Google AMP क्या है और क्या फायदे है ?

आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि Google AMP क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है.

यदि आप इसके बारे में डिटेल्स के अंदर ज्यादा जानना चाहते है तो आप सही जगह पर सही पोस्ट read कर रहे है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आप सिख पायेगे कि google amp क्या है और इसे कैसे प्रयोग करे और साथ ही साथ इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है.

अधिकतर लोग इसके बारे में ज्यादा नही जानते कि google amp असल में क्या है. और इसका प्रयोग कैसे karna चाहिए. तो प्लीज इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़े. ताकि आप google amp के बारे में पूरी तरेह से जानकारी हासिल कर सके.

जैसा कि आजकल सबसे ज्यादा प्रयोग लैपटॉप से mobile कि और होने लगा है. blogs और वेबसाइट भी ज्यादा mobile फ़ोन के द्वारा ही देखे जाती है.

यदि वेबसाइट में ट्रैफिक आता है तो वो ज्यादा mobile फ़ोन से ही आ रहा है क्योंकि 70 से 75% तक लोग mobile का प्रयोग करते है.

टेक्नोलॉजी को देखते हुए जैसा कि आजकल mobile फ़ोन का अधिक प्रयोग होने लगा और user इन्टरनेट का प्रयोग mobile फ़ोन पर ज्यादा करने लगा. इसी के चलते google ने amp का निर्माण किया. ताकि user सभी वेबसाइट को अपने mobile में fast load कर सके और user उन websites को देखने या पढने में attract हो.

इसे लोगो के द्वारा बहुत पसंद किया गया क्योंकि एक तो ये mobile फ्रेंडली है दूसरा फ़ास्ट loading स्पीड देता है.

जब भी smartphone में आप google search से कुछ सर्च करते है तो कभी आपने ध्यान दिया होगा कि एक symbol electric light तरह का दिखाई देता है. आजकल बहुत सारी websites इस features का प्रयोग कर रही है.

जिन websites में ये symbol आपको दिखाई देता है तो समझ लेना कि वो इसका प्रयोग कर रही है. google amp का सिर्फ यही मकसद है कि  वेबसाइट बहुत तेजी से load होकर mobile में उसके page खुल सके.

ये seo के लिए कितना फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल karna गलत है या सही. इसी doubt को दूर करने के लिए आज हम इसके बारे में सबसे पहले ये जानते है कि google amp क्या होता है और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है.

What is Google AMP in Hindi ( AMP क्या है ?)

Google AMP एक open source tool है या एप्लीकेशन है जो kisi भी web pages को mobile फ्रेंडली pages में convert कर देता है ताकि कोई भी page को mobile में easily तरीके से ओपन किया जा सके.

amp आपके आर्टिकल में उन्ही चीजों को display करता है जो सबसे important है. और जो load होने में ज्यादा टाइम लगाता है उसे ये ignore कर देता है.

AMP Full Form – Accelerated Mobile Pages

Amp में js, html and cache लाइब्रेरीज होती है जिसकी मदद से kisi भी वेबसाइट को user specific बनाती है और इसमें rich content जैसे ऑडियो, video और पीडीऍफ़ होने के बावजूद उसके load टाइम को mobile device के लिए accelerate करती है

  • जब किसी वेबसाइट में एक plugin install किया जाता है तो वो उसके सभी canonical pages के अलावा एक अलग AMP पेज भी बना देता है.

और जब कोई smartphone user उस पेज को अपने mobile में ओपन करता है तो canonical पेज की बजाय AMP पेज खुलता है लेकिन ये बहुत तेज़ी से खुल जाता है.

  • वेबसाइट के slow loading होने से user वेबसाइट पर ज्यादा देर तक टिक नही पाते. और जिनका इन्टरनेट कनेक्शन बहुत ही slow है उनको तो बहुत ज्यादा problem आती है.

इन सब problem का solution के लिए Google ने AMP का launch किया. जिससे user mobile फ़ोन पर वेबसाइट pages को फ़ास्ट loading स्पीड पर देख सके.

Advantages of Google AMP(Google AMP के फायदे )

यदि आप amp का प्रयोग करते है तो इससे apki वेबसाइट की loading स्पीड हाई रहेगी और google जैसे पोपुलर सर्च इंजन में apki साईट जल्दी से index होना शुरू हो जाएगी. जिससे वेबसाइट में ट्रैफिक भी बढेगा.

वेबसाइट की loading स्पीड बढना – google amp (Accelerated Mobile Pages) अपनी साईट की loading स्पीड तेज करता है और mobile में kisi भी pages को खुलने में कम समय लेता है. ये बिना बजह के extension को load ही नही करता जिससे साईट तेजी से ओपन हो जाती है.

