Content Marketing क्या है, कैसे करे | What is Content Marketing in Hindi

आज के इस आर्टिकल में discuss करेंगे What is Content Marketing in Hindi and Why use Content Marketing? मतलब content मार्केटिंग क्या है और इसे अपने ब्लॉग के लिए क्यों प्रयोग करते है.

यदि आपको इसके बारे में पूरा ज्ञान नही है तो इस पोस्ट के माध्यम से पूरी डिटेल्स में जानकारी हासिल कर सकते है. क्योंकि content marketing करना यदि आपको आ गया तो घर बैठे जितने मर्ज़ी पैसे कमा सकते है और एक अपना ब्रांड भी established कर सकते है.

आजकल डिजिटल मार्केटिंग का इतना प्रचलन है कि पूरी दुनिया ही डिजिटल हो रही है और अब तो इसका इतना trend बन गया है. Content marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक part है. यदि आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में डिटेल्स में जानना है तो आप हमारे What is digital Marketing के आर्टिकल को रीड करके जान सकते है.

इस पोस्ट में हम कंटेंट मार्केटिंग को details में जानेंगे कि content मार्केटिंग क्या है और इसका use क्यों किया जाता है. यदि आपको content लिखने का शौक है तो आप इसमें अपना career भी बना सकते है. लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी होना अति आवश्यक है.

What is Content Marketing in Hindi (Content Marketing Kya Hai)

“Content Marketing एक ऐसी technique है जहाँ पर valuable content create किये जाते है और उन्हें distribute किया जाता है. जिन्हें इनकी जरूरत होती है. फिर बाद में इसे social media, online media, printing media या फिर टेलीविज़न के द्वारा promote किया जाता है.”

What is Content Marketing in Hindi

Content Marketing Meanings (Content Marketing किसे कहाँ जाता है)

ट्रेडिशनल और मॉडर्न मार्केटिंग के combination को भी कंटेंट मार्केटिंग कहाँ जाता है. Content को promote इसीलिए किया जाता है ताकि यूजर के पास उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिल सके.

Content हमेशा ऐसा होना चाहिए जिससे ऑडियंस आपके कंटेंट को देखकर या पढ़कर attract हो सके. और उसे इंडस्ट्री के ट्रेंड्स की पूरी knowledge मिल सके.

दुसरे आसान शब्दों में कह सकते है कि अपने कंटेंट की मार्केटिंग करना. और create किये गये कंटेंट को अलग अलग platform पर शेयर करना या पब्लिश करना ताकि अपने कंटेंट की इनफार्मेशन ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके. इसे ही content Marketing कहाँ जाता है.

Content Marketing Examples

वैसे तो कंटेंट मार्केटिंग के बहुत से example है या types है but जहाँ पर मैंने कुछ ऐसे example समझाने का प्रयास किया है जिसका प्रयोग करके आप Best कंटेंट मार्केटिंग कर सकते है.

Info-graphics

Infographics एक बढ़े या लम्बे ग्राफ़िक्स होते है means जिस image पर text लिखा जाता है और उस product या service को define किया जाता है image के रूप में.

उसे ही infographics कहते है. ये आपने local shops, TVs, market या ads के अंदर इस टाइप के images देखे होंगे. जिसमे उस प्रोडक्ट या उस कंपनी का symbol होता है जो उस particular प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देता है.

इसका सबसे बढ़ा फायदा ये है कि ये images बहुत ही attractive होती है और इन्हें समझना बहुत ही आसान हो जाता है.

आजके टाइम में बात की जाये तो इसका प्रचलन बहुत ही बढ़ गया है. आपने इस तरह के इमेजेज instagram, या फिर pinterest जैसी साइट्स पर देखे होंगे.

ऐसे कह सकते है कि ये एक vertical graphics है जिसमे graphs, charts के साथ और भी जानकारी को लिखा जाता है.

Web Pages

एक नार्मल वेब पेज और content marketing वेब पेज में बहुत difference होता है. क्योंकि यदि किसी भी web page को अच्छे तरीके से न लिखा जाये और उसे SEO Optimized न किया जाये

तो उस page के content को या फिर वेब पेज को मार्केटिंग करना बेकार है. इसलिए यदि आपने लोगो को अपने वेब पेज की और आकर्षित करना है तो आपको वेब पेज को बढ़िया तरीके के लिख करके और उसे optimized करे. फिर ही आपका कंटेंट रैंकिंग में आएगा और ये Brand के लिए भी बहुत अच्छा है.

Web Page को सही तरीके से कैसे optimized किया जाये उसके लिए ये article रीड कर सकते है.

Text

Content Marketing करने के लिए Text एक बहुत ही अच्छा और Usefull तरीका है. क्योंकि content को यदि आप text की फॉर्म में लिखकर भी यूजर को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है.

Text content में story, theory, quotes और पैराग्राफ को भी रखा जा सकता है. क्योंकि इस सभी को हम text की form में create कर सकते है.

Videos

Content Marketing करने के लिए सबसे बेस्ट जो method है वो विडियो की form में है. क्योंकि टेक्स्ट की तुलना में Videos ज्यादा useful और attractive होते है.

इससे customer आपके कंटेंट को अच्छे तरीके से जान पाते है क्योंकि वैसे भी आजकल लोग text पढने की बजाये ज्यादा videos देखना पसंद करते है.

यदि आप text के साथ विडियो clip add करते है तो उपयोगकर्ता को समझने में आसानी हो जाती है.

जैसे आपने कोई product को सेल करना चाहते है तो आप अपने ब्लॉग में content के साथ उस प्रोडक्ट को विडियो के द्वारा समझाने का प्रयास करते है तो ये यूजर के लिए और भी अधिक attractive हो जाता है.

