Instagram क्या है इसके क्या क्या Benefits है?(What is Instagram in Hindi)

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में बात करेंगे कि Instagram क्या है और इसे कैसे चलाया जाता है और साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि इस पर अकाउंट कैसे क्रिएट करते हैं. दोस्तों आज के टाइम में शायद कोई ऐसा platform हो जो इंस्टाग्राम का यूज़ ना करता हो.

एक टाइम था जब सोशल मीडिया के नाम पर लोग सिर्फ फेसबुक, टि्वटर और व्हाट्सएप का यूज करते थे लेकिन इंस्टाग्राम के आते ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बीच एक धूम मच गई है. दुनिया भर में इंस्टाग्राम के 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर हो गए हैं.

यदि हम आज की बात करें तो सोशल मीडिया उन प्लेटफार्म में से एक है जो किसी को भी रातों-रात पॉपुलर और फेमस बना सकता है तो आज हम एक ऐसे सोशल मीडिया नेटवर्क के बारे में बात करेंगे जो आपके लिए बेहद ही काम आने वाला है तो उसका नाम है इंस्टाग्राम तो आज हम इंस्टाग्राम के बारे में डिटेल के अंदर बात करेंगे तो प्लीज दोस्तों इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में अच्छे तरीके से पता चल सके.

तो चलिए सबसे पहले हम इंस्टाग्राम क्या है इसके बारे में जानते हैं.

इंस्टाग्राम क्या है (What is Instagram in Hindi)

instagram kya hai

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन में हम फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं. अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ connect करने के लिए उन्हें follow भी किया जा सकता है. Instagram बहुत भी कम समय में प्रयोग होने वाली सबसे पोपुलर एप्लीकेशन है.

जैसे-जैसे इंस्टाग्राम पॉपुलर होता गया तो फेसबुक ने इसे सन् 2012 में पूरे तरीके से खरीद लिया. बाकी सोशल नेटवर्क की तरह ही इस में भी आप लाइक, कमेंट, प्राइवेट मैसेज, और टैग कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर मेरा सबसे फेवरेट टीचर है – स्टोरी को शेयर करना जिस पर आप फोटोस और वीडियो को अपने followers तक शेयर कर सकते हैं.

आपने देखा होगा कि इंस्टाग्राम को बड़े से बड़े सेलिब्रिटी भी यूज कर रहे हैं चाहे वह सिंगर है चाहे वह खिलाड़ी है या फिर आपके दोस्त, परिवार के लोग.

इसमें आप उन सभी को फॉलो भी कर सकते हैं अगर बात की जाए ऑनलाइन फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म कि तो सबसे पहला नाम इंस्टाग्राम का आता है. इंस्टाग्राम सिर्फ पर्सनल यूज़ करने के लिए नहीं है बल्कि आप इसमें अपने बिजनेस को भी प्रमोट कर सकते हैं इसका इस्तेमाल आप अपने कस्टमर को अट्रैक्ट और उनके बीच product को पहुंचाने का काम भी कर सकते हैं.

पहले इंस्टाग्राम और अभी के इंस्टाग्राम को compare करें तो हम पाएंगे कि पहले जो हम इंस्टाग्राम प्रयोग करते थे वह बहुत ही simple होता था उसमें इतने फीचर नहीं थे लेकिन जो आज हम इंस्टाग्राम का प्रयोग कर रहे हैं उसमें एडवांस फीचर है जिसमें आपको फिल्टर इत्यादि देखने को मिलेंगे और वीडियो भी आप पोस्ट कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त और भी काफी फीचर्स इसमें मौजूद है.

History of Instagram (Instagram का इतिहास)

Instagram को 6 अक्टूबर 2010 में San Francisco में kevin Systrom और Mike krieger ने launch किया इसको शुरू में बनाने का मकसद सिर्फ फोटो को शेयर करना था. शुरुवात से ही Instagram ने इतनी popularity हासिल कर ली कि 2 साल के बाद फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया जो इंडियन करेंसी के according 1 अरब रूपये बनता है. आज Instagram दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाला सोशल platform है.