Mobile Ranking का बढना – इसका प्रयोग करने से mobile रैंकिंग में तेजी से सुधार होता है और साईट की परफॉरमेंस बहुत अच्छी हो जाती है. चाहे वो indirectly तरीके से बढ़ रही हो.

वेबसाइट के server performance का Increase होना – google amp से apki साईट फ़ास्ट गति से ओपन होने लगती है और वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आने लगता है जिससे server पर ज्यादा load नही होता और इससे इसकी परफॉरमेंस भी बढ़ जाती है.

HTML, CSS & JavaScript Minify – बिना कोडिंग की knowledge आप इससे html, css और java script को minify कर सकते है.

CTR (Click Through Rate) – इससे apki वेबसाइट को बेहतर CTR मिलती है क्योंकि amp आपके page को google में टॉप पर display करता है.

Mobile Users Surfing – अगर kisi साईट का loading टाइम ज्यादा होता है तो mobile में surf करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसीलिए google amp apki इस चीज़ में मदद करता है जिससे साईट का loading टाइम कम हो जाता है और mobile में surf karna भी आसान लगने लगता है.

Best Site for Informational Sites – जिन साईट के अंदर video या पिक्चर इतना ज्यादा नही होता. बल्कि ज्यादा text होता है. उसमे तो ये वेबसाइट automatically fast हो जाती है.

Disadvantages of Google AMP (Google AMP के नुकसान )

  • Amp में cache का इस्तेमाल करने से वेबसाइट की performance तो बढती है but ये उस वेबसाइट के लिए नेगेटिव effect डालती है क्योंकि इससे cache मेमोरी केवल साईट को स्टोर करने में इस्तेमाल हो जाती है.
  • इससे advertisement revenue कम हो जाता है क्योंकि google amp के free version में ऐड लगाने का option बहुत कम होता है.
  • यदि आप इसका paid version प्रयोग कर रहे है तो apki साईट पर इसका कोई फर्क नही पड़ता क्योंकि add लगाने के option आपको बहुत सारे मिल जाते है.
  • Ecommerce साईट के लिए amp फायदेमंद नही है क्योंकि उन साईट पर पिक्चर बहुत ज्यादा होते है और page load होने में थोडा टाइम लगने पर उन पिक्चर और add को display नही करता.
  • Amp से कभी भी आप ये न सोचना कि ये google में रैंक बढ़ाने में मदद करता है इसका काम सिर्फ apki साईट को mobile फ्रेंडली बनाना और loading स्पीड को फ़ास्ट karna है.
  • इसको सभी वेबसाइट पर Enable karna बहुत ही मुश्किल है. इसे वर्डप्रेस user ही आसानी से कॉन्फ़िगर कर सकते है.
  • यदि आपने अपनी वेबसाइट के लिए amp का प्रयोग किया है और बाद में उसे जब disable करते है तो आपको बहुत सारी errors का सामना karna पढ़ सकता है.

Google AMP seo के लिए क्यों महत्वपूर्ण है

google के according,  कोई भी user जब किसी वेबसाइट के page को open करता है तो बस 2-3 seconds तक ही उस page का खुलने का इंतजार करता है यदि वो page खुलने में इससे ज्यादा टाइम ले रहा है तो user kisi और वेबसाइट से अपनी इनफार्मेशन ले लेता है. चाहे आपने अपनी वेबसाइट में हाई quality content ही क्यों न डाल रखा हो.

इसीलिए ऐसे में यदि आप google amp का इस्तेमाल करते है तो ये आपके वेबसाइट कि loading टाइम को बहुत कम कर देती है.

इसका इस्तेमाल करने से आपके वेबसाइट के ट्रैफिक को अच्छा खासा फायदा मिलता है जितना ज्यादा ट्रैफिक बढ़ेगा उतना ही apki वेबसाइट के  लिए बहुत अच्छा है. और ये seo को बहुत सपोर्ट करता है. इसीलिए seo के दृष्टिकोण से बहुत ज्यादा important है.

How to Download Google AMP (Google AMP Download कैसे करे )

यदि आप एक वर्डप्रेस user है तो google amp को डाउनलोड karna बहुत आसान है बस आपको google में सर्च karna है google amp for wordpress.

Download Link – Google AMP Plugin

Google AMP Download

ऊपर दिए गये इमेज में जैसा आप देख रहे है उसमे डाउनलोड नाम का एक बटन दिखाई देगा बस आपने उस बटन पर क्लिक karna है और डाउनलोड karna लेना है.

Conclusion :-

इस पोस्ट में आपने सिखा Google AMP क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है?

यदि  आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और यदि आपको इस पोस्ट में कोई भी doubt है. तो आप हमें comment कर सकते है. तो मैं आपके comment का reply करने की जरुर कोशिश करूँगा but यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो प्लीज like और share जरुर करें |

Leave a Comment

error: Content is protected !!