Video content marketing करने से आपके BRAND की awareness भी बढती है.

PodCast

Podcast करना  भी कंटेंट मार्केटिंग का सबसे बढ़िया तरीका है क्योंकि इससे भी contents को लोगो के सामने अच्छे तरीके से प्रदर्शित कर सकते है. इससे ब्रांड की पब्लिसिटी भी हो जाती है.

Podcast में आप ऑडियो के जरिये लोगो तक अपनी बात को पहुंचा सकते हो. इसमें यदि सही तरीके से बात को रखा जाये तो लोग भी ध्यान से सुनते है और आगे शेयर भी करते है.

Why use content Marketing

Why Use Content Marketing? (कंटेंट मार्केटिंग का प्रयोग क्यों करते है)

Content Marketing को लेकर ज्यादातर लोग यही सवाल पूछते है कि ये क्यों जरूरी है और इससे क्या फायदा होने वाला है. आपको मैं एक बात बताना चाहता हूँ कि आज के दौर में digital marketing का trend पूरी दुनिया में है और ये दिन प्रतिदिन Competition Level बढ़ता ही जा रहा है.

ये सब देखने के बाद ये अनुमान लगाया जा सकता है कि टेक्नोलॉजी चाहे बदल जाये but Content Marketing के जो basics है वो कभी नही बदलने वाले.

अगर आप इस trend के दौर में जितना चाहते है तो आपको समय के साथ बदलना पड़ेगा.

Awareness

Content MArketing के लिए लोगो को aware करना बहुत जरूरी है. मतलब लोगो तक आपकी services और products की जानकारी को पहुंचाना है कि आपका भी कोई प्रोडक्ट है.

हमेशा लोगो को अपनी सर्विस या प्रोडक्ट के लिए अवेयर करे उसमे आप image, audio, video में अपने ब्रांड का logo और नाम मेंशन कर सकते है.

Research

Content Marketing के लिए Research करना भी बहुत important है. क्योंकि एक बार यदि कस्टमर को ये पता चल जाये कि उनकी प्रॉब्लम का एक solution भी है तो वो अपने आपको educate करने के लिए रिसर्च करेंगे. इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझते है –

जैसे एक कार buyer नई कार लेने के लिए अलग अलग cars से रिलेटेड research करता है ताकि उससे वह जान सके कि उसके लिए कौनसा सही है.

Consideration And Buy

जब भी कोई कुछ लेते है तो कस्टमर उसका COMPARE जरुर करते है ताकि उन्हें सही चीज़ मिल सके. इसलिए हमेशा यूजर की requirement के according को समझते हुए उन्हें अपने प्रोडक्ट को compare करके बता सकते है.

 

लास्ट में कस्टमर या यूजर ने यदि प्रोडक्ट को compare कर लिया है तो वो उस प्रोडक्ट को ले लेता है जिसे उनकी जरूरत होती है. उसका decision लेने के लिए हमे content marketing के द्वारा हेल्प करना होता है.

Requirement For Content Marketing

यदि आप content मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके पास writing skills के साथ साथ creative ideas ही होने चाहिए.

Content Marketing के करियर में आपको ads compaign की strategy की डिजाईन करने से, मार्केटिंग, branding, visuality, कंटेंट creation इन सभी पर ध्यान देना होता है.

यदि आप beginner है तो शुरू में 25 से 30 हजार rupees तक earn कर सकते है but experience होने के बाद आप महीनो का लाखो रुपया भी earn कर सकते है.

जितना आप अपनी knowledge के according बेहतर ads compaign चलाते है उतना भी customer आपके कंटेंट को ध्यान से देखते है.

किसी भी stream के साथ ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आप इस सेक्टर में अपना करियर बना सकते है. या फिर MBA के बाद भी इसमें entry ले सकते है बस आपको business की knowledge के साथ साथ cyber रेगुलेशन की भी जानकारी होनी चाहिए.

Content Marketing Strategy

कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का मतलब है कि आप कोई भी काम को स्टार्ट करे यदि आपने उसका प्लान नही तैयार किया हुआ है तो कभी भी अच्छे रिजल्ट नही पा सकते. इसलिए अच्छे रिजल्ट पाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग strategy का होना बहुत जरूरी है.

  • सबसे पहले आपने target को स्थापित करे.
  • इसमें बाद key performance indicators को sign करे.
  • अब आपने ऑडियंस को जानना है कि उन्हें किस तरह का कंटेंट पसंद है. फिर उसी के according content ready करे.
  • अब content को create करके पब्लिश करे.
  • Publish होने के बाद अपने कंटेंट को या प्रोडक्ट को promote करे.

Benefits of Content Marketing (Content Marketing के फायदे क्या है?)

  • यदि आपका कंटेंट strong है तो आपके साईट का ट्रैफिक बढ़ने की पूरी सम्भावना है.
  • ये सोशल followers को भी increase करता है.
  • इससे कस्टमर को आपके brand पर विश्वास होगा और brand की reputation भी बढती है.
  • content अच्छा है तो साईट पर यूजर का विश्वास भी बढ़ता है और यदि आपकी साईट को inbound link मिलती है तो domain autority बढती है. डोमेन अथॉरिटी बढ़ने से search engine में ranking increase होती है.
  • Backlinks मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है.

Note :- अपने content का plagrism चेक करने के लिए कि आपका कंटेंट unique है या फिर copied content है.

Check Plagrism

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको  Content marketing  अच्छे से समझ आ गया होगा. और यदि फिर भी आपको कोई doubt या query है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है. मैं आपके कमेंट का रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करूँगा.

But यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ जरुर साँझा करे ताकि यदि कोई कंटेंट मार्केटिंग में करियर बनाना चाहता है तो उसे इस पोस्ट के माध्यम से knowledge मिल सके. बाकि इस पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!