What is Information Technology in Hindi? Benefits Of IT

इस पोस्ट में आप सीखेंगे What is Information Technology (इनफार्मेशन technology  क्या है ?) और आईटी का कहाँ प्रयोग होता है?

इस सब को details में आप इस आर्टिकल के अंदर पड़ने वाले है तो प्लीज इस पोस्ट को last तक जरुर पड़े ताकि आपको आईटी  के बारे में पूर्ण ज्ञान हो सके.

What is Information Technology in Hindi?

Information Technology (IT) एक ऐसा क्षेत्र है जिसके अंतर्गत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक data को create, store, एंड manage करने के लिए किया जाता है.

What is information technology in Hindi

Information Technology Meanings

आईटी के अंदर सभी प्रकार की technology शामिल हा जिसका प्रयोग जानकारी को प्राप्त करने के लिए किया जाता है. Computer के द्वारा किये जाने वाले कार्य जैसे Internet, नेटवर्किंग , डाटा management इत्यादि सभी चीज़े आईटी का ही पार्ट है. आईटी को communication system, इनफार्मेशन system, या फिर कंप्यूटर system के नाम से भी जाना जाता है.

What is ITeS? (ITeS क्या है)

ITES का पूरा नाम Information Technology Enabled Services है. इसे हिंदी में सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं कहा जाता है. इसमें अलग अलग प्रकार के operations होते है. जो किसी organization की efficiency में सुधार लाने के लिए Information Technology का प्रयोग करते है.

दुनिया में अधिकतर companies ITES आउटसोर्सिंग के लिए भारत को पसंद करती है.

IT आज के समय में इतना उपयोगी बन गया है कि सभी काम आजकल कंप्यूटर पर होने लगे है चाहे वो बिजली का बिल हो, या ट्रेन की ticket या फिर ऑनलाइन shopping करनी हो.

भारत में ITeS उद्योग ने 10 million से भी ज्यादा रोजगार दिया है. वर्तमान में ITeS का इतना trend बढ़ गया है. कि 2020 में ITES 220 बिलियन अमेरिकी डालर लायेगा.

आईटी enabled services में कुछ प्रक्रियाएं शामिल है जैसे

  • BPO (Business Process Outsourcing)
  • KPO (Knowledge Process Outsourcing)
  • Call Centers
  • Back Office Oprations
  • Data Mining
  • Electronic Publishing
  • Data Processing

कुछ IT/ITeS Companies in India

  • Tech Mahindra Limited
  • HCL Technology Limited
  • Wipro Technology Limited
  • Tata Consultancy Services Ltd.
  • Infosys Technologies Ltd.
  • NIIT Technologies

 

Difference Between IT(Information Technology) and ITeS

IT(Information Technology) तकनीकी software का प्रयोग करता है और ITES आईटी क्षेत्र का एक हिस्सा है जो अलग अलग तरीके जैसे call सेंटर आदि में आईटी विधियों को appoint करता है.

आईटी सूचना प्रौद्योगिकी है जबकि ITeS एक आईटी सक्षम सेवा है. ITes ऐसी service है जो आईटी सेवायो को अलग अलग areas में लागु करती है. ITeS कम्पनी के flexibility को बढाता है. ITes आउटसोर्स सेवायों का एक रूप है.जिसमे different area जैसे बिमा, बैंकिंग और दूरसंचार इत्यादि शामिल है.

Information Technology (IT) का उपयोग

आज के टाइम में आईटी एक बहुत बढ़ा क्षेत्र है क्योंकि आज लगभग सभी modern technology इसी पर ही based है. आईटी का सहारा आजकल Education, Business, Entertainment, Telecommunication इत्यादि सभी चीज़े ले रही है.

