Blogging में ये गलतियाँ कभी भी न करे | Top 10+ Blogging Mistakes To Avoid

आज के इस आर्टिकल के अंदर हम Top 10+ Blogging Mistakes के बारे में जानेंगे. यदि आप अच्छे से ब्लॉग्गिंग को सीखना चाहते है तो ब्लॉग्गिंग करते वक़्त कभी भी ये गलतियाँ न करे. जो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से discuss करने वाले है.

वैसे हर गलती कुछ न कुछ हमे सिखाती है. कुछ गलतियाँ तो हम सुधार सकते है but कुछ हमारे बस में नही होती.

जो भी नए ब्लॉगर होते है वो इस फील्ड के शुरुवात में कुछ गलतियाँ जरुर करते है. इसी कारण उन्हें अच्छा RESULT नही मिल पाता या फिर ऐसे कह सकते है कि परिणाम मिलने में बहुत समय लग जाता है.

यदि हम पहले वो जान जाये कि ऐसी कौन सी blogging mistakes है जिनको यदि हम न करे तो हम अपने ब्लॉग को एक बेहतर ब्लॉग बना सकते है.

  • आज के टाइम लोग ब्लॉग्गिंग को series नही लेते उन्हें ऐसे लगता है ब्लॉग्गिंग karna बहुत आसान है but वो गलतियाँ करते जाते है क्योंकि उन्हें जबतक blogging mistakes के बारे में पता ही नही होगा तबतक अपने ब्लॉग को success नही बना सकते.

कुछ mistakes ऐसे होते है. जिन्हे करने से आपको बहुत problem हो सकती है. यदि आपने ब्लॉग्गिंग के career में सफल होना चाहते है तो  blogging मे ये गलतियाँ कभी नहीं करनी चाइये. जो हम अब discuss करेंगे.

  • जो ज्यादातर Hindi bloggers करते है. और जिसकी वजह से उनका blog कभी भी success नहीं होता है. Because Blogging मे कुछ ऐसी mistakes है जो हमको लगता तो सही है. और हम हमेशा वही करते है.

But actually मे वो गलत होती है. इसीलिए इस पोस्ट में  मैं आपको 10 से हयादा Blogging Mistakes के बारे मे बताऊंगा. जिन्हे अगर आप follow करते है तो आज ही इसे quite करें. और अपने blog को success बनाये.

Top 10+ Blogging Mistakes To Avoid

Best Blogging Mistakes For New Blogger

blogging पैसे कमाने का सबसे ज्यादा profitable तरीका है. जो लोग इसको पहली बार स्टार्ट करते है वो बिना research किये बिना ही अपने ब्लॉग को start कर लेते है उन्हें ये लगता है कि ब्लॉग्गिंग तो आसान है इससे हम monthly एक्स्ट्रा income आराम से कर सकते है. but आपको एक बात बता दूं ब्लॉग्गिंग में success होना इतना आसान भी नही है जितना आप सोच रहे है.

  • अभी मैं आपको 10 blogging mistakes के बारे में बताने वाला हूँ जो हर एक न्यू blogger अपने ब्लॉग में करता है. और कभी आपको ये नही करनी चाहिए.

ब्लॉग्गिंग के career में दिन व दिन नए ब्लॉगर आ रहे है. आपको उन सबसे अच्छा करके उनसे टॉप पर आना है. शुरू में सभी गलतियाँ करते है but कुछ blogging mistakes ऐसी है जिसको करने से आप सफल नही हो सकते है. इसलिए अब हम वो 10 blogging mistakes के बारे में discuss कर रहे है.

1) ब्लॉग Name गलत select करना (Select Wrong Blog Name )

बहुत सारे लोग ऐसे है जो ब्लॉग बनाने से पहले उसका नाम नही सोचते. ऐसा बिलकुल भी न करे. सबसे पहले आप कुछ दिन उसके नाम और URL के बारे में अच्छे तरीके से Keyword Research करले.

सबसे पहले आप ये confirm करले कि मैंने कौन से टॉपिक या category पर ब्लॉग लिखना है फिर ही final decision ले.

