Amazon Affiliate क्या, कैसे और क्यों करे? Amazon से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, आज के आर्टिकल में आप सिख पाएंगे कि Amazon Affiliate क्या है और इसे कैसे करते है साथ ही साथ ये भी जानेगे कि Amazon Affiliate का प्रयोग करके हम कैसे पैसे कमा सकते है.

Amazon Affiliate प्रोग्राम एक ऐसा प्रोग्राम है जिसका प्रयोग करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है सबसे बड़ी बात कि इसलिए लिए कोई भी पैसा नही देना है आपको. बस इसमें अकाउंट create करना है और seller के product को आगे मार्केटिंग करनी है.

इसमें अकाउंट कैसे create करते है और कैसे Affiliate Link बनाते है ये सब जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलेगी. तो आपसे request है कि इस पोस्ट को end तक जरुर पढ़े ताकि आपके मन में Amazon Affiliate से रिलेटेड कोई भी doubt न रहे.

Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट पर product तो हर कोई खरीदता है जो उन्हें पसंद आता है but बहुत सारे लोगो को ये नही पता कि अमेज़न पर हम घर बैठे पैसे भी कमा सकते है. तो आज हम इस आर्टिकल के अंदर ये पूरा डिटेल्स में जानेगे कि इससे पैसे कैसे कमाए जाते है.

आज जो हम इस आर्टिकल के अंदर discuss करने वाले है उनकी सूचि निचे दी गयी है –

  • Amazon Affiliate क्या है?
  • Amazon Affiliate कैसे करते है?
  • Amazon Affiliate मार्केटिंग के फायदे क्या क्या है?
  • Amazon Affiliate से पैसे कैसे कमाए?
  • Amazon Affiliate में लिंक कैसे create करते है?
  • Amazon Affiliate में commision कितना मिलता है?

तो चलिए सबसे पहले जानते है कि Amazon Affiliate क्या है और कैसे करते है ?

अमेज़न एफिलिएट क्या है (What is Amazon Affiliate in Hindi)

Amazon Affiliate  एक तरह का मार्केटिंग प्रोग्राम है जिसमे हम एफिलिएट link के जरिये amazon के product को promote करते है और उस product की मार्केटिंग करके उस product को बेचना ही अमेज़न एफिलिएट कहलाता है.

Amazon Affiliate प्रोग्राम world में सबसे ज्यादा famous है और इसमें बहुत से user अमेज़न एफिलिएट के प्रयोग करके लाखो rupees कमा रहे है.

अभी आप ये भी सोच रहे होंगे कि यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है ये क्यों करते है तो इसके लिए मैंने एक आर्टिकल लिखा हुआ है जिससे ये पता चलेगा कि एफिलिएट मार्केटिंग किसे कहा जाता है और क्यों करते है?

Amazon Affiliate Marketing क्यों करते है?

दोस्तों अब ये सवाल मन में जरुर आता है कि आज मार्किट में वैसे तो बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम है but हम अमेज़न का एफिलिएट प्रोग्राम क्यों करे.

वैसे तो कोई जरूरी नही है कि आप अमेज़न को ही चुने यदि आप किसी और एफिलिएट प्रोग्राम में जाना चाहते है तो वो भी आप जा सकते है. but अमेज़न को यदि आप चुनना चाहते है तो इसके आपको कुछ benefits मिल सकते है. क्योंकि अमेज़न सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में इसका नाम है. और पूरी दुनिया ही इस्पे विश्वास करती है.

आज जब भी आप या कोई दूसरा person कोई ऑनलाइन शौपिंग karna चाहता है और कुछ खरीदना चाहता है तो सबसे पहले अमेज़न में ही देखते है और ज्यादातर लोग इसपे भरोसा भी करते है.

इसीलिए यदि आप अमेज़न के product को promote करोगे तो हो सकता है कि किसी और साईट से खरीदने की बजाये वो अमेज़न से आसानी से product को buy करले.

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका इसीलिए है जिसकी बजह से आपको अमेज़न एफिलिएट join करना चाहिए. क्योंकि जो भी आपके एफिलिएट लिंक के जरिये कोई दूसरा व्यक्ति अमेज़न पर जाता है और उसकी जगह कोई और product buy कर लेता है तो भी अमेज़न आपको इसका कमीशन देगा.