आज इंस्टाग्राम में आप फोटो के साथ साथ वीडियो भी शेयर कर सकते हैं और साथ ही साथ डायरेक्ट मैसेज की भी सुविधा है. इंस्टाग्राम पर आपको आज ऐसे बहुत से फीचर मिलेंगे जो पहले नहीं थे.

अक्टूबर 2010 में सबसे पहले इस एप्लीकेशन को IOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लांच किया गया. 2012 में इसे Android Device के लिए और 2016 में विंडोज़ के लिए तैयार किया गया जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई वैसे वैसे इसमें एडवांस फीचर आते गये.

Instagram दो शब्दों से मिलकर बना है – Instant+Camera

इंस्टाग्राम फोटो शेयर करने का बहुत ही अच्छा टूल है इंस्टाग्राम पर शेयर की गई फोटो को आप फेसबुक व्हाट्सएप और टि्वटर पर भी शेयर कर सकते हैं. यदि हम इस के सबसे ज्यादा लोकप्रिय फीचर की बात करें तो वह है स्टोरी फीचर जिसे यूजर सबसे ज्यादा पसंद करते हैं इंस्टाग्राम पर आप live वीडियो भी शेयर कर सकते हैं.

Instagram काम कैसे करता है ?(How Works Instagram)

इंस्टाग्राम का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको इसमें अकाउंट क्रिएट करना होगा अकाउंट क्रिएट करने के बाद आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी, दोस्त व अन्य किसी को भी फॉलो कर सकते हैं.

इसमें आप अपना यूजरनेम दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं ताकि वह लोग भी आपको फॉलो कर सकें. फॉलो करने के बाद आप इसमें एक दूसरे के पोस्ट वीडियो वव स्टोरीज देख सकते हैं.

जिस प्रकार फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेजने के बाद accept होने पर आप दोस्त बन जाते हैं ठीक उसी प्रकार इसमें भी आप फॉलो करने के बाद एक दूसरे के दोस्त बन सकते हैं.

 यदि आपके फ्रेंड का अकाउंट प्राइवेट है तो उसे आपकी रिक्वेस्ट फॉलो को शिफ्ट करना होगा अगर आपका अकाउंट जनरल है तो आप आसानी से बिना रिक्वेस्ट भेजे ही उसे फॉलो कर सकते हैं.

Google Adsense क्या है | What is Google Adsense in Hindi

Instagram अकाउंट को प्राइवेट क्यों करे ?(Why Private Account Instagram)

इंस्टाग्राम में आप भी अपने अकाउंट को प्राइवेट मोड पर कर सकते हैं but अकाउंट को प्राइवेट करने का मतलब है कि इसमें आपकी फोटो, पोस्ट जा हैशटैग इंस्टाग्राम के trending में कभी भी नहीं होंगे. चाहे आप की पोस्ट पर कितने भी लाइक्स आ जाए.

 इसके अलावा यदि आपको कोई फॉलो करना चाहेगा तो आपके पास एक रिक्वेस्ट आएगी यदि आप इसे accept करेंगे तभी वह आपको फॉलो कर पायेगा.

ट्रेडिंग मोड में कोई फोटो या video इसीलिए जाती है क्योंकि उस पर या तो likes बहुत ज्यादा होते है या views की संख्या होती है.

Instagram Secure है या नही

इंस्टाग्राम का यदि आप सही तरीके से प्रयोग करना चाहते हैं तो आप उन्हीं लोगों को फॉलो करें जिन्हें आप पर सारे अच्छे तरीके से जानते हैं.

आजकल सोशल मीडिया पर आपको बहुत से फेक अकाउंट मिल जाएंगे अगर आपने अनजान अकाउंट को फॉलो कर रखा है तो आप प्रॉब्लम में पढ़ सकते हैं.

 यदि आपने ऐसे बहुत से लोगों को फॉलो कर रखा है तो आप घबराइए मत | इंस्टाग्राम में आप इसको आसानी से अनफॉलो कर सकते हैं अनफॉलो करने के लिए आपको उसके प्रोफाइल में जाना होगा और अनफॉलो नाम के बटन पर क्लिक करना होगा. जिससे वो व्यक्ति unfollow हो जायेगा.

