LibreOffice Base क्या है ? What is LibreOffice Base in Hindi

आज के इस आर्टिकल में आप सिख पाएंगे कि LibreOffice Base क्या है और इसके क्या क्या ऑब्जेक्ट्स है. और साथ ही साथ इसे कैसे डाउनलोड किया जाता है.

इसीलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में लिब्रे ऑफिस बेस  के बारे में डिटेल्स में जानकारी दूंगा. तो दोस्तों इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़े ताकि LibreOffice के बारे कोई भी doubt न रहे.

LibreOffice Impress को शुरू करने से पहले आपको LibreOffice के बारे में जानकारी होना अति जरूरी है इसीलिए पहले हम थोडा सा LibreOffice के बारे में जान लेते है कि LibreOffice क्या होता है?

What is LibreOffice in Hindi

LibreOffice एक open source software है. इसे  LibreOffice फाउंडेशन द्वारा develop किया गया है.  ये software Microsoft Office की ही तरह एक Office suit है जिसमे word processing, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन, database management और graphics एडिटिंग जैसी एप्लीकेशन है.

ये software सभी platform पर compatible है जैसे microsoft windows, macOS, एंड Linux इत्यादि.

ये आर्टिकल पढ़े –

LibreOffice Baseक्या है ? (What is LibreOffice Base in Hindi)

लिबरऑफिस बेस एक Free और ओपन-सोर्स रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है जो LibreOffice suit का एक हिस्सा है। libre office base माइक्रोसॉफ्ट के access की तरह है जो डेटाबेस के साथ काम करने के लिए एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

Introduction of LibreOffice Base

लिब्रे ऑफिस बेस में users को डेटाबेस और उनके डेटा को आसानी से बनाने, एक्सेस करने, modify करने तथा देखने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Base में इसका स्वयं का डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली (HSQLDB) का एक version होता है. जिसका उपयोग small, self contained और सिंगल user डेटाबेस एप्लीकेशन को बनाने के लिए किया जा सकता है। Base MySQL जैसे कई external डेटाबेस सिस्टम से जुड़ सकता है.

Requirement of LibreOffice Base

लिबरऑफिस बेस के लिए forms, wizards के साथ डेटाबेस बनाने के लिए जावा रनटाइम एनवायरनमेंट (JRE) की आवश्यकता होती है। इसके बिना आप database को access नही कर सकते.

Database Software निम्न प्रकार के हो सकते है.

  • Microsoft Access
  • Open Office
  • LibreOffice Base

Components of LibreOffice Base

जब भी LibreOffice को ओपन किया जाता है तो हमे एक साथ 6 programs दिखाई देते है जिसमे सबसे पहले लिब्रे ऑफिस राइटर होता है. तो अब लिब्रे ऑफिस Base के बारे में जानते है कि Base ओपन कैसे होता है. कौन कौन से आप्शन है और इसका क्या प्रयोग है.

introduction LibreOffice

जब हम LibreOffice Base program को open करते है तो इस तरीके से window सामने आ जाती है जिसमे LibreOffice Base का पूरा interface है जैसे Title Bar, Menu Bar, Standard Toolbar, database objects, database tasks, database objects list etc.

Database Objects Types

LibreOffice Base में database के चार ऑब्जेक्ट्स है

  • Tables
  • Queries
  • Forms
  • Reports

ये ऑब्जेक्ट आपको डेटा enter करने, store करने, analyze और compile करने की अनुमति देते हैं.

Database Tasks

database task हर database objects के लिए task window की लिस्ट provide करता है जैसे tables ऑब्जेक्ट में Create a Table in Design View or Use Wizard to Create Table show कर रहा है.

Database Object List

सभी वस्तुएँ जो हम किसी दिए गए प्रकार के लिए बनाते हैं, इस विंडो में listed हैं। वहां से आप किसी ऑब्जेक्ट को open कर  सकते हैं, edit कर सकते हैं, नाम change कर सकते हैं या हटा सकते हैं।

Tables

डेटाबेस के लिए टेबल्स building blocks हैं। डेटा उनमें store किया जाता है, और उनमें रिकॉर्ड organize किया जाता है। तालिकाओं से, रिपोर्ट और फ़ॉर्म जेनरेट किए जाते हैं, और queries  performed की जाती हैं। एक टेबल को फ़ील्ड्स और रिकॉर्ड में organized किया जाता है। field में डेटा का एक विशिष्ट टुकड़ा होता है जो रिकॉर्ड का हिस्सा होता है। प्रत्येक फ़ील्ड को एक कॉलम में रखा गया है।

ये आर्टिकल पढ़े –

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको LibreOffice Base के बारे में अच्छा से पता लग गया होगा कि LibreOffice Base  हमारे लिए जरूरी क्यों है तो यदि libreOffice के related कोई problem है तो आप हमे comment करके पूछ सकते है.

दोस्तों, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करना न भूले और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!

Leave a Comment

error: Content is protected !!