Amazon Affiliate Marketing करने के क्या क्या फायदे है

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग को select करते हो तो आपको बहुत ही सारे फायदे है फिर चाहे वो अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम हो या clickbank एफिलिएट मार्केटिंग हो या फिर दूसरा कोई और platform करे. इससे फायदे क्या क्या मिलते है ये जानते है-

  • Work From Home – दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नही है बल्कि आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है. इसके लिए किसी भी company को या अपना business करने की जरूरत नही है.
  • किसी भी टाइम करे – एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कोई टाइम की boundation नही है मतलब आपका कोई fix टाइम नही होगा कि इस टाइम ही करना है आप चाहे तो 24 घंटे में से किसी भी टाइम कर सकते है.
  • कहीं पे भी करे – यदि टाइम के लिए कोई बाध्य नही है तो जगह के लिए कोई बाध्य नही है इसीलिए आप जब चाहे कहीं पे भी कर सकते है.
  • No Fees – एफिलिएट मार्केटिंग आप जो भी चुनो चाहे वो कोई भी हो इसके लिए आपको कोई भी पैसा नही देना पड़ता ये बिलकुल free होता है. आप free में एफिलिएट अकाउंट करके product को सेल करवा सकते है. इससे आगे हम ये भी पढेंगे कि Amazon का एफिलिएट अकाउंट कैसे create करते है.
  • Earn Huge Money – इस एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे बढ़ा फायदा यही है कि इससे जितना मर्ज़ी पैसा कमाया जा सकता है. और ये भी जरूरी नही है कि इसे अपनी जॉब,, बिज़नस, स्टडी के साथ नही कर सकते. आप इसे इस सबके साथ join करके एक एक्स्ट्रा income कमा सकते है.

Amazon Affiliate Marketing कैसे करते है (How to do Amazon Affiliate Marketing)

जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा है कि अमेज़न एफिलिएट क्या है और क्यों करते है तो अब हम ये जानेंगे कि कैसे करते है. दोस्तों अमेज़न की मार्केटिंग करने के लिए आपके पास कोई वेबसाइट या कोई ब्लॉग या फिर कोई youtube चेंनेल हो जिसकी मदद से आप अमेज़न के product को promote कर पाएंगे.

क्योंकि बिना product को promote किये आप earn नही कर पाएंगे. इसीलिए कोई न कोई promote करने का माध्यम होना चाहिए. जैसा मैं खुद अपनी वेबसाइट पर अमेज़न के product को promote करता हूँ.

नही आप free में google का blogspot प्रयोग कीजिये या youtube चेंनेल create कर लीजिये जो बिलकुल free है तो भी आप promote कर सकते है.

free में ब्लॉग या youtube चेंनेल कैसे create karna है इसके लिए आप नीचे दिए आर्टिकल को पढ़ सकते है-

Amazon Affiliate Marketing को join कैसे करे ?

दोस्तों अब बात करते है कि हमे अमेज़न के product को बेचने के लिए join कैसे करे. तो अब हम इसके बारे में step step सीखेंगे कि amazon एफिलिएट का अकाउंट कैसे create करना है और कैसे हम kisi product को promote करते है.