2) Writing Post without Keyword Research

ये blogging mistakes ज्यादातर हर ब्लॉगर करता है क्योंकि न्यू ब्लॉगर शुरू में लगातार content लिखता रहता है और blogs पब्लिश करता रहता है. जिससे फिर भी ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आ पाती. इसका कारण ये है कि आप अपनी पोस्ट या ब्लॉग के लिए keyword research नही कर रहे है.

क्योंकि सबसे important factor keyword research माना जाता है. यदि आप keyword research के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है.

3) URL Mistakes (URL से related गलतियाँ)

जो नए ब्लॉगर है शुरू में कुछ टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती इसीलिए URL structure के बारे में नही पता होता. क्योंकि url से भी search engine में टॉप पर रैंक करा जा सकता है. यदि आप url structure का सही तरीके रिसर्च करले तो बाद में seo से जुडी कोई problem नही होती.

  • URL में कभी भी dates का इस्तेमाल न करे. जैसे myblog.com/06/20/what-is-blog.html के बजाय अपने ब्लॉग का url myblog.com/what-is-blog रखना SEO के दृष्टिकोण  से ज्यादा बेहतर माना जायेगा.

4) Post का URL बार बार change करना

बहुत सारे blogger ऐसे है जो बार बार पोस्ट का url change करते रहते है और उन्हें ऐसा लगता है कि इससे कुछ फर्क नही पढता. but ऐसा नही है. यदि आप ये blogging mistakes करते है तो seo पर इसका negetive effect पड़ता है.

जिससे आप सर्च engine की नजरों में भी आपके पोस्ट की value खत्म हो जाती है. द्वारा से आपको उसी पोस्ट के लिए authority earn करनी पढ़ती है.

  • इसीलिए जब भी post लिखने की सोचे तो पहले URL का नाम अच्छे तरीके से सोच ले. ऐसा करने से आपका ब्लॉग अच्छे तरीके से रैंक भी करेगा और seo के दृष्टिकोण से भी बहुत बढ़िया होगा.

5) बहुत सारे Topic पर आर्टिकल write करना

जो ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाना शुरू करते है तो उसके mind में एक topic जरुर होता है. जिसके ऊपर वो आर्टिकल लिखते जाते है but जैसे जैसे टाइम निकलता जाता है तो वो अपने ब्लॉग पर और भी बहुत सारे topic पर आर्टिकल लिखना शुरू कर देते है. और बाद में confuse हो जाते है अब किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखा जाये.

Don't Write Article on Many Topic -Blogging Mistakes

जैसा कि मैं अपने ब्लॉग पर ब्लॉग्गिंग से related आर्टिकल पब्लिश करता हूँ. इसका means है कि bloggerkey सिर्फ उन्ही के लिए है जो blogging sikhna पसंद करते है.

यदि मैं अपने इस ब्लॉग पर दूसरी category से related आर्टिकल लिखना शुरू कर दूँ तो क्या जो लोग हमारे ब्लॉग को follow करते है वो उसको accept कर पाएंगे, जी नही. इसीलिए हमेशा अपने ब्लॉग पर एक ही टॉपिक पर आर्टिकल लिखे तो ज्यादा best है.

6) शुरुवात में quantity नही Quality पर ध्यान दे (Don't Publish too Much Content)

जैसा कि आपको पता है आज के टाइम इन्टरनेट पर content की कोई कमी नही है बस कमी है तो सिर्फ अच्छे content की.

इसीलिए कभी भी ज्यादा content लिखने की कोशिश मत कीजिये. content कम लिखे but वो effective और understandable हो. means उसे कोई भी पढ़े अच्छे तरीके से समझ आ पाए.

जब भी content लिखना स्टार्ट करे तो उसके बारे में इन्टरनेट पर रिसर्च जरुर करे. फिर ही content लिखे इससे आप बेहतर  content लिख पाएंगे.

ज्यादातर लोग शुरू में बहुत बेकार content लिखते हैं। उनका writing skill  और ON PAGE SEO बहुत ही खराब होता है।

अब जब वे बहुत सारा कंटेन्ट लिख लेते हैं तो उन्हें आगे चलकर बहुत  problem आती है क्योंकि उन्हें लिखी हुई पोस्टों को edit करना पड़ता है और उनमें सुधार करना पड़ता है।

  • इसलिए शुरू में हो सके तो 1 हफ्ते में 2 ही पोस्ट लिखे. बस जो लिखे उसमे पूरा best दे.

