Twitter क्या है और ये कैसे काम करता है (What is Twitter in Hindi)

आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि What is Twitter (ट्विटर क्या है) और इसके क्या क्या benefits है. इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त होगी.

दुनिया में बहुत से लोगो को पता है कि ट्विटर नाम की भी कोई चीज़ है. but ऐसे भी बहुत है जिन्हें ट्विटर के बारे में या तो जानकारी बिलकुल भी नही है या फिर थोड़ी जानकारी है. तो आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से बताना चाहता हूँ कि यदि आपने इस लेख को अच्छे तरीके से पढ़ लिया तो आप ट्विटर को बहुत ही अच्छे तरीके चला सकते है.

हम अक्सर ये सुनते आये है कि उस सेलेब्रिटी ने tweet करके ये कहा. और ये सब हम news चेंनेल के माध्यम से बहुत बार सुनते है. ज्यादातर लोगो को लगता है कि ट्विटर का प्रयोग सिर्फ बढ़े लोग या सेलेब्रिटी ही कर सकते है but आज मैं आपको एक बात बता दू कि ट्विटर सिर्फ उन्ही लोगो के लिए ही नही है बल्कि कोई भी व्यक्ति अपना ट्वीटर अकाउंट बनाकर इसका पुरे तरीके से इस्तेमाल कर सकता है.

तो चलिए ज्यादा देरी न करते हुए सबसे पहले हम ट्विटर क्या है के बारे में जानते है –

ट्विटर क्या है (What is Twitter in Hindi)

Twitter Kya hai

Twitter एक सोशल नेटवर्किंग साईट और ऑनलाइन micro ब्लॉग्गिंग service है जिसका इस्तेमाल करते आप ट्वीटर पर मौजूद लोगो के साथ connect हो सकते है. ट्वीटर में आप जो भी पोस्ट लिखते है उन्हें tweet के नाम से जाना जाता है.

ट्विटर में सबसे खास बात यह है कि आप ट्विटर अकाउंट बनाए बिना ही लोगों द्वारा किए गए ट्वीट को पढ़ सकते हैं but यदि आप उसके बारे में कोई राय देना चाहते हैं या फिर आप इनकी बातों से सहमत हैं तो इसके लिए आपको ट्विटर अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ती है.

ट्विटर के द्वारा आप daily उन सभी विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिनके बारे में पूरी दुनिया में चर्चा की जाती है.

Twitter का इतिहास (History of Twitter)

ट्वीटर की स्थापना 21 मार्च 2006 को हुई. इसको बनाने वाले है Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, and Evan Williams. पहले इसका नाम Twitch रखा गया था बाद में इसको change करके twitter किया गया. जैसे जैसे इसकी लोकप्रियता बढती गयी. ट्विटर का नाम पूरी दुनिया में होने लगा. ट्विटर आज दुनिया में पोपुलर वेबसाइट में से एक है. इसका headquater San Francisco, कलिफोर्निया में है. पूरी दुनिया में इसके 30 से ज्यादा office है.

ट्विटर में छोटे से छोटा और बढ़े से बढ़ा businessman इसका advantage ले रहा है क्योंकि ये उनके लिए एक मार्केटिंग opportunity प्रदान करती है.

आज ट्विटर पर 500 मिलियन से भी ज्यादा active users है और इसका इस्तेमाल कर रहे है. ट्विटर को 80% से ज्यादा user mobile के द्वारा access करते है.

यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसमे users को एक platform मिलता है. ताकि वो अपनी इनफार्मेशन, news दुसरे को साथ शेयर कर सके.

ट्वीटर में हम 140 character तक लिख सकते है लेकिन नवम्बर 2017 के बाद इसकी लिमिट बढ़ा दी है. जो भी tweet करना चाहता है तो उसमे इनफार्मेशन ज्यादा बढ़ी नही होनी चाहिए बल्कि short और informative होनी चाहिए.

Full Form of Twitter – TYPING WHAT I M THINKING THAT EVERYONE’S READING

TWITTER में जो भी प्रोफाइल्स होते है वो by default पब्लिक होते है but यदि आप अपनी profile को प्राइवेट करते है तो उसे दूसरा व्यक्ति नही पढ़ सकता. profile पब्लिक होने से चाहे आप दुनिया के kisi भी हिस्से में हो आप जब चाहे देख और पढ़ सकते है.

ट्वीटर में user जिनको follow करेगा उनके साथ COMMUNICATE कर सकेगा. follow क्या है इसके बारे में आप नीचे आर्टिकल में विस्तार से जानेंगें.

Instagram क्या है इसके क्या क्या Benefits है?

How Works Twitter (Twitter काम कैसे करता है)

 ट्विटर का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपके पास twitter का अकाउंट  होना चाहिए इसके बाद आप ट्विटर की मदद से किसी भी टॉपिक पर पोस्ट कर सकते हैं. पोस्ट करने के लिए आप इसमें केवल 140 करैक्टर ही लिख पाएंगे।

पोस्ट करने के साथ साथ आप दुसरो को follow भी कर सकते है और उनके लेटेस्ट tweets को अपने ट्विटर फीड में देख सकते है. यदि कोई person आपको follow करता है तो आपके द्वारा किये गये tweets उनके feeds में दिखाई देंगे. इसके ये फायदा है कि जितने ज्यादा followers आपके होंगे उतने ही ज्यादा आपको potential reach मिलेगी.