  • सबसे पहले आपने Amazon एफिलिएट program की वेबसाइट पर जाना है – click Here
Amazon Affiliate Signup
  • उसके बाद Join Now For Free के option पर क्लिक करे. जिससे आप लॉग इन page पर पहुंच जायेंगे.
  • फिर आपको वह पर CREATE YOUR AMAZON ACCOUNT का लिंक दिखाई देगा जिसपर आपने क्लिक करना है.
  • क्लिक करने पर आपके सामने एक form ओपन होगा जिसको आपने fill karna है.
Amazon Creation Account
  • इस form में आपना नाम, ईमेल id, password और काफी डिटेल्स है जो आपने step by step fill करनी है. ये सब करने के बाद Create Your Amazon Account पर क्लिक करे.
Verify Email-amazon
  • Click करने पर ईमेल id पर एक वेरिफिकेशन code जायेगा जो आपने enter करना है उनको enter करने के बाद verify पर क्लिक करदे.
  • क्लिक करने पर एक नया page ओपन हो जायेगा कि आपका अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम का अकाउंट create हो चूका है.
  • अब आपने account information से रिलेटेड जैसे Payee name, address line, city, state, postal code, country, the payee listed above, For U.S Person इत्यादि option को select कर लेना है फिर next करे.
  • next करने पर Website और Mobile से रिलेटेड डिटेल आपको fill करनी है जैसे Store Id जो आपने create करनी है ये एक तरह का यूजरनाम होता है जो सबसे unique है.
  • उसके बाद about, select premier topic, amazon items इत्यादि जैसे option को fill करना है.
  • यदि आप वेबसाइट के द्वारा promote करोगे तो उसके लिए कुछ niche डिटेल होगी जो fill करनी जरूरी है. जैसे drive traffic, generate income, visitors, about us, contact terms इत्यादि ये सब भरने के के बाद finish नाम के बटन पर क्लिक करदे.
  • Finish करने के बाद payment डिटेल और Tax details भी डाल सकते है. नही तो Later means बाद में भी fill कर सकते है.
  • ये सारा कुछ करने के बाद आपका अमेज़न का अकाउंट बनकर तैयार है और अब आपको ईमेल के जरिये बता दिया जायेगा कि आपका अमेज़न का अकाउंट approve हुआ या नही. यदि approve हो गया है तो अब हम सीखेंगे कि अमेज़न के product को promote कैसे करते है लिंक कैसे create करते है.

Amazon Affiliate का promoted Link या एफिलिएट लिंक कैसे create करे ?

जैसा कि हमने ऊपर किया है कि अमेज़न का अकाउंट कैसे create करते है तो जैसे ही अकाउंट create हो जाता है और approval के लिए मेल आ जाती है तो इसके बाद अब हमने karna है कि अमेज़न के kisi भी product का एफिलिएट लिंक कैसे create करे.

क्योंकि एफिलिएट लिंक के बगैर आप अमेज़न से पैसे नही कमा पायोगे इसीलिए ये सबसे जरूरी step है तो अब step by step ये जानेंगे कि अमेज़न का एफिलिएट लिंक कैसे create karna है.

  1. सबसे पहले Amazon Affiliate साईट में जा करके अपने Account में login करे. लॉग इन के लिए ईमेल id और password enter करे.
  2. उसके बाद search box में वो product के बारे में लिखे जिन्हें आप promote करना चाहते है.या sell करना चाहते है.
  3. सर्च किया गया product के ऊपर की तरफ आपको एक Site Strip दिखाई देगी जहाँ पर Get Link नाम का option होगा और वह तीन option होंगे Text, Banner or Text+Banner.
  4. यदि आपको text लिंक चाहिए तो आप text पर क्लिक करते ही निचे जो लिंक generate हो करके आएगा उसको copy करले या किसी दूसरी जगह शेयर कर दे. copy किया लिंक आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में लगा सकते है.
  5. जो भी इस लिंक पर क्लिक करके समान खरीदता है तो आपको इसकी कमाई होगी. इसके इलावा आप बैनर लिंक भी ले सकते है अपनी वेबसाइट में लगाने के लिए.

Amazon Affiliate Account से पैसे कैसे कमाए

आपने अमेज़न एफिलिएट का अकाउंट भी create कर लिए अब जो सबसे important काम कि इससे पैसे कैसे कमाए जाये. तो इसके लिए आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट होना बहुत ही जरूरी है या फिर youtube chennel बनाकर आपको लोगो को अपने साथ में जोड़ना है means connect karna है. फिर आप अमेज़न का एफिलिएट लिंक अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या youtube चेंनेल में लगा सकते है.

जब कि कोई व्यक्ति apki साईट में आता है और आपके लगाये गये अमेज़न एफिलिएट लिंक से क्लिक करके शौपिंग कर लेता है तो उसका आपको अच्छा खासा कमीशन भी मिलता है. जो आप अपने उस कमीशन को bank अकाउंट में भी ले सकते है.

bank अकाउंट में कमीशन लेने के लिए minimum एफिलिएट अकाउंट में 1000 rupees होने चाहिए फिर ही आप withdrawl कर सकते है.

