने बिज़नस को या फिर kisi product की मार्केटिंग karna चाहते है तो ईमेल मार्केटिंग बहुत ही अच्छा tool है. अगर वेबसाइट या बिज़नस की भी promotion करनी है तो ईमेल मार्केटिंग सबसे आसान और effective तरीका है. वैसे जैसा कि आपको पता है कि आज mobile user की गिनती बहुत ज्यादा हो गयी है इसीलिए ईमेल मार्केटिंग का भी importance बढ़ गया है.

but user को ये problem जरुर आती है कि ईमेल मार्केटिंग के लिए bulk emails कहाँ से लाये. इसीलिए app ये पोस्ट last तक जरुर read करे ताकि आप अच्छे से समझ पाए कि free में bulk ईमेल कैसे प्रयोग करे.

यदि हमारे पास bulk में emails हो तो कैसे emails send करेंगे ऐसे कौन कौन से method है जिनके द्वारा free में emails send कर सकते है.

अब मैं आपको ऐसे 3 method के बारे में बताऊंगा जिनका प्रयोग करके आप free में bulk emails send कर सकते है.

1. How to Create Bulk Email Accounts in Gmail

दोस्तों सबसे पहले method है जीमेल. यदि आप जीमेल की service प्रयोग करके bulk ईमेल send karna चाहते है तो आप easily तरीके से कर सकते है. इसके लिए पहले apki जीमेल की id होना बेहद ही जरूरी है और उसके बाद आप लॉग इन करके compose करले.

compose करने के बाद आप ईमेल सब्जेक्ट और content लिखकर ईमेल को ड्राफ्ट में सेव करले. ईमेल ड्राफ्ट सेव करने के बाद आपको google में google doc सर्च karna है और first लिंक पर क्लिक karna है जब ये ओपन हो जायेगा तो उसके बाद sheets पर क्लिक करे और blank sheet insert करले.

blank sheet insert करने के बाद आपको addons बटन पर क्लिक karna है और Yet Another Mail Merge पर क्लिक करे और जीमेल कि permission add करनी है.

Yet Another Mail Merge को add करने के बाद आपको अपनी bulk ईमेल लिस्ट इस blank sheet में add करनी है और ईमेल लिस्ट add करने के बाद आपको start mail merge पर क्लिक करे और continue करदे.

उसके बाद नाम fill करे और ईमेल template में आपको वो ईमेल choose करने है जो ड्राफ्ट में सेव की हुयी है. इसके बाद send emails बटन पर क्लिक करे. जिससे emails send हो जाएगी.

जिन लोगो की लिस्ट आपने sheet में add की है उस sheet में आपको सब दिखाई देगा कि कितने लोगो ने ईमेल को ओपन किया है और कितने लोगो ने क्लिक किया है. सब कुछ चेक कर सकते है. जीमेल की service का प्रयोग करके आप 1 दिन में 100 लोगो को ईमेल send कर सकते है बिलकुल free में.

2. Send Bulk Email from Business Email

यदि आप दुसरे method से bulk ईमेल send karna चाहते है तो बिज़नस ईमेल के द्वारा send कर सकते है. बिज़नस आपको तब मिलता है यदि आपने kisi hosting कंपनी से hosting को purchase किया हुआ है. वो कंपनी आपको emails अकाउंट provide करती है जिससे आप बिज़नस ईमेल create कर सकते है.

बिज़नस ईमेल आप अपने niche के according create कर सकते है. जैसे यदि आपका niche टेक्नोलॉजी है तो [email protected] बना सकते है. बिज़नस ईमेल अपने domain और niche पर depend करता है. but यदि आपको hosting के बारे में नही पता है तो आप हमारे what is web hosting के आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है.

बिज़नस ईमेल create करने के बाद आपको ईमेल ओपन karna है और compose बटन पर क्लिक करे.

क्लिक करने के बाद To फील्ड में emails को डालना है और add Bcc में वो सभी ईमेल डाले जो bulk में कलेक्शन की हुयी है. बिज़नस ईमेल को जीमेल के साथ भी connect किया जा सकता है.

3. Send Bulk Email from Website

अब हम bulk ईमेल send करने का 3rd`method सीखेंगे जो वेबसाइट के द्वारा किया जा सकता है. दोस्तों हम उन वेबसाइट के बारे में बात करेंगे जो free में bulk ईमेल send करने की फैसिलिटी देती है. इन वेबसाइट की मदद से आप free में bulk ईमेल send कर सकते है.

जैसे mailerlite.com, sendinblue, bweeble.com etc. | जैसे की herculist.com में आप को फ्री में ईमेल send करने के लिए credits खरीदने होते है , यह credits आप को इस website में login  करने के बाद मिलेंगे, जब आप उस website में register करेंगे तो आपको register ईमेल पर एक लिंक मिल जायेगा, जब आप इस लिंक पर क्लिक करेगे तो एक countdown ओपन होगा यह countdown 15-20 seconds का हो सकता , यह 20 seconds countdown देखने के बाद आपको 50 credits मिल जाएँगे | 2 क्रेडिट से app 1 person को ईमेल send कर सकते है. यदि आप 10 मिनट काउंटडाउन देख लेते है तो आपके पास 2000 के लगभग क्रेडिट्स हो सकते है जिससे आप एक दिन में 1000 लोगो को भी free में ईमेल सेड कर सकते है.

वैसे ऊपर दी साइट्स में आपको paid प्लान भी मिल जायेगे जिससे आप उनका paid सब्सक्रिप्शन लेकर bulk emails send कर सकते है जिनकी लिमिट कैपेसिटी बहुत ही जायदा होती है.

Conclusion

इस पोस्ट में आपने सिखा What is Bulk Email and benefits of Bulk Email मतलब Bulk email क्या है और ये कैसे काम करता है or इसके क्या क्या फायदे है.

यदि  आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और यदि आपको इस पोस्ट में कोई भी doubt है. तो आप हमें comment कर सकते है. तो मैं आपके comment का reply करने की जरुर कोशिश करूँगा but यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो प्लीज like और share जरुर करें |

You can also read this article in the English Language – Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!