Instagram पर अकाउंट को कैसे create करे

अब हम इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे क्रिएट करते हैं उसके बारे में जानेंगे तो नीचे दिए गए इन स्टेप्स को आपने फॉलो करना है जिससे आप आसानी से इंस्टाग्राम पर एक नया अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं.

1. सबसे पहले आप अपने फोन पर प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करें और यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम को सर्च करें.

Create Instagram Account

2. अब इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लीजिए इसको ओपन करने के बाद अकाउंट क्रिएट करने के लिए signup  नाम के बटन पर क्लिक करना होगा. इसमें आप दो तरीकों से अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं.

account creation in instagram

3. हम दुसरे तरीके से अकाउंट create karna सीखेंगे इसलिए लिए mobile number डालना होगा और next पर क्लिक karna है.

4. क्लिक करने पर आपके mobile number पर कन्फर्मेशन का code आएगा जिसको आपने enter karna होगा.

5. उसके बाद यूजरनाम बनाये और पासवर्ड enter करे.

6. instagram को आप फेसबुक के साथ भी connect कर सकते है नही तो skip भी किया जा सकता है.

7. यदि आपके contact number Instagram को चला रहे है तो आप उन्हें भी यहाँ से follow कर सकते है.

Instagram Account को हैक होने से कैसे बचाए ?

यदि हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पॉइंट को फॉलो करें जिनका प्रयोग करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं आजकल सोशल मीडिया अकाउंट को एक तो रखना बहुत ही जरूरी है. यदि हम आप पहले से ही सावधान रहेंगे तो हम अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं.

1. Two Step Verification

Two Step Verification सबसे बेस्ट तरीका है अपने अकाउंट को सिक्योर रखने का. यदि किसी को आप का यूजर नेम और पासवर्ड पता भी चल जाता है तो वह login नहीं कर सकता यदि आपने इंस्टाग्राम सेटिंग में 2 स्टेप वेरीफिकेशन को इनेबल कर रखा है. इसलिए इसको आप हमेशा इनेबल रखें ताकि आपका अकाउंट हैक ना हो.

2. पासवर्ड समय समय पर बदलते रहे

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहे इससे आपके प्रोफाइल को कोई भी हैक नहीं कर पाएगा। एक या दो महीनों में आप पासवर्ड जरूर चेंज कर ले.

3. unknown लिंक पर क्लिक न करे

आजकल यदि किसी का सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाता है तो इसका सबसे बड़ा कारण यह भी है कि वह unknown लिंक पर क्लिक कर देते हैं जिससे हैकर आपके अकाउंट को हैक कर लेते हैं. यह सबसे बड़ी बात ध्यान रखने वाली है कि कभी भी किसी unknown लिंक पर क्लिक न करें. अगर क्लिक कर भी दिया है तो उस पर लॉगइन करने को बोले तो ना करें यदि आपने एक बार login कर लिया तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है.

4. logout करना न भूले

अपने अकाउंट को हमेशा logout करें आप जब भी बाहर किसी और के कंप्यूटर या लैपटॉप में आप अपना अकाउंट एक्सेस करते हैं तो हमेशा लॉग-आउट करें लेकिन आजकल लोग logout  करना भूल जाते हैं. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट सिक्योर नहीं होगा इससे आपके अकाउंट को हैकिंग का खतरा बढ़ने की संभावना अधिक होती है और दूसरा पर्सन आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है.

Instagram पोस्ट पर likes को कैसे बढ़ाया जाये (How to Increase likes in Instagram Post)

  • High Quality photo पर क्लिक करे
  • Instagram की फोटो फेसबुक पर शेयर जरुर करे.
  • Tag Location हमेशा प्रयोग करे
  • पोपुलर Hashtags का इस्तेमाल करे.
  • Filter का प्रयोग करे.

To more about Instagram Click Here

Conclusion

दोस्तों, अब तक आपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि Instagram क्या है और ये कैसे काम करता है?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!