Amazon Affiliate Account से कितने पैसे कमाए जा सकते है ?

वैसे कई ये भी सोचते होंगे कि amazon एफिलिएट से कितने पैसे कमाए जा सकते है तो मै एक बात बता दू कि एफिलिएट मार्केटिंग कोई भी है चाहे वो अमेज़न कि हो या फिर कोई और. इसमें कोई लिमिट नही होती. जितना ट्रैफिक आपकी साईट पर आएगा उतना ही product ज्यादा बिकेगा. जितना ज्यादा सेल होगा उतना ही आपको कमीशन बनेगा.

जितना आप काम करोगे अमेज़न एफिलिएट के ऊपर और अपनी साईट के लिए. उसी के according आप पैसा कमा सकोगे.

क्या Amazon एफिलिएट के product को सोशल मीडिया में शेयर किया जा सकता है?

यदि आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग है वो तो सबसे अच्छा source है और genuine है but यदि आप वेबसाइट या ब्लॉग create करना नही जानते या फिर नही करना चाहते. आप सिर्फ सोशल मीडिया के सहारे product को promote करना चाहते है तो इसके लिए आप किन किन platforms पर अमेज़न के product को शेयर करते है उसकी सूचि नीचे दी गयी है.

  • Share Product on own Website
  • Share Product on Facebook Page
  • Share Product on Instagram Page
  • Share on Other Social Media Platform i.e Telegram

बस आपको इसमें एक बात का जरुर ध्यान रखना है कि यदि आप सोशल मीडिया का सहारा लेते है product को promote करने के लिए. तो आप जब अकाउंट create करोगे उस टाइम आपके वेबसाइट इनफार्मेशन में अपने सोशल page का link उसमे जरुर डाल देना है. यदि आप ऐसा नही करोगे तो आपका अकाउंट approve नही होगा.

Amazon Affiliate हमे कितना कमीशन देता है

इसमें अमेज़न आपको order complete होने के बाद 10% तक भी कमीशन देता है. बाकि आप निचे दी गयी सूचि से ज्ञात लगा सकते है कि amazon कौनसी category में कितना कमीशन दे रहा है.

Fixed Standard Commission Income Rates for Specific Product Categories

Product CategoryFixed Commission Income RatesPromotional rates for a limited period (from 4/4/22 to 5/4/22)
Amazon Games20.00%
Luxury Beauty, Luxury Stores Beauty, Amazon Explore10.00%
Shoes, Handbags & Accessories4.00%6.00%
Office Products4.00%6.00%
Kitchen4.50%5.50%
Home3.00%5.00%
Home Improvement3.00%5.00%
Beauty3.00%5.00%
Business & Industrial Supplies3.00%5.00%
Digital Music, Physical Music, Handmade, Digital Videos5.00%
Physical Books, Automotive 4.50%
Amazon Fire Tablet Devices, Amazon Kindle Devices, Amazon Fashion Women’s, Men’s & Kids Private Label, Luxury Stores Fashion, Apparel, Amazon Cloud Cam Devices, Fire TV Edition Smart TVs, Amazon Fire TV Devices, Amazon Echo Devices, Ring Devices, Watches, Jewelry, Luggage4.00%
Toys, Furniture, Lawn & Garden, Pets Products, Headphones, Musical Instruments, Outdoors, Tools, Sports, Baby Products, Amazon Coins3.00%
PC, PC Components, DVD & Blu-Ray2.50%
Health & Personal Care1.00%2.00%
Televisions, Digital Video Games2.00%
Amazon Fresh, Physical Video Games & Video Game Consoles, Grocery1.00%
Gift Cards; Wireless Service Plans; Alcoholic Beverages; Digital Kindle Products purchased as a subscription; Food prepared and delivered from a restaurant; Amazon Appstore, Prime Now, or Amazon Pay Places0.00%
All Other Categories4.00%
From Amazon.in

Conclusion

दोस्तों, अब तक अपने इस पोस्ट के माद्यम से समझ लिया होगा What is Amazon Affiliate Marketing and How to Earn money from Amazon (Amazon से पैसे कैसे कमाए )?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!