ट्वीटर में इस्तेमाल होने वाले Importance terms

अब हम ट्विटर में इस्तेमाल होने वाले कुछ importance terms के बारे में जानेंगे जिससे आप tweet सही तरीके से कर सको. वैसे तो कोई भी सोशल नेटवर्किंग साईट हो उनके terms को समझना बेहद ही जरुर होता है जिससे आप उस एप्लीकेशन को सही तरीके चला सके.

  • Tweet – tweet means message जो अपने 140 character तक लिखना है.
  • Retweet – Retweet करने का मतलब है कि आप kisi दुसरे के tweet को credit दे रहे हो.
  • Feed – ये सेक्शन वो है जिन्हें आप homepage पर देखोगे. इसमें वो सभी updates होते है जिनको आपने follow कर रखा है.
  • Handle – handle आपका यूजरनाम होता है जो kisi के साथ match नही करता. सबका ट्विटर handle अलग अलग होता है.
  • Mention (@)– ये एक reference है जिसमे दुसरे user को उनके यूजरनाम से tweet में लिखा जाता है जैसे @aajtak. इसमें उस user को notification चली जाती जिनका आपने @mention किया हो.
  • Direct Message – यह भी 140 character का होता है और प्राइवेट message जो 2 person के वीच किया जाता है. इसमें आपके पास ये option भी रहता है कि जिन्होंने आपको follow किया वही आपको कम्यूनिकेट करे. ये जो message आया है उसे accept करे या नही.
  • Hashtag(#) – hashtag प्रयोग करने से आप kisi topic of conversation को mention करते है. ये ट्विटर में बहुत ही बढ़िया discovery tool है जो user को अनुमति देता है कि tweets जो किस टॉपिक के ऊपर based हो. इसमें आप उन लोगो के tweets भी देख सकते है जिन्हें आप follow भी नही करते.

India में सबसे ज्यादा Followers किसके है

  1. Narender Modi – 66.6 Millio Followers
  2. Amitabh Bachhan – 45.5 Million Followers
  3. Salman Khan – 42.3 Million Followers
  4. Shahrukh Khan – 41.7 Million followers
  5. PMO India – 41.3 Million Followers
  6. Virat Kohli – 41.2 Milion Followers
  7. Akshey Kumar     – 41 Millions Followers
  8. Sachin Tendulkar – 35.3 Million Followers

दुनिया में ट्विटर पर सबसे ज्यादा followers किसके है?

  1. Barack Obama – 130.1 Million Followers
  2. Justin Bieber – 114.2 Million Followers
  3. Katv Perrv – 109.5 Million Followers
  4. Rihanna – 102.6 Million Followers
  5. Cristiano Ronaldo – 91.7 Million Followers
  6. Taylor Swift – 88.6 Million followers
  7. youtube – 73.1 Million Followers

Twitter में verified account क्या है

ट्विटर में verified अकाउंट किसी person या आर्गेनाईजेशन को authentic रूप से उनके profile में एक blue tick प्रदान करती है. पहले ट्विटर में सिर्फ brands और सेलिब्रिटीज ही eligible थे but अब ट्विटर ने सभी लोगो के लिए verfied status का रास्ता खोल दिया है. आप इसमें ऑनलाइन एप्लीकेशन form fill करके profile में status प्राप्त कर सकते है. वेरिफिकेशन status के लिए आप निचे दिए लिंक का प्रयोग कर सकते है.

support.twitter.com/verification

How to Create Account in Twitter (ट्विटर में अकाउंट कैसे create करते है)

यदि आप ट्विटर पर अकाउंट बनाने में सक्षम नही है या फिर आपको पूरी जानकारी नही है तो अब हम इसके बारे में step by step जानेंगे.

ट्वीटर पर अकाउंट बनाने के लिए आप mobile से chrome ब्राउज़र या फिर ट्विटर application playstore से डाउनलोड कर सकते है.

  1. सबसे पहले playstore ओपन करे और ट्विटर लिखकर सर्च करे.
  2. सर्च करने के बाद ट्विटर एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर ले.
  3. इनस्टॉल करने के बाद ओपन करे और get started पर क्लिक करदे.
  4. अपना mobile number लिखकर next पर क्लिक करे.
  5. उसके बाद mobile number वेरीफाई के लिए आपके पास OTP आएगा जिसको डालकर आपने वेरीफाई karna है.
  6. फिर ट्विटर अकाउंट के लिए पासवर्ड रखे और next पर करदे.
  7. category को select करे जिस रिलेटेड आप profile create karna चाहते है.
  8. last में यूजरनाम जो आपका ट्विटर handle बनता है. ये सब create करने के बाद ट्विटर का अकाउंट create हो जायेगा.

Conclusion

दोस्तों, अब तक आपने इस पोस्ट के माध्यम से समझ लिया होगा कि twitter क्या है और ये कैसे काम करता है?  मैं आशा करता हूँ कि ये पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी और यदि ये पोस्ट आपको अच्छा लगा है तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर कर दे.

इस आर्टिकल के related कोई doubt है तो comment box में comment करके बताये तो पूरी कोशिश की जाएगी आपके comment का reply करने की. दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद !

Leave a Comment

error: Content is protected !!