7). अपने Content को Promote न करना

ऐसे बहुत से blogger है जो regular content लिखते रहते है. but फिर उनका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक नही कर पाता. बाहुत सारे आर्टिकल लिखने के बावजूद भी ट्रैफिक क्यों नही मिल पाता ऐसा इसीलिए है.

क्योंकि आप सिर्फ content लिखने की तरफ ध्यान दे रहे है. उसको promote करने के लिए कुछ कर ही नही रहे.

इसीलिए content को promote karna बहुत जरूरी होता है. तो अपने ब्लॉग का Off Page SEO  जरुर करे. इससे ही आपके ब्लॉग की search engine में आने की सम्भावना बनती है.

8). Low Quality Article Write करना

जो blogger ब्लॉग्गिंग के फील्ड में नए नए है उन्हें ये पता नही होता कि यदि ब्लॉग पर low quality आर्टिकल लिखे होंगे तो कभी भी आपका ब्लॉग अच्छा परफॉर्म नही कर पायेगा. और वो आर्टिकल पब्लिश करते रहते है जिसमे कोई quality ही नही होती.

इसीलिए blogging की knowledge का न होना भी low quality आर्टिकल लिखना एक blogging mistakes है.  

इसीलिए आपको अपने ब्लॉग high quality article लिखने होंगे और जो आर्टिकल लिखे है उन्हें modify करके high quality content में बदलना होगा.

9). Spam बिलकुल न करे

शुरू में जो नए ब्लॉगर होते है उनमे backlinks बनाने की होड़ लगी होती है. उन्हें ऐसा लगता है कि अगर backlink create होंगे तो उनकी पोस्ट या ब्लॉग google में टॉप पर आ जाएगी. but ऐसा नही है. क्योंकि blogging एक ऐसा फील्ड है जिसमे टाइम लगता है.

जो नए ब्लॉगर है वो दुसरो पोपुलर blogs पर comment में अपना लिंक डाल देते है और उन्हें लगता है कि उन्हें backlink मिल जायेगा और ब्लॉग की authority भी बढ़ जाएगी.

but ऐसा न करे. ये काम तो करता है but आपको natural तरीके से comment karna होता है. सबसे अच्छा और जो बेस्ट तरीका है वो है guest post करना. इससे backlinks create करे.

10). Patience (पेशेंस) - (Blogging Mistakes)

Patience - Blogging mistakes

पेशेंस न रखना भी सबसे बड़ी blogging mistakes है. क्योंकि सभी को जल्दी result की उम्मीद रहती है but ये बात आपको जान लेना चाहिए कि ब्लॉग से पैसे कमाने में टाइम लगता है.

जैसा कि आप 1 class पूरी करने के लिए पूरा 1 साल लगते है तो उसके बाद ही आपको रिजल्ट मिलता है तो वैसे ही ब्लॉग्गिंग है इसमें भी पहले मेहनत लगती है और बाद में रिजल्ट.

एक बात का जरुर ये ध्यान रखे कि blogging पेशेंस के बिना संभव नही है यदि आपके अंदर पेशेंस नही है तो आप blogging में ज्यादा देर तक नही टिक पाएंगे.

कभी भी blogging में रातो रात success नही मिलती इसमें जितना पेशेंस रखना करे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा.

11). पैसा कमाने के लिए BLOG बनाना

अगर आप सिर्फ पैसा बनाने के लिए ब्लॉग बना रहे है तो ये सबसे बड़ी blogging mistakes है. मैं ऐसा नही कह रहा कि ब्लॉग से EARNING नही कमाया जा सकता.

लेकिन आपको शुरुवात में EARNING कि बजाय अपने ब्लॉग पर ध्यान देने की जरुरत है. आज के टाइम में ब्लॉग बनाने का पूरा ट्रेंड चल रहा है.

उनका सिर्फ एक ही मकसद है EARNING करना but यदि आप blog के बजाय EARNING पर ध्यान दोगे तो अपने BLOG पर अच्छे तरीके से FOCUS नही कर पाओगे और एक GOOD quality का ब्लॉग नही लिख पायोगे.