Education

शिक्षा के क्षेत्र में IT का अहम रोल है इसने एजुकेशन system को पूरी तरह से change कर दिया है. आज हम घर बैठे ही इन्टरनेट का प्रयोग करके Education ले सकते है. और ऐसी बहुत सी ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिस पर बढ़िया तरीके जानकारी को बताया गया है.
Classroom of ICT – ऐसे बहुत तरीके है जिनके लिए ICT का उपयोग कक्षा में किया जाता है

  • E-learning labs
  • Smart Board Presentation
  • Images and Video का निर्माण
  • पत्रों और document की डेस्कटॉप publishing
  • Educational Games
  • Learning Management System

Digital Communication

Communication का प्रयोग messages, ideas, pictures और speech को प्रगट करने के लिए किया जाता है. Modern Communication के लिए हम आज कंप्यूटर system का प्रयोग करते है. modern communication जैसे ईमेल, चैटिंग, FTP, Telnet और विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग इत्यादि. डिजिटल communication में निम्न प्रकार के सॉफ्टवेर के प्रयोग होता है.

  • Skype
  • Gmail
  • Whatsapp
  • Facebook
  • Twitter

Business

Business के कार्यो में आईटी का महत्वपूर्ण effect है. पहले के मुकाबले आज के business ज्यादातर technology पर depend है. आज कल जैसे लोग अपने business को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन advertisement के माद्यम द्वारा अपने customers जोड़ते है. E-commerce के माद्यम से बहुत सारे व्यापार लेन देन करते है. इसके माद्यम से business Transactionभी होती है. स्मार्ट कार्ड जैसे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग दुकानों पर होने लगा है.

Science and Engineering

वैज्ञानिक और इंजिनियर जटिल वैज्ञानिकगणना करने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करते है. CAD (Computer Aided Design), CAM (Computer Aided Manufacturing) applications का प्रयोग drawing, डिजाइनिंग , टेस्टिंग परिक्षण के लिए किया जाता है. Computer का उपयोग large स्केल पर डाटा को स्टोर करने, जटिल गणना करने और 3-d objects को देखने के लिए करते है. Rocket Launching, Space एक्सप्लोरेशन इत्यादि जैसे जटिल वैज्ञानिक applications computer के बिना सम्भव नही है.

Banking System

आज के युग में बैंकिंग system पूरा कंप्यूटर पर आधारित हो गया है. बैंक की हर गतिविधि अब ऑनलाइन कंप्यूटर के द्वारा ही होती है. बैंकिंग system में IT का प्रयोग निम्न कारणों के लिए होता है जैसे-

  • एक account से दुसरे account में राशी भेजने के लिए
  • Fixed Deposit करने के लिए.
  • ATM के द्वारा पैसे निकलने के लिए.
  • Customer का डाटा और Transactions कंप्यूटर द्वारा रिकॉर्ड किया जाता है.

HealthCare

आईटी का प्रयोग स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत तरीको से होता है. हॉस्पिटल management system का प्रयोग पेशेंट्स के record के साथ साथ hospital से सम्बन्धित गतिविधियों को मैनेज करने के लिए किया जाता है. ECG, EEG, Ultrasound or CT Scan जैसी machines का प्रयोग computerised होने लगा है. healthcare से related कुछ terms

  • ECG (Electro Cardiogram Machine) – इस machine का प्रयोग दिल की धडकन check करने के लिए किया जाता है.
  • CAT – Computerised Axial Tomography Machine – इस machine का प्रयोग शरीर के किसी भी हिस्से का 3d photo लेने के लिए किया जाता है.
  • Blood Sugar Testing Machine
  • Blood Pressure Measuring Machine

Entertainment

Entertainment sector में कंप्यूटर मोबाइल जैसी तकनीकी अविष्कारों ने हमारे जीवन में मनोरंजन के ढेरों साधन दिए है. आज हम मूवीज और म्यूजिक को इन्टरनेट के माद्यम से ऑनलाइन देख व access कर सकते है. और भी ऐसे बहुत से tool है जो आईटी के कारण ही सम्भव हुए है.

Security

IT का जैसे जैसे विकास हो रहा है वैसे वैसे ऑनलाइन froud, डाटा theft जैसी problems हमारे सामने एक चुनोती बनी हुयी है. इसी कारण इनफार्मेशन technology सिक्यूरिटी को बनाया गया. example- जब आप अपने बैंक का खाता ऑनलाइन पोर्टल पर open करते है तो आईटी सिक्यूरिटी ही यह सुनिशिचत करती है कि केवल आप ही अपने खाते की जानकारी को देख सके.