क्योंकि ये सबसे बढ़ा factor है कि यदि content अच्छा नही है तो user आपके ब्लॉग को पसंद ही नही करेंगे. इसीलिए पहले आपने ब्लॉग के content पर focus karna है फिर ही आपने EARNING के बारे में सोचना है.

12). BLOG का seo न करना

यदि आप अपने ब्लॉग पर सिर्फ content पब्लिश कर रहे है तो उसका seo नही करते तो ये सबसे बड़ी blogging mistakes है. क्योंकि seo के बिना कभी भी आपका ब्लॉग रैंक नही कर पायेगा.

सिर्फ लिखकर ही पब्लिश karna ख़त्म नही होता बल्कि इसके बाद ही असली काम शुरू होता है. जो है seo(SEARCH ENGINE OPTIMIZATION).

Blog SEO Avoid - Blogging Mistakes

seo के लिए किस दुसरे बढ़े ब्लॉगर या फिर youtube से हेल्प ले सकते है. वैसे मैंने seo के बारे में डिटेल्स में ब्लॉग लिखा हुआ है जिसे पढ़कर आप seo के बारे डिटेल में जान सकते है.

क्योंकि seo ही एक ऐसा tool है जिसका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग को और भी अच्छा बना सकते है.

हमेशा आपने आप पर विश्वास रखे और नए आर्टिकल, videos, google के rules को पढ़ते रहे. जिससे आप समय समय पर अपडेट रहेंगे और इससे आपको और आपके ब्लॉग को बहुत फायदा होगा.

13). बिना read किये ब्लॉग पब्लिश करना

बहुत से ब्लॉगर ऐसे है जिन्हें content या आर्टिकल पब्लिश करने की जल्दी रहती है. आर्टिकल लिखने के बाद वो DIRECT पब्लिश कर देते है. मैंने ऐसे नही कहाँ कि आपने जो लिखा वो परफेक्ट नही है. बस ये कहना चाहता हूँ एक बार अपने आर्टिकल को लिखने के बाद जरुर read करे.

यदि आप बिना पढ़े आर्टिकल को पब्लिश कर देते है तो मैं यकीन के साथ कह सकते हूँ कि उसमे 101% SPELLING मिस्टेक करोगे. ऐसा सबके साथ होता है.

इसीलिए कभी भी बिना read किये आर्टिकल को पब्लिश न करे. यदि आप चेक करना चाहते है तो अपने पुराने किसी आर्टिकल को read करे पता चल जायेगा.

14). Copy Paste करना

कॉपी पेस्ट करना भी सबसे बड़ी blogging mistakes में से एक है. जो ज्यादातर blogger करते है. यदि आप किसी साईट से copy paste करके अपने blogs को बढ़ा रहे है तो इससे आपको कोई फायदा नही होना वाला. बल्कि नुकसान ज्यादा होगा. और सर्च इंजन में कभी भी रैंक नही कर पायेगी.

इसीलिए कभी भी kisi साईट से copy न करे बल्कि अपना खुद का content create करे.

आपको मैंने ऊपर दिए blogging mistakes के बारे में बताया जिन्हें आपने कभी नही प्रयोग करना. जहाँ मैं आपको कुछ blogging mistakes बता रहा हूँ जिनके आपने पूरी तरीके से avoid करना है. जैसे

  • OVER CONFIDENCE
  • Lack of Knowledge
  • Not Spy on Competitors
  • Writing Skills

यदि आप ब्लॉग्गिंग के बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते है तो आप neil patel के ब्लॉग को read कर सकते है – Click Here 

Conclusion :

आज के आर्टिकल में आपने सिखा कि ऐसे कौन से blogging mistakes है जिन्हें हमे अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नही करने चाहिए. यदि आप ऊपर दिए गये mistakes को follow करते है तो जरुर आप अपने ब्लॉग को success बना सकते है.

but  यदि Blogging से related कोई problem है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है. मैं पूरी कोशिश करूंगा आपने comment का रिप्लाई करने की.

दोस्तों, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना न भूले और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!