Government and Public Service

सरकार भी अपने कार्यो में बड़े पैमाने पर कंप्यूटर का प्रयोग कर रही है. इसका उदाहरण Digital India और E-Governace है. Govt. और Non Govt. के साथ अंतर्राष्ट्रीय सरकारी एजेंसीआ भी कम्यूनिकेट करने और प्रदान करने के लिए IT applications का प्रयोग करती है. भारत में ऐसी बहुत sites है जो आईटी services प्रदान करती है.
IRCTC Indian Railway
National Portal of India
Income Tax Department

Components of Information Technology

आज का युग technology का है. आज technology ने सभी विभागों को अपना योगदान दे रखा है . इसमें इनफार्मेशन system का एक अहम रोल है. जो data और इनफार्मेशन को इकट्ठा करने और उसे मैनेज करने में सम्बंधित है.

1) Hardware Technology

ये वो physical technology है जो इनफार्मेशन के साथ work करती है. हार्डवेयर वे पार्ट्स होते है जिन्हें हम देख व छू सकते है जैसे कि keyboard, Mouse, CPU, Motherboard इत्यादि

2) Software Technology

Software programs का वह सेट है जो हार्डवेयर को इनफार्मेशन देता है कि क्या करना है. Software छोटे छोटे programs को मिलकर बनता है इसमें सॉफ्टवेर प्रोग्रामर कमांड्स व instructions लिखते है. जिसके अनुसार हार्डवेयर काम करते है.

3) Network Technology

नेटवर्क technology वो technology है जिसमे हार्डवेयर को एक साथ जोड़कर एक नेटवर्क बनाया जाता है. नेटवर्क बनाने के लिए हम Wire और Wireless दोनों का प्रयोग करते है. जिससे कनेक्शन स्थापित किया जाता है. Network technology में LAN, MAN, WAN जैसे नेटवर्क आते है. इन्टरनेट भी नेटवर्क ऑफ़ नेटवर्क है.

4) Database Technology

Database एक ऐसी जगह है जहाँ डाटा को collect किया जाता है डाटा किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे document files, worksheet, इत्यादि.

5) Human Resources

Human Information Technology का सबसे important पार्ट है. ऊपर दिए गये जितने भी components है उसे चलाने के लिए जिन logo की आवश्कता होती है वो इसी के द्वारा संभव है.

Benefits of Information Technology

Benefits of Information Technology in Hindi

आज का युग इनफार्मेशन technology का है आजकल ज्यादातर काम कंप्यूटर के द्वारा ही हो रहे है. Information Technology का हमारे जीवन में इतना महत्वपूर्ण क्यों है.

  • IT communication के क्षेत्र में एक क्रांति लेकर आया है क्योंकि सभी काम जैसे मेसेज, voice call, विडियो call इत्यादि की मदद से किसी से भी बातचीत कर सकते है.
  • IT ने business को एक नए मुकाम तक पहुंचाया है आजकल companies को अपने customers तक पहुंचना आसान हो गया है. सभी अपने business को ऑनलाइन कर रहे है. और उन्हें अपने product को sale करने में भी आसानी होती है.
  • IT इनफार्मेशन को स्टोर करने के साथ साथ प्रोटेक्शन भी करता है.
  • IT फील्ड में बहुत jobs का निर्माण हुआ है जैसे computer programmer, software developer, web designer, system analyzers, etc.
  1. What is Computer? Types of Computer(in Hindi)
  2. What is Computer Fundamentals and IT Skills(in Hindi)

If you want to more content of IT – Click Here

Conclusion

इस पोस्ट में अपने सिख लिया होगा कि Information Technology क्या है ? और इसके फायदे क्या है? आखिर में यदि ये कह सकते है IT सिर्फ एक विषय नही है बल्कि बहुत बड़ा उद्योग है .

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर जरुर करे और यदि इस पोस्ट से related कोई doubt हो तो आप हमे comment कर